Friday 25 January 2013


२४.०१.२०१३
समाचार संध्या
२०४५
--------

मुख्य समाचार :

  • केन्द्र ने बंगलादेश के साथ प्रत्यर्पण संधि को मंजूरी दी, वॉलमार्ट लॉबिंग मामले की जांच के लिए एक सदस्यीय समिति बनाने का भी फैसला।
  • नई दिल्ली में विशेष फास्ट ट्रैक अदालत ने एक व्यक्ति को अपनी नाबालिग बेटी के साथ दुष्कर्म के मामले में दस साल की कड़ी कैद की सजा सुनाई।
  • बाल अपराध न्याय बोर्ड ने दिल्ली सामूहिक दुष्कर्म मामले में नाबालिग अभियुक्त पर अन्य वयस्क अभियुक्तों के साथ मुकदमा चलाने की याचिका खारिज की।
  • देश में लड़कियों के घटते अनुपात से निपटने के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना की तैयारी।
  • सेंसेक्स १०३ अंक गिरकर २० हजार से नीचे बंद।
  • सर्बिया के नोवाक जोकोविच, ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस के पुरूष सिंगल्स फाइनल में।
--------
केन्द्रीय मंत्रिपरिषद् ने बंगलादेश के साथ प्रत्यर्पण संधि करने को मंजूरी दे दी है। इस पर गृहमंत्री सुशील कुमार शिन्दे की सोमवार से श्ुारू हो रही बंगलादेश यात्रा के दौरान हस्ताक्षर किए जा सकते हैं। इस संधि से जेल में बंद उल्फा उग्रवादी अनूप चेतिया और बंगलादेश में छिपे पूर्वोत्तर के अन्य उग्रवादियों को भारत लाने का रास्ता साफ हो जाएगा। भारतीय खुदरा बाजार में प्रवेश पाने के लिए वालमार्ट द्वारा लॉबिंग के आरोपों की जांच के लिए एक सदस्यीय समिति बनाने को भी मंजूरी दे दी गई है। इस समिति के अध्यक्ष उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश या उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश होंगे। यह तीन महीने में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने जम्मू-कश्मीर में विशेष उद्योग पहल योजना-उड़ान में बदलाव करने को मंजूरी दे दी है, ताकि इसे अधिक उपयोगी और उदार बनाया जा सके। सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को भी इस योजना में शामिल होने और कम्पनियों के सामाजिक उत्तरदायित्वों का खर्च उठाने की अनुमति दी जाएगी। इस योजना के तहत पांच वर्षों में चालीस हजार युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
--------
महिलाओं के प्रति यौन अपराधों के मामलों के लिए नई दिल्ली में स्थापित विशेष त्वरित अदालत ने २०११ में एक व्यक्ति को अपनी नाबालिग बेटी के साथ दुष्कर्म के मामले में दस साल की कड़ी कैद की सजा सुनाई है। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश टी आर नवल ने पीड़िता पर मामले के एकमात्र गवाह उसके भाई के बयान सुनने के बाद ये सजा सुनाई। पुलिस के अनुसार चौदह वर्षीय पीड़िता की मां ने २५ नवम्बर २०११ को शिकायत दर्ज कराई थी कि उसकी नाबालिग बेटी घर से लापता हो गई है।
--------
बाल अपराध न्याय बोर्ड ने दिल्ली सामूहिक दुष्कर्ष मामले के छह आरोपियों में शामिल एक किशोर के खिलाफ अन्य आरोपियों के साथ फास्ट टै्रक अदालत में मुकदमा चलाये जाने की याचिका आज खारिज कर दी है। जनता पार्टी अध्यक्ष सुब्रमण्यम स्वामी ने कल यह याचिका दायर की थी। उन्होंने याचिका में कहा था कि किशोर आरोपी के खिलाफ कोई नरमी नहीं बरती जानी चाहिए क्योंकि उसने जघन्य अपराध किया है।
--------
सरकार न्यायमूर्ति वर्मा समिति के सुझावों पर विचार करने के लिये इसे जल्दी ही संसदीय समिति को सौंपेगी। न्यायमूर्ति वर्मा समिति ने महिलाओं के खिलाफ अपराध रोकने के लिये आपराधिक कानून में व्यापक बदलाव से सम्बन्धित सुझाव वाली रिपोर्ट कल सरकार को सौंपी। सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्रालय रिपोर्ट का अध्ययन कर रहा है और इसमें दिये गये सुझावों को गृह मंत्रालय से सम्बद्ध संसद की स्थायी समिति के विचार के लिये भेजा जायेगा।
--------
भारतीय जनता पार्टी ने आज गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे के इस्तीफे की मांग को लेकर राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन किया। श्री शिंदे ने हाल में भगवा आतंक पर कथितरूप से टिप्पणी की थी। नई दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने कहा कि उनकी पार्टी इस मुद्दे को आने वाले सत्र में संसद के दोनों सदनों में उठाएगी।
--------
सरकार ने गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे के भगवा आतंकवाद से सम्बन्धित बयान को लेकर भारतीय जनता पार्टी के विरोध प्रदर्शनों की आलोचना की है। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री वी. नारायणसामी ने आज नई दिल्ली में पत्रकारों से कहा कि भाजपा का विरोध प्रदर्शन अनावश्यक है।
--------
कर्नाटक में राज्यपाल ने चार फरवरी से विधानसभा का सत्र बुलाने को मंजूरी दे दी है। इसे बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि जगदीश शेट्टर सरकार राजनीतिक संकट का सामना कर रही है। भारतीय जनता पार्टी के चौदह विधायक श्री येदियुरप्पा की कर्नाटक जनता पार्टी में शामिल होने के लिए सरकार से समर्थन वापसी की घोषणा कर चुके हैं। श्री येदियुरप्पा ने दावा किया है कि कुछ और विधायक भारतीय जनता पार्टी को छोड़कर उनकी पार्टी में शामिल होंगे।
---------
मद्रास उच्च न्यायालय ने अभिनेता कमल हसन की फिल्म विश्वरूपम'' के प्रदर्शन पर २८ जनवरी तक रोक लगा दी है। न्यायालय ने २६ जनवरी को फिल्म की समीक्षा करने का फैसला किया है।
इस बीच केन्द्र सरकार ने तमिलनाडु से फिल्म पर प्रतिबन्ध लगाने के फैसले पर दोबारा विचार करने को कहा है।
---------
महिला और बाल विकास मंत्री कृष्णा तीरथ ने कहा है कि देश में लड़कियों के घटते अनुपात को देखते हुए उनका मंत्रालय इससे निपटने के लिये राष्ट्रीय कार्ययोजना तैयार कर रहा है। सुश्री तीरथ ने राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर आज नयी दिल्ली में कहा कि देश में लड़को की तुलना में लड़कियों का अनुपात लगातार घट रहा है। देश में प्रति एक हजार लड़कों पर लड़कियों का अनुपात नौ सौ चौदह है। पूर्व राष्ट्रपति डा० ए.पी.जे. अब्दुल कलाम ने कहा कि बालिकायें और महिलायें समाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होती है। उन्होंने बालिकाओं के लिए बेहतर शिक्षा की आवश्यकता पर जोर दिया। शिक्षा से बड़ी कोई चीज+ नहीं है। शिक्षा से बच्चों का सशक्तिकरण होता है। शिक्षा महिलाओं को भी सशक्त बनाती है।
--------
प्रधानमंत्री ने आज नयी दिल्ली में देश के विभिन्न हिस्सों से आये २२ बहादुर बच्चों को राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार प्रदान किया। इस मौके पर डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि इन बच्चो ने बहादुरी की जो मिसाल कायम की है वह लोगों के लिये प्रेरणा का स्रोत है। आज का दिन हम सबको अपने इस फर्ज+ की याद भी दिलाता है कि हम देशभर में बच्चों की सही देखभाल और उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए काम करें। आने वाले दिनों में एक मजबूत भारत का निर्माण ये काम किए बिना नहीं हो सकता है। मैं इन बहादुर बच्चों से एक बार फिर कहना चाहुंगा कि हम सबको आप पर गर्व है।
--------
देश में विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार के लिए युवाओं के प्रशिक्षण के वास्ते व्यावसायिक केन्द्र स्थापित करने के लिए घरेलू और विदेशी कम्पनियों को प्रोत्साहन देने के तौर-तरीकों पर काम किया जा रहा है। वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने दावोस में विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक में कहा कि २१ वीं शताब्दी में रोजगार के अवसर पैदा करना एक बड़ी चुनौती है।
--------
केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री कमल नाथ ने कहा है कि भारत में इस वर्ष बड़े पैमाने पर आर्थिक सुधार हुए हैं। श्री कमलनाथ, दावोस में विश्व आर्थिक मंच की सालाना बैठक के मौके पर भारत उद्योग परिसंध और बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप की ओर से अलग से आयोजित बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।
--------
सरकार मुम्बई आतंकवादी हमले के प्रमुख आरोपी लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी डेविड हेडली के भारत प्रत्यर्पण के लिये लगातार दबाव बनायेगी। गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक सरकार को उम्मीद है कि हेडली के भारत प्रत्यर्पण से उसके साथी तहव्वुर हुसैन राणा तक पहुंचने में मदद मिलेगी। अमरीकी एटार्नी गैरी एस शापिरो ने मंगलवार को एक अमरीकी अदालत में हेडली के प्रत्यर्पण की संभावना से इंकार किया था।
--------
भारत ने इस्राइल से कहा है कि वह पूर्वी येरूशलम और पश्चिमी किनारे में बस्तियां बसाने का काम बंद करे। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि हरदीप सिंह पुरी ने सुरक्षा परिषद् में फलस्तीन सहित पश्चिम एशिया की स्थिति पर खुली बहस के दौरान यह बात कही। श्री पुरी ने इस बात पर चिन्ता व्यक्त की कि इस्राइल और फलस्तीन के बीच दो वर्षों से अधिक समय से सीधी वार्ता नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि पश्चिम एशिया शांति प्रक्रिया में लगातार गतिरोध बना रहना क्षेत्र के हित में नहीं है।

आर्थिक खबरें :-

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में आज मुनाफा वसूली तेज रही और कारोबार के अंत में सेंसेक्स १०३ अंक घटकर १९ हजार ९२४ पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी ३५ अंक कम होकर छह हजार १९ पर आ गया। एक डॉलर की तुलना में रूपया अपने पूर्व स्तर ५३ रूपये ६८ पैसे पर टीका रहा। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का मूल्य ९५ रुपये घटकर ३१ हजार २९० रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी ३५० रुपये घटकर ५९ हजार चार सौ रुपये प्रति किलो रह गई।
--------
वित्त मंत्री पी चिदम्बरम्‌ के साथ भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर डी सुब्बाराव ने बृहत आर्थिक स्थिति पर आज विचार-विमर्श किया। यह बैठक महत्वपूर्ण मानी जा रही है, क्योंकि मंगलवार को बैंक की तिमाही मौद्रिक नीति की समीक्षा जारी की जानी है।
--------
दुनिया के नम्बर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरूष सिंगल्स फाइनल में पहुंच गए हैं। आज सेमीफाइनल में जोकोविच ने स्पेन के डेविड फेरर को ६-२, ६-२, ६-१ हराया। महिला वर्ग के फाइनल में बेलारूस की विक्टोरिया अज+ारेंका का मुकाबला चीन की ली ना से होगा। इसबीच, प्रतियोगिता में भारतीय खिलाड़ियों की चुनौती समाप्त हो गई है।
--------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी कल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को सम्बोधित करेंगे। आकाशवाणी से अंग्रेजी में उनके भाषण का प्रसारण शाम सात बजे से होगा। इसके बाद इसे हिन्दी में प्रसारित किया जाएगा। राष्ट्रपति का सम्बोधन सी बी एस, विविध भारती और स्थानीय केन्द्रों सहित आकाशवाणी के सभी केन्द्रों से प्रसारित किया जाएगा। एफ एम रेनबो और एफ एम गोल्ड चैनल सहित सभी एफ एम स्टेशन भी इसका प्रसारण करेंगे। क्षेत्रीय भाषाओं में राष्ट्रपति का सम्बोधन राज्यों की राजधानियों के आकाशवाणी केन्द्रों और क्षेत्रीय केन्द्रों से रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा।
--------
गणतंत्र दिवस समारोहों के लिए सुरक्षा प्रबंधों के तहत २६ और २९ जनवरी को दिल्ली मेट्रो की सेवाएं आंशिक रूप से कम की गई हैं। २५ जनवरी को दोपहर दो बजे से २६ जनवरी दोपहर दो बजे तक सभी दिल्ली मेट्रो पार्किंग स्थल भी बंद रहेंगे।
--------
पवन हंस हैलीकॉप्टर लिमिटेड ने असम में गुवाहाटी और अरुणाचल प्रदेश में नाहरलगुन के बीच यात्री सेवा आज से फिर शुरू कर दी है। मई २०११ में इसके एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के बाद यह सेवा स्थगित कर दी गई थी। इस दुर्घटना में तत्कालीन मुख्यमंत्री दोरजी खांडु की मृत्यु हो गई थी। २६ सीटों वाले इस नए विमान एम-१७२ हैलीकॉप्टर को मुख्यमंत्री नाबामतुकी ने इटानगर में नाहरलगुन हैलीपैड पर झंडी दिखाकर रवाना किया।
------
राष्ट्रपति ने मिलाद उन नबी की पूर्व संध्या पर देशवासियों को बधाई दी है। श्री प्रणब मुखर्जी ने अपने संदेश में कामना की कि पैगम्बर हजरत मुहम्मद के भाई-चारे सहनशीलता और मानवता की सेवा के उपदेश सबको प्रेरित करेंगे।
--------
असम में कार्बी आंगलांग जिले के बोकाजान में आज उग्रवादियों के साथ मुठभेड में सी.आर.पी.एफ. का एक जवान मारा गया और एक पुलिसकर्मी घायल हो गया। कार्बी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के उग्रवादियों ने शाम साकीहोला थाना क्षेत्र के इंगती गांव में सी.आर.पी.एफ. और असम पुलिस के संयुक्त गश्ती दल पर घात लगाकर हमला किया। इसके बाद दोनों पक्षों के बीच गोलीबारी शुरू हो गयी जिसमें सी.आर.पी.एफ का एक जवान मौके पर ही मारा गया।
-------
विदेश मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों के लिए वर्ष २०१३ की कैलाश मानसरोवर यात्रा की घोषणा कर दी है। यह यात्रा ९ जून से ९ सितम्बर के बीच आयोजित की जा रही है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि ४ मार्च है। ब्यौरे के लिए वेबसाइट
ॅॅॅण्डम्।ण्ळव्टण्प्छ पर जाएं अथवा ०११-२३०१-४९०० पर फोन करें।

No comments:

Post a Comment