Wednesday 23 January 2013


२३ जनवरी, २०१३
समाचार प्रभात 
०८००
मुख्य समाचार 
  • भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष पद से नितिन गडकरी का इस्तीफा। चुनाव प्रक्रिया आज से शुरू। राजनाथ सिंह सर्वसम्मत उम्मीदवार के तौर पर उभरे।
  • केन्द्रीय गृह सचिव ने कहा - देश के विभिन्न भागों में हुए आतंकी हमलों में शामिल कम से कम दस लोगों का संबंध राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से।
  • अमरीका सरकार ने २६ नवंबर २००८ के मुम्बई आतंकी हमले में भूमिका के लिए लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी डेविड हेडली को ३० से ३५ साल के कारावास की सजा दिए जाने की मांग की।
  • भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच आज मोहाली में। पाँच मैचों की श्रृंखला में भारत २-१ से आगे।

-------
श्री नितिन गडकरी ने भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। कल देर रात जारी बयान में श्री गडकरी ने पार्टी अध्यक्ष पद की दौड़ से हटने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि वे नहीं चाहते कि उन पर लगे आरोपों का पार्टी के हितों पर किसी भी प्रकार का प्रतिकूल असर पड़े। 

भारतीय जनता पार्टी को बार-बार बदनाम करने की कोशिश एक राजनीतिक षडयंत्र के रूप में मेरे नाम पर आरोप करके की गई। मैंने सोचा कि एक बार इसकी इनक्वायरी पूरी हो जाए। मैंने तय किया कि मैं पूरी तरह से इस इनक्वायरी में जब तक निर्दोष न हो जाऊं तब तक मैं यह पद नहीं स्वीकारूंगा। इसलिए मैंने कहा कि मुझे सेकेंड टर्म नहीं चाहिए और पार्टी नए व्यक्ति का विचार करे। जो भी हमारी पार्टी चयन करेगी उसके साथ मैं रहूंगा उसके साथ पूरा सहयोग करूंगा।

पार्टी के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा द्वारा चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त करने से पहले श्री गडकरी का दोबारा अध्यक्ष चुना जाना लगभग तय माना जा रहा था। अध्यक्ष का चुनाव आज कराया जा रहा है। श्री सिन्हा के इस कदम ने पार्टी नेतृत्व और आर एस एस नेताओं को हालात का जायजा लेने के लिए विवश कर दिया। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि श्री राजनाथ सिंह का नाम संभवतः सर्वसम्मत उम्मीदवार के तौर पर उभरा है। श्री गडकरी आज पार्टी के शीर्ष पद के लिए श्री राजनाथ सिंह के नाम का प्रस्ताव कर सकते हैं।
-------
केन्द्रीय गृह सचिव आर के सिंह ने कहा है कि देश के विभिन्न भागों में हुए आतंकी हमलों में कथित रूप से शामिल कम से कम दस लोगों का संबंध राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ या इससे जुड़े संगठनों से था।

जो समझौता एक्सप्रेस ब्लास्ट का इनवेस्टिगेशन हुआ, मक्का मस्जिद का जो इनवेस्टिगेशन हुआ, दरगाह शरीफ ब्लास्ट का जो इनवेस्टिगेशन हुआ, इन सब में करीब दस नाम ऐसे आए हैं जो एक्युजड हैं चार्जशीटेंड हैं जिनका कि आरएसएस से कभी न कभी एसोसिएशन रहा है। ये इनवेस्टिगेशन के दौरान जो स्टेटमेंट्स हैं विटनेसेस के, आए हैं और इसको मैं नहीं समझता कि कोई डिनाइ करे। 
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रवक्ता राम माधव ने इस बयान को आधारहीन बताया है।

गृृह सचिव आर.के. सिंह का ये बयान कि उनके पास बम धमाके के मामलों में शामिल लोगों के नाम हैं, काफी निंदनीय है। हम इसकी निंदा करते हैं। कुछ लोगों के खिलाफ आरोप लगे हैं। गृह सचिव जल्दबाजी में ये कैसे कह सकते हैं कि ये लोग इन मामलों में शामिल हैं, जबकि अब तक उनके खिलाफ कोई सबूत ही नहीं है। इन लोगों के खिलाफ अभी जांच चल रही है और मामला अदालत में विचाराधीन है।
-------
विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि पाकिस्तान के बारे में कोई भी फैसला जल्दबाजी में नहीं लिया जाएगा। इस महीने के शुरू में नियंत्रण रेखा पर एक भारतीय सैनिक का सिर काटे जाने की घटना को देखते हुए उनका यह बयान महत्वपूर्ण हो जाता है। विदेशमंत्री ने कल संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दोनों देशों के बीच सभी मुद्दों को आपस में ही निपटाया जाना चाहिए। श्री खुर्शीद ने कहा कि नियंत्रण रेखा पर शांति बनाए रखने के लिए कश्मीर में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षकों की ंतैनाती की पाकिस्तान की अपील स्वीकार नहीं की जा सकती।
-------
सरकार ने कहा है कि वह वर्ष २०२० तक हरेक परिवार में एक व्यक्ति को सूचना प्रौद्योगिकी-आई टी साक्षर बनाना चाहती है। वर्ष २०१३ के लिए इलेक्ट्रोनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के एजेंडे का विवरण देते हुए सूचना प्रौद्योगिकी तथा संचार मंत्री कपिल सिब्बल ने कल कहा कि चालू वर्ष के लिए दस लाख परिवारों में एक-एक व्यक्ति को आई टी साक्षर बनाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि आम आदमी को आसानी से सरकारी सेवाएं उपलब्ध कराने के वास्ते एक मोबाइल सेवा प्रदाता गेट वे बनाया जाएगा। श्री सिब्बल ने कहा कि देश में साइबर सुरक्षा के लिए ईको प्रणाली स्थापित करने के लिए सरकार साइबर सुरक्षा नीति की भी घोषणा करेगी। 
-------
अमरीका ने मुम्बई आतंकी हमले और अन्य आतंकवादी गतिविधियों में भूमिका के लिए लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी डेविड हेडली को ३० से ३५ साल के कारावास की सजा दिए जाने की मांग की है। अभियोजन पक्ष की ओर से एटॉर्नी गैरी एस शेपिरो ने अदालत में दाखिल बीस पृष्टों के दस्तावेज में कहा है कि अमरीका में जन्में हेडली को ३० से ३५ साल के कारावास की सजा दिया जाना उचित होगा। अमरीकी सरकार ने कहा है कि हेडली ने जघन्य आतंकवादी हमले की साजिश रचने में अहम भूमिका निभाई थी। अभियोजन पक्ष के अनुसार हेडली द्वारा हमले से पहले भारत के उन इलाकों की टोह लेना १६६ लोगों के मारे जाने की वजह बना। अमरीकी एटॉर्नी ने कहा कि हेडली ने सिर्फ लश्कर-ए-तैयबा के इशारे पर ही वर्षों तक काम नहीं किया, बल्कि उसने अल-कायदा के सदस्यों के साथ भी काम किया। उन्होंने कहा कि इन गंभीर अपराधों के लिए वैसे तो हेडली को आजीवन कारावास की सजा दिया जाना उपयुक्त रहता, लेकिन गिरफ्तारी के बाद हेडली से मिली जानकारी अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद से निपटने के अमरीकी सरकार तथा उसके सहयोगियों, विशेषकर भारत के प्रयासों में महत्वपूर्ण साबित हुई। उन्होंने कहा कि अभियोजन पक्ष हेडली के लिए आजीवन कारावास से कुछ कम सजा दिए जाने की मांग करेगा।
-------
इस्राइल में चुनाव बाद जारी सर्वेक्षणों के अनुसार प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू का दक्षिणपंथी गठबंधन सत्ता में लौट रहा है लेकिन उसका बहुमत घट जाएगा। हमारे संवाददाता के अनुसार चुनावी सर्वेक्षणों में सत्ताधारी लिकुड इस्राइल नेतनयू गठबंधन को सबसे आगे बताया जा रहा है।

एक्जिट पोल्स के नतीजों के मुताबिक १२० सीटों वाली संसद में प्रधानमंत्री नेतनयाहू की लिकुड इस्राइली बेतनयु गठबंधन को ६१, जबकि मध्यमार्गी और वामपंथी गठबंधन को ५७ सीटें मिल सकती हैं। वामपंथी शैली व शिमोविच की लेबर पार्टी को १७ सीटें मिल सकती हैं, मगर सबसे जबर्दस्त प्रदर्शन मध्यम मार्गी येश आतिद पार्टी के होने के आसार हैं जिसे १८ सीटें मिलने का अनुमान है। तमाम अटकलों के बीच एक बात तय है कि प्रधानमंत्री नेतनयाहू को सरकार बनाने के लिए धार्मिक, रूढ़िवादी और मध्यममार्गी पार्टियों पर ज्यादा निर्भर रहना पड़ेगा। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार। 
-------
जॉर्डन में आज १७वें संसदीय चुनाव हो रहे हैं। देश की कुल ६५ लाख आबादी में से करीब ३० लाख वैध मतदाता चुनाव के लिए पंजीकृत हैं। १५० सीटों के लिए करीब डेढ़ हजार उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। विपक्ष ने इन चुनावों को पाखंड करार देते हुए इनका बहिष्कार किया है। मतदान ७ हजार पर्यवेक्षकों की निगरानी में कराया जा रहा है। इनमें यूरोपीय संघ के पर्यवेक्षक भी शामिल हैं। 
-------
भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच आज मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा। पंजाब पुलिस ने स्टेडियम में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। आकाशवाणी से मैच का आंखो देखा हाल दोपहर साढ़े ग्यारह बजे से राजधानी और एफ.एम. गोल्ड चैनल पर हिन्दी और अंग्रेजी में बारी-बारी से सुना जा सकता है। पांच मैचों की श्रृंखला में भारत २-१ से आगे है। 
-------
कृतज्ञ राष्ट्र आज नेताजी सुभाष चन्द्र बोस को उनकी ११६वीं जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। पश्चिम बंगाल में इस अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किये गए हैं। 

स्वतंत्रता संग्राम के महान नायक नेताजी को श्रद्धांजलि देने के लिए बड़ी संख्या में लोग दक्षिण कोलकाता में उनके पैतृक निवास पहुंच रहे हैं। नेताजी भवन में मुख्य समारोह में राज्यपाल एम के नारायण, मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी और उनके कैबिनेट मंत्री मौजूद होंगे। नेताजी जयंती समारोह समिति ने भी कोलकाता में नेताजी की प्रतिमा पर एक कार्यक्रम आयोजित किया है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के उपलक्ष्य में गत रविवार को सप्ताह भर चलने वाले एक कार्यक्रम की शुरूआत की थी। कोलकाता से अरिजित चक्रवर्ती की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं मोहम्मद जुबैर।
-------
दिल्ली में आज गणतंत्र दिवस परेड के पूर्ण अभ्यास के कारण यातायात पुलिस ने कुछ मार्गों पर आवागमन में फेरबदल किया है। परेड आज सुबह नौ बजकर पचास मिनट पर विजय चौक से लाल किला मैदान की ओर बढ़ेगी। पुलिस के अनुसार आज दोपहर साढ़े बारह बजे तक विजय चौक से इंडिया गेट तक राजपथ पर वाहनों के प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी। इस मार्ग से गुजरने वाले वाहन चालकों को सलाह दी गई है कि वे वैकल्पिक मार्गों का इस्तेमाल करें। केन्द्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशनों से रेल सेवा का इस्तेमाल भी साढ़े बारह बजे तक नहीं किया जा सकेगा।
-------
उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में शीत लहर का प्रकोप जारी है। कश्मीर घाटी में कड़ाके की ठंड से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। घाटी में न्यूनतम तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे चला गया है। हिमाचल प्रदेश में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है और कुछ हिस्सों में तापमान शून्य से बीस डिग्री नीचे बना हुआ है। 

प्रदेश में पिछले सप्ताह हुए भारी हिमपात के कारण अस्त व्यस्त हुए जनजीवन को सामान्य बनाने के लिए प्रशासन द्वारा युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कल शिमला में बर्फवारी और बरसात से हुई उत्पन्न स्थिति का जायजा लिया। शिमला जिला प्रशासन का कहना है कि जिले में अधिकांश मुख्य मार्ग को बहाल कर दिया गया है। आकाशवाणी समाचार के लिए शिमला से मैं नीरज राणा

पंजाब और हरियाणा भी जबरदस्त ठंड की चपेट में हैं। रात का तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे है। उधर, उत्तर प्रदेश में ठंड से मरने वालों की संख्या २६९ तक पहुंच चुकी है। इधर, दिल्ली में भी कल का तापमान सामान्य से नीचे रहा, जिससे लोगों को सर्दी का सामना करना पड़ा। 
-------
 समाचार पत्रों से
 भारतीय जनता पार्टी में अध्यक्ष पद के चुनाव से ऐन पहले श्री नितिन गडकरी का मैदान से हटने का फैसला सभी अखबारों की अहम खबर है। आडवाणी अड़े, मोदी डटे, इसलिए गडकरी हटे, दैनिक भास्कर की सुर्खी है। दैनिक जागरण को लगता है - इस बार काम नहीं आया संघ का हाथ। अमर उजाला ने यूं पलटी बाजी शीर्षक से कल घंटे दर घंटे हालात बदलने का ब्यौरा दिया है। 
चौटाला पिता-पुत्र को शिक्षक भर्ती घोटाले में दस-दस साल की सजा पंजाब केसरी सहित कई अखबारों की पहली सुर्खी है। हरि भूमि ने इस घोटाले में भर्ती तीन हजार से अधिक शिक्षकों पर मंडराते खतरे का जिक्र किया है। नवभारत टाइम्स ने विशेष अदालत के फैसले को उम्मीद की रोशनी बताया है जबकि जनसत्ता के अनुसार-यह फैसला ताकतवर लोगों के लिए संदेश है। 
खुदरा कारोबार में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के फैसले के बाद छोटे कारोबारियों के हितों की रक्षा के लिए उच्चतम न्यायालय की चिंता दैनिक जागरण सहित कई अखबारों में है। 
एक ऑटो ड्राइवर की बेटी के सीए टॉपर बनने की खबर राष्ट्रीय सहारा सहित कई अखबारों में चित्र के साथ है। अमर उजाला लिखता है - फिर एक बेटी ने किया माता-पिता का सिर फख्र्र से ऊंचा। 
जब आंसू बन गये खबर - नवभारत टाइम्स ने बराक ओबामा और श्रीमती इंदिरा गांधी से लेकर ब्राजील के राष्ट्रपति लूला द सिल्वा तक दुनिया के अनेक नेताओं के सार्वजनिक रूप से भावुक हो जाने का जिक्र चित्रों के साथ किया है

No comments:

Post a Comment