Monday 7 January 2013


०८ जनवरी, २०१३
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार :
  • प्रधानमंत्री ने कहा घरेलू ऊर्जा की कीमतों को विभिन्न चरणों में तर्कसंगत बनाने की आवश्यकता। उनका सब्सिडी समाप्त करने का आग्रह।
  • झारखंड मुक्ति मोर्चा के समर्थन वापस लेने के बाद झारखंड  सरकार अल्पमत में।
  • दिल्ली सामूहिक दुष्कर्म मुकदमें की सुनवाई बंद कमरे में होगी।
  • झारखंड के लातेहार जिले में नक्सली हमले में सीआरपीएफ के सात जवान मारे गए।
  • भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की आई सी सी एकदिवसीय क्रिकेट रैंकिंग में पहले पांच में वापसी।
............................................
प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने घरेलू ऊर्जा की कीमतों को विभिन्न चरणों में तर्कसंगत बनाकर उसे अंतर्राष्ट्रीय कीमतों के बराबर लाने का आह्‌वान किया है। उन्होंने कहा कि त्वरित, समावेशी और टिकाऊ विकास का लक्ष्य पाने के लिए यह जरूरी है।

हमारे देश में ऊर्जा के दाम सामान्य से कम हैं। कोयले, पेट्रोलियम पदार्थों और प्राकृतिक गैस की कीमतें अंतर्राष्ट्रीय दरों से काफी कम हैं। हमें तीव्र, समावेशी और टिकाऊ विकास का लक्ष्य पाने के लिए ऊर्जा की कीमतें धीरे-धीरे वैश्विक स्तर पर लानी होगी।
केरल के अम्बलामुगल में कोच्चि तेलशोधक कारखाने की विस्तार योजना की नींव रखने के बाद प्रधानमंत्री ने यह बात कही। इस परियोजना पर बीस हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी। उन्होंने कहा कि देश में ऊर्जा की कीमतें कम हैं। डॉक्टर मनमोहन सिंह ने केन्द्र और राज्य सरकारों से मिलकर काम करने के लिए कहा, ताकि ऊर्जा सब्सिडी रोकने की जरूरत के बारे में लोगों में जागरुकता पैदा की जा सके।

डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि भारत स्टेज-फोर ईंधन २०१५ तक ३७ और शहरों में उपलब्ध हो जाएगा। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री वीरप्पा मोइली ने कहा कि २०३० तक तेल और गैस मामले में देश आत्मनिर्भर हो जाएगा।
............................................
प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह आज कोच्चि में ग्यारहवें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का औपचारिक उद्घाटन करेंगे। वे अमरीका में भारतीय स्वाधीनता आंदोलन के समर्थन में गठित गदर पार्टी की स्मृति में एक डाक टिकट जारी करेंगे। इस अवसर पर प्रवासी भारतीय कार्य मंत्रालय के दो प्रकाशन भी जारी किये जाएंगे। इस वर्ष मॉरिशिस के राष्ट्रपति राजकेशवर पुरयाग सम्मेलन में मुख्य अतिथि हैं। उनके अलावा केन्द्रीय प्रवासी भारतीय कार्य मंत्री वायलार रवि, संचार तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री कपिल सिब्बल और केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी भी औपचारिक उद्घाटन समारोह में उपस्थित रहेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि बाद में प्रधानमंत्री प्रवासी भारतीय की वैश्विक सलाहकार परिषद की बैठक में भी हिस्सा लेंगे।

कोच्चि में चल रहे प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में आज विभिन्न संगोष्ठियों और चर्चाओं का आयोजन किया गया है। इसमें केन्द्र और राज्य सरकार के अनेक मंत्री, नीति-निर्माता और विशेषज्ञ हिस्सा लेंगे। देश की अर्थव्यवस्था विरासत और मूल्यों के विविध पहलुओं पर चर्चा के साथ गदर पार्टी पर व्याख्यान होगा। भारत में सफल युवाओं और प्रवासी युवाओं के बीच संवाद का सत्र भी होगा। कल राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा प्रवासी भारतीय पुरस्कार प्रदान करने के साथ ही इस सम्मेलन का समापन हो जाएगा। कोच्चि से राजमोहन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं अंजुम आलम।
............................................
झारखंड में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली अर्जुन मुंडा की गठबंधन सरकार अल्पमत में आ गई है। उसके प्रमुख सहयोगी -झारखंड मुक्ति मोर्चा ने सरकार से समर्थन वापस लेने की घोषणा की है। सदन में झारखंड मुक्ति मोर्चा विधायक दल के नेता और उप-मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कल शाम पत्रकारों को बताया कि झारखंड मुक्ति मोर्चा और सरकार के बीच तालमेल की समस्या के कारण समर्थन वापस लेना पड़ा।
झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन ने रांची में संवाददाताओं को बताया कि सरकार से समर्थन वापसी का पत्र आज राज्यपाल डॉक्टर सैयद अहमद को सौंपा जाएगा। झारखंड के मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने झारखंड मुक्ति मोर्चा के साथ अट्ठाईस-अट्ठाईस महीने सत्ता संभालने के किसी समझौते के बारे में पिछले शुक्रवार को खुले तौर पर इंकार कर दिया था।
प्रदेश भाजपा की कोर कमेटी की कल शाम रांची में हुई बैठक में स्थिति की समीक्षा की गई। कोर कमेटी की एक ओर बैठक आज होगी। ८१ सदस्यों की विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी और झारखंड मुक्ति मोर्चा, दोनों दलों के विधायकों की संख्या १८-१८ है।
        ............................................
हिमाचल प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन अधिवेशन आज से कांगड़ा जिले में धर्मशाला के निकट तपोवन में शुरू हो रहा है। राज्य में हाल में हुए चुनाव के बाद विधानसभा का यह पहला अधिवेशन है। चार दिन के इस अधिवेशन में नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी और विधानसभा अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष का चुनाव होगा।
............................................
उत्तर प्रदेश विधानमंडल आज अपनी स्थापना के १२५ वर्ष पूरे कर रहा है। ८ जनवरी, १८८७ को इलाहाबाद में थॉर्नहिल मेमोरियल हॉल में उत्तर प्रदेश विधानमंडल की स्थापना की गई थी। इस अवसर पर आज लखनऊ में दोनों सदनों के विशेष संयुक्त अधिवेशन को मुख्य अतिथि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी संबोधित करेंगे। वे इस अवसर पर एक विशेष स्मारक डाक टिकट भी जारी करेंगे। उत्तर प्रदेश विधानमंडल का शुरूआती नाम पूर्वोत्तर तथा अवध प्रांत विधान परिषद था, जिसे संयुक्त प्रांत विधान परिषद भी कहा जाता था। १९५२ में इसका नाम उत्तर प्रदेश विधानमंडल पड़ा। इस सिलसिले में ६ जनवरी से राज्य भर में शुरू हुए समारोह आज सम्पन्न हो रहे हैं।
............................................

दिल्ली में २३ वर्षीय युवती के साथ सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के मामले की सुनवाई बंद कमरे में की जाएगी। साकेत की मेट्रोपोलिटिन अदालत में मजिस्ट्रेट नम्रता अग्रवाल ने कल यह आदेश दिया। उन्होंने इस मामले की सुनवाई के समाचार देने या उसके प्रकाशन पर भी रोक लगा दी। उन्होंने अपने आदेश में कहा कि अदालत की अनुमति के बिना मामले की कार्यवाही के बारे में कुछ भी प्रकाशित करना गैरकानूनी होगा।
इससे पहले मामले के पांच आरोपियों को अदालत में पेश किया गया। दिल्ली पुलिस ने मामले की सुनवाई बंद कमरे में करने के लिए याचिका भी दायर की।
कुछ वकीलों ने इस आदेश को चुनौती देते हुए जिला न्यायाधीश आर के गाओबा की अदालत में याचिका दायर की। न्यायाधीश ने इस पर दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है। अदालत इस पर कल सुनवाई करेगी।
............................................
उत्तर प्रदेश में नोएडा में २१ वर्ष की एक दलित लड़की के साथ दुष्कर्म और उसकी हत्या के आरोप में गिरफ्तार नरेश लोढा और कैलाश यादव को सोमवार को १४ दिन की पुलिस हिरासत में सौंप दिया गया। पुलिस ने सोमवार शाम तक इस सिलसिले में तीसरे व्यक्ति उदयवीर को भी गिरफ्तार कर लिया। उसे आज अदालत में पेश किया जाएगा।
हमारे लखनऊ संवाददाता ने पुलिस सूत्रों के हवाले से ख़बर दी है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है, जिससे पता लगेगा कि उस लड़की के साथ कैसा अत्याचार हुआ।
............................................
संसदीय कार्यमंत्री कमलनाथ ने महिलाओं के प्रति अपराध रोकने के लिए कड़े कानूनों की जरूरत बताई है। उन्होंने कहा कि राजनीतिज्ञों के खिलाफ लगाये गये जघन्य आपराधिक मामलों की सुनवाई के लिए फास्ट ट्रैक अदालतों का गठन किया जाना चाहिए। नई दिल्ली में एक समाचार एजेंसी को उन्होंने कहा कि संसद के अगले सत्र के दौरान बलात्कार विरोधी कानूनों में संशोधनों को प्राथमिकता दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि फास्ट टै्रक अदालतों के दायरे में सभी सांसदों, विधायकों, पूर्व सांसदों और विधायकों तथा पार्षदों को भी लाया जाना चाहिए।
............................................
भारत के प्रधान न्यायाधीश अल्तमश कबीर ने सभी उच्च न्यायालयों से कहा है कि महिलाओं से संबंधित अपराध के मामलों के लिए फास्ट ट्रैक अदालतें बनायें। उन्होंने उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों को लिखे पत्र में कहा है कि फैसले में देरी भी महिलाओं के प्रति अपराधों में बढ़ोतरी का एक कारण हो सकता है।
............................................
झारखंड के लातेहार जिले में कल माओवादियों के साथ मुठभेड़ में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल-सी आर पी एफ के सात कर्मी शहीद हो गए और १७ घायल हुए। पुलिस ने बताया कि अमुआतिकार गांव के कतिला इलाके के निकट माओवादियों की मौजूदगी की खबर मिलने पर सी आर पी एफ कर्मी वहां पहुंचे तो माओवादियों ने पहाड़ी के ऊपर से उन पर गोलियां चलाई। सी आर पी एफ और राज्य पुलिस इस समय नक्सल विरोधी अभियान चला रहे हैं।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस वर्ष की यह पहली ऐसी बड़ी मुठभेड़ है जिसमें माओवाद विरोधी अभियान में सुरक्षाकर्मी शहीद या घायल हुए हैं।

झारखंड के लातेहार में हुई पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में सीआरपीएफ के तीन जवान मौके पर ही शहीद हो गए तथा चार घायल जवानों की शहादत ईलाज के दौरान हुई। पुलिस ने आठ से दस नक्सलों को मार गिराने का दावा भी किया है। इस मुठभेड़ ने एक बात फिर से साफ कर दी है कि सुरक्षा बलों को नक्सलियों द्वारा छिपकर और घात लगाकर वार करने के तोड़ की नई रणनीति को ढूंढ़ना होगा। राजेश सिन्हा, आकाशवाणी समाचार, रांची।
............................................
देश के विभिन्न भागों में शीतलहर और कोहरे के कारण जनजीवन प्रभावित है। पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में ठंड में कोई कमी नहीं आई है। हरियाणा में नारनौल सबसे ठंडा स्थान रहा। यहां तापमान शून्य से तीन डिग्री नीचे रिकॉर्ड किया गया। पंजाब में अमृतसर सबसे ठंडा रहा। यहां तापमान एक दशमलव चार डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। हमारे संवाददाता ने बताया कि घने कोहरे के कारण बहुत दूर तक देखना मुश्किल था।

पंजाब, हरियाणा में रोजाना बढ़ रहे ठंड के प्रकोप से फसलों पर असर पड़ रहा है। सरसों की फसल को पानी के जमने से नुकसान हुआ है और लोगों ने नुकसान के मुआवजे की मांग की है। पंजाब में यहां ८४ लाख हेक्टेयर भूमि पर आलू की फसल है। ठंड और कोहरे से उसे नुकसान हो रहा है और दूसरी सब्जि+यों की फसलों को भी नुकसान पहुंच रहा है। मुख्य फसल गेहूं को अभी तक लाभ मिल रहा है, लेकिन अगर लम्बे समय तक धूप नहीं निकलती तो गेहूं की फसल को भी नुकसान हो सकता है। जसविंदर सिंह रंधावा, आकाशवाणी समाचार, चंडीगढ़।

उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर सबसे ठंडा रहा। यहां तापमान जमाव बिंदु से नीचे आ गया। राज्य में ठंड से मरने वालों की संख्या १७० हो गई है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सरकार ने दसवीं कक्षा तक के स्कूलों को १२ जनवरी तक बंद कर दिया है।

राज्य में ठंड से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पिछले २४ घंटों के दौरान मुजफ्फरनगर और कोशाम्बी में पांच-पांच और फैजाबाद में चार लोगों की मौत हो गई। राज्य के विभिन्न इलाकों में कल न्यूनतम तापमान एक से चार डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया। कई जि+लों में लकड़ी और अलाव की पर्याप्त व्यवस्था न होने की सूचनाएं मिल रही हैं। ठंड के कारण स्कूलों की छुट्टियां बार-बार बढ़ानी पड़ रही हैं, जिससे पढ़ाई का नुकसान हो रहा है। मौसम विभाग ने अगले २४ घंटों में ठंड से किसी प्रकार की राहत न मिलने की भविष्यवाणी की है। सलमान हैदर, आकाशवाणी समाचार, गोरखपुर।

घने कोहरे और कम तापमान की वजह से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज भी जनजीवन बाधित है।
............................................
अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने चुक हैगल को अगला रक्षामंत्री और  जॉन ब्रेनन को सी आई ए प्रमुख बनाने की घोषणा की है। वियतनाम युद्ध में भाग ले चुके श्री हैगल पहले सैनिक हैं जो रक्षामंत्री बनेंगे।
............................................
चीन में मीडिया की आजादी के पक्ष में कल सैकडों लोगों ने ग्वांगझू शहर में सदर्न वीकली अखबार कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी अपने हाथों में बैनर लिये हुए थे।
............................................
भारतीय टीम के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी आईसीसी की ताजा एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट रैंकिंग में बल्लेबाजी में दो स्थान के सुधार के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। धोनी ने पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों में एक शतक और एक अर्द्धशतक की मदद से २०३ रन बनाए।
............................................
समाचार पत्रों  से 

दिल्ली सामूहिक दुष्कर्म मामले की सुनवाई अदालत के बंद कमरे में होने का फैसला आज तमाम अखबारों में हैं। मामले की मीडिया रिपोर्टिंग पर पाबंदी जनसत्ता, हिन्दुस्तान और दैनिक भास्कर के सबहैड में है। बकौल दैनिक जागरण चश्मदीद के आरोपों पर जांच के घेरे में दिल्ली पुलिस।
झारखंड में भाजपा सरकार का संकट अखबारों की दूसरी प्राथमिकता है।
ऑल इंडिया मजलिसे इत्तेहादुल मुसलमीन के विधायक अकबरूद्दीन औवेसी और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के राज ठाकरे के विवादास्पद बयानों पर हिन्दुस्तान की संपादकीय टिप्पणी है-जहर उगलने वाले समाज के दुश्मन।
आई.आई.टी. के स्नातक पाठ्यक्रम की फीस में भारी बढ़ोतरी दैनिक भास्कर, नवभारत टाइम्स और हिन्दुस्तान सहित कई अखबारों की बड़ी खबर है। दैनिक जागरण के अनुसार फीस ८० प्रतिशत बढ़ी।
दैनिक भास्कर की यह खबर ध्यान खींचती है-छत्तीसगढ़ के पांडरपुरी के ग्रामीण बना रहे हैं खंडी नदी पर बांध। पूरा निर्माण उनके श्रमदान से ही सम्पन्न होगा।
द इकोनोमिक टाइम्स की बड़ी सुर्खी है-बिजनेस पर भी धुंध, बाजारों को लगी ठंड, बिजनेस ६० प्रतिशत डाउन।
जनसत्ता में है-राजधानी के दिल्लीे आर्ट गैलरी में महान फिल्मकार सत्यजीत रे की दुर्लभ तस्वीरों की प्रदर्शनी आज से २८ जनवरी तक। सत्यजीत रे के फोटोग्राफर नेमई घोष द्वारा उनकी फिल्मों के सैट पर खींची गई २० हजार तस्वीरें प्रदर्शित की जाएंगी।

No comments:

Post a Comment