Thursday 10 January 2013


१० जनवरी, २०१३
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार :
  • भारत ने जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तानी सेना द्वारा दो सैनिकों की निर्मम हत्या पर गंभीर चिंता प्रकट की।
  • रेलवे ने दस वर्ष बाद यात्री किराये बढ़ाये।
  • प्रधानमंत्री ने पर्यावरण अनुकूल परिवहन प्रणाली के लिए नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन २०२० शुरू किया।
  • दिल्ली उच्च न्यायालय ने सामूहिक दुष्कर्म मामले में बड़े पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई न किए जाने पर कड़ी आपत्ति की।
  • ३९वीं अंडर-ट्वेन्टी राष्ट्रीय महिला हॉकी चैम्पियनशिप आज से हैदराबाद में।
----
भारत ने जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तानी सेना द्वारा दो भारतीय सैनिकों की निर्मम हत्या पर पाकिस्तान से कड़ा विरोध दर्ज कराया है। भारत ने चेतावनी दी है कि इस अप्रत्याशित घटना का दोनों देशों के संबंधो पर बुरा असर पड़ेगा।
सरकार और राजनीतिक दलों की कड़ी प्रतिक्रिया के बाद, विदेश सचिव रंजन मथाई ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त सलमान बशीर को बुलाकर, दोनों भारतीय सैनिकों के साथ क्रूर और अमानवीय व्यवहार पर विरोध और गंभीर आपत्ति दर्ज कराई। पाकिस्तान से मांग की गई कि वह अंतर्राष्ट्रीय मानदंडों का उल्लंघन कर की गई इस कार्रवाई की तुरंत जांच कराए और यह सुनिश्चित करे कि ऐसी घटना दोबारा न हो। विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि पाकिस्तानी उच्चायुक्त के साथ भारत ने बेहद सख्त शब्दों में विरोध दर्ज कराया। श्री खुर्शीद ने कहा कि ऐसी घटना बिल्कुल अस्वीकार्य है।

जितनी भी इस बात की निन्दा की जाए वो कम है, सीज+ फायर और लाईन ऑफ कंट्रोल का उल्लंघन हुआ है। इससे दुष्प्रभाव पड़ेगा उन प्रयासों पे जो हमने किए हैं कि दोनों देशों के बीच में संबंध अच्छे हो जाएं। हमने बहुत स्पष्ट संदेश पाकिस्तान को दिया है।

जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तानी सैनिकों की नृशंस हत्या का शिकार हुए सैनिक लान्सनायक हेमराज का कल उत्तर प्रदेश में मथुरा जिले में उनके पैतृक गांव खेरार में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। श्री हेमराज के पांच वर्षीय पुत्र ने उन्हें कई वरिष्ठ प्रशासनिक और सैन्य अधिकारियों की मौजूदगी में मुखाग्नि दी।  
पुंछ सैक्टर में नियंत्रण रेखा के पास हुई इस घटना में मारे गए एक अन्य सैनिक लान्सनायक सुधाकर सिंह का मध्य प्रदेश के सीधी जिले में उनके पैतृक गांव ढहिया में आज अंतिम संस्कार किया जा रहा है। उनकी अंत्येष्टि में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शामिल हो रहे हैं।
------
रेलवे ने यात्री किराये में बढोतरी की घोषणा की है जो २१ जनवरी से लागू होगी। द्वितीय श्रेणी साधारण उपनगरीय किराये में प्रति किलोमीटर दो पैसे, द्वितीय श्रेणी गैर-उपनगरीय किराये में प्रति किलोमीटर तीन पैसे की वृद्धि की गई है। द्वितीय श्रेणी मेल, एक्सप्रेस गाड़ियों के किराये प्रति किलोमीटर चार पैसे तथा स्लीपर क्लास के किराये प्रति किलोमीटर छह पैसे बढाए गए हैं।
एसी चेयर कार और एसी-३ टीयर के किराये प्रति किलोमीटर दस पैसे, एसी प्रथम श्रेणी के किराये प्रति किलोमीटर १३ पैसे, एसी टू-टीयर के किराये प्रति किलोमीटर १५ पैसे और एसी प्रथम श्रेणी एक्सप्रेस गाड़ियों के किराये प्रति किलोमीटर चालीस पैसे बढ़ाए गए हैं।    पिछले दस वर्ष में रेल किराए में पहली बार वृद्धि की गई है। रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने कहा कि यात्री किराये में बढ़ोतरी जरूरी हो गयी थी।

ट्रैक रिलीज की बात है जिसके लिए लगातार एक ऑन गोईंग एक्सरसाइज होनी चाहिए क्लीनलीनैस का सवाल बहुत बड़ा उठ रहा है। अलग-अलग जगह पर टे्रनस की सफाई का, रेलवे स्टेशनस का बहुत ज्यादा मांग उठ रही है रेलवे स्टेशनस कैपिबेलटेशन का उसपर उनके प्लेटफार्मस को कवर करने का।
-----
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने परिवहन क्षेत्र की तेल पर निर्भरता में कमी लाने को कहा है। कल दिल्ली में नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन प्लॉन २०२० की शुरूआत करते हुए उन्होंने कहा कि स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल परिवहन प्रणाली के वास्ते देश के प्रयासों की सफलता के लिए ये बहुत जरूरी है। डॉ० सिंह ने कहा कि बिजली के वाहनों का ज्यादा इस्तेमाल करने से तेल पर निर्भरता कम हो सकती है।

ये टेक्नोलॉजी न केवल किफायती है बल्कि स्वच्छ भी है। इनमें बेहतर परिणाम देने की क्षमता है। ये आर्थिक विकास के पर्यावरण पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव को कम करेगा।
प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में पेट्रोलियम उत्पादों की अस्सी प्रतिशत जरूरत आयात से पूरी होती है। उन्होंने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की उंची कीमतों के कारण आयात पर बहुत पैसा खर्च करना पड़ता है जिससे व्यापारिक घाटा और महंगाई बढ़ती है।
-----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने प्रवासी भारतीयों से देश की कंपनियों में निवेश बढ़ाने और नए उद्योग लगाने का आग्रह किया है। श्री प्रणब मुखर्जी ने कहा कि आठ प्रतिशत की विकास दर हासिल करने के लिए देश की अर्थव्यवस्था में निवेश बढा+ने की आवश्यकता है।

आप सभी भारतीय कंपनियों में निवेश की प्रक्रिया में मदद कर सकते हैं। भारतीय शेयर बाज+ार दुनिया में सबसे अधिक मुनाफा देने वाले बाज+ारों में शामिल हैं तथा बहुत-सी प्रसिद्ध कंपनियां मुनाफा कमाने के लिए यहां कारोबार स्थापित करने की इच्छुक हैं।

राष्ट्रपति ने कल कोच्चि में प्रवासी भारतीय सम्मेलन में मॉरिशस के राष्ट्रपति राजकेश्वर प्रयाग और अन्य लोगों को प्रतिष्ठित प्रवासी भारतीय पुरस्कारों से सम्मानित किया। तीन दिवसीय सम्मेलन कल संपन्न हो गया।
-----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने वित्तीय क्षेत्र में सुधारों के लिए संसद में पारित तीन विधेयकों को मंजूरी दे दी है। इनमें मनीलॉडरिंग रोकथाम (संशोधन) विधेयक, बैंकिंग कानून (संशोधन) विधेयक, २०१२ और प्रतिभूति हित और ऋण वसूली  प्रवर्तन कानून(संशोधन) विधेयक, २०१२ शामिल हैं। राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद ये कानून प्रभावी हो गए हैं।
-----
दिल्ली उच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय राजधानी में २३ वर्षीय छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म के मामले में केवल कनिष्ठ पुलिस अधिकारी को निलम्बित किए जाने और वरिष्ठ अधिकारियों को जिम्मेदार न ठहराये जाने पर कड़ी आपत्ति दर्ज की है। मुख्य न्यायाधीश डी मुरूगेषण  और न्यायमूर्ति वी के जैन की खंड पीठ ने पूछा है कि केवल एसीपी को जिम्मेदार क्यों ठहराया गया और डीसीपी तथा पुलिस आयुक्त को जिम्मेदार क्यों नही ठहराया गया। पीठ ने १६ दिसम्बर को चलती बस में दुष्कर्म की घटना के समय क्षेत्र में गश्त पर तैनात पुलिसकर्मियों के नाम प्रकट न किए जाने पर भी रोष व्यक्त किया है। अदालत इस मामले में आज अपना निर्णय सुनायेगी।
सामूहिक दुष्कर्म की घटना पर १९ दिसंबर को स्वयं संज्ञान लेते हुए अदालत ने इस मामले की जांच पर निगरानी रखने का फैसला किया था।
------
कर्नाटक उच्च न्यायालय ने एक जनहित याचिका पर राज्य सरकार, पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येडियुरप्पा, मंत्रियों- मुरगेश निरानी, वी सोमन्ना, सी टी रवि और अन्य को नोटिस जारी करने का आदेश दिया है। याचिका में लोकायुक्त अदालतो में दाखिल उच्चस्तरीय मामलों की जांच के लिये एक विशेष जांच दल नियुक्त करने की मांग की गयी है। याचिकाकर्ता वकील राजन्ना ने लोकायुक्त की अदालत में दाखिल सत्तारूढ पार्टी के सदस्यों पर जारी मामलों सहित सभी उच्चस्तरीय मामलों की जांच के लिये विशेष जांच दल गठित करने की मांग की। इस समय ऐसे मामलों की जांच लोकायुक्त पुलिस कर रही है।
-----
असम पुलिस ने तिनसुकिया जि+ले में बर्तरानी गांव में हुए विस्फोट के दोषियों को पकड़ने का अभियान तेज कर दिया है। कल इस विस्फोट में पांच से दस वर्ष के तीन बच्चे और दो अन्य लोग मारे गए थे तथा तीन लोग घायल हो गए थे।

एक बच्चे सहित घायल दोनों व्यक्ति डिब्रुगढ़ के असम मेडिकल कॉलेज में भर्ती हैं। तिनसुकिया के पुलिस अधीक्षक पी.पी. सिंह ने कहा है कि पीड़ित बच्चे द्वारा ग्रेनेड की पिन निकाल देने के कारण यह हादसा हुआ था। हादसे के शिकार एक बच्चे के पिता को यह ग्रेनेड खेत में मिला था। पुलिस को संदेह है कि ग्रेनेड संदिग्ध उल्फा द्वारा छोड़ा गया था। गौरतलब है कि हाल ही में तिनसुकिया जि+ले में सुरक्षा बलों द्वारा दो आईईडी बरामद करने के साथ ही एक उल्फा कैडर को गोलीबारी के बाद मार गिराया गया था। मानसप्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।
-----
झारखंड में पुलिस ने राजधानी रांची के बाहरी इलाके से माओवादी सरगना प्रभात को गिरफ्तार किया है। प्रभात पर सात लाख रूपये का इनाम था। पुलिस ने बताया कि प्रभात सीपीआई-माओवादी के किउल-शंख इलाके का महासचिव है।
-----
मध्य प्रदेश में रायसेन शहर में दो गुटों के बीच हुए विवाद के बाद कल रात से अनिश्चितकालीन कर्फयू जारी है। पुलिस ने मुख्य बाजार में पत्थराव कर रही भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस छोड़ी। शहर में स्थिति शांतिपूर्ण और नियंत्रण में है। आज सुबह सात बजे से दोपहर बारह बजे तक कर्फयू में ढील दी जा रही है।
----
भारत और मॉरीशस दोहरे कर से बचने संबंधी समझौते की अगले महीने नई दिल्ली में समीक्षा करेंगे। समीक्षा का उद्देश्य लगभग तीस वर्ष पुरानी इस संधि के प्रावधानों का दुरूपयोग रोकने की व्यवस्था करना है। वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनन्द शर्मा ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री नवीन चंद्र रामगुलाम के साथ पोर्ट लुई में मुलाकात में आशा व्यक्त की कि संयुक्त कार्य दल की बैठक में इस मुद्दे पर प्रगति होगी।
----
सरकार ने स्पष्ट किया है कि भारतीय पासपोर्ट रखने वाला खिलाडी ही अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में देश का प्रतिनिधित्व कर सकता है। सरकार ने यह भी स्पष्ट किया कि टीमों के चयन में केन्द्रीय खेल मंत्रालय की कोई भूमिका नहीं रहती है। सरकार के इस फैसले से अखिल भारतीय टेनिस संघ के प्रयासों को करारा झटका लगा है, क्योंकि वह कुछ प्रमुख खिलाड़ियों की डेविस कप के बहिष्कार की धमकी के बाद अमरीकी पासपोर्टधारक भारतीय मूल के प्रकाश अमृतराज को डेविस कप के लिए भारतीय टीम में लाने की योजना बना रहा था। भारत को अगले महीने दक्षिण कोरिया के साथ डेविस कप खेलना है।
-----
३९वीं अंडर ट्वेन्टी राष्ट्रीय महिला हॉकी चैंम्पियनशिप आज से हैदराबाद में शुरू हो रही है। भारतीय हॉकी संघ के अध्यक्ष और पुलिस महानिदेशक दिनेश रेड्डी ने बताया कि सप्ताह भर चलने वाले इस टूर्नामेंट से राष्ट्रीय महिला हॉकी टीम के लिए खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। इस चैम्पियनशिप में विभिन्न राज्यों की २१ टीमों के बीच १८ लीग मैच और ७ नॉक आउट मैच खेले जाएंगे। फाइनल १६ जनवरी को होगा।
------
सायना नेहवाल सहित भारत के शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ियों ने कोरिया ओपन प्रीमियर सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। सायना ने महिला सिंगल्स के पहले दौर में थाईलैंड की सपसिरी ताइरतनाचई को हराया। महिला सिंगल्स में ही पी. वी. सिंधू ने इंडोनेशिया की लिनदावेनी फानेत्री को हराया। पुरुष सिंगल्स में परूपल्ली कश्यप ने इंग्लैंड के राजीव ओसेफ को हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।
-----

समाचार पत्रों  से

दस साल बाद रेल किरायों में बढ़ोतरी पर नवभारत टाइम्स की बैनर हैडलाइन है-यात्रीगण कृपया ध्यान दें। नीचे बढ़े किरायों का ब्यौरा है। बकौल अमर उजाला-किराये का करंट। देशबंधु के अनुसार-नये साल का तोहफा। बिजनेस भास्कर का कहना है-बिगड़ गया यात्रियों का बजट। साथ ही है-बजट के बीच किराया बढ़ाने की नौबत क्यों आयी? द इकनॉमिक टाइम्स का विश्लेषण है-इकनॉमिक रिफॉर्म के लिये रेलवे का ÷फेयर गेम'।
भारतीय सैनिकों की नृशंस हत्या पर हरिभूमि और दैनिक ट्रिब्यून की सुर्खी है-देशभर में पाकिस्तान के खिलाफ उबाल। जनसत्ता ने लिखा है-भारत ने चेताया, बिगड़ सकते हैं संबंध। उधर, शहीद सैनिक हेमराज की पत्नी का बयान राष्ट्रीय सहारा में है-अपने इकलौते बेटे को भी फौज में भेजूंगी।
मध्य प्रदेश में एक लोकार्पण समारोह में वित्तमंत्री पी. चिदंबरम का बयान-सभी तक पहुंचे बैंकिंग सुविधायें, सरकार ने शिक्षा, गृह और कृषि सहित हर प्रकार के ऋण की प्रक्रिया को सरल बनाया-हरिभूमि की बड़ी खबर है।
प्रवासी भारतीय दिवस के समापन सत्र में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का आह्‌वान-भारत की आर्थिक वृद्धि में भागीदार बनें प्रवासी-राष्ट्रीय सहारा में है।
नाबालिगों के लिये कानून में परिवर्तन पर दिल्ली हाईकोर्ट का केंद्र से जवाब मांगना जनसत्ता की बड़ी खबर है। महिलाओं की सुरक्षा चाक-चौबंद बनाने के लिये गृहमंत्रालय के नौ नये कदमों का ऐलान हिंदुस्तान में है। नेशनल दुनिया के विचार मंथन में है-युवाओं का कुछ गुस्सा अश्लील विज्ञापनों पर भी उतरे। क्या इनसे बलात्कारी मानसिकता प्रभावित नहीं होती?
प्रबंधन संस्थानों में दाखिले के लिये कल घोषित कैट नतीजों में दस उम्मीदवारों को सौ पर्सेंटाइल और करीब एक हजार नौ सौ को ९९ पर्सेंटाइल मिलने को सभी अखबारों ने तरजीह दी है।
बिजनेस भास्कर की बड़ी खबर है-रियल एस्टेट सेक्टर के नियमन की तैयारी, प्रॉपर्टी के धंधे पर कसेगा नियमों का फंदा, संसद के बजट सत्र में नियमन बिल पेश किये जाने के आसार।
इलाहाबाद महाकुंभ की तैयारियों पर विशेष सामग्री सभी अखबारों में है। रोशनी से नहाये इलाहाबाद के संगम क्षेत्र का चित्र दैनिक जागरण में है।

No comments:

Post a Comment