Thursday 17 January 2013


१६.०१.१३
समाचार संध्या
२०४५

  • मुख्य समाचार :
  • भारत और पाकिस्तान, नियंत्रण रेखा पर स्थिति न बिगड़ने देने पर सहमत।
  • दिल्ली की एक अदालत द्वारा दोषी ठहराए जाने के बाद, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला, उनके पु+त्र अजय और ५३ अन्य, तीन हजार से अधिक शिक्षकों की अवैध भर्ती मामले में न्यायिक हिरासत में।
  • केन्द्र ने कहा-अगर सभी राज्य सहमत होते हैं तो बजट में माल तथा सेवाकर संबंधी संविधान संशोधन की रूपरेखा स्पष्ट की जाएगी।
  • सरकार ने अनुत्पादक और बेकार ऊर्जा स्रोतों का पता लगाने के लिए देश में पेट्रोलियम उत्पादों सहित सभी ऊर्जा स्रोतों की समीक्षा करने को कहा।
  • सेंसेक्स एक सौ उनहत्तर अंक घटकर १९ हजार ८१८ पर बंद।
  • खेलों में : क्वालालम्पुर में मलेशिया ओपन सुपर सीरिज बैडमिंटन टूर्नामेंट में सायना नेहवाल और चार अन्य भारतीय खिलाड़ी प्री-क्वार्टर फाइनल में।
  • ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस चैम्पियनशिप में भारतीय-कनाडियाई जोड़ी
  • महेश भूपति और डेनियल नेस्टर और भारतीय-अमरीकी जोड़ी रोहन बोपन्ना और राजीव राम अपने-अपने जोड़ीदारों के साथ पुरूष डबल्स के दूसरे दौर में पहुंचे।
--------
भारत और पाकिस्तान के सैन्य ऑपरेशन महानिदेशक -डी जी एम ओ नियंत्रण रेखा पर स्थिति को न बिगड़ने देने पर सहमत हो गए हैं। इसके साथ ही पाकिस्तान सेना ने अपने सैनिकों को संघर्ष विराम का पालन करने और संयम बरतने को भी कहा है।

दोनों डी जी एम ओ के बीच टेलीफोन पर हुई बातचीत के दौरान पाकिस्तान आर्मी द्वारा दो भारतीय सैनिकों की नृशंस हत्या से जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर उत्पन्न तनाव को कम करने के उपायों पर चर्चा हुई।
सेना के प्रवक्ता ने नई दिल्ली में बताया कि आज सुबह दस बजे शुरू हुई यह बातचीत दस मिनट तक चली।
पाकिस्तान आर्मी के डी जी एम ओ ने बताया कि सैनिकों को संघर्ष विराम का पालन करने और संयम बरतने के आदेश जारी किये जा चुके हैं।
इस बीच, तीनों सेनाध्यक्षों ने आज शाम विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की।
-------
पाकिस्तान के आरोपों को खारिज करते हुए थल सेनाध्यक्ष जनरल बिक्रम सिंह ने कहा कि भारतीय सैनिकों ने ना तो नियंत्रण रेखा को पार किया है और ना ही बिना किसी उकसावे के फायरिंग की है।

हम कार्रवाई करते हैं बड़ी सोच और समझ के साथ और अगर उनका कोई आदमी मरा है तो जो हमने फायर किया है जवाब के अंदर जो हमने फायर किया है उसके अंदर मारा गया होगा। हमारे जवान क्रास नहीं करते हैं एलओसी को। हम जो हयूमन राइट्स हैं उसकी इज्ज+त करते हैं।

श्री बिक्रम सिंह आज उत्तर प्रदेश के खैरेर गांव में लांसनायक हेमराज के परिवार से मिलने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में आठ जनवरी को पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा नियंत्रण रेखा के पार से किये गये हमले में उन्होंने लांसनायक हेमराज का सिर काट दिया था। उसका सिर वापिस लेने की संभावनाओं के बारे में सेनाध्यक्ष ने कहा कि उसे वापिस लेने की कोशिश की जा रही है।
उन्होंने पाकिस्तान की विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार के इस बयान पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि भारतीय सेनाध्यक्ष के बयान उत्तेजक हैं।

वे हेमराज के परिवार से मिले और उन्होंने अपनी संवेदनाएं व्यक्त कीं। उन्होंने शहीद के परिवार को आश्वासन दिया कि उसकी हर जरूरतें पूरी की जाएंगी।
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि जिन्होंने भारतीय सैनिकों की हत्या की है और उनके शवों को विकृत किया है उनके खिलाफ कार्रवाई करनी होगी। डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि नियंत्रण रेखा पर अमानवीय कार्रवाई के बाद पाकिस्तान के साथ संबंध सामान्य नहीं हो सकते।

-------
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला, उनके पु+त्र विधायक अजय चौटाला और ५३ अन्य को, तीन हजार से अधिक जे बी टी शिक्षकों की अवैध भर्ती के मामले में दिल्ली की एक अदालत ने दोषी ठहराया है। दोषी ठहराये गए लोगों में तत्कालीन प्राथमिक शिक्षा निदेशक संजीव कुमार और श्री चौटाला के ओ.एस.डी विद्याधर तथा राजनीतिक सलाहकार शेर सिंह बड़शामी शामिल हैं।

विशेष सी बी आई अदालत के न्यायाधीश विनोद कुमार ने इन्हें भारतीय दण्ड संहिता और भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत दोषी ठहराया है। अदालत के फैसले के बाद इन सबको न्यायिक हिरासत में ले लिया गया। अदालत ने सजा पर सुनवाई के लिए इस महीने की १७, १९ और २१ तारीख निर्धारित की है।
सजा २२ जनवरी को सुनाई जाएगी।

-------
वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने कहा है कि अगर सभी राज्य चाहते हैं तो वे इस साल के अपने बजट भाषण में माल तथा सेवा कर - जी एस टी के बारे में संविधान संशोधनों को स्पष्ट करेंगे।
वर्ष २०१३-१४ का बजट २८ फरवरी को पेश किया जाएगा।

संविधान संशोधन विधेयक-२०११ संसद में पेश किया जा चुका है और इन दिनों संसद की वित्तीय स्थायी समिति इस पर विचार कर रही है।
केन्द्रीय बिक्री कर संबंधी मुआवजे के मुद्दे और जी एस टी के स्वरूप के बारे में गठित दो समितियां केन्द्र को अपनी रिपोर्ट ३१ जनवरी को सौंप देंगी।

श्री चिदम्बरम ने यह भी दोहराया कि केन्द्र राजकोषीय कार्यक्रम पर अमल करने के वचनबद्ध है और वह वर्ष २०१६-१७ तक राजकोषीय घाटे को सकल घरेलू उत्पाद के तीन प्रतिशत तक सीमित रखना चाहता है।
बैठक के बाद बिहार के वित्त मंत्री और राज्यों के वित्त मंत्रियों की अधिकार प्राप्त समिति के अध्यक्ष सुशील कुमार मोदी ने कहा कि राज्यों द्वारा केन्द्रीय बिक्री कर में कमी के एवज+ में पहले के चार प्रतिशत के स्थान पर केवल दो प्रतिशत मुआवजे की मांग की जा रही है।
------

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री एम. वीरप्पा मोइली ने देश में पेट्रोलियम उत्पादों सहित सभी ऊर्जा स्रोतों की समीक्षा करने को कहा है। नई दिल्ली में आज तेल तथा गैस संरक्षण पखवाडा-२०१३ का उद्घाटन करते हुए डॉ. मोइली ने कहा कि इस समीक्षा में स्थायी आधार पर राष्ट्रीय संसाधनों के इस्तेमाल के रूप में सभी क्षेत्रों को उच्च प्राथमिकता देने की जरूरत है। श्री मोइली ने पेट्रोलियम संरक्षण तथा अनुसंधान संस्था- पी सी आर ए से तेल तथा गैस के संरक्षण और किफायती उपयोग के लिए अपनी गतिविधियों में तेजी लाने को कहा। 

हम एक ऐसे प्रस्ताव पर काम कर रहे हैं। जिससे २०२० तक पेट्रोलियम उत्पादों के आयात में पचास प्रतिशत और २०२५ तक ७५ प्रतिशत की कमी सुनिश्चित हो सकेगी। हम २०३० तक पेट्रोलियम उत्पादों में लगभग आत्मनिर्भर हो सकेंगे।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री श्रीमती पनाबाका लक्ष्मी ने सुझाव दिया कि पी सी आर ए को स्थानीय भाषाओं में सभी परिवारों को ईंधन संरक्षण के बारे में जागरूक बनाने के लिए अभियान चलाना चाहिए। इससे पहले, दोनों मंत्रियों ने छात्रों को ईंधन संरक्षण के बारे में विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार वितरित किये।

-------
राष्ट्रपति ने स्वास्थ्य सेवा में भारत के आत्मनिर्भर होने की जरूरत बताई है। नई दिल्ली में आज एसोचैम द्वारा आयोजित १०वें नॉलेज मिलेनियम सम्मिट का उद्घाटन करते हुए श्री प्रणब मुखर्जी ने कहा कि समय आ गया है कि भारतीय स्वास्थ्य सेवा प्रणाली अपने में आमूलचूल परिवर्तन करे। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली का विस्तार और उसे मजबूत किया जाना चाहिए। उन्होंने स्वास्थ्य सेवाएं आम लोगों को उपलब्ध कराने और बढ़ रही शहरी जनसंख्या को ध्यान में रख कर इसके लिए कारगर तरीके ढूंढ़ने की आवश्यकता बताई।

---------
उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी आज वियतनाम में हो ची मिन्ह शहर पहुंचे। वहां उन्होंने पीपुल्स कमेटी के अध्यक्ष ले ह्‌वांग क्वान से मुलाकात की। अपने सम्मान में दिए गए राजकीय भोज के अवसर पर श्री अंसारी ने कहा कि भारत, आसियान क्षेत्र, विशेषकर वियतनाम के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि इस क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत की जा सके तथा आर्थिक समृद्धि प्राप्त की जा सके ।
हमारे संवाददाता ने बताया कि उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी वियतनाम के युद्ध संग्रहालय और इतिहास संग्रहालय भी देखने गए।

सबसे पहले उन्होंने वियतनाम हिस्ट्री म्यूजि+यम को देखा जहां वियतनाम का इतिहास संजोया गया है श्री अंसारी ने कहा कि इस संग्राहलय को देखकर उन्हें भारत और वियतनाम के बीच बहुत संबंधों की याद हो आई है। उन्होंने कहा कि भारत, वियतनाम के माइसन क्षेत्र में चंपा सभ्यता के स्थलों को संरक्षित करने की दिशा में भी काम करेगा। इससे पहले श्री अंसारी युद्ध संग्राहलय देखने गए जहां वियतनाम ने लंबी लड़ाईयों और संघर्ष के इतिहास को प्रदर्शित किया है। हो ची मिन्ह एक खूबसूरत व्यापारिक शहर है जहां करीब दो हजार भारतीय भी रहते हैं अनुराग वाजपेयी आकाशवाणी समाचार हो ची मिन्ह सिटी वियतनाम।

---------
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में आज दोपहर एक जबरदस्त आत्मघाती हमले में कम से कम छह आत्मघाती हमलावर और दो अफगान सुरक्षा गार्ड मारे गये और तीस नागरिक घायल हुए हैं। हमले की जगह से कुछ देर तक गोलीबारी की आवाज भी सुनाई दी जिसमें कम से कम पांच हमलावर मारे गये। दो अफगान सुरक्षा गार्ड भी झड़प में षहीद हुए।

इस बीच, खबरों में बताया गया है कि तालिबान ने हमले की जिम्मेदारी ली है। 
इस बार आतंकियों का निशाना राजधानी काबुल के अत्यंत सुरक्षित इलाके में स्थित राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय का कार्यालय था। लेकिन आतंकी खुफिया मुख्यालय के भीतर दाखिल होकर कोई बड़ा नुकसान पहुंचाने में कामयाब नहीं हो पाए। सबसे अहम बात तो यह है कि सुरक्षा बलों ने अंतर्राष्ट्रीय सेना की मद्द के बिना आतंकियों का जिस तरह से सफाया किया उससे अफगान सुरक्षा बलों की बढ़ती ताकत का पता चलता है। राजेन्द्र उपाध्याय, आकाशवाणी समाचार, काबुल।

--------
इराक़ में आतंकवादी हमलों की ताज+ा घटना में २९ लोग मारे गए हैं और दो सौ से अधिक घायल हुए हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि आज किरकुक में कुर्दिस्तान डेमोक्रेटिक पार्टी के मुख्यालय के निकट कार बम विस्फोट हुआ, जिसमें कम से कम सोलह व्यक्ति मारे गए और १९० अन्य घायल हुए।

--------

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कमजोरी के रूख और रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दर में कटौती की उम्मीद घटने से आज शेयर बाजार में मुनाफा वसूली तेज रही। आर्थिक जगत की और खबरें मनोज पाठक सेः-

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स १६९ अंक घटकर १९ हजार ८१८ पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी ५५ अंक नुकसान के साथ छह हजार दो पर आ गया। एक डॉलर की तुलना में रूपया आज ८ पैसे कमजोर होकर ५४ रूपये ६९ पैसे के स्तर पर आ गया। दिल्ली सराफा बाजार में सोने का मूल्य ३२० रूपये उछलकर ३१ हजार ३२५ रूपये प्रति दस ग्राम हो गया। चांदी ४५० रूपये बढ़कर ५९ हजार ४५० रूपये प्रति किलो हो गई।

-----
क्वालालम्पुर में मलेशिया ओपन सुपर सीरिज बैडमिंटन टूर्नामेंट में सायना नेहवाल सहित पांच भारतीय खिलाड़ी प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। शीर्ष वरीयता प्राप्त सायना ने पहले दौर में सिंगापुर की गु जुआन को हराया। पी. कश्यप ने जापान के यू. ताकूमा को और

आर. एम. वी. गुरू साइदत्त ने सौरभ वर्मा को पराजित किया। महिला डबल्स में प्रज्ञा गादरे और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी ने सिंगापुर की यू यान वेनेसा नियो और डेलिस यूलियाना को पराजित किया।

--------

मेलबर्न में ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस चैपियनशिप में रोहन बोपन्ना और महेश भूपति अपने-अपने जोड़ीदारों के साथ पुरूष डबल्स के दूसरे दौर में पहुंच गए हैं। आज पहले दौर में महेश भूपति और कनाडा के डेनियल नेस्टर की जोड़ी ने स्पेन के पाबलो एंदुजार और गुईलेरमो गार्सिया लोपेज को पराजित किया। बोपन्ना और अमरीका के राजीव राम की जोड़ी ने थानासी कोकिनाकिस और निक क्रिगियोस को हराया।
सोमदेव देववर्मन सिंगल्स के दूसरे और सानिया मिर्जा डबल्स के पहले दौर में हारकर बाहर हो गए हैं।

---------
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग, आज अपने साप्ताहिक कार्यक्रम चर्चा का विषय है के अंतर्गत जन-प्रतिनिधित्व काूनन में संशोधन की जरूरत विषय पर परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसे रात साढ़े नौ बजे से इन्द्रप्रस्थ , एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकेगा।

No comments:

Post a Comment