Tuesday 15 January 2013


१५.०१.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५
-----
मुख्य समाचार : -
  • राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने लोकसभा और राज्यसभा में विपक्ष के नेताओं को जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा की स्थिति से अवगत कराया।
  • सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा - पाकिस्तानी सेना को जवाब देने का काम सम्बद्ध लोगों पर छोड़ दिया जाना चाहिए।
  • सेनाध्यक्ष जनरल विक्रमसिंह ने कहा-सेना, राष्ट्रीय सुरक्षा के सामने आने वाली किसी भी चुनौती का सामना करने को तैयार।
  • भारत ने आज से अटारी-वाघा संयुक्त चौकी पर एक वीजा केंद्र खोला। वरिष्ठ पाकिस्तानी नागरिक इस केन्द्र से भारत में प्रवेश पर वीज+ा प्राप्त कर सकेंगे।
  • भारत और वियतनाम ने सूक्ष्म, लघु और मझौले उद्योगों के क्षेत्र में सहयोग के एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
  • दो साल बाद सेन्सेक्स बीस हजार के पार। डॉलर के मुकाबले रूपया पन्द्रह पैसे मजबूत। एक डॉलर ५४ रूपये ३४ पैसे का हुआ।
  • कोच्चि में इंग्लैण्ड के साथ दूसरे एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत ने ताजा समाचार मिलने तक ३३ ओवर में ४ विकेट पर १४६ रन बनाए।
-----
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन ने आज लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज और राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरूण जेटली को जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा की स्थिति की जानकारी दी। समझा जाता है कि नियंत्रण रेखा की मौजूदा स्थिति और स्थानीय कमाण्डरों द्वारा किये जा रहे उपायों की जानकारी भाजपा नेताओं को दी गई।

सूत्रों ने कहा है कि भाजपा नेताओं ने सरकार से पिछले हफ्‌ते संघर्ष विराम के उल्लंघनों को लेकर पाकिस्तान के साथ कड़ा रूख अपनाने को कहा और इस बारे में सरकार को अपनी पार्टी के समर्थन का आश्वासन दिया। ये बैठक दिल्ली में श्रीमती सुषमा स्वराज के निवास पर हुई और ४५ मिनट तक चली। कल शाम प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहनसिंह ने भाजपा के इन दो वरिष्ठ नेताओं को पाकिस्तान के मुद्दें पर विचार करने के लिए बुलाया था और उन्हें आश्वासन दिया था। सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने आज नई दिल्ली में कहा कि दुनिया भर की सेनाएं, सैन्य कार्रवाई के नियमों का पालन करती हैं।

सरकार ने इस पर न सिर्फ अपनी कड़ी प्रतिक्रिया जताई है बल्कि इसे एक तरह से टर्निंग प्वाइंट भी बताया है। लेकिन जो बात हमें ध्यान में रखनी चाहिए वो यह कि दुनियाभर में पेशेवर सेनाएं युद्ध के नियमों का सम्मान करती हैं। इसका जवाब देने का काम सेना पर छोड़ देना चाहिए जिस पर ऐसी स्थिति से निपटने की जिम्मेदारी है।
----
सेनाध्यक्ष जनरल बिक्रमसिंह ने देश को आश्वासन दिया है कि भारतीय सेना राष्ट्रीय सुरक्षा के सामने आने वाली किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है। वे आज सुबह नई दिल्ली में ६५वीं सेना दिवस परेड को संबोधित कर रहे थे।

हमारे राष्ट्र की सीमाएं विश्व की कठिन और दुर्गम क्षेत्र में आती हैं जिसमें शामिल हैं सियाचिन ग्लेशियर, लद्दाख और उत्तर पूर्व के दूरदराज इलाके। हमारे सैनिक इन इलाकों में युद्ध के सिद्धान्तों और मानव अधिकारों का सम्मान करते हुए अपने कार्यों को बखूबी से निभा रहे हैं। हमारी सेना राष्ट्र की सीमाओं की सुरक्षा और शत्रु के इरादों को विफल करने के लिए सदैव तैयार है।

सेनाध्यक्ष ने कहा कि मानवाधिकारों के मामले में भारतीय सेना का रिकार्ड दुनिया में सबसे अच्छा है। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना कर्मी सियाचिन जैसे दुर्गम स्थानों में काम करते है और ऐसे स्थानों पर अपनी ड्यूटी करते हुए भी वे युद्ध के सिद्धान्तों और मानवाधिकारों का पालन करते हैं। जनरल सिंह ने कहा कि विभिन्न चुनौतियों को देखते हुए हमारी सेनाओं की तैयारियां उच्चतम स्तर की है।
८ जनवरी को जम्मू कश्मीर के मेढर इलाके में पाकिस्तानी सेना द्वारा दो भारतीय जवानों की हत्या पर कड़ा रूख अपनाते हुए सेनाध्यक्ष ने कल पाकिस्तान को चेतावनी दी थी कि भारत के पास उचित समय पर उसे मुंह तोड़ जवाब देने का अधिकार है।
भारतीय सेना में लड़ाकू हैलीकॉप्टर और अन्य उपकरण शामिल करने सहित सेना के आधुनिकीकरण की योजना के बारे में जनरल सिंह ने कहा कि सेना मशीनों के पीछे काम करने वाले मानव मस्तिष्क के महत्व को समझती है।

अपनी उत्कृष्ट क्षमता को बढ़ाने के लिए आधुनिक टैक्नोलॉजी पर आधारित इक्विपमेंट और वैपन सिस्टम को सेना में शामिल करने में भी जुटे हुए हैं। हमारी मैकनाइज्ड फोर्सिस की क्षमता आधुनिक मिसाइल, रात में लड़ने वाले आले, फायर कंट्रोल सिस्टम्स और नये गोला बारूद मिलने के साथ और भी ज्यादा हो जायेगी। यू ए बी और राडार्स को प्राप्त करके बहुत ही जरूरी निगरानी क्षमता बढ़ाने पर भी जोर दिया जा रहा है।


सेनाध्यक्ष ने विश्वास व्यक्त किया कि थलसेना, वायुसेना, नौसेना, केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बल और पुलिस मिलकर देश को एक मजबूत सुरक्षा प्रदान करते हैं। उन्होंने सेनाकर्मियों के कल्याण के लिए हर कमान एरिया में एक वृद्धाश्रम और पुर्नवास केन्द्र बनाने की योजना के बारे में भी बताया।

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री ने सभी सैन्य कर्मियों और पूर्व सैनिकों को सेना दिवस की बधाई दी है।
-----
भारत और पाकिस्तान के बीच ब्रिगेडियर स्तर की बैठक के बाद सेना ने आज पाकिस्तान पर तीन बार युद्ध विराम के उल्लंघन का आरोप लगाया। सेना ने कहा है कि इसके बावजूद वह जल्दबाजी या गुस्से में कोई कार्रवाई नहीं करेगी।
जम्मू-कश्मीर में अखनूर में उत्तरी कमान के कमांडर लेफि्‌टनेंट जनरल के टी परनायक ने कहा कि सेना के पास कई विकल्प हैं और वह घटनाक्रम पर कड़ी निगाह रखे हुए है। फिर भी उन्होंने युद्ध जैसी स्थिति होने से इंकार किया।
-----
भारत ने आज से अटारी-वाघा संयुक्त चौकी पर एक वीजा केंद्र खोला है। विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण अधिकारी एस एन शर्मा ने केंद्र का उद्घाटन किया। पैसठ वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ पाकिस्तानी नागरिक जब यहां से भारत में प्रवेश के लिए पहुंचेगे तब उन्हें वहीं पर वीजा उपलब्ध कराया जायेगा।
-----
सरकार ने फिर कहा है कि वह यह सुनिश्चित करना जारी रखेगी कि परमाणु ऊर्जा पूरी तरह से सुरक्षित रहे। आज नई दिल्ली में वैज्ञानिकों और तकनीकी विशेषज्ञों को परमाणु ऊर्जा विभाग के लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार प्रदान करते हुए प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहनसिंह ने कहा कि भारत कुडनकुलम में रूस के सहयोग से बने पहले परमाणु रिएक्टर के चालू हो जाने के साथ जल्दी ही एक नये युग में प्रवेश करेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ये सुनिश्चित करेगी कि आसपास के लोगों की सुरक्षा और जीविका पर कोई असर न पड़े। उन्होंने कहा कि २०११ की फुकुशिमा घटना से परमाणु ऊर्जा को लेकर सुरक्षा संबंधी चिन्ताएं होना स्वाभाविक है।
डॉ० मनमोहनसिंह ने कहा कि हमारे सभी परमाणु ऊर्जा संयंत्रों की समीक्षा का काम पूरा हो गया है। उन्होंने कहा कि देश में नया परमाणु सुरक्षा नियामक प्राधिकरण बनाने संबंधी विधेयक पर संसद में विचार हो रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वच्छ और सस्ती ऊर्जा उपलब्ध कराना सरकार की मुख्य प्राथमिकताओं में शामिल है।
-----
आकाशवाणी से आप हर घंटे समाचार बुलेटिन सुन सकते हैं। मोबाइल फोन पर ताजा समाचार जानने के लिए मैसेज बॉक्स में टाइप करें न्यूज और भेज दें-५ ६ ७ ६ ७ ४ ४ पर।
-----
भारत और वियतनाम ने सूक्ष्म, लघु और मझौले उद्योगों के क्षेत्र में सहयोग के एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं। वियतनाम के योजना और निवेश मंत्री दाओ क्वेंग थु और वियतनाम में भारतीय दूत रंजीत राय ने आज हनोई में इस ज्ञापन पर दस्तखत किये। इसके तहत सूक्ष्म, लघु और मझौले उद्योगों के विकास के लिए विशेषज्ञ एक-दूसरे के देश में जायेंगे जो इस क्षेत्र के लिए नीतियां तैयार करने और संस्थागत ढांचे के निर्माण पर विशेष ध्यान देंगे। भारत उत्पादों की बेहतर ढंग से बिक्री के लिए वियतनाम को प्रबंधन और तकनीकी कौशल का प्रशिक्षण भी उपलब्ध करायेगा।
-----
उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने कहा है कि भारत और वियतनाम के बीच व्यापार और निवेश के अवसर और बढ़ाने की जरूरत है। वे हनोई में भारत-वियतनाम मैत्री वर्ष के समापन समारोह में बोल रहे थे। श्री अंसारी ने कहा कि दोनों देशों ने २०१५ तक सात अरब डॉलर का आपसी व्यापार करने का लक्ष्य रखा है। श्री अंसारी ने कृषि, विज्ञान और टैक्नोलॉजी, मानव संसाधनों के विकास और क्षमता निर्माण के क्षेत्रों मे ंभारत और वियतनाम के बीच सहयोग बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

उपराष्ट्रपति श्री हामिद अंसारी ने भारत के वियतनाम के साथ पचास वर्ष पुराने संबंधों का जिक्र करते हुए दोनों देशों के बीच मजबूत सांस्कृतिक संबंधों की बात की। हनोई के फ्रैंडशिप हाउस में भारत-वियतनाम मित्रता वर्ष के समापन समारोह के दौरान वियतनामी सांस्कृतिक छटा बिखेरता रंगारंग कार्यक्रम भी आयोजित हुआ। श्री अंसारी ने कहा कि भारत और वियतनाम के बीच साझेदारी का आधार समान हित और एक जैसा दृष्टिकोण है जो आपसी विश्वास और मित्रता से मजबूत हुआ है। इससे पहले श्री अंसारी ने वियतनाम के उपराष्ट्रपति नग्यू थी दॉन के साथ दिपक्षीय मुददों पर चर्चा की। अनुराग वाजपेयी, आकाशवाणी समाचार, हनोई।
-----
छठा विश्व भावी ऊर्जा शिखर सम्मेलन आज संयुक्त अरब अमारात की राजधानी अबुधाबी में शुरु हो रहा है। फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रेंसिस्को होलांदे, अर्जेनटीना की राष्ट्रपति क्रिस्टिना फर्नांडीस और जोर्डन की महारानी रानिया अब्दुल्ला शिखर बैठक में प्रमुख भाषण देंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस सम्मेलन में एक सौ पचास देशों के करीब तीस हजार प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं।

अगले तीन दिनों तक भविष्य की ऊर्जा के लिए समर्पित शिखर सम्मेलन में सबके लिए ऊर्जा की जरूरतों को सुनिश्चित करने, ऊर्जा के सही इस्तेमाल और फिर से इस्तेमाल की जा सकने वाली तकनीक के विस्तार पर भी चर्चा होगी। सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व संयुक्त अरब अमारात में भारत के राजदूत एम के लोकेश कर रहे हैं। पहले वार्षिक शिखर सम्मेलन के साथ अंतर्राष्ट्रीय जल सम्मेलन भी हो रहा है। सम्मेलन के अन्य प्रमुख आकर्षण है पर्यावरण संरक्षित और ऊर्जा की बचत करने वाला पैवलियन। इसके अलावा हरित ऊर्जा के क्षेत्र में विकास से जुड़ी तकनीकी प्रदर्शनी भी अबूधाबी में सम्मेलन स्थल पर लगाई गई है। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई।

-----
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि मीडिया में काम करने वाले लोगों का नैतिक दायित्व है कि वे समाचारों को सही तरीके से पेश करें। आज नई दिल्ली में भारतीय जनसंचार संस्थान के वार्षिक दीक्षांत समारोह में श्री तिवारी ने कहा कि इस संदर्भ में मीडिया कर्मियों पर और भी ज्यादा नैतिक जिम्मेदारी है।

सूचना, प्रचार व प्रसार या मीडिया प्रचार क्षेत्र से जुड़े लोगों को बड़ी जिम्मेदारी निभाने की जरूरत है। न सिर्फ समाचारों को ठीक ढंग से पेश करने करें नियंत्रण रखने की बल्कि उसकी सूचना बेहद जिम्मेदारी और निष्पक्ष तरीके से देने की। यह एक नैतिक चुनौती है।
-----
बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज शुरूआती कारोबार में २० हजार का आंकड़ा पार कर गया। सूचकांक में एक सौ अंकों से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई और यह दो वर्ष में पहली बार बीस हजार से अधिक हो गया। अब से कुछ देर पहले सेंसेक्स ८१ अंक बढ़कर १९ हजार ९८८ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी २७ .अंक बढ़कर ६ हजार ५१ पर है। अन्तर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया आज डॉलर के मुकाबले १५ पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ५४ रूपये ३४ पैसे बोली गई।
-----
कोच्चि में इंग्लैण्ड के साथ दूसरे एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत ने ताजा समाचार मिलने तक ३५ ओवर में चार विकेट पर १५६ रन बना लिए है। इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।
-----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि खाद्य और पोषाहार सुरक्षा, रोजगार के अवसर पैदा करने और उच्च टिकाऊ आर्थिक वृद्धि प्राप्त करने के लिए कृषि को बढावा देना जरूरी है। आज राष्ट्रपति भवन में वे खाद्यानों का रिकॉर्ड उत्पादन करने वाले राज्यों को कृषि कर्मण पुरस्कार प्रदान कर रहे थे। 

No comments:

Post a Comment