Monday 14 January 2013


१३.०१.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५
----
मुख्य समाचार : -
  • पाकिस्तान जम्मू कश्मीर में पुंछ जिले में कल तीसरे पहर ब्रिगेडियर स्तर की फ्‌लैग मीटिंग करने पर सहमत।
  • छत्तीसगढ़-आंध्रप्रदेश सीमा पर भद्राचलम में सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड में तीन माओवादी मरे।
  • दूरसंचार ऑपरेटरों को मंगलवार तक आठ हजार करोड़ रुपये से अधिक की अतिरिक्त स्पैक्ट्रम फीस अदा करनी होगी।
  • माली में, फ्रांस की वायुसेना ने इस्लामी विद्रोहियों को रोका। उन्हें कोन्ना से बाहर किया गया।
----
पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में ब्रिगेडियर स्तर की फ्लैग मीटिंग कराने के भारत के प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की है। रक्षा प्रवक्ता कर्नल आर.के. पलटा के अनुसार फ्लैग मिटिंग कल तीसरे पहर पुंछ जिले में चक्कन-दा-बाग में आयोजित की जाएगी।
----
इससे पहले, जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर तनाव कम करने के लिए ब्रिगेडियर स्तर की फ्लैग मीटिंग बुलाए जाने का भारत ने दो दिन पहले अनुरोध किया था।
----
इधर, पुंछ जिले में कल रात नियंत्रण रेखा से सटे कृष्णा घाटी सेक्टर में आठ सुरक्षा चौकियों पर पाकिस्तानी सेना ने भारी गोलाबारी की, जिससे तनाव फिर बढ़ गया है। 

दक्षिणी प्रवक्ता कर्नल आर के पलटा के अनुसार कल रात लगभग साढ़े नौ बजे कृष्णा घाटी सब सैक्टर के निकट नियंत्रण रेखा में छह-सात लोगों को घुसपैठ करते देखा गया जिसके बाद दोनों पक्षों की तरफ से गोलाबारी हुई। गोलाबारी में भारतीय सेना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। प्रवक्ता के अनुसार भारतीय सेना ने घुसपैठियों पर गोलाबारी की और लगभग चालीस मिनट की गोलाबारी के बाद घुसपैठिए गायब हो गए। इस बीच पाकिस्तान ने पुंछ रावलकोट के जरिए व्यापार को स्थगित करने के साथ साथ पुंछ रावलाकोट के बीच बस सेवा को भी स्थगित किया है जिससे भारतीय और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में यात्री नियंत्रण रेखा के दोनों तरफ फंसे हुए हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्मू से आर के रैना।

----
आन्ध्रप्रदेश में खम्मम जिले के जंगलों में आज सुबह सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड में तीन माओवादियों के मारे जाने की खबर है। जिला पुलिस के अनुसार छापेमारी के दौरान पुलिस और माओवादियों के एक गु्रप के बीच ये मुठभेड़ हुई। प्रारंभिक खबरों में बताया गया है कि दोनों तरफ से चली गोलीबारी में आठ माओवादी घायल हो गये है। ब्यौरे की प्रतीक्षा है।
----
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा हरियाणा जनहित कांग्रेस के पांच विधायकों के भविष्य के बारे में फैसले की घोषणा आज करेंगे। इन पांचों विधायकों ने २००९ में कांग्रेस में शामिल होकर राज्य में सरकार गठन में सहयोग किया था। जनहित कांग्रेस ने पांचों विधायकों की विधानसभा सदस्यता रद्द करने की मांग की है।
----
झारखंड में कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल ने नई सरकार के गठन की संभावना का पता लगाने के लिए राज्यपाल से और समय मांगा है। इसके मद्देनजर राज्यपाल द्वारा केन्द्र को स्थिति की दूसरी रिपोर्ट भेजे जाने की आशा है। इन पार्टियों के नेताओं ने अपनी अलग-अलग बैठकों में राज्यपाल से अनुरोध किया कि वे विधानसभा को भंग न करें। दूसरी ओर वामदलों के प्रतिनिधिमंडल और ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन के विधानमंडल दल के नेता सुदेश महेतो ने राज्यपाल से अपनी बैठक में आग्रह किया कि विधानसभा को भंग कर दिया जाए और नये चुनाव कराये जाएं। झारखंड विकास मोर्चा प्रमुख बाबूलाल मरांडी ने भी राज्य में नये चुनाव कराने की मांग की है।
----
दिल्ली में १६ दिसंबर को हुई सामूहिक दुष्कर्म की शर्मनाक घटना के बाद पंजाब में भी २८ वर्ष की विवाहित महिला के साथ ऐसी ही घटना का पता चला है। यह महिला गुरदासपुर के निकट अपने गांव जा रही थी जब उसका अपहरण कर उसे सुनसान जगह ले जाया गया। वहां ड्राइवर, कंडक्टर और उनके पांच साथियों ने महिला के साथ बलात्कार किया। बाद में उसे कल सुबह उसके गांव के पास छोड़ दिया गया। पीड़िता ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। गुरदासपुर पुलिस प्रमुख राज जीत सिंह ने बताया कि सात में से छह आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने प्रारंभिक पूछताछ के दौरान अपराध स्वीकार कर लिया है। इनमें ड्राइवर और कंडक्टर भी शामिल है। सातवें अभियुक्त की धरपकड़ की कोशिश की जा रही है।
----
आकाशवाणी से आप हर घंटे समाचार बुलेटिन सुन सकते हैं। मोबाइल फोन पर ताजा समाचार जानने के लिए मैसेज बॉक्स में टाइप करें न्यूज और भेज दें-५ ६ ७ ६ ७ ४ ४ पर।
----
हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष कुलदीप शर्मा ने हरियाणा जनहित कांग्रेस के पांच विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने के फैसले को वैध ठहराया है। उन्होंने इस सिलसिले में आज चंडीगढ़ में अपना निर्णय सुनाया। श्री शर्मा ने इस बारे में १४ याचिकाओं को जोड़कर एक याचिका का रूप देते हुए उसे खारिज कर दिया।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा ने आज हरियाणा जनहित कांग्रेस के पांच विधायकों के अपनी पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल होने को सही ठहराया है। जबकि हजका अध्यक्ष कुलदीप बिश्नोई ने कहा है कि वे अध्यक्ष के फैसले को अदालत में चुनौती देंगे। गौरतलब है कि इन पांचों विधायकों ने २००९ में कांग्रेस में शामिल होकर पार्टी को सरकार बनाने में मदद की थी और अब हरियाणा जनहित कांग्रेस के अध्यक्ष कुलदीप बिशनाई ने विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष इन पांचों विधायकों के कांग्रेस में जाने को वैधानिक चुनौती दी थी और इन विधानसभा सदस्यों की सदस्यता रद्द करने की मांग भी की थी। अश्विनी कुमार शर्मा, आकाशवाणी समाचार, चंडीगढ़।
----
दूरसंचार ऑपरेटरों को अतिरिक्त स्पेक्ट्रम आवंटन के लिए मंगलवार तक पहली किस्त के रूप में एकबारगी ८० अरब+ रुपये से अधिक की फीस अदा करनी होगी। आकाशवाणी से बातचीत में दूरसंचार सचिव आर चंद्रशेखर ने बताया कि आठ दूरसंचार कम्पनियों पर ८१ अरब पन्द्रह करोड़ ६८ लाख रुपये की राशि बकाया है। वोडाफोन को लगभग २० अरब ९३ करोड़ रुपये अदा करने है जबकि एयरटेल को १७ अरब ५८ करोड़ रुपये, बीएसएनएल को लगभग १२ अरब ८२ करोड़ ९८ लाख रुपये और एमटीएनल को नौ अरब १६ करोड़ रुपये अदा करने है। इनके अलावा आइडिया सेल्यूलर द्वारा आठ अरब १० करोड़ रुपये, एयरसेल द्वारा पांच अरब ८४ करोड़ रुपये, लूप मोबाइल द्वारा छः अरब ७ करोड़ रुपये और रिलायंस कम्यूनिकेशन्स द्वारा लगभग ६३ करोड़ रुपये दिये जाने हैं।

शुरू में दूरसंचार कंपनियों को अखिल भारतीय प्रचालन के लिए १६ अरब ५८ करोड़ रूपये की लाइसेंस फीस के साथ चार दशमलव चार मेगाहॅटर्स स्पेक्ट्रम का आवंटन किया गया था। बाद में उपभोक्ता संख्या मानदण्ड के अनुसार एक दशमलव आठ मेगाहॅटर्स अतिरिक्त स्पेक्ट्रम आवंटित करने की पात्रता निर्धारित की गई थी।
----
केन्द्रीय उत्पाद शुल्क विभाग की चेन्नई क्षेत्रीय इकाई ने चालू वित्त वर्ष में दिसम्बर तक उत्पाद शुल्क और सेवा कर की तीन अरब ६२ करोड़ रुपये की चोरी का पता लगाया है। विभाग ने विभिन्न कर वंचकों द्वारा स्वेच्छा से जमा कराए गए ७६ करोड़ ८८ लाख रुपये भी प्राप्त किए।
----
तमिलनाडु में पामबन तट के निकट नौसेना जहाज के टकराने से सौ साल पुराने रेलवे पुल को हुए नुकसान के कारण रामेश्वरम तक जाने वाली रेल लाइन बाधित हो गई है। रेल अधिकारियों ने बताया कि रेलवे पुल का एक हिस्सा ध्वस्त हो जाने से चेन्नई और दूसरी जगह से रामेश्वरम को जाने वाली रेलगाड़ियां मंडपम पर रोक दी गई हैं। अधिकारियों ने कहा कि नुकसान का जायजा लिया जा रहा है और इसकी मरम्मत में कुछ समय लगेगा।
----
लखनऊ को सूचना प्रौद्योगिकी का बड़ा केंद्र बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने सौ एकड़ भूमि सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रानिक्स विभाग को हस्तांतरित कर दी है। सुलतानपुर रोड पर इस स्थान पर आईटी पार्क बनाए जाने की योजना है।
----
कश्मीर घाटी में उग्रवादियों ने सोपुर इलाके में पंचायत सदस्यों को एक बार फिर निशाना बनाया और एक महिला सरपंच को बुरी तरह घायल कर दिया। हर्दशिवा गांव में जोना बानो पर कल शाम उन्हीं के घर में गोली चलाई गई। नाजुक हालत में उन्हें श्रीनगर के अस्पताल में ले जाया गया। दो दिनों में इस इलाके में पंचायत सदस्य पर ये दूसरा हमला है। इस बीच पुलवामा जिले के अगलर गांव में अज्ञात उग्रवादियों ने एक मज+दूर को मार डाला। हाल के दिनों में नियंत्रण रेखा पर भारतीय और पाकिस्तानी सैनिकों के बीच झड़पों के दौरान हमलों की यह घटनाएं हुई हैं।
----
भारत में एच आई वी के नए मामलों में ५७ प्रतिशत कमी आई है। स्वास्थमंत्री गुलाम नबी आजाद ने यह जानकारी देते हुए कहा कि सरकार लोगों को खासकर युवा वर्ग को इस बारे में जागरूक करने के सभी प्रयास कर रही है। श्री आजाद ने कहा कि इसके अच्छे नतीजे सामने आये हैं।

पिछले दशक में जहां पूरे विश्व में नए इंफेक्शन जो एचआईवी के हैं सिर्फ २० प्रतिशत कम हुए हैं, लेकिन भारत में ५० प्रतिशत कम हुए हैं। मुझे यह कहते हुए खुशी होती है कि इसको तो डेढ़ साल हुआ लेकिन इस डेढ़ साल में हमने और प्रगति की है। अब पचास प्रतिशत नहीं बल्कि ५७ परसेंट हमारे न्यू इंफेक्शन्स कम हुए हैं।

जागरूकता लाने के लिए चलाई गई रेड रिबन एक्सपै्रस रेलगाड़ी का तीसरा चरण कल सम्पन्न हुआ। रेड रिबन एक्सप्रैस ने तीन चरणों की यात्रा में २३ राज्यों से गुजरते हुए लगभग १६२ रेलवे स्टेशनों में जागरूकता फैलाई।
----
फ्रांस की वायुसेना ने अफ्रीकी देश माली में इस्लामी विद्रोहियों को आगे बढ़ने से रोक दिया है। सैनिक सूत्रों ने माली में बताया कि सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण शहर कोन्ना में किये गये फ्रांसीसी हवाई हमलों से विद्रोहियों और सरकारी सैनिकों सहित १०० से अधिक लोग मारे गए। माली रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि विद्रोहियों को कोन्ना से बाहर कर दिया गया है। इस्लामी विद्रोहियों का पिछले वर्ष मार्च से देश के उत्तरी भाग पर नियंत्रण है और उन्होंने दक्षिण की तरफ बढ़ने की धमकी दी थी। फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वां ओलांद ने सेना के अभियान की सफलता का स्वागत किया है। साथ ही इस्लामी विद्रोहियों की ओर से जवाबी हमले की आशंका को देखते हुए देश में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। इस बीच, ब्रिटेन ने माली में फ्रांस की कार्रवाई के लिए तकनीकी सहायता देने का वायदा किया है, लेकिन अपने सैनिक न भेजने का फैसला किया है।
----
श्रीलंका में संसद द्वारा प्रधान न्यायाधीश शिरानी भंडारनायके के खिलाफ महाभियोग के प्रस्ताव का अनुमोदन करने के बाद राष्ट्रपति महिन्दा राजपक्से ने प्रधान न्यायाधीश को बर्खास्त कर दिया है। हमारे संवाददाता ने सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया कि इस संबंध में राष्ट्रपति का पत्र भंडारनायके के कार्यालय को सौंपा गया।

दो महीने से चल रही महाभियोग प्रक्रिया के दौरान न्यायपालिका और विधायिका के बीच एक स्पष्ट दरार देखने को मिली। न्यायधीश के खिलाफ लगे चौदह आरोपों पर जांच के लिए बनाई गई ११ सदस्यीय संसदीय समिति को उच्चतम न्यायालय ने गैरकानूनी घोषित करते हुए कार्रवाई पर रोक के आदेश दिए थे। लेकिन अदालत के फैसले को नज+रअंदाज करते हुए अध्यक्ष का महाभियोग पर बहस और मतदान कराया। शुक्रवार को संसद में भारी बहुमत से मुख्य न्यायाधीश को बर्खास्त करने के प्रस्ताव को पारित कर अपना फैसला राष्ट्रपति को भेज दिया था। अभिषेक दयाल, आकाशवाणी समाचार, कोलम्बो।
----
जापान में विश्व की सबसे आयु की महिला कोतो ओकुबो का ११५ साल की उम्र में देहान्त हो गया है। पिछले महीने ही उन्हें विश्व की सबसे बुजुर्ग महिला की उपाधि मिली थी। इस महिला का जन्म २४ दिसम्बर, १८९७ को हुआ था। उनके पास सबसे बड़ी उम्र की महिला की उपाधि एक महीने से भी कम समय तक रही। उनसे पहले अमरीका की डाइना मेनफ्रेडिनी के पास यह उपाधि थी, और उपाधि मिलने के दो सप्ताह के भीतर ही उसकी भी मृत्यु हो गई थी।
----
गुजरात में २५वां अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव आज सुबह अहमदाबाद में साबरमती नदी के किनारे शुरू हुआ। मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रंगा-रंग वार्षिक महोत्सव का उद्घाटन किया। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सौ देशों के विदेशी पतंगबाजों के अलावा देश के दस राज्यों से एक सौ पचास पतंगबाज इस महोत्सव में हिस्सा ले रहे हैं।

इस बार रिकॉर्ड संख्या में विदेशी पतंगबाज पतंग महोत्सव में हिस्सा ले रहे हैं जिसमें ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, सिंगापुर, स्विट्जरलैंड, स्पेन, नीदरलैंड, ब्राजील, साउथ कोरिया, वियतनाम और फिलीपाइन्स जैसे देश शामिल हैं। अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव में गुजरात ने न केवल पतंग उड़ाने की परंपरा को जीवित रखा है जबकि राज्य के अर्थतंत्र को भी गतिशील रखने में मदद की है। योगेश पांडया, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।
----
उत्तर प्रदेश में २०१३ का कुंभ मेला कल इलाहाबाद में प्रथम पर्व स्नान के साथ औपचारिक रूप से शुरू होगा। मेला प्रबंधकों ने बताया है कि मकर संक्रांति के अवसर पर एक करोड़ से अधिक लोग पवित्र स्नान करेंगे।
----
राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने लोहड़ी, मकर संक्रांति और पोंगल के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी है।

No comments:

Post a Comment