Monday 14 January 2013


१३.०१.१३
समाचार संध्या
२०४५


मुख्य समाचार :-

  • भारत और पाकिस्तान कल जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में ब्रिगेड कमाण्डर स्तर की फ्लैग मीटिंग करेंगे। हाल में पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा दो भारतीय जवानों की निर्मम हत्या और घुसपैठ के मुद्दों पर बातचीत होगी।
  • हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने २००९ में हरियाणा जनहित कांग्रेस के पांच विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने को वैध ठहराया।
  • विदेशी निवेशकों ने इस महीने अब तक भारतीय शेयर बाजार में रिकार्ड ८८ अरब रुपए की पूंजी लगाई।
  • अफगानिस्तान में मध्यवर्ती इलाके में एक गांव की मस्जिद में बम विस्फोट से सात लोग मारे गए।
  • मिस्र की एक अदालत ने पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक को आजीवन कारवास की सजा के खिलाफ उनकी अपील पर, मुकदमे की सुनवाई फिर से करने के आदेश दिए।
  • उत्तर भारत में आज लोहड़ी की धूम।
  • इलाहाबाद में महाकुंभ मेला कल से।

--------

नियंत्रण रेखा पर तनाव दूर करने के प्रयासों के तहत भारत और पाकिस्तान कल पुंछ सैक्टर में ब्रिगेड कमांडर स्तर की फ्‌लैग मीटिंग करेंगे। रक्षा प्रवक्ता कर्नल आर के पलटा के अनुसार यह बैठक दोपहर में चकन-दा-बाग में होगी।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि मीटिंग में हाल में पाकिस्तानी सेना द्वारा दो भारतीय जवानों की निर्मम हत्या और सीमापार से घुसपैठ से संबंधित मुद्दों पर बातचीत की जाएगी। इसके अलावा नियंत्रण रेखा के आरपार व्यापार और बस सेवा के मुद्दे पर भी बातचीत होने की संभावना है।

पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा के आरपार के व्यापार और पुंच्छ रावला कोट के बीच बस सेवा को स्थगित कर दिया है। पूंच्छ सेक्टर में पिछले छह महीनों के दौरान ब्रिगेडियर स्तर की यह दूसरी फ्लैग मीटिंग होगी। पहली मीटिंग चकन-द-बाग पर २३ जून २०१२ को हुई थी, जब पाकिस्तानी सेना ने संघर्षबंदी का उल्लंघन करके पिछले वर्ष ११ जून और १६ जून के दौरान दो भारतीय सैनिकों को शहीद किया था और चार अन्य को गंभीर रूप से घायल किया था और नियंत्रण रेखा के आरपार के व्यापार और बस सेवा को उस वक्त भी स्थगित किया था। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्मू से आर.के. रैना।

भारतीय सेना ने फ्लैग बैठक बुलाने के बारे में शुक्रवार को पाकिस्तानी सेना को हॉटलाइन पर संदेश दिया था।

कर्नल पालटा ने बताया कि पाकिस्तान ने भी हॉटलाइन के जरिये फ्‌लैग मीटिंग बुलाए जाने पर सहमति व्यक्त की है।

आठ जनवरी को नियंत्रण रेखा पार करके भारतीय क्षेत्र में घुसकर पाकिस्तानी सैनिकों ने दो भारतीय जवानों की निर्मम हत्या कर दी थी। भारत ने दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायुक्त को बुलाकर इस भड़काउ हमले पर जबर्दस्त विरोध व्यक्त किया था।

---------

जम्मू कश्मीर में कल रात पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा से सटे कृष्णा घाटी सेक्टर में आठ सुरक्षा चौकियों पर भारी गोलाबारी की, जिससे तनाव फिर बढ़ गया। कर्नल पलटा ने हमारे संवाददाता को बताया कि कल रात नौ बज कर पच्चीस मिनट पर छह-सात लोगों को भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ करते देखा गया, जिसके बाद दोनों तरफ से गोलाबारी हुई। भारतीय सेना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

---------

इस बीच, मध्यप्रदेश के लोक निर्माण मंत्री नरेन्द्र सिंह ने आज दधिया गांव में शहीद लांस नायक सुधाकर सिंह की पत्नी को १५ लाख रूपये का चैक प्रदान किया। मंगलवार को पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा के पास जम्मू क्षेत्र के मेंढर में उनकी निर्मम हत्या कर दी थी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लांस नायक के अंतिम संस्कार में भाग लेने के बाद उनकी पत्नी को १५ लाख रूपये की अनुग्रह राशि के अलावा सरकारी नौकरी देने और गांव में शहीद के सम्मान में एक स्मारक बनाने की घोषणा की थी।

---------

हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष कुलदीप शर्मा ने हरियाणा जनहित कांग्रेस के पांच विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने के फैसले को वैध ठहराया है। उन्होंने आज चंडीगढ़ में अपना निर्णय सुनाया। ये विधायक हैं - सतपाल सगवान, विनोद भयाना, नरेन्दर सिंह, जिले राम और धर्म सिंह। इन्होंने २००९ में कांग्रेस में शामिल होकर राज्य में उसकी सरकार के गठन में सहायता की। 

हजका के पांच विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने के खिलाफ दायर १४ याचिकाओं पर हजका के कांग्रेस में विलय का फैसला करीब तीन साल बाद सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पिछले वर्ष सितंबर में तय की गई तीन माह की सीमा के आखिरी दिन आया है। हरियाणा जनहित कांग्रेस के अध्यक्ष श्री कुलदीप बिश्नोई ने इस फैसले को पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय में चुनौती देने का मन बनाया है। कुलदीप बिश्नोई ने कहा है कि हरियाणा जनहित कांग्रेस का कभी भी किसी अन्य दल में विलय नहीं हुआ और न ही उनका ऐसा कोई इरादा है। अश्विनी कुमार शर्मा, आकाशवाणी समाचार चंडीगढ़।

--------

पूंजी बाजार नियामक - सेबी के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने पिछले लगभग दो सप्ताह के दौरान भारतीय शेयर बाजार में ८८अरब रुपए की पूंजी लगाई है। इस साल जनवरी की पहली तारीख से लेकर ११ तारीख के बीच विदेशी निवेशकों ने घरेलू शेयर बाजार मे ं२५ हजार ४५८ करोड़ रूपये मूल्य के शेयर खरीदें और १६ हजार ६४५ करोड़ रूपये मूल्य के शेयरों की बिकवाली की।

विदेशी संस्थागत निवेशकों ने पिछले वर्ष बाजार में एक लाख २८ हजार करोड़ रूपये का शुद्ध निवेश किया था। भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिकं रूपए में लगातार आ रही गिरावट और ऊंची ब्याज दरों के कारण वित्त वर्ष २०१२-१३ के पहले आठ महीनों के दौरान बाजार में एन आर आई जमा पिछले वित्त वर्ष के छह अरब ४० करोड़ डॉलर से बढकर ११ अरब २० करोड़ डालर पर पहुंच गयी ।

---

दूरसंचार ऑपरेटरों को अतिरिक्त स्पेक्ट्रम आवंटन के लिए मंगलवार तक पहली किस्त के रूप में एकबारगी ८० अरब+ रुपये से अधिक की फीस अदा करनी होगी। दूरसंचार सचिव आर चंद्रशेखर ने आकाशवाणी को बताया कि आठ दूरसंचार कम्पनियों पर ८१ अरब पन्द्रह करोड़ ६८ लाख रुपये की राशि बकाया है। वोडाफोन को लगभग २० अरब ९३ करोड़ रुपये अदा करने है जबकि एयरटेल को १७ अरब ५८ करोड़ रुपये, बीएसएनएल को लगभग १२ अरब ८३ करोड़ रुपये और एमटीएनल को नौ अरब १६ करोड़ रुपये का भुगतान करना है। आइडिया सेल्यूलर पर आठ अरब १० करोड़ रुपये, एयरसेल पर पांच अरब ८४ करोड़ रुपये, लूप मोबाइल पर छः अरब ७ करोड़ रुपये और रिलायंस कम्यूनिकेशन्स पर लगभग ६३ करोड़ रुपये बकाया है।

शुरू में दूरसंचार कंपनियों को अखिल भारतीय प्रचालन के लिए १६ अरब ५८ करोड़ रूपये की लाइसेंस फीस के साथ चार दशमलव चार मेगाहॅटर्स स्पेक्ट्रम का आवंटन किया गया था। बाद में उपभोक्ता संख्या मानदण्ड के अनुसार एक दशमलव आठ मेगाहॅटर्स अतिरिक्त स्पेक्ट्रम आवंटित करने की पात्रता निर्धारित की गई थी।

--------

दिल्ली की एक अदालत एनडीए के शासन काल में अतिरिक्त स्पैक्ट्रम आवंटन मामले में एक अभियोग पत्र पर कल संज्ञान लेगी। इस अभियोग पत्र में तीन दूरसंचार कम्पनियों को आरोपी बनाया गया हैं। इनमें भारती सेल्यूलर कंपनी और वोडाफोन की दो कम्पनियां शामिल हैं। आरोप है कि दूरसंचार विभाग ने इन्हें अतिरिक्त स्पैक्ट्रम आवटित किये, जिससे सरकार को ८४६ करोड़ रुपये का घाटा हुआ।

--------

आंध्रप्रदेश पुलिस ने आज दूसरे दिन भी एम आई एम विधायक अकबरूद्दीन उवैसी से एक विशेष समुदाय के विरूद्ध नफरत फैलाने वाले कथित भाषण के बारे में पूछताछ की।

पुलिस का कहना है कि निर्मल शहर मजिस्टे्रट की अदालत के निर्देशानुसार आदिलाबाद में उनके वकीलों की उपस्थिति में जांच अधिकारी ने उवैसी से पूछताछ की। उवैसी १७ जनवरी तक पुलिस हिरासत में है।

--------

अफगानिस्तान के मध्यवर्ती मैदान वर्दक प्रांत में आज तड़के विद्रोहियों के खिलाफ अफगान सुरक्षा बलों और अंतर्राष्ट्रीय सेना के अभियान के पूरा होने के बाद गांव की एक मस्जिद में हुए बम विस्फोट में कम से कम सात नागरिक मारे गये हैं। खबरों में प्रांतीय अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि विस्फोट प्रांत के सैयदाबाद जिले में विद्रोहियों के खिलाफ संयुक्त अभियान के पूरा होने के बाद हुआ जिसमें चार विद्रोही मारे गये थे। सुरक्षा बलों के वापस लौटने के कुछ ही देर बाद जब गांव वाले मस्जिद के मलबे से मारे गये विद्रोहियों के षव निकाल रहे थे तो एक जबरदस्त विस्फोट हुआ जिसमें सात नागरिक मारे गए।

--------

मिस्र की एक अदालत ने आजीवन कारावास की सजा के खिलाफ अपील स्वीकार करते हुए पूर्व राष्ट्रपति होस्नी मुबारक के मुकदमे की दोबारा सुनवाई का आदेश दिया है। प्रदर्शनकारियों की मृत्यु के संबंध में उन्हें आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। इस आदेश को सुनकर अदालत में मौजूद मुबारक समर्थकों ने 'न्याय जिन्दाबाद' के नारे लगाए। वर्ष २०११ में राजधानी काहिरा और अन्य शहरों में ८४ वर्षीय मुबारक के खिलाफ जबर्दस्त प्रदर्शन हुआ था और उन्हें सत्ता से हटाकर जून में जेल भेज दिया गया था।

--------

लोहड़ी का त्यौहार आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर भारत के अन्य भागों में मनाया जा रहा है।

भोगली बिहू का त्यौहार आज असम में पूरे हर्ष-उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इस अवसर पर राज्य में सामूहिक भोज और प्रार्थना सभाये आयोजित की गयी।

मकर संक्राति के एक दिन पहले लगभग ढ़ाई लाख तीर्थयात्रियों ने आज सुबह गंगासागर में पवित्र स्नान किया।

---------

उत्तर प्रदेश में २०१३ का कुंभ मेला कल इलाहाबाद में शुरू होगा। मेला प्रबंधकों ने बताया है कि मकर संक्रांति के अवसर पर एक करोड़ से अधिक लोग स्नान करेंगे। अखाड़ों का प्रथम शाही स्नान भी इस अवसर पर आयोजित किया जाएगा। हर १२ वर्ष बाद होने वाले इस महाकुंभ में हिस्सा लेने के लिए ज्यादातर संगठनों, अखाड़ों के साधू-संत और आम लोग इस पर्व पर स्नान के लिए इलाहाबाद पहुंच चुके हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कल पहले शाही स्नान के साथ मेले की विधिवत शुरुआत हो जाएगी।

शाही स्नान सुबह पांच बजकर पंद्रह मिनट से शुरू होगा और शाम पांच बजे तक जारी रहेगा। संगम और गंगा-यमुना नदियों में स्नान के लिए बीस से ज्यादा घाट विकसित किए गए हैं। मेला क्षेत्र और आसपास के इलाकों में सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की गई है। केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की एंटी..... टीम स्नान घाटों की लगातार जांच कर रही है। संगम और अन्य घाटों पर स्नान के लिए पर्याप्त जल उपलब्ध कराने के लिए टिहरी जल विद्युत निगम ने २५०० क्यूसिक पानी गंगा नदी से छोड़ा है। दिवाकर कुमार के साथ कुंभ मेला, इलाहाबाद से मैं सुनील शुक्ल।

--------

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सभी स्कूल कल से फिर खुल जाएंगे।

इससे पहले, शिक्षा निदेशालय ने कड़ाके की सर्दी और खराब मौसम के मद्देनजर स्कूलों को १२ जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया था।

--------

कर्नाटक में अधिचुनचनागिरी मठ के प्रमुख बाल गंगाधर नाथ स्वामी का आज बंगलौर में निधन हो गया। लोकोपकारी कार्यो के लिये उन्हें वर्ष २०१० में पदमभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। देश भर में स्वामी जी ने कई शिक्षण संस्थाएं और अस्पताल खुलवाये थे। उनके पार्थिव शरीर को लोगों के दर्शनार्थ कल सुबह तक विजयनगर मठ में रखा जायेगा।

--------

आकाशवाणी ने आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले के काकीनाडा में एक एफ-एम रेडियो के रिले केंद्र को शुरू किया है। मानव संसाधन विकास मंत्री एम एम पल्लम राजू ने आज एक समारोह में इस केंद्र का शुभारंभ किया। इस अवसर पर हुए समारोह में श्री राजू ने कहा कि देश में मानव संसाधन विकास में प्रसारण मीडिया की भरपूर भूमिका है।

--------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से कल प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम ÷पब्लिक स्पीक' का विषय है : कन्या भ्रूण हत्या : एक सामाजिक अभिशाप यानी Female Foeticide - A Social Evil. 
यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर - २ ३ ३ १ ४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं।

No comments:

Post a Comment