Thursday 17 January 2013


१७.०१.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५
----

मुख्य समाचार : -
  • मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने एक वित्तवर्ष में सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेन्डरों की संख्या छह से बढ़ाकर नौे की। निर्वाचन आयोग को प्रस्ताव पर कोई आपत्ति नहीं।
  • सरकार ने तेल कंपनियों को समय समय पर डीजल के दाम में मामूली बढ़ोतरी का अधिकार दिया।
  • सरकार ने इस वर्ष मार्च में नीलामी के लिए सीडीएमए स्पैक्ट्रम का आधार मूल्य पचास प्रतिशत घटाने को मंजूरी दी।
  • पाकिस्तान के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के अध्यक्ष का रिश्वत मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर प्रधानमंत्री अशरफ को गिरफ्‌तार करने से इन्कार।
  • अमरीका के विमानन नियामक एफ ए ए ने सभी बोइंग-७८७ ड्रीमलाइनर विमानों की उड़ानें रोकी। एयरइंडिया ने सभी छह ड्रीमलाइनर विमानों की उड़ानें बंद की।
  • दिल्ली और मुम्बई में एमटीएनएल की वीडियो टेलीफोन सेवा शुरू।
  • सेंसेक्स में वृद्धि का रूख।
----
मंत्रिमंडल की आर्थिक कार्यसमिति ने एक वित्त वर्ष में रसोई गैस के सबसिडी वाले सिलेंडरों की सीमा छह से बढ़ाकर नौ करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। पैट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली ने पत्रकारों को बताया कि डीजल और मिट्टी के तेल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। उपभोक्ताओं को सितम्बर २०१२ से मार्च २०१३ के बीच अब सबसिडी वाले पांच सिलेंडर मिलेंगे और पहली अप्रैल २०१३ से एक वर्ष में वे सबसिडी वाले नौ सिलेंडर ले सकेंगे। इस बीच, निर्वाचन आयोग ने सबसिडी वाले रसोई गैस सिलेंडरों की सीमा बढ़ाने के सरकार के प्रस्ताव पर कोई आपत्ति नहीं की है।

श्री मोइली ने कहा कि तेल कम्पनियों को समय-समय पर डीजल के दाम थोड़े-थोड़े बढ़ाने की अनुमति तब तक के लिए दी गई है, जब तक वे उस पर नौ रूपये साठ पैसे प्रति लीटर के घाटे की भरपाई नहीं कर लेते।

जहां तक डीजल का संबंध है तेल कम्पनियों को समय-समय पर डीजल के मूल्यों में मामूली बदलाव करने की अनुमति दे दी गई है।

डीजल के दामों में वृद्धि का ब्यौरा देने से इंकार करते हुए श्री मोइली ने कहा कि इसके दाम आज रात को भी बढ़ाए जा सकते हैं।
----
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने इस वर्ष मार्च में नीलामी के लिए सीडीएमए स्पैक्ट्रम का आधार मूल्य पचास प्रतिशत घटाने को मंजूरी दे दी है। ऊंचे आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मंत्रिमंडल ने स्पैक्ट्रम से जुड़े मंत्रियों के अधिकार प्राप्त समूह की सिफारिशें मान ली हैं। समिति ने आधार मूल्य में तीस से पचास प्रतिशत कटौती की सिफारिश की थी।
----
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय ताप बिजली निगम के बदरपुर ताप बिजलीघर के नियंत्रण की २४५ दशमलव तीन-पांच वर्गमीटर जमीन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार के लोक निर्माण विभाग को सौंपने को मंजूरी दे दी है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि यह जमीन मिलने से राष्ट्रीय राजमार्ग-बारह पर मथुरा रोड़ से मीठापुर-जैतपुर सम्पर्क मार्ग को चौड़ा किया जा सकेगा। इससे दक्षिण दिल्ली में यातायात की भीड़ भाड़ कम होगी।
----
मंत्रिमंडल ने झारखण्ड में राष्ट्रपति शासन लगाने की भी सिफारिश की है।
----
भारत ने पाकिस्तान से कहा है कि वह जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर दो जवानों के मारे जाने को लेकर भारत की चिंता पर गंभीरता से कार्रवाई करे। सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने आज कहा कि इन जघन्य हत्याओं के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करना पाकिस्तान के हित में होगा।

उपदेश देने से बेहतर होगा कि पाकिस्तान अपने सैनिकों के अमानवीय व्यवहार की समस्या का समाधान करे। पाकिस्तान का हित इसी में हैं कि भारत की ंिचंताओं पर गंभीरता से समुचित कार्रवाई करे और बर्बर व्यवहार करने वालों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करे।


एक समाचार एजेंसी के साथ भेंटवार्ता में श्री तिवारी ने कहा कि पाकिस्तान को इस मुद्दे की गंभीरता और भारत सरकार के आशय को समझना चाहिए और उपयुक्त जवाब देना चाहिए। श्री तिवारी पाकिस्तान की विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार के इस प्रस्ताव पर प्रतिक्रिया दे रहे थे कि वे नियंत्रण रेखा पर संकट के समाधान के लिए भारत के विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद के साथ बातचीत करना चाहती हैं। श्री तिवारी ने कहा कि भारत के शीर्ष नेता भारतीय सैनिकों पर बर्बर हमले को देखते हुए स्पष्ट कर चुके हैं कि पाकिस्तान के साथ संबंध सामान्य नहीं रह सकते।
----
रक्षा राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह आज शहीद सैनिक सुधाकर सिंह के परिवार से मिलने मध्य प्रदेश के सीधी जिले में उसके पैतृक गांव दधिया पहुंचे। उन्होंने परिवार के साथ संवेदना व्यक्त की और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। पाकिस्तानी सैनिकों ने आठ जनवरी को नियंत्रण रेखा पर लांसनायक सुधाकर सिंह को मार दिया था।
----
उधर, पाकिस्तान के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के प्रमुख ने रिश्वत के एक मामले में प्रधानमंत्री राजा परवेज+ अशरफ को गिरफ्‌तार करने के सुप्रीमकोर्ट के आदेश को मानने से इंकार कर दिया है। उनका कहना है कि उनके पास इस बारे में पर्याप्त सबूत नहीं है। राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो के प्रमुख फसीह बोखारी ने सुप्रीमकोर्ट से कहा कि उन्हें यह फैसला करने के लिए और समय चाहिए कि प्रधानमंत्री को गिरफ्‌तार किया जाना चाहिए या नहीं। यह मामला श्री अशरफ द्वारा पाकिस्तान में निजी बिजलीघरों की मंजूरी के लिए कथित रूप से रिश्वत लिये जाने के बारे में है। उस समय श्री अशरफ जल और बिजली मंत्री थे।
----
आकाशवाणी से आप हर घंटे समाचार बुलेटिन सुन सकते हैं। मोबाइल फोन पर ताजा समाचार जानने के लिए मैसेज बॉक्स में टाइप करें न्यूज और भेज दें-५ ६ ७ ६ ७ ४ ४ पर।
----
एयरइंडिया ने अपने सभी छह बोइंग ड्रीमलाइनर विमानों की उड़ानें रोक दी हैं। अमरीका के विमानन नियामक फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन-एफ ए ए ने विभिन्न विमान सेवाओं को अब तक दिये गये ऐसे सभी ५० विमानों की उड़ानें रोकने का निर्देश दिया था। अमरीका ने भी अपने सभी ड्रीमलाइनर विमानों की उड़ानें रोक दी। कल जापान ने भी उसकी दो विमान कम्पनियों के २४ ड्रीमलाइनर विमानों की उड़ानें बंद कर दी थी। एफ ए ए ने इन विमानों में इस्तेमाल बैटरियों के सुरक्षा मानकों को लेकर चिन्ता व्यक्त की थी।

एयरइंडिया के अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने एफ ए ए के निर्देश और नागर विमानन महानिदेशालय के परामर्श के बाद तुरन्त प्रभाव से अपने सभी छह ड्रीमलाइनर विमानों को खड़ा कर दिया है।
नागरिक उड्डयन मंत्री अजीत सिंह ने कहा है कि बोइंग ड्रीमलाइनर विमानों की उड़ानें एफ ए ए और नागर विमानन महानिदेशालय की मंजूरी मिलने के बाद ही फिर से शुरू की जायेंगी। नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने आशा व्यक्त की कि जल्दी ही इसका कोई हल निकल आयेगा।

ड्रीमलाइनर की सभी उड़ानों को रोकने के लिए मैंने नागर विमानन महानिदेशालय को निर्देश दिया है। यह समस्या कितनी गंभीर है इसके बारे में पता लगाने में एक-दो दिन लगेंगे। लेकिन एक साल से अधिक समय से पचास ड्रीमलाइनर परिचालन में है और वे पचास हजार मील से अधिक की उड़ानें भर चुके हैं। हम आशा करते है कि वे इस समस्या का समाधान जल्द निकालेंगे।
----
सरकारी दूरसंचार सेवा प्रदाता एम टी एन एल ने आज से दिल्ली और मुम्बई में वीडियो टेलीफोन सेवा की शुरूआत की है। इन दोनों शहरों में यह किसी भी सेवा प्रदाता द्वारा दी जाने वाली पहली वीडियो फोन सेवा है।ं नई दिल्ली में इस सेवा का उद्घाटन करते हुए संचार मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि इससे लोग बगैर यात्रा किए भी, आमने-सामने बातचीत कर सकेंगे और उनके जीवन स्तर में सुधार आयेगा। श्री सिब्बल ने कहा कि इससे बेहतर संचार सुविधा प्राप्त होगी और टेलीे-चिकित्सा, टेली-शिक्षा और ई-प्रशासन जैसे उपयोग भी संभव हो सकेंगे।
----
शहरी विकास मंत्री कमलनाथ ने भारत सरकार की हर प्रिन्टिंग प्रेस में तकनीकी सुधार और विस्तार की आवश्यकता पर जोर दिया है। आज नई दिल्ली में सरकारी प्रैस के १५० वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित दो दिन के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए श्री कमल नाथ ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि किसी भी सरकारी प्रिन्टिंग प्रेस से लीक का एक भी मामला नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि सरकार अपनी प्रिन्टिंग प्रेसों की जमीन का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने के लिए एक प्रारूप तैया कर रही है। शहरी विकास राज्य मंत्री दीपा दासमुंशी ने कहा कि सरकार कोलकाता में प्रिन्ट मीडिया संग्रहालय स्थापित करने की योजना बना रही है।
----
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी २८वें एशिया प्रशान्त नेत्र विज्ञान अकादमी सम्मेलन का उद्घाटन करने के लिए आज हैदराबाद जा रहे हैं। हैदराबाद से वे आज शाम कोलकाता रवाना होंगे। चार दिन के इस सम्मेलन में नेत्र चिकित्सक, नेत्र चिकित्सा की ताजा तकनीकों और गतिविधियों सहित विभिन्न मुद्दों पर विचार विमर्श करेंगे।
----
बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज संवेदी सूचकांक ३४ अंक की गिरावट के साथ १९ हजार ७८३ पर खुला, लेकिन बाद में इसमें सुधार हुआ और अब से कुछ देर पहले यह १५८ अंक की वृद्धि के साथ १९ हजार ९७६ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी ४३ अंक बढ़कर ६ हजार ४५ पर था। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपये की कीमत में तीन पैसे की वृद्धि हुई और एक डॉलर ५४ रूपये ६६ पैसे का हो गया।
----
केबिनेट सचिव की अध्यक्षता में गठित सचिवों की समिति ने भारत हैवी इलैक्ट्रीकल्स लिमिटेड को महारत्न का दर्जा देने संबंधी प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। त्रिरूचिरापल्ली में भेल के कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए भारी उद्योग और सार्वजनिक उपक्रम मंत्री प्रफुल्ल पटेल ने यह जानकारी दी।
----
केरल में तटरक्षक बल ने पनामा के झंडे वाले एक जहाज एम० वी० आइजुमो को पकड़ा है। समझा जाता है कि कल शाम कोज+ीकोड के निकट बेपोर तट के पास मछली पकड़ने की एक नौका को इसने टक्कर मारी थी।
----
राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने समझौता एक्सप्रेस और विस्फोटों के सिलसिले में मध्यप्रदेश के सनवर इलाके से कल एक व्यक्ति दिनेश को हिरासत में लिया है। दिनेश, बलबीर सिंह का करीबी है, जिसे राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने सोमवार को एक गांव से गिरफ्तार किया था।
----
न्यायमूर्ति एस चन्द्रशेखर को झारखण्ड उच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में आज शपथ दिलायी गई है। मुख्य न्यायाधीश प्रकाश टाटिया ने उन्हें पद की शपथ दिलायी। इस अवसर पर न्यायालय के अन्य न्यायाधीश, बार एसोसिएशन के सदस्य और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
----
तमिलनाडु में आज पूर्व मुख्यमंत्री एम.जी रामचन्द्रन की ९६ वीं जयन्ती मनायी जा रही है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जयललिता ने नीलगिरि जिले में कोटागिरी डोनिंगटन में एम जी आर की आदमकद कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया।
----
असम के मोरीगांव जिले में आज से तीन दिन का जोनबील मेला परंपरागत हर्षोल्लास के साथ शुरू हो रहा है। यह मेला हर साल आयोजित किया जाता है और मैदानी तथा पर्वतीय जनजाति लोग के आपस में उपयोग की वस्तुओं का आदान-प्रदान करते हैं।

No comments:

Post a Comment