Saturday 26 January 2013


२६ जनवरी, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
मुख्य समाचार :
  • आज देश का ६४वां गणतंत्र दिवस। अग्नि-५ मिसाइल और आईएनएस विक्रमादित्य का लघु रूप गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य आकर्षण।
  • राष्ट्रपति ने कहा - भारत के दोस्ती के प्रस्ताव को कमजोरी न समझा जाये।
  • महिलाओं की बराबरी पर जोर देते हुये श्री प्रणब मुखर्जी ने बदलाव के लिए युवाओं की उत्सुकता और बेचैनी का सार्थक उपयोग करने का आह्‌वान किया।
  • १०८ जानी-मानी हस्तियों को पद्म अलंकरणों के लिए चुना गया, वैज्ञानिक, प्रोफेसर यशपाल और रॉडेम नरसिंम्हा को पद्म विभूषण। स्वर्गीय राजेश खन्ना, शर्मिला टेगोर, राहुल द्रविड़ और मैरीकॉम को पद्म भूषण। श्री देवी और नाना पाटेकर को पद्म श्री।
  • सशस्त्र बलों के लिए वीरता पुरस्कारों और ८७५ पुलिस पदकों की भी घोषणा।
  • मेलबर्न में ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स खिताब के लिए आज विक्टोरिया अजारेंका का सामना ना ली से।
-----
'मजबूत और उभरता भारत' आज अपना ६४वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। राजधानी में आयोजित भव्य परेड में, विभिन्न क्षेत्रों में देश की उपलब्धियों, सैन्य शक्ति और विविधतापूर्ण तथा समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने वाली झांकियां प्रदर्षित की जाएंगी।
जमीन से जमीन पर पांच हजार किलोमीटर से अधिक दूरी तक मार करने वाली अत्याधुनिक मिसाइल अग्नि-पांच, युद्धक टैंक अर्जुन, आईएनएस विक्रमादित्य का लघु रूप, सुपरसोनिक क्रूज+ मिसाइल ब्रहमोस और पिनाक मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर सिस्टम भी परेड के आकर्षण होंगे।
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह इंडिया गेट पर ÷अमर जवान ज्योति' पर पुष्पचक्र चढ़ाकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी परेड की सलामी लेंगे। परेड के मुख्य अतिथि भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वान्गचुक हैं।
-----
परेड में देश की विभिन्न ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने वाली विभिन्न राज्यों तथा केन्द्र सरकार के मंत्रालयों और विभागों की १९ झांकियां शामिल की गई है।
राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार-२०१२ से सम्मानित २२ बहादुर बच्चों में से २१ बच्चे परेड में शामिल होंगे। एक बच्चे को यह पुरस्कार मरणोपरांत दिया गया है।
-----
गणतंत्र दिवस परेड का आंखों देखा हाल आकाशवाणी से हिंदी और अंग्रेजी में सुबह नौ बजकर बीस मिनट से सुना जा सकता है। आकाशवाणी के स्थानीय और एफ.एम चैनलों सहित सभी केन्द्र इसे प्रसारित करेंगे। इस कारण सुबह दस बजे और ग्यारह बजे का हिन्दी समाचार बुलेटिन तथा दस बजकर पांच मिनट का अंग्रेजी समाचार बुलेटिन प्रसारित नहीं होंगे। ÷आंखों देखा हाल' अगर दोपहर बारह बजकर पांच मिनट के बाद भी जारी रहता है तो अंग्रेजी का बारह बजे का और बारह बजकर पांच मिनट पर हिन्दी बुलेटिन प्रसारित नहीं होगा।
-----
राजधानी दिल्ली सहित देश भर में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। सुरक्षा कारणों से दिल्ली मेट्रो के राजीव चौक, पटेल चौक, केन्द्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, खान मार्केट, रेसकोर्स, बाराखम्बा रोड़, मण्डी हाउस और प्रगति मैदान स्टेशन सुबह छह बजे से दिन में साढ़े १२ बजे तक बंद रहेंगे, लेकिन राजीव चौक और केन्द्रीय सचिवालय पर लोग गाड़ियां बदल सकेंगे।
-----
राष्ट्रपति ने कहा है कि भारत के दोस्ती के प्रस्ताव को उसकी कमजोरी नहीं समझना चाहिये। ६४वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर कल राष्ट्र को संबोधित करते हुए श्री प्रणब मुखर्जी ने पिछले दिनों नियंत्रण रेखा पर भारतीय सैनिकों के साथ नृशंस व्यवहार का जिक्र करते हुए कहा कि आतंकवाद समूचे राष्ट्र के लिए चिन्ता का विषय है।

गैर सरकारी तत्वों के माध्यम से प्रायोजित आतंकवाद पूरे राष्ट्र के लिए चिंता का विषय है। हम सीमा पर शांति चाहते हैं और हमेशा दोस्ती का हाथ आगे बढ़ाने के लिए तैयार हैं। लेकिन इसे कमजोरी नहीं समझा जाना चाहिए।

दिल्ली सामूहिक दुष्कर्म मामले पर दुख प्रकट करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि अब राष्ट्र को अपनी नैतिक दिशा फिर से निर्धारित करनी होगी। इस घटना पर युवाओं के आक्रोश को उचित बताते हुए उन्होंने कहा कि इस गंभीर त्रासदी ने हमारी चेतना को झकझोर दिया है। श्री प्रणब मुखर्जी ने कहा कि हमें समस्याओं का समाधान, विचार-विमर्श और नजरियों में तालमेल से ढूंढना होगा।

हम दूसरे पीढी+गत बदलाव के कगार पर हैं। गांवों और कस्बों में बसे हमारे युवा वर्ग की इस बदलाव में महत्त्वपूर्ण भूमिका में हैं। वे आज कई चीजों से परेशान हैं। युवाओं की आशंका और उनकी बेचैनी को तेज+ी से, गरिमापूर्ण और व्यवस्थित ढंग से सही कार्य में लगाना होगा। उनके पास अपनी तथा राष्ट्र की महत्त्वकांक्षाओं को पूरा करने के लिए नौकरियां होनी चाहिए।

राष्ट्रपति ने कहा कि लोगों को यह विश्वास होना चाहिए कि शासन भलाई का माध्यम है और इसके लिए हमें सुशासन सुनिश्चित करना होगा। पिछले छह दशकों में हुए महान बदलावों की चर्चा करते हुए श्री मुखर्जी ने कहा कि अब समय आ गया है कि देश की प्रत्येक महिला को बराबरी का दर्जा दिया जाये।
-----
इस साल १०८ जानीमानी हस्तियों को पद्म अलंकरणों के लिए चुना गया है। इनमें से चार को पद्म विभूषण, २४ को पद्म भूषण और ८० को पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा। वैज्ञानिक प्रोफेसर यशपाल और रॉडेम नरसिम्हा, जानेमाने वास्तुकार और मूर्तिकार रघुनाथ महापात्रा और हैदर रज+ा को पद्म विभूषण के लिए चुना गया है। दिवंगत राजेश खन्ना, दिवंगत जसपाल सिंह भट्टी, शर्मिला टैगोर, क्रिकेट खिलाड़ी राहुल द्रविड, बॉक्सर मैरी कॉम को पद्म भूषण से सम्मानित किया जाएगा। पहलवान योगेश्वर दत्त, निशानेबाज सूबेदार मेजर विजय कुमार और अभिनेत्री श्रीदेवी तथा अभिनेता नाना पाटेकर को पद्मश्री प्रदान किया जाएगा। सशस्त्र बलों के कर्मियों के लिए वीरता पुरस्कार और अन्य रक्षा अलंकरणों की भी घोषणा की गई है। इनमें एक कीर्ति चक्र, ११ शौर्य चक्र, २८ परम विशिष्ट सेवा मेडल और ४४ अति विशिष्ट सेवा मेडल के अलावा ११६ विशिष्ट सेवा मेडल शामिल हैं। इस अवसर पर ८७५ पुलिस पदकों और ३७ सेवा पदकों की भी घोषणा की गई। २४वीं राष्ट्रीय राइफल्स की बिहार रेजीमेंट के मेजर अनूप जे. मंजाली को कीर्ति चक्र प्रदान किया जाएगा।
-----
भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के १५ जवानों को राष्ट्रपति के पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस चीन के साथ तीन हजार चार सौ ८८ किलोमीटर लम्बी सीमा की रक्षा करती है और इस बल को महत्वपूर्ण व्यक्तियों की सुरक्षा के अलावा नक्सल विरोधी कार्रवाइयों में भी तैनात किया जाता है।
-----
इटली के उत्तरी हिस्से में लुका शहर से ३५ किलोमीटर दूर कल भूकंप के झटके महसूस किए गए। चार दशमलव आठ की तीव्रता वाले इस भूकंप की वजह से लोग दहशत के मारे घरों से निकल आए। भूकंप के झटके मिलान और फ्लोरेंस शहर में भी महसूस किए गए। किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।
-----
कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी सरकार का संकट गहरा गया है, क्योंकि राज्यपाल हंसराज भारद्वाज ने कहा है कि अगले महीने की चार तारीख को विधानसभा के बजट सत्र में सरकार को अपना बहुमत साबित करना होगा। राज्यपाल ने बंगलौर में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि ऐसा लगता है कि सरकार ने बहुमत खो दिया है। उन्होंने मुख्यमंत्री को लिखा है कि वे बजट सत्र के पहले दिन उनके भाषण के तुरंत बाद विश्वास मत हासिल करें।
-----
मेलबर्न में ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स खिताब के लिए आज विक्टोरिया अजारेंका का मुकाबला ना ली से होगा। पुरुष सिंगल्स के सेमीफाइनल में एंडी मरे ने रोजर फेडरर को हरा दिया है। पुरुष सिंगल्स खिताब के लिए कल मरे का सामना नोवॉक जोकाविच से होगा। सारा ईरानी और रॉबर्टा विन्सी ने महिला डबल्स खिताब जीत लिया है। पुरुष डबल्स के फाइनल में आज बॉब और माइक ब्रायन का सामना रॉबिन हासी और आइगोर सिजलिंग से होगा।
-----
हॉकी इंडिया लीग मैच में आज उत्तर प्रदेश विज+र्ड्स का सामना रांची राइनोज से होगा। दिल्ली वेवराइडर्स का मैच मुम्बई मेजीशियन्स से होगा। उत्तर प्रदेश तथा रांची राइनोज का मैच लखनऊ में दोपहर बाद तीन बजे से और दिल्ली वेवराइडर्स तथा मुम्बई मेजीशियन्स का मैच दिल्ली में शाम सात बजे से होगा।
-----
मुम्बई में आज रणजी ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में मुम्बई का सामना सौराष्ट्र से होगा। सौराष्ट्र की टीम ७५ वर्ष बाद फाइनल में पहुंची है। मुम्बई की टीम ३९ बार यह ख़िताब जीत चुकी है।
-----
अंतर्राष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला आज से आरंभ हो रहा है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मौजूदगी में बंग्लादेश के जाने-माने लेखक अनिसुज्जमां मेले का उद्घाटन करेंगे। मेले में देश के विभिन्न प्रकाशन समूहों के अलावा ब्रिटेन, अमरीका, इटली, जापान, वियतनाम, चीन और तुर्की भी भाग ले रहे हैं।
-----
समाचार पत्रों से
मुंबई आतंकी हमले के सिलसिले में हेडली को मौत की सजा न मिलने से भारत की निराशा जनसत्ता की सुर्खी बनी है। दैनिक जागरण और अमर उजाला ने लिखा है - अमरीकी छल से भारत नाराज। हिंदुस्तान ने उसे सजा न देने के पीछे अमरीका के तर्कों का उल्लेख किया है।

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के भाषण के अलग-अलग अंशों को अखबारों ने सुर्खी बनाया है। जनसत्ता ने विधायिका और कार्यपालिका पर प्रबुद्ध बहस छेड़ने की बात की है। हिंदुस्तान ने लिखा है-साठ वर्षों में देश में छह सदियों से ज्यादा बदलाव आया है, लेकिन दैनिक ट्रिब्यून की सुर्खी है-भूखे पेट सपने नहीं देख सकता देश।

नवभारत टाइम्स ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर विशिष्ट मुखपृष्ठ प्रकाशित किया है जिसमें देशवासियों को उनके कर्तव्यों और अधिकारों की याद दिलाई गई है। अखबार लिखता है-हमें करने हैं हासिल वे हक जो संविधान ने हमे बेहतर जिंदगी के लिए दिए हैं और निभानी हैं वे जिम्मेदारियां जिन पर हम सब की खुशहाली टिकी है।

यह कैसा गणतंत्र शीर्षक से अमर उजाला ने लिखा है कि स्त्रियों से जुड़े कानूनों में अब भी कई कमियां हैं। इसी सिलसिले में हिंदुस्तान का कहना है-बेटियों नहीं बेटों पर लगाम कसें। दैनिक जागरण ने लिखा है कि गणतंत्र दिवस परेड में उन युवाओं के आक्रोश को भी याद किया जाएगा जिनके गुस्से को हमने राजपथ पर उबलते देखा था। यह पहला ही मौका होगा जब परेड के आरंभिक संबोधन में किसी समसामयिक घटना का उल्लेख किया जाएगा।

पद्म पुरस्कारों की घोषणा को लगभग सभी अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है। राष्ट्रीय सहारा ने चित्रकार एस एच रजा, खिलाड़ी राहुल द्रविड़ और मैरीकॉम तथा अभिनेता स्वर्गीय राजेश खन्ना के नाम दिए हैं। दैनिक ट्रिब्यून ने कीर्ति और शौर्य चक्र पाने वालों का जिक्र किया हैं।

कर्नाटक सरकार पर संकट के बादल-वीर अर्जुन की पहली खबर है। दैनिक ट्रिब्यून ने पशु क्लोनिंग में भारत की लंबी छलांग का जिक्र करते हुए लिखा है कि क्लोन तकनीक से जन्मी भैंस गरिमा ने एक स्वस्थ कटडी को जन्म देकर राष्ट्र की महिमा बढ़ाई है।
कवि प्रदीप के लिखे और लता मंगेशकर के गाए कालजयी गीत-ऐ मेरे वतन के लोगों, जरा ऑख में भर लो पानी-के पचास साल पूरे होने पर हिंदुस्तान ने विशेष लेख प्रकाशित किया है।

No comments:

Post a Comment