Tuesday 29 January 2013


३० जनवरी, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
मुख्य समाचार : 
  • वस्तु और सेवा कर - जी.एस.टी. के बारे में राज्यों में व्यापक सहमति। तीन उप-समितियां बकाया मुद्दों का समाधान करेंगी।
  • कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष ने भारतीय जनता पार्टी के १२ बागी विधायकों के इस्तीफे मंजूर किए।
  • उत्तरकाशी में एक सड़क दुर्घटना में १३ लोगों की मौत।
  • केन्द्र ने राज्यों से इस वर्ष मार्च के अंत तक शिक्षा के अधिकार के
  • लक्ष्यों को प्राप्त करने को कहा।
  • मद्रास उच्च न्यायालय ने कमल हसन की फिल्म विश्वरूपम से प्रतिबंध हटाया।
  • शहीद दिवस पर आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को कृतज्ञ राष्ट्र की श्रृद्धांजलि।
-------
वस्तु और सेवा कर को जल्दी लागू करने की दिशा में राज्यों के बीच नई अप्रत्यक्ष कर प्रणाली की रूपरेखा पर व्यापक सहमति बन गई है। इसके अंतर्गत राज्यों को वस्तु और सेवा कर लागू करने के समय का फैसला करने की आजादी होगी। 
राज्यों के वित्तमंत्रियों की अधिकार प्राप्त समिति की बैठक के दूसरे दिन राज्य सरकारों ने वस्तु और सेवा कर के ढांचे पर विचार के लिए वित्तमंत्री पी चिदंबरम द्वारा गठित समिति के अधिकतर सुझाव स्वीकार कर लिए हैं। 
राज्यों के वित्तमंत्रियों की अधिकार प्राप्त समिति के अध्यक्ष बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने भुवनेश्वर में बताया कि वस्तु और सेवा कर की केवल एक ही दर रखने की बजाए फ्लोर दर रखने पर सहमति हुई और राज्यों को अपनी दरें निर्धारित करने की आजादी होगी। 
वस्तु और सेवा कर विधेयक में निपटान प्रधिकरण के विवादित मुद्दे पर श्री मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार इस प्रावधान को हटाने पर राजी हो गई है। जिन मुद्दों पर आम सहमति नहीं बनी उन पर विचार के लिए तीन उप समितियां बनाने का फैसला किया गया है। ये उप-समितियां अंतर्राज्यीय व्यापार पर समेकित वस्तु और सेवा कर लगाने, केंद्र और राज्यों के दोहरे नियंत्रण से व्यापारियों को होने वाली समस्याओं को दूर करने और राज्यों को राजस्व की हानि से बचाने की व्यवस्था तैयार करने पर सुझाव देंगी 
-------
कर्नाटक में विधानसभा अध्यक्ष के. जी. बोपय्‌या ने भारतीय जनता पार्टी के १२ बागी विधायकों के इस्तीफे स्वीकार कर लिये, जबकि विधायक विट्टल कटकडोंडा का इस्तीफा तकनीकी कारण से स्वीकार नहीं किया जा सका। इन विधायकों के इस्तीफे के बाद विधानसभा अध्यक्ष सहित सदन में भाजपा के कुल एक सौ छह विधायक रह गये हैं। एक निर्दलीय विधायक ने सरकार को अपना समर्थन दिया है। भारतीय जनता पार्टी के दो विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष को याचिका देकर पार्टी के १२ बागी विधायकों को पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए अयोग्य घोषित करने की मांग की थी। 
-------
आंध्रप्रदेश में तेलंगाना क्षेत्र से कांग्रेस सांसद, पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को इस्तीफा सौंपने के लिए आज दिल्ली आ रहे हैं। कांग्रेस सांसदों के संयोजक पोन्नम प्रभाकर ने बताया कि वे अलग तेलंगाना राज्य के समर्थन में इस्तीफा दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि वे पार्टी नेतृत्व के बुलावे पर दिल्ली जा रहे हैं और आलाकमान से क्षेत्र की स्थिति के बारे में चर्चा करेंगे। इस बीच अलग तेलंगाना राज्य की मांग के लिए समूचे क्षेत्र में आन्दोलन ने जोर पकड़ लिया है। 
-------
केंद्र ने राज्यों से इस वर्ष मार्च के अंत तक शिक्षा के अधिकार के लक्ष्य प्राप्त करने की प्रक्रिया तेज करने को कहा है। कल नई दिल्ली में राज्यों के शिक्षा सचिवों की बैठक में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि शिक्षा के अधिकार कानून के प्रावधान तय समय सीमा में लागू हो जाने चाहिये और इस समय-सीमा को आगे नहीं बढाया जाएगा। बिहार और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्य समय-सीमा के मामले में काफी पीछे हैं जिसके कारण ये राज्य शिक्षक-छात्र अनुपात, स्कूलों की बुनियादी सुविधाएं और शिक्षकों की योग्यता जैसे मामलों के लिए तय लक्ष्यों को हासिल नहीं कर पाए। 
-------
वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने कहा है कि सरकार अगले महीने भरोसेमंद बजट पेश करेगी। विदेशों में अपने रोड शो के चौथे चरण में लंदन में दुनियाभर के निवेशकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार अगले आम चुनाव से पहले कई फैसले और बदलाव लागू करेगी। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इन उपायों से भारत में विदेशी निवेश का प्रवाह बढ़ेगा। 
-------
भारत और ऑस्टे्रलिया आपसी हित के लिए ऊर्जा और खाद्य सुरक्षा जैसे वरीयता वाले क्षेत्रों पर ध्यान केन्द्रित करने पर सहमत हो गये हैं। कल नई दिल्ली में भारत-ऑस्टे्रलिया संयुक्त मंत्रिस्तरीय आयोग की १४वीं बैठक में दोनों देशों ने भविष्य में द्विपक्षीय व्यापार और निवेश बढ़ाने के लिए एक सुदृढ़ संस्थागत ढांचे की आवश्यकता पर जोर दिया। आयोग की अध्यक्षता वाणिज्य, उद्योग और कपड़ा मंत्री आनंद शर्मा और ऑस्टे्रलिया के वाणिज्य मंत्री डॉ० क्रेग इमरसन ने संयुक्त रूप से की। 
-------
अमरीकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कहा है कि मुम्बई हमलों में अभी इंसाफ होना बाकी है। हिलेरी क्लिंटन ने यह बात कल वाशिंगटन में एक टाउन हाल बैठक में अपने कार्यकाल के बारे में पूछे गये सवालों के जवाब में कही। उन्होंने कहा कि वे भारत के सभी लोगों को बताना चाहती हैं कि इस मामले में न्याय दिलाना अब भी अमरीका की बेहद अहम प्राथमिकताओं में शामिल हैं। 
-------
उत्तराखंड में उत्तरकाशी जि+ले के मोरी ब्लॉक के निकट गुरई घाटी में एक जीप के गहरी खाई में गिर जाने से १३ लोगों की मौत हो गई और सात घायल हो गए। बीस यात्रियों को ले जा रही यह जीप कल रात जाखोल मोटर रोड पर नटवाड से मोरीगांव जा रही थी। बताया गया है कि क्षमता से अधिक सवारी होने के कारण यह दुर्घटना हुई। घायलों को क्षेत्र के प्राथमिक अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है, जबकि गंभीर रूप से घायल लोगों को देहरादून के दून अस्पताल भेजा गया है। 
-------
मद्रास उच्च न्यायालय ने तमिलनाडु सरकार द्वारा कमल हसन की फिल्म विश्वरूपम पर लगाये गए प्रतिबंध को हटा दिया है। इस फिल्म के कथित रूप से मुस्लिम विरोधी होने के कारण विवाद पैदा हो गया था। दिनभर चली सुनवाई के बाद न्यायाधीश के. वेंकटरमन ने यह आदेश दिया। 
-------
शहीद दिवस पर आज कृतज्ञ राष्ट्र राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। 

आज ही के दिन १९४८ में महात्मा गांधी की हत्या की गई थी। उसके बाद से इस दिन को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। आज के दिन को कुष्ठ रोग निवारण दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। इस अवसर पर देशभर में अनेक कार्यक्रम आयोजित किये गए हैं। 
-------
असम में पंचायत चुनावों के पहले चरण में मतदान शुरू हो गया है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि आठ हजार से अधिक मतदान केंद्रों पर ५१ लाख ४९ हजार से अधिक मतदाता वोट दे सकेंगे। पहले चरण के लिए कुल २७ हजार ८७४ उम्मीदवार मैदान में हैं। आज जिला परिषदों के १६४, आंचलिक परिषदों और ग्राम पंचायतों के ८६१ तथा पंचायतों के आठ हजार छह सौ दस सदस्यों के चुनाव के लिए वोट डाले जा रहे है। 
-------
निर्वाचन आयोग ने नगालैंड में २३ फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया है। निर्वाचन उपायुक्त सुधीर त्रिपाठी ने कोहिमा में बताया कि आयोग समूची चुनाव प्रक्रिया को गम्भीरता से ले रहा है और जमीनी स्तर तक इसकी समीक्षा की जा रही है। 
-------
सीरिया में लाखों लोगों द्वारा उठाई जा रही कठिनाइयों से राहत दिलाने के लिए डेढ़ अरब डॉलर की धनराशि जुटाने के वास्ते अंतर्राष्ट्रीय मानवीय सहायता सम्मेलन आज कुवैत में शुरू हो रहा है। रूस और ईरान सहित साठ देशों के प्रतिनिधियों के सम्मेलन में भाग लेने की संभावना है। भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व विदेश राज्यमंत्री ई. अहमद कर रहे हैं। और ब्यौरा हमारे पश्चिम एशिया संवाददाता से : - 

सीरिया के लिए १.५ बिलियन डालर की मानवीय सहायता के लिए कुबैत में हो रहे अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्देश्य २२ महीने से जारी संघर्ष में फंसे सीरियाई शरणार्थियों और सीरिया के लोगों की मदद करना है। संयुक्त राष्ट्र के बैनर तले हो रहे इस सम्मेलन की अध्यक्षता संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून करेंगे। सम्मेलन में भारत सीरिया के लोगों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए १४ करोड़ रूपए की मानवीयता सहायता का एलान करेगा। यह सहायता जीवन रक्षक दवाओं, अनाज और अन्य आवश्यक वस्तुओं के लिए होगी। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार। 
-------
समाचार पत्रों की सुर्खियों से
रिजर्व बैंक के बाजार और आम आदमी को राहत देने की खबर को आज अखबारों ने अपने अपने ढंग से प्राथमिकता दी है। अमर उजाला की सुर्खी है- होम और ऑटो लोन होगा सस्ता। राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है-आर्थिक वृद्धि को दी तरजीह, सस्ता होगा बैंक कर्ज। हरिभूमि लिखता है-शेयर बाजार की स्थिति सुधरेगी, आसानी से मिलेगा कर्ज। 
जनसत्ता की पहली खबर है-लोकपाल पर मुहर के लिए केन्द्र ने लोकायुक्त को छोड़ा। 
बॉलीवुड स्टार शाहरूख खान की सुरक्षा पर पाकिस्तान की नसीहत और शाहरूख के दो टूक जवाब को आज अखबारों ने अहमियत दी है। जनसत्ता ने लिखा है-पाकिस्तान के गृहमंत्री के बयान की चौतरफा आलोचना। शाहरूख ने कहा-भारत में सुरक्षित हूॅं, भारतीय होने पर गर्व है। दैनिक हिन्दुस्तान ने आंकड़ों के साथ लिखा है-अल्पसंख्यकों के मामले में बेहद खराब है पाकिस्तान का रिकॉर्ड। 
वित्तमंत्री पी चिदम्बरम के उस बयान को बिजनैस भास्कर ने अहमियत दी है, जिसमें उन्होंने कहा है-आम चुनावों से पहले अपने कई निर्णयों को लागू करेगी सरकार। इकनोमिक टाइम्स ने श्री चिदम्बरम के इस भरोसे को महत्व दिया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था दोबारा हाई ग्रोथ की पटरी पर लौटेगी। 
जम्मू कश्मीर डाक विभाग द्वारा महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर आज दो नये डाक टिकट जारी करने को हरिभूमि ने पहले पन्ने पर दिया है। 
कल बीटिंग रिट्रीट के भव्य कार्यक्रम के साथ गणतंत्र दिवस समारोहों के समापन को आज अखबारों ने सूर्यास्त के समय जगमगाते साउथ और नॉर्थ ब्लॉक के मनमोहक चित्रों के साथ प्रकाशित किया है। 

No comments:

Post a Comment