Friday 25 January 2013


२५.०१.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार : -
  • कर्नाटक सरकार संकट में। बी एस येदियुरप्पा के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी के १४ विधायक इस्तीफा देने को तैयार।
  • भारत मुम्बई आतंकी हमले के षड़यंत्रकारी डेविड हेडली के अमरीका से प्रत्यर्पण की मांग पर जोर देता रहेगा।
  • राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोहों के लिए व्यापक सुरक्षा प्रबंध।
  • ईदे-मिलाद-उन-नबी पर देशभर में पारंपरिक श्रद्धा और उल्लास।
  • ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस में पुरूष सिंगल्स के दूसरे सेमीफाइनल में आज ब्रिटेन के एंडी मरे का मुकाबला स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर से।
----
कर्नाटक के राज्यपाल हंसराज भारद्वाज ने कहा है कि वे विधानसभा के रिकार्ड देखेंगे और अगर उन्हें लगा कि सरकार अल्पमत में आ गई है, तो वे मुख्यमंत्री से कहेंगे कि सदन में पहले अपना बहुमत साबित करें उसके बाद ही सदन का कोई भी कामकाज हों। राज्यपाल आज बंगलौर में एक कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों से अलग से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येडियुरप्पा और भाजपा के १३ अन्य विधायक उनसे मिले और इस्तीफा देने की मंशा जाहिर की। राज्यपाल ने कहा कि इस पृष्ठभूमि में भाजपा के विभाजन की नौबत आ सकती है। उन्होंने ये भी कहा कि उन्होंने इस बारे में मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर से बात की है और उन्हें मिलने बुलाया है। मुख्यमंत्री के कार्यालय ने भी पुष्टि की है कि वे आज तीसरे पहर राज्यपाल से मिलने जा रहे हैं।
----
भारत, पाकिस्तानी मूल के अमरीकी नागरिक और लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी डेविड हेडली के प्रत्यर्पण के लिए जोर देता रहेगा। आज सुबह नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने इस बात पर निराशा व्यक्त की कि भारत को हेडली पर मुकदमा चलाने नहीं दिया गया जबकि वह २००८ के मुम्बई आतंकी हमलों का एक मुख्य षड़यंत्रकारी है।
बाइट-सलमान खुर्शीद
हम ये चाहते थे कि उनको यहां लाकर और उनको यहां पर कोर्ट के सामने पेश किया जाये और जो कार्रवाई होनी है, वो हमारे देश की हो लेकिन एक व्यवस्था, कानून व्यवस्था है युनाइटेड स्टेट्स की, वो हम जानते हैं लेकिन हम अभी भी उम्मीद करते हैं और ये हमारा प्रयास रहेगा कि हम ऐसे लोगों को यहां लाकर उनका ट्रायल यहीं होना चाहिए।
श्री खुर्शीद ने कहा कि भारत में उसे संभवतः ज्यादा कड़ी सजा दी जा सकती है, लेकिन उन्होंने कहा कि हेडली को दी गई सजा एक शुरूआत है। सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि भारत डेविड हेडली के अमरीका से प्रत्यर्पण की मांग पर जोर देता रहेगा।

भारत और विदेश मंत्री ने भी इस बात को कहा है, गृह मंत्रालय की तरफ से भी यह बयान आया है कि इस मांग को लेकर जो एक्सट्रैडीशन वाली है । भारत अपनी बात पर बरकरार रहेगा और इस मांग को लेकर अमरीका के ऊपर दबाव बनाता रहेगा।

गृह सचिव आर के सिंह ने सजा पर असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि भारत, डेविड हेडली और मुम्बई आतंकी हमलों में शामिल सभी लोगों के लिए मौत की सजा चाहता है। भारतीय जनता पार्टी प्रवक्ता राजीव प्रताप रूढ़ी ने कहा कि हेडली को भारत को सौंप देना चाहिए और उस पर भारतीय कानून के तहत मुकदमा चलाया जाना चाहिए।

हेडली को भारत को वापस लौटाया जाना चाहिए। भारत में उसके खिलाफ कोर्ट में निर्णय होना चाहिए। और मैं समझता हूं कि जिस प्रकार से कसाब को फांसी की सजा सुनाई गई थी, उस प्रकार से हेडली को भी फांसी की सजा सुनाई जानी चाहिए।

----
आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस है। इस अवसर पर नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने कहा कि सभी नागरिकों को अपने वोट का महत्व समझना चाहिए और अपने मतदान के अधिकार का उपयोग अवश्य करना चाहिए। निर्वाचन आयोग के कामकाज की प्रशंसा करते हुए श्री अंसारी ने कहा कि हमारे उच्च मानकों की विश्व भर में प्रशंसा की जाती है और हम अपने चुनाव प्रबंधन के संसाधनों का लाभ अन्य देशों को भी दे रहे हैं। श्री अंसारी ने श्रेष्ठ चुनाव प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किये और मतदाताओं को शिक्षित करने और जागरूकता बढ़ाने के अभियान के लिए मीडिया पुरस्कार भी प्रदान किये। उन्होंने दिल्ली के दस मतदाताओं को मतदाता पहचानपत्र भी सौंपे।

इस अवसर पर कानून मंत्री अश्विनी कुमार ने कहा कि सरकार चुनाव सुधारों से संबंधित कई प्रस्ताव लाने पर विचार कर रही है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी एस सम्पत ने मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए किये जा रहे उपायों की चर्चा की।
आंध्रप्रदेश में तीसरे राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं।गुजरात में इस अवसर पर अहमदाबाद जिले के एक हजार तीन सौ से अधिक प्राथमिक स्कूलों में लोकतंत्र और चुनाव प्रक्रिया के बारे में क्विज+ प्रतियोगिता आयोजित की गई।

पुद्दुचेरी में उपराज्यपाल डॉ० इकबाल सिंह ने नये मतदाताओं को फोटो पहचानपत्र वितरित किये और उन्हें मतदाता शपथ दिलाई। पंजाब में ६ जनवरी से युवाओं के पंजीकरण के लिए विशेष अभियान चलाया गया। युवाओं को उनके मताधिकार के प्रति जागरूक बनाने के लिए जिला और सब-डिवीजन स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किये गये। सुदूर अण्डमान निकोबार द्वीप समूह में समुचित कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं।

----
राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोहों की तैयारियां जोरों पर हैं। देश की सैन्य क्षमता और सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित करने वाले इस समारोह के लिए जमीन से आसमान तक सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है। पूरे शहर में पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के २५ हजार से अधिक जवान तैनात किये गये हैं। ऊॅंची इमारतों पर निशानेबाज और राजपथ से लालकिले के बीच परेड मार्ग पर क्लोज सर्किट टीवी कैमरे लगाये गये हैं।

हवाई सुरक्षा के लिए राजधानी के आकाश में कल ११ बजकर १५ मिनट से १२ बजकर १५ मिनट तक कोई उड़ान नहीं होगी। विमानभेदी तोपें और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के निशानेबाज जगह जगह तैनात हैं। दिल्ली पुलिस के कमाण्डो, रायसीना हिल से लालकिले तक आठ किलोमीटर के पूरे परेड मार्ग पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं। राजपथ पर कई दायरों वाली सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जहां राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और परेड की सलामी लेंगे। भारतीय वायुसेना के हैलीकॉप्टर भी राजपथ और परेड मार्ग पर नजर रखेंगे।

भीड़भाड़ वाले इलाको में गश्त बढ़ा दी गई है। आज शाम छह बजे के बाद से राजपथ पर किसी वाहन को चलने की अनुमति नहीं होगी, जबकि तिलक मार्ग, बहादुरशाह जफर मार्ग और लालकिले तक नेताजी सुभाष मार्ग पर कल सवेरे चार बजे से यातायात प्रतिबंधित रहेगा। दिल्ली मैट्रो सेवाओं को कल और २९ जनवरी को बीटिंग रिट्रीट समारोह के लिए आंशिक रूप से बंद किया जाएगा। राजीव चौक, पटेल चौक, केन्द्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, खान मार्केट, रेसकोर्स, बाराखम्बा रोड़, मण्डी हाउस और प्रगति मैदान के मैट्रो स्टेशन कल २६ जनवरी को सवेरे छह बजे से दोपहर साढ़े १२ बजे तक बंद रहेंगे। परेड की समाप्ति के बाद सभी लाइनों पर ट्रेनों की आवाजाही सामान्य हो जाएगी। इसके अलावा दिल्ली मैट्रो के सभी पार्किंग स्थल आज दिन में दो बजे से कल दिन में दो बजे तक बंद रहेंगे।
----
सीमा सुरक्षा बल ने कल गणतंत्र दिवस को ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान से लगने वाली पांच सौ ५३ किलोमीटर लंबी अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सतर्कता बढ़ा दी है। पंजाब में बल के सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि पूरी सीमा पर सुरक्षा के प्रबंध हैं। पाकिस्तान से लगी हुंई जम्मू कश्मीर की सीमा पर हाल के घटनाक्रमों को देखते हुए सतर्कता बढ़ा दी गई है।
----
गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर आज राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी राष्ट्र को सम्बोधित करेंगे। आकाशवाणी से अंग्रेजी में उनके भाषण का प्रसारण शाम सात बजे से होगा। इसके बाद इसका हिन्दी अनुवाद प्रसारित किया जाएगा। राष्ट्रपति का सम्बोधन विविध भारती और स्थानीय केन्द्रों सहित आकाशवाणी के सभी केन्द्रों से रिले किया जाएगा। एफ एम रेनबो और एफ एम गोल्ड सहित सभी एफ एम केंद्र भी इसे रिले करेंगे। इस कारण क्षेत्रीय भाषाओं के ग्यारह बुलेटिनों के समय में परिवर्तन किया गया है।
----
भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि होंगे। आज सुबह राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उनका रस्मी स्वागत किया। भूटान नरेश अपनी पत्नी जेतसुन पेमा के साथ भारत की आठ दिन की राजकीय यात्रा पर हैं। भूटान नरेश आज राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से भी मुलाकात करेंगे। अपनी भारत यात्रा के दौरान वे उपराष्ट्रपति, गृह मंत्री और लोकसभा में विपक्ष की नेता से भी बातचीत करेंगे।
----
आकाशवाणी से कल गणतंत्र दिवस परेड का आंखों देखा हाल प्रसारित किया जाएगा। इसे सुबह नौ बजकर बीस मिनट से हिन्दी और अंग्रेजी में सुना जा सकता है। आकाशवाणी के स्थानीय और एफ.एम चैनलों सहित सभी केन्द्र इसे प्रसारित करेंगे। इस कारण कल सुबह दस बजे और ग्यारह बजे के हिन्दी समाचार बुलेटिन तथा दस बजकर पांच का अंग्रेजी समाचार बुलेटिन प्रसारित नहीं होंगे। आंखों देखा हाल अगर दोपहर बारह बजकर पांच मिनट के बाद भी जारी रहता है तो अंग्रेजी का बारह बजे का और हिन्दी का बारह बजकर पांच मिनट का बुलेटिन भी प्रसारित नहीं होगा। कल रात सवा आठ बजे से आठ बजकर बियालिस मिनट तक विशेष न्यूजरील कार्यक्रम प्रसारित किया जाएगा।
----
गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारतवासियों को बधाई देते हुए अमरीकी विदेशमंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कहा है कि राजनयिक के रूप में उनकी तीन भारत यात्राओं ने उनके इस विश्वास को और सुदृढ़ किया है कि भारत-अमरीकी भागीदारी विश्व को अधिक एकीकृत, समृद्ध और सुरक्षित बना रही है। अपने वक्तव्य में उन्होंने कहा कि दोनों देश आपसी संबंध मजबूत बना रहे हैं और साथ ही विश्व की सबसे कठिन चुनौतियों का सामना करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। श्रीमती क्लिंटन ने कहा कि राष्ट्रपति ओबामा तथा अमरीकी जनता की ओर से भारत के लोगों और सरकार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं देते हुए उन्हें बहुत खुशी हो रही है।

----
पैगंबर मोहम्मद की जयंती मिलाद-उन-नबी आज देशभर में परंपरागत धार्मिक श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाई जा रही है। हजारों मुस्लमान नमाज अदा करने के लिए दरगाहों और मस्जिदों में इकठ्ठे हुए। उत्तरप्रदेश के लखनऊ से हमारे संवाददाता की रिपोर्ट :

जश्न-ए-ईद-ए-मिलाद-उन-नबी के अवसर पर लखनऊ में जगह-जगह कार्यक्रमों के आयोजन का सिलसिला जारी है। यहां कल शाम से ही रहमत-उल-आलमीन कहे जाने वाले पैगम्बरे-इस्लाम हजरत मोहम्मद साहब की शान में नादिया कलाम का नज+राना पेश किया जा रहा है। लखनऊ के अमीनाबाद, चौक और पुराने शहर के कई हिस्सों में सीरत की महफिलों का सिलसिला लगातार चल रहा है। इस मुबारक मौके पर टीलेवाली मस्जिद समेत कई मस्जिदों को खूबसूरत ढंग से सजाया गया है। मिराजुद्दीन आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

तमिलनाडु के तिरूनेलवेल्ली की मस्जिदों में विश्व शांति और साम्प्रदायिक सद्भाव के लिए विशेष प्रार्थनाएं की गइर्ं। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस अवसर पर लोगों को बधाई दी है।

----
निर्वाचन आयोग ने त्रिपुरा में डाक से मतदान में और अधिक पारदर्शिता लाने के लिए कई उपायों की घोषणा की है। आयोग ने यह उपाय इसलिए किये हैं ताकि प्रत्येक व्यक्ति को आगामी विधानसभा चुनाव में डाक से वोट देने का अवसर मिल सके। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ये राज्य में तैनात चुनाव अधिकारी या राज्य से बाहर तैनात राज्य के जवान भी हो सकते हैं।

त्रिपुरा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आशुतोष जिन्दल ने बताया कि राज्य के बाहर रह रहे तीन हजार जवानों तक समय से मत-पत्र पहुंचाने और मतगणना से पहले उन मतपत्रों को लाने के लिए चुनाव आयोग ने भारतीय डाक विभाग से पहले की तरह ही सम्पर्क कर लिया था। डाक से मतदान के लिए इस महीने की २८ तारीख को चुनाव आयोग दिशा-निर्देश जारी करेगा। उन्होंने बताया कि चुनावकर्मियों की नियुक्ति करने वाले अधिकारी के कार्यालय में मतपेटियां लगाई जायेंगी जिसमें चुनावकर्मी अपने मतदान केन्द्रों में जाने से पहले वोट डाल सकेंगे। त्रिपुरा में १४ फरवरी को मतदान होगा। आकाशवाणी समाचार के लिए अगरतला से सुदिप्त कार की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से मैं शशांक
----

ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस में पुरूषों के सिंगल्स सेमीफाइनल मुकाबले में ब्रिटेन के एंडी मरे का मुकाबला विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर से चल रहा है। कल पहले सेमीफाइनल में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच स्पेन के डेविड फेरर को हराकर पहले ही फाइनल में जगह बना चुके है।
----
भारत, इंग्लैण्ड के साथ जारी क्रिकेट श्रृंखला में बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की ताजा एकदिवसीय रैकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गया है। इंग्लैण्ड दूसरे और ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर हैं। चोटी के दस खिलाड़ियों में भी चार भारतीय शामिल है।
----
एशियाई बाजारों में आज कच्चे तेल के भाव गिरे। मार्च की डिलीवरी वाले न्यूयॉर्क के लाइट स्वीट क्रूड की कीमत में सात सेंट की गिरावट आई और ९५ डॉलर ८८ सेंट प्रति बैरल हो गया। लंदन का ब्रेंट नाथ सी क्रूड भी १५ सेंट सस्ता हुआ और एक बैरल ११३ डॉलर १३ सेंट का हो गया।
----
बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज संवेदी सूचकांक ५३ अंक से अधिक की बढ़त के साथ १९ हजार ९७७ हो गया। अब से कुछ देर पहले यह १८७ अंक की वृद्धि के साथ २० हजार १०८ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ५४ अंक बढ़कर ६ हजार ७३ पर था

No comments:

Post a Comment