Thursday 10 January 2013


१०.०१.२०१३ 
दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार : -
  • दिल्ली पुलिस ने १६ दिसम्बर के सामूहिक दुष्कर्म मामले की जांच की अधूरी स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय से बिना शर्त माफी मांगी।
  • सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों में १२ हजार हजार पांच सौ १७ करोड़ रूपये की पूंजी लगाने के कार्यक्रम को सरकार की मंजूरी।
  • बिहार के औरंगाबाद जिले में सड़क दुर्घटना में ११ बच्चों सहित २५ लोगों की मृत्यु।
  • जम्मू कश्मीर में पुंछ में पाकिस्तानी सेना द्वारा मारे गए दूसरे जवान का पूरे राजकीय और सैनिक सम्मान के साथ अन्तिम संस्कार।
  • ३९वीं अंडर ट्वेन्टी राष्ट्रीय महिला हॉकी चैंम्पियनशिप आज से हैदराबाद में।
----
दिल्ली पुलिस ने १६ दिसम्बर को चलती बस में सामूहिक दुष्कर्म के मामले की जांच के बारे में अधूरी रिपोर्ट दाखिल करने के लिए आज दिल्ली उच्च न्यायालय से बिना शर्त माफी मांगी। न्यायालय ने कल पूछा था कि ऐसा क्यों लगता है कि दिल्ली पुलिस उन अधिकारियों को बचाने का प्रयास कर रही है, जिनकी कोताही के कारण काले शीशे वाली बस में छात्रा पर हमला हो सका। न्यायालय ने यह भी पूछा था कि बस अनेक पुलिस चौकियों से होकर कैसे गुजर सकी? न्यायाधीश यह जानना चाहते थे कि क्यों नहीं सबसे वरिष्ठ अधिकारी पुलिस आयुक्त को छात्रा की रक्षा में नाकामी के लिए जिम्मेदार माना जाए?

न्यायाधीशों ने एक बार फिर कहा कि वे अधिकारियों का नाम जानना चाहते थे ताकि कोई भी जवाबदेही से बच न सके। अदालत ने यह भी कहा कि शहर में उचित रूप से गश्त लगाने के लिए ६०० और पुलिस वाहनों की जरूरत है। न्यायालय ने कहा कि काले शीशों वाली सभी बसों और कारों की गहन जांच होनी चाहिए। दिल्ली में ऐसे वाहनों के चलने की अनुमति नहीं है। सरकार ने उच्च न्यायालय की सेवानिवृत्त न्यायाधीश उषा मेहरा की अध्यक्षता में हमले की जिम्मेदारी तय करने के लिए एक समिति गठित की है। गृह मंत्रालय ने पीड़िता के मित्र द्वारा पुलिस पर लगाए गए लापरवाही के आरोपों की जांच के अलग से आदेश दिये हैं। 

दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली में चलती बस में २३ वर्षीय छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म के मामले में गश्त करने वाले पुलिस अधिकारियों का नाम जाहिर करने वाली ताजा स्थिति रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया है। 
----
दिल्ली की एक अदालत ने राष्ट्रमण्डल खेल आयोजन समिति के बर्खास्त अध्यक्ष सुरेश कलमाड़ी के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों में आरोप तय करने के लिए चार फरवरी की तारीख निर्धारित की है। उन पर धोखाधड़ी, साजिश और खेलों से संबंधित वित्तीय अनियमितताओं से सरकारी खजाने को नब्बे करोड़ रूपये से अधिक का नुकसान पहुंचाने का आरोप है। 

सीबीआई की विशेष जज रविन्दर कौर ने आरोप तय करने की तारीख आगे बढ़ाते हुए कहा कि उन्हें इस मामले के सभी दस्तावेजों का अध्ययन करने के लिए और समय चाहिए इसके बाद ही वे कोई आदेश पारित कर सकेंगी। विशेष जज रविन्दर कौर ने आरोप तय करने का आदेश देने वाले जज का तबादला होने के बाद दो जनवरी को इस अदालत का कार्यभार संभाला था। सभी अभियुक्तों के खिलाफ औपचारिक रूप से आरोप तय करने के लिए आज की तारीख निर्धारित की गई थी।
----
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में बारह हजार पांच सौ सत्रह करोड़ रूपये की पूंजी लगाने के कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है। आज नई दिल्ली में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद वित्त मंत्री पी चिदम्बरम ने बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र के नौ या दस बैंकों को चालू वित्त वर्ष समाप्त होने से पहले पूंजी मिल जाएगी। 

उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल ने निर्माण सामग्री की कीमत में बहुत अधिक बढ़ोतरी को देखते हुए इंदिरा आवास योजना के तहत प्रति मकान सहायता बढ़ाने को भी स्वीकृति दे दी है। इसे मैदानी क्षेत्रों में मौजूदा पैंतालीस हजार से बढ़ाकर सत्तर हजार रूपये और पहाड़ी तथा दुर्गम क्षेत्रों में साढ़े अड़तालीस हजार से बढ़ाकर पिच्चहत्तर हजार रूपये कर दिया गया है। 
----
झारखण्ड में नई सरकार के गठन के प्रयास तेजी से चल रहे हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रदीप बालमुच्चु ने आज सुबह रांची में राज्यपाल सैयद अहमद के साथ मुलाकात के बाद पत्रकारों से कहा कि राज्य में जल्दी ही नई सरकार का गठन होगा।

लेकिन भारतीय जनता पार्टी, झारखण्ड विकास मोर्चा, ए जे एस यू, जनता दल यूनाइटेड और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी(मार्क्सवादी लेनिनवादी) राज्य में नई सरकार के गठन या राष्ट्रपति शासन लगाये जाने का विरोध कर रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी ने आज राज्यपाल से आग्रह किया कि वे सदन को भंग करके मध्यावधि चुनाव का रास्ता साफ करें। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दिनेशानन्द गोस्वामी के नेतृत्व में पार्टी के एक शिष्टमंडल ने रांची में राजभवन में राज्यपाल श्री सैयद अहमद को एक ज्ञापन देकर कहा कि सदन को भंग करने में देरी से विधायकों की खरीद-फरोख्त हो सकती है। 

झारखण्ड विकास मोर्चा के अध्यक्ष, पूर्व मुख्यमंत्री बाबू लाल मरांडी, कल राज्यपाल से मिले थे और विधानसभा भंग करने के बाद नए चुनाव कराये जाने की मांग की थी।  राजभवन के सूत्रों का कहना है कि राज्य में स्थिति की रिपोर्ट केन्द्र सरकार को भेजी जा चुकी है। 
----
बिहार के औरंगाबाद जिले में आज तड़के एक सड़क दुर्घटना में २५ लोग मारे गए और १० घायल हो गए हैं। मृतकों में ११ बच्चे शामिल हैें। यह दुर्घटना तिताई बीघा गांव में घने कोहरे के कारण एक ट्रक के खड्ड में गिर जाने से हुई। यह ट्रक डालटनगंज जिले में लेतीगंज जा रहा था। घायलों को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं। 

राज्य के सहकारिता मंत्री और औरंगाबाद से भाजपा विधायक रामाधार सिंह ने दुर्घटना पर दुख प्रकट किया है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार मृतकों के परिजनों को ५०-५० हजार रूपये की सहायता देगी। 
----
जम्मू-कश्मीर के पुंछ सैक्टर में मंगलवार को पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा मारे गए दूसरे जवान लान्सनायक सुधाकर सिंह का आज मध्य प्रदेश के सीधी जिले में उनके पैतृक गांव ढहिया में पूरे राजकीय और सैनिक सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और विधानसभा में विपक्ष के नेता अजय सिंह भी इस अवसर पर मौजूद थे।
----
मध्यप्रदेश में रायसेन शहर में स्थिति शांतिपूर्ण और नियंत्रण में है। यहां कर्फ्यू में शाम चार बजे तक ढील दी गई है। इससे पहले यहां पांच घंटे के लिए सुबह सात बजे से बारह बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई थी। कल रात दो गुटों के बीच हुए झगड़े के बाद रायसेन में एहतियात के तौर पर अनिश्चितकाल का कर्फ्यू लगा दिया गया था।
----
केरल में आज त्रिशूर के सतर्कता न्यायालय ने राज्य के खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री अनूप जैकब औेर केरल कांग्रेस जे के कार्यकारी अध्यक्ष जॉनी निल्लौर के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच के आदेश दिये हैं। इन दोनों पर थोक राशन दुकानों औेर जिला स्तर की पोस्टिंग को मंजूर करने के आरोप हैं। राशन डीलर्स एसोसिएशन के महासचिव द्वारा दायर याचिका के आधार पर इन लोंगों के खिलाफ जांच के आदेश दिये गये हैं।
----
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री कुमारी शैलजा ने निजी क्षेत्र से समाज के कमजोर वगोर्ंं में कौशल विकास और उद्यमिता के गुणों को प्रोत्साहित करने पर ध्यान देने को कहा है। आज नई दिल्ली में निजी क्षेत्र विशेषकर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए किए गए कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि समाज के कमजोर वर्गों की उपलब्धियों का व्यापक प्रचार-प्रसार होना चाहिए। इससे कमजोर वर्गों के प्रति लोगों का रवैया सकारात्मक होगा। इस अवसर पर उद्योग संगठनों के प्रतिनिधियों ने कमजोर वर्गों के रोजगार, उद्यमिता विकास और शिक्षा के लिए चलायी जा रही विभिन्न गतिविधियों का ब्यौरा दिया। 
----
भारत ने माताओं, नवजात शिशुओं तथा पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों की मृत्यु दर में कमी लाने के लिए एक सुनियोजित और स्थायी रणनीति अपनाने को कहा है। आज नई दिल्ली में ब्रिक्स देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य सचिवों तथा वरिष्ठ सलाहकारों की बैठक में स्वास्थ्य सचिव पी के प्रधान ने कहा कि ये देश मिलकर विश्व में महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस संगठन के देशों ने लोगों तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने में उल्लेखनीय प्रगति की हैं, लेकिन अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। 
----
कैदियों की एक बड़ी अदला-बदली में सीरियाई विद्रोहियों ने ४८ ईरानियों को रिहा कर दिया है। इसके बदले दो हजार १३० सीरियाई कैदियों को रिहा किया गया है। इनमें कई महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। यह अदला-बदली तुर्की, कतर और ईरान के अधिकारियों के बीच हुई बातचीत से संभव हो सकी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दमिश्क में ईरान के राजदूत मोहम्मद रजा शिबानी ने अदला-बदली के बारे में अधिक ब्यौरा नहीं दिया। सीरिया सरकार ने भी कोई अधिकृत बयान नहीं दिया है। 

ईरान के ४८ नाविकों को अगस्त महीने में सीरिया के विद्रोही गुटों ने दमिश्क के पास उस वक्त अगवा कर लिया था जब वे दमिश्क के पास एक शिया धर्मस्थल को बस में जा रहे थे। विद्रोहियों ने आरोप लगाया कि ये लोग वाकई में ईरान की रिपब्लिकिन गार्ड के सदस्य थे जो सीरिया सरकार के लिए खुफिया मिशन पर काम कर रहे थे। ईरान ने इसका विरोध जताते हुए कहा कि ये लोग दमिश्क के दौरे पर गए शियाजारी थे।ईरान ने फिर तुर्की और कतर की सरकारों से मदद मांगी और अब समझौते के तहत ४८ ईरानी बंधकों के बदले में सीरिया के जेलों में बंद पड़ें सरकार विरोधी लोगों को छोड़ा गया है। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार 
----
फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास और हमास के प्रमुख खालिद मशाल प्रतिद्वंदी गुटों के बीच सुलह-सफाई से संबंधित समझौते को बहाल करने पर सहमत हो गये हैं। कल काहिरा में इन दोनों नेताओं की मिस्र के राष्ट्रपति मोहम्मद मरसी के साथ बातचीत के बाद ये सहमति हुई है। राष्ट्रपति के प्रवक्ता यासिर अली के हवाले से मिस्र के सरकारी टेलीविजन ने खबर दी है कि फतह और हमास सुलह-सफाई समझौते को लागूू करने के उपाय पर राजी हो गये है। हमास पोलित ब्यूरो के सदस्य इज्ज+त अल रिश्क भी इस बातचीत में शामिल थे। 
----
केरल में पुलिस ने कोच्चि-मुजीरीज उत्सव २०१२ के आयोजकों के खिलाफ अवैध गतिविधियां रोकने संबंधी कानून १९६७ के तहत मामला दर्ज किया है। इस उत्सव में डेनमार्क के कलाकार जुनस स्टॉल द्वारा प्रदर्शित चित्र में प्रतिबंधित संगठनों इंडियन मुजाहिद्दीन और सिमी के झण्डों को दर्शाया गया था। पुलिस ने बताया कि डेनमार्क के इस चित्रकार के खिलाफ मामला दर्ज करने का फैसला बाद में किया जाएगा। 
----
कर्नाटक ने मोबाइल फोन के जरिए लोक सेवा की शुरूआत करते हुए ई-प्रशासन की ओर कदम बढ़ाया है। मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर ने आज बंगलौर में इस सेवा का शुभारम्भ किया। 
----
बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज शुरूआती कारोबार में एक सौ तीन अंक की वृद्धि के साथ १९ हजार सात सौ उनहत्तर हो गया। अब से कुछ देर पहले यह २८ अंक गिर+कर १९ हजार ६३७ पर था।
----
३९वीं अंडर ट्वेन्टी राष्ट्रीय महिला हॉकी चैंम्पियनशिप आज से हैदराबाद में खेली जा रही है। भारतीय हॉकी संघ के अध्यक्ष और पुलिस महानिदेशक दिनेश रेड्डी ने बताया कि सप्ताह भर चलने वाले इस टूर्नामेंट से राष्ट्रीय महिला हॉकी टीम के लिए खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। 

No comments:

Post a Comment