Monday 14 January 2013


१४ जनवरी, २०१३
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार : 
  • भारत और पाकिस्तान के बीच आज ब्रिगेड कमांडर स्तर की फ्लैग बैठक, पाकिस्तानी सैनिकों ने नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम का फिर उल्लंघन किया।
  • इस वर्ष जनवरी के पहले दो सप्ताह में भारतीय शेयर बाजार में रिकॉर्ड ८८ अरब रुपये का विदेशी निवेश।
  • दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक समागम महा कुम्भ इलाहाबाद में शुरू। देश भर में मकरसक्रांती, पोंगल और भोगाली बिहू की धूम।
  • पाकिस्तान में क्वेटा में मंगलवार को हुए बम हमलों के बाद बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री को हटाया गया।
  • हॉकी इंडिया लीग प्रतियोगिता आज से नई दिल्ली में।
  • ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट मेलबॅर्न में शुरू।

--------- 
भारत और पाकिस्तान नियंत्रण रेखा पर तनाव कम करने की कोशिश में आज पुंछ सेक्टर में बिग्रेड कमाण्डर स्तर की फ्लैग बैठक करेंगे। हमारे संवाददाता ने रक्षा प्रवक्ता कर्नल आर के पल्टा के हवाले से बताया कि फ्लैग बैठक आज दिन में साढ़े बारह बजे चक्कन-दा-बाग में होगी। 

सरकारी सूत्रों के अनुसार आज होनी वाली ब्रिगेड स्तर की फ्लैग मिटिंग में भारत-पाकिस्तानी सेना की तरफ से आठ जनवरी को पुंछ जिले की कृष्णा घाटी सेक्टर में घुसपैठ करके दो भारतीय जवानों को मारने और उनमें से एक जवान लांस नायक हेमराज के सर को अपने साथ ले जाने पर सख्त विरोध दर्ज कराएगा। इसके अतिरिक्त भारत इस मीटिंग में भारतीय क्षेत्र में आतंकियों की घुसपैठ करने के लिए पाकिस्तानी सेना की तरफ से बार-बार संघर्षबंदी के उल्लंघन किए जाने को भी उठाएगा। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्मू से आर.के.रैना 

इस बीच पाकिस्तानी सैनिकों ने कल शाम पुंछ सेक्टर में फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। कर्नल पल्टा ने बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने पुंछ में मेंढर के कृष्णाघाटी सेक्टर में भारत की अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी की, जिसका भारतीय सैनिकों ने कारगर जवाब दिया।
---------
विदेशी निवेशकों ने पिछले लगभग दो सप्ताह के दौरान भारतीय शेयर बाजार में ८८अरब रुपए की पूंजी लगाई है। पूंजी बाजार नियामक - सेबी के अनुसार इस वर्ष पहली जनवरी से ११ जनवरी के बीच विदेशी निवेशकों ने देश के शेयर बाजार में २ खरब ५४ अरब ५८ करोड़ रूपये मूल्य के शेयर खरीदें और एक खरब ६६ अरब ४५ करोड़ रूपये के शेयरों की बिकवाली की। 
विदेशी संस्थागत निवेशकों ने पिछले वर्ष बाजार में १२ खरब ८० अरब रूपये का निवेश किया था। भारतीय रिजर्व बैंक के अुनसार रूपए में लगातार आ रही गिरावट और ऊंची ब्याज दरों के कारण वित्त वर्ष २०१२-१३ के पहले आठ महीनों के दौरान बाजार में प्रवासी भारतीयों की जमा राशि पिछले वित्त वर्ष के छह अरब ४० करोड़ डॉलर से बढकर ११ अरब २० करोड़ डालर पर पहुंच गयी।
---------
मकर संक्रांती, पोंगल और भोगाली बिहु के पर्व आज देश भर में श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाये जा रहे हैं। दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक समागम महाकुम्भ आज उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद में सुबह अखाड़ों के शाही स्नान के साथ शुरू हुआ। गंगा, यमुना और पौराणिक सरस्वती नदी के संगम पर एक करोड़ से अधिक लोगों के डुबकी लगाने की संभावना है। टिहरी जल विद्युत निगम ने संगम में स्नान के लिए गंगा नदी में ढ़ाई हजार क्यूसेक पानी छोड़ा है। हर बारह वर्ष में आयोजित कुम्भ मेला दस मार्च को महाशिवरात्रि पर सम्पन्न होगा। 
हमारे संवाददाता ने बताया है कि अधिकारियों ने सुचारू स्नान सुनिश्चित करने के लिए व्यापक प्रबन्ध किये है।

कड़ी ठंड के बावजूद लाखों श्रद्धालु गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के पावन संगम में डुबकी लगाने के लिए लगातार घाटों पर पहुंच रहे हैं। मेला प्रशासन का अनुमान है कि एक करोड़ १० लाख से ज्यादा श्रद्धालु इस अवसर पर संगम पहुंचेंगे। अखाड़ों का पहला शाही स्नान भी इस अवसर पर हो रहा है। शाही स्नान के लिए अखाड़ों के साधु-संत शानदार शोभा यात्राओं के साथ अपने-अपने शिविरों से निकल रहे हैं। सुनील शुक्ल, आकाशवाणी समाचार, कुंभ मेला, इलाहाबाद। 
--------- 
पश्चिम बंगाल में भागीरथी और बंगाल की खाड़ी के संगम -गंगासागर में डुबकी लगाने के लिये लाखों लोग एकत्रित हुये है। हमारे कोलकाता संवाददाता ने खबर दी है कि देश और विदेश के तीर्थयात्री वहां पहुँचे हैं।
असम में भोगाली बिहू के अवसर पर अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों और परम्परागत खेल गतिविधियों का आयोजन किया गया है। असम के राज्यपाल जे. बी. पटनायक और मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने लोगों को भोगाली बिहू के अवसर पर शुभकामनाएं दी हैं।
तमिलनाडु में पोंगल उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है।
--------- 
चंडीगढ़ और नई दिल्ली के बीच आज से एक नई शताब्दी एक्सप्रेस रेलगाड़ी शुरू की जा रही है। रविवार को छोड़कर यह सप्ताह में छह दिन चलेगी। राजधानी दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच यह तीसरी शताब्दी रेलगाड़ी है। इसमें एक इक्जीक्यूटिव ए सी चेयरकार और नौ ए सी चेयरकार कोच होंगे। नई शताब्दी चंडीगढ़ से दिन में ११ बजकर ४० मिनट पर रवाना होगी और साम तीन बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। वापसी में यह गाड़ी नई दिल्ली से शाम सात बजकर १५ मिनट पर रवाना होगी और रात दस बजकर ३५ मिनट पर चंडीगढ़ पहुंचेगी।रेलमंत्री पवन कुमार बंसल आज इस नई रेलगाड़ी को चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से ११ बजकर ४० मिनट पर झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।
---------

पाकिस्तान में क्वेटा में बृहस्पतिवार को हुए बम हमलों के बाद बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री को हटा दिया गया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने शिया समुदाय की मांग पर मुख्यमंत्री को हटाने का फैसला किया। शिया समुदाय के लोग बृहस्पतिवार के हमले में मारे गए लोगों के कफन में लिपटे शवों के साथ पिछले तीन दिन से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रतिबंधित सुन्नी उग्रवादी संगठन लश्कर-ए-झंगवी ने इन हमलों की जिम्मेदारी ली है। हमलों में ९२ लोग मारे गए थे।
शिया कांफ्रेंस के अध्यक्ष सैयद दाउद आगा ने बी बी सी से बातचीत में कहा कि क्वेटा शहर का प्रशासनिक नियंत्रण सेना को सौंपने का आश्वासन मिलने तक वे हमले में मारे गए लोगों को दफन नहीं करेंगे।
---------
जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला-द्वितीय इस्राइल और फिलस्तीन के बीच शांति वार्ता को दोबारा पटरी पर लाने के लिए अगले महीने दोनों देशों के नेताओं को बातचीत के लिए बुलाएँगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि शाह अब्दुल्ला ने इस्राइल-फलस्तीन संघर्ष को पश्चिम एशिया में अस्थिरता की मुख्य वजह बताते हुए जोर दिया कि इसका समाधान जॉर्डन की प्राथमिकता है।

जॉर्डन के शाह अब्दुल्लाह ने कहा कि इस्राइल में इस महीने हो रहे चुनाव ठंडे बस्ते में पड़ी इस्राइल-फिलस्तीनी शांति वार्ता को फिर से शुरू करने का एक और मौका है और वे अगले महीने दोनों पक्षों को अम्मान में शांति वार्ता को फिर से शुरू करने के लिए आमंत्रित करेंगे। शाह अब्दुल्ला ने इस्राइली फिलस्तीनी संघर्ष को मध्यपूर्व के देशों के लिए सबसे बड़ी चुनौती करार दिया और कहा कि वे फ्रांस और यूरोपीय देशों के साथ मिलकर इस मसले का व्यावहारिक हल ढूंढने में जुटे हैं। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार। 
--------- 
उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी आज चार दिन की वियतनाम यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। श्री अंसारी की यह यात्रा भारत और वियतनाम के बीच राजनयिक संबंधों की ४०वीं वर्षगांठ और रणनीतिक साझेदारी की पाँचवीं वर्षगाँठ के मौके पर हो रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस साल दोनों देशों के बीच व्यापार बढ़कर सात अरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना है। 

भारत के साथ वियतनाम की मित्रता और सहयोग का लम्बा इतिहास रहा है। आसियान के सदस्य के नाते दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौता है और भारत की पूर्वी देशों को महत्व की नीति में वियतनाम का प्रमुख स्थान है। भारत, वियतनाम में सूचना प्रौद्योगिकी, कृषि और तेल तथा गैस के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा है। अपनी यात्रा के दौरान श्री हामिद अंसारी वियतनाम के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करेंगे। आकाशवाणी समाचार, अनुराग वाजपेयी, दिल्ली। 
--------- 
झारखंड में राष्ट्रपति शासन की अटकलों के बीच राजनीतिक अनिश्चितता जारी है। विभिन्न राजनीतिक गुट अपनी-अपनी रणनीति बनाने में लगे हैं।झारखंड विकास मोर्चा ने कहा है कि अगर राज्य विधानसभा भंग नहीं की गई तो वह कल से आन्दोलन शुरू करेगा।
--------- 
जम्मू कश्मीर में सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजिनियरिंग विभाग ने राज्य के लोगों को पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए केन्द्र प्रायोजित विभिन्न कार्यक्रमों को लागू करने में काफी प्रगति की है। इसी दौरान १०३१ जल आपूर्ति योजनाएँ पूरी हुईं। 

पिछले चार वर्षों के दौरान जम्मू कश्मीर राज्य में ६४५ करोड़ रूपए की राशि से एक हजार इकत्तीस पीने के पानी की विभिन्न योजनाओं को पूरा करके तीन हजार बस्तियों को पीने का स्वच्छ पानी उपलब्ध कराया गया। २०३० तक जम्मू और ग्रेटर जम्मू के लिए पीने की पानी की मांग पूरी करने के लिए एशियाई विकास बैंक की मदद से चिनाव के पानी को उपयोग में लाए जाने संबंधी परियोजना को मंजूरी दे दी गई है। इस परियोजना के पहले चरण में ५०० करोड़ की राशि खर्च होगी। जम्मू से आर.के.रैना की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से वीरेन्द्र कौशिक 
---------
हॉकी इंडिया लीग प्रतियोगिता आज नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में शुरू होगी। २८ दिन की प्रतियोगिता में कुल ३४ मैच खेले जाएँगे।टेनिस में इस वर्ष का पहला ग्रैन्ड स्लैम, ऑस्ट्रेलियाई ओपन आज से मेलबॉर्न में हो रहा है। खेल खबरों के विस्तृत ब्यौरे के साथ हमारे संवाददाता की रिपोर्ट-

नई दिल्ली में हॉकी इंडिया लीग के पहले संस्करण की आज शुरूआत होने जा रही है। इसके पहले मुकाबला में दिल्ली वेवराडर्स का सामना पंजाब वारियर्स से होगा। निश्चय ही दिल्ली और पंजाब जीत के साथ लीग की शुरूआत करना चाहेंगे। दिल्ली की कमान जहां भारत के कप्तान सरदार सिंह के हाथों में है। वहीं पंजाब की अगुवाई ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज हॉकी खिलाड़ी जैमिटो टवाय कर रहे हैं। आज से ही साल के पहले गैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन की शुरूआत हो गई है। पिछले साल लंदन ओलंपिक में स्वर्ण पदक और फिर यूएस ओपन जीतने वाले एंडी मरे पर सबकी नजर होंगी। वहीं दूसरी वरियता प्राप्त रोजर फेडरर को भी कम करके नहीं आंका जा सकता जिनके १७ गैंडस्लेम में चार ऑस्ट्रेलियन ओपन शामिल है। महिला वर्ग की बात करें तो सरेना विलियम्स ने पांच बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम किया है और छठी बार भी वे इस खिताब पर अपना कब्जा करने की कोशिश करेंगी। आकाशवाणी समाचार के लिए मैं मुकेश कुमार। 

ऑस्ट्रेलियन ओपन में पुरूष सिंगल्स के पहले दौर में भारत के सोमदेव देव वर्मन का मुकाबला जर्मनी के ब्योर्न फाउ से होगा। डबल्स में भारत के लिएंडर पेस, महेश भूपति, रोहन बोपन्ना और सानिया मिजर्+ा चुनौती पेश करेंगे। 
--------- 
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने साप्ताहिक कार्यक्रम ÷पब्लिक स्पीक' में : कन्या भ्रूण हत्या : एक सामाजिक अभिशाप यानी थ्मउंसम थ्वमजपबपकम . । ैवबपंस म्अपसण् पर परिचर्चा आयोजित करेगा। 
यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर -० १ १- २ ३ ३ १ ४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं। यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डी टी एच-डी डी डायरेक्ट प्लस पर भी प्रसारित होगा।
---------
समाचार पत्रों से
भारत और पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा पर तनाव आज भी सुर्खियों में है। हरिभूमि के अनुसार-बैकफुट पर पाक, फ्लैग मीटिंग आज। पंजाब केसरी ने फ्लैग मीटिंग से पहले नापाक फायरिंग की खबर दी है। दैनिक जागरण और अमर उजाला का कहना है-ढाई हजार आतंकी घुसपैठ को तैयार। हिंदुस्तान ने आज की बैठक को अमन की पहल बताया है। 
कश्मीर में बीस पंचायत सदस्यों के इस्तीफे की खबर दैनिक भास्कर के पहले पन्ने पर है। पत्र के अनुसार-बारामूला जिले में महिला समेत दो सदस्यों पर हमले के बाद जान को ख़तरा।
बड़े उद्योगों को हर साल भरना होगा वाटर रिटर्न भी-बिजनेस भास्कर के अनुसार-पानी के अंधाधुंध इस्तेमाल पर अंकुश की खातिर बड़े कारोबारों के लिये टैक्स रिटर्न की तर्ज पर वाटर रिटर्न की योजना। बैंकों के लिये होल्डिंग कंपनी बनायेगी सरकार-दैनिक जागरण के बिजनेस पन्ने की खबर है।
सूर्य की मकर गति होने के साथ ही इलाहाबाद में शताब्दी के दूसरे महाकुंभ की सारी हलचल आज के अखबारों में चित्रों के साथ है। चलो मन गंग-जमुन जल तीर-शीर्षक से हिंदुस्तान ने कुंभ मेले के सहज आकर्षण
पर विशेष लेख छापा है। इकनॉमिक टाइम्स ने महाकुंभ को कारोबारी
संभावनाओं का सागर बताया है।
हॉकी इंडिया लीग की आज से शुरुआत पर अमर उजाला की सुर्खी है-आईपीएल स्टाइल हॉकी के लिये हो जाइये तैयार। पंजाब केसरी लिखता है-अब चढ़ेगा हॉकी फीवर।
पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी रूसी फ्रामरोज सुरती के निधन की खबर जनसत्ता सहित कई अखबारों में है।
भारतीय वैज्ञानिकों ने किया सोलह औषधियों का आविष्कार-देशबंधु के अनुसार-इनका इस्तेमाल आपदा प्रबंधन में किया जा सकेगा।
गहरे समुद्र में हाइड्रोथर्मल नलिकाओं से हुआ जीवन का आरंभिक विकास। दैनिक भास्कर ने लंदन और हिनरिच विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के हवाले से बताया है कि हाइड्रोथर्मल नलिकाओं के ज+रिये धरती की कोख से निकले क्षारीय जल के सागर के जल में मिलने से पैदा हुआ है जीवन।
जान लीजिये, अब पूरब से नहीं निकलता सूर्य-हिंदुस्तान ने भूगोल विशेषज्ञों के हवाले से बताया है कि भौगोलिक परिवर्तन के कारण सूरज ने अपना चेहरा पूरब से घुमाकर दक्षिण-पूर्व दिशा में कर लिया है।

No comments:

Post a Comment