Friday 11 January 2013


१०.०१.२०१३
समाचार संध्या
२०४५
मुख्य समाचार :-
  • भारत ने नियंत्रण रेखा पर मंगलवार की घटना की जांच संयुक्त राष्ट्र से कराने का पाकिस्तान का प्रस्ताव ठुकराया। गृहमंत्री ने कहा इस घटना से कुछ दिन पहले लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज सईद को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में देखा गया था।
  • केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने इंदिरा आवास योजना के तहत मैदानी इलाकों के लिए सहायता राशि बढ़ाकर  सत्तर हजार रुपए की।
  • दिल्ली पुलिस ने १६ दिसम्बर के सामूहिक दुष्कर्म मामले में न्यायालय में नई स्थिति रिपोर्ट दाखिल की।
  • भारत और इंग्लैंड के बीच पांच एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला का पहला मैच कल से राजकोट में ।
-----
भारत ने नियन्त्रण रेखा पर मंगलवार की घटना की संयुक्त राष्ट्र से जांच कराने का पाकिस्तान का प्रस्ताव सिरे से खारिज कर दिया है। इस     घटना में दो भारतीय जवान मारे गये गये थे जिनमें एक का शव बुरी तरह विकृत कर दिया गया था। केन्द्रीय मंत्रिमंडल और सुरक्षा संबंधी मंत्रिमंडलीय समिति की आज नयी दिल्ली में बैठक के बाद वित्तमंत्री पी० चिदबरम ने बताया कि भारत इस मुद्दे का अन्तर्राष्ट्रीयकरण करने के प्रस्ताव को बिल्कुल स्वीकार नहीं करेगा और न ही संयुक्त राष्ट्र की जांच के लिये सहमत होगा। श्री चिदबरम ने कहा कि भारतीय सैनिकों ने युद्धविराम समझौते का कोई उल्लघंन नहीं किया था और ऐसे उल्लंघन का दावा करने वाली मीडिया रिपोर्ट निराधार है।  उन्होंने कहा कि भारतीय जवानों का व्यवहार पूरी तरह दोनों देशों के बीच सहमत दिशा निर्देशों के अनुरूप था।
-----
भारतीय सेवा ने भी पाकिस्तान के इन आरोपों का खंडन किया है कि भारतीय सेना ने उरी क्षेत्र में नियन्त्रण रेखा का उल्लघंन किया है। सेना की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि सच तो यह है कि पाकिस्तान ने ५ और ६ जनवरी की रात को संधर्ष विराम के समझौते का उल्लघंन किया और जवाब में भारतीय सेना ने संयम बरतते हुए ६ जनवरी को नियन्त्रित कार्रवाई की ।
-----
जम्मू कश्मीर में नियन्त्रण रेखा के  उस पार से आज शाम पुंछ सेक्टर में भारी फायरिंग हुई।रक्षा सूत्रों के अनुसार शाम को करीब पांच बजे पाकिस्तान की ओर से मंझौले और छोटे हथियारों से फायरिंग की गयी। डोगरा और कृष्णाघाटी के छज्जमान की भारतीय चौकियों को निशाना बनाया गया। बताया जाता है कि यह फायरिंग पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में रोज+ा और बट्टल चौकियों से की गयी। अन्तिम समाचार मिलने तक फायरिंग जारी थी। भारतीय सैनिकों ने जवाब में कारगर कार्रवाई की। अब तक किसी के भी हताहत होने की कोई खबर नहीं है।
-----
इस बीच  मंगलवार के हमले में शहीद हुए लांसनायक सुधाकर सिंह का आज मध्य प्रदेश के सीधी जिले में उनके पैतृक गांव ढडिया में पूरे राजकीय और सैनिक सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शहीद सैनिक के परिवार को १५ लाख रूपये और एक आवासीय प्लॉट देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि लांसनायक की पत्नी अगर चाहेंगी तो उन्हें नौकरी भी दी जाएगी। उन्होंने गांव में शहीद सुधाकर सिंह का स्मारक बनाए जाने की भी घोषणा की।
-----
केन्द्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि नियन्त्रण रेखा पर मंगलवार की घटना के कुछ दिन पहले ही लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हफिज सईद को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में देखा गया था। श्री शिंदे ने यह जानकारी नयी दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल के जवाब में दी।

हमें खुफिया सूचना मिली है कि चार पांच दिन पहले लश्करे तैयबा का हाफिज सईद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में कुछ लोगों से बात कर रहा था।
गृहमंत्री ने अपने मंत्रालय की मासिक रिपोर्ट पेश करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर में सेना और सुरक्षा बलों की संयुक्त कार्रवाई में आठ विदेशी आतंकवादियों सहित १४ आतंकवादियों को मार गिराया गया था। एक और सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच वीज समझौता निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार लागू रहेंगे। नया वीजा समझौता पिछले महीने की चौदह तारीख से लागू किया गया था।
-----
उधर, पाकिस्तान की विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने उम्मीद जताई है कि नियंत्रण रेखा पर हुए संघर्ष विराम के उल्लंघन से भारत के साथ चल रहे शांति प्रक्रिया को कोई धक्का नहीं लगेगा। उन्होंने  इस्लामाबाद में पत्रकारों से कहा कि दोनों देश स्थिति को सुधारने में प्रतिबद्धता जतायेंगे।
-----
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने इंदिरा आवास योजना के तहत सहायता राशि बढ़ा दी है। आज नई दिल्ली में मंत्रिमंडल की बैठक के बाद वित्त मंत्री पी चिदम्बरम ने यह जानकारी दी।

मैदानी इलाकों में मकान के लिए सहायता राशि ४५ हजार रुपये से बढ़ाकर सत्तर हजार रुपये कर दी गई है, जबकि पहाड़ी औेर दुर्गम इलाकों में यह राशि ४८ हजार पांच सौ रुपये से बढ़ाकर ७५ हजार रुपये की गई है।
गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को आवास भूमि खरीदने के लिए दी जाने वाली राशि भी दोगुना कर २० हजार रुपये कर दी गई है।
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में बारह हजार पांच सौ सत्रह करोड़ रूपये की पूंजी लगाने को मंजूरी दे दी है। श्री चिदम्बरम्‌ ने बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र के नौ या दस बैंकों को चालू वित्त वर्ष समाप्त होने से पहले पूंजी  मिल जाएगी। मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक क्षेत्र की कम्पनी इंजीनियर्स इण्डिया लिमिटेड की चुकता पूंजी के १० प्रतिशत विनिवेश की भी मंजूरी दी। वित्त मंत्री ने बताया कि इससे सरकार को आठ सौ करोड़ रूपये प्राप्त होने की उम्मीद है।
-----
केन्द्र ने राष्ट्रीय आपदा कोष के अन्तर्गत कर्नाटक और महाराष्ट्र को सूखा सहायता जारी की है। कर्नाटक को पांच सौ २६ करोड रूपये और महाराष्ट्र को सात सौ ७८ करोड़ रूपये दिये गये हैं। कृषि मंत्री शरद पवार की अध्यक्षता वाली समिति ने प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित राज्यों को केन्द्रीय सहायता की मंजूरी दी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पिछले दो सालों में दोनों राज्यों में लगातार सूखा पड़ा था जिससे खरीफ और रबी की फसलें प्रभावित हुई थी।
-----
दिल्ली पुलिस ने १६ दिसम्बर को चलती बस में २३ वर्षीय युवती के साथ सामूहिक दुष्कर्म मामले में दायर की गई अपनी रिपोर्ट में मौके पर गश्त कर रहे पुलिसकर्मियों के नाम  शामिल नही ंकरने के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय से माफी मांगी है। दिल्ली पुलिस ने आज अदालत में नई रिपोर्ट दाखिल की और उसमें उन पुलिसकर्मियों के नाम शामिल किए जो पीड़िता और उसके मित्र के सहायता मांगने पर मौेजूद थे। अदालत ने पुलिस की नई स्थिति रिपोर्ट भी स्वीकार कर ली है। उधर आज विशेष मैट्रोपोलिटन अदालत ने मामले की सुनवाई करते हुए आरोप पत्र के साथ दाखिल किए गये दस्तावेजों की जांच के लिए इस महीने की १४ तारीख निर्धारित की।
-----
इस बीच, दिल्ली सामूहिक दुष्कर्म  मामले में गठित किये गये न्यायमूर्ति उषा मेहरा आयोग की आम जनता से सलाह मांगने की अंतिम तिथि १८ जनवरी तक बढ़ा दी है। इससे पहले यह तिथि १० जनवरी घोषित की गई थी।
-----
सरकार ने दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा के लिये पुलिस द्वारा मोटर साइकिलों पर गश्त लगाने की व्यवस्था को मजबूत बनाने का फैसला किया है। गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कानून व्यवस्था की स्थिति का जायजा लेने के बाद यह जानकारी दी।

दिल्ली पुलिस के अधिकारी अपने-अपने इलाकों में मोटर साईकल से गश्त करेंगे। एक अधिकारी दाये दिशा की ओर जायेगा वहीं दूसरा अधिकारी बाये दिशा की ओर से आयेगा। दोनों बीच में मिलेंगे और अगर कोई दुर्घटना होती है तो दोनों इसके बारे में एक-दूसरे को सूचित करेंगे। वे तंग गलियों में भी जायेंगे। इस तरह थाने के इलाके में पूरी रात गश्त होती रहेगी।
श्री शिंदे ने बताया कि सुरक्षा बढ़ाने के लिये हर थाने में एक महिला सहायता डेस्क बनाया जायेगा। सम्बन्धित थानों में महिला सहायता डेस्क के मोबाइल नम्बर और टेलीफोन नम्बर सभी स्कूल और कालेजों में भेज दिये जायेंगे।
-----
झारखंड में सी.आर.पी.एफ. के एक शहीद जवान के पेट में लगाया गया बम हटा कर निष्क्रिय कर दिया गया है। उच्च तकनीक से युक्त यह बम ११२वीं बटालियन के शहीद जवान बाबूलाल पटेल के पेट में लगाया गया था। इस जवान की दो दिन पहले लातेहार में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में मौत हो गई्र थी। पोस्टमार्टम के दौरान जवान के पेट में यह बम पाया गया था। बम निरोधक दस्ते के प्रमुख ने कहा कि ऐसे बम भारत में नहीं बनते और देश में यह अपनी तरह का पहला मामला है।
-----
असम-अरूणाचल प्रदेश सीमा क्षेत्र में अज्ञात शरारती तत्वों ने आज तिनसुकिया जिले में कोल इण्डिया लिमिटेड के चार मजदूरों का अपहरण कर लिया। सरकारी सूत्रों ने बताया कि अपहर्ताओं ने मजदूरों का उस समय अपहरण किया जब वे खुदाई के काम में लगे हुए थे। पुलिस ने इस अपहरण में किसी उग्रवादी संगठन का हाथ होने की सम्भावना से इंकार नहीं किया है। मजदूरों की तलाश जारी है।
-----
दिल्ली की एक अदालत ने भ्रष्टाचार के मामलों में राष्ट्रमण्डल खेल आयोजन समिति के बर्खास्त अध्यक्ष सुरेश कलमाड़ी पर आरोप तय करने के लिए फरवरी की चार तारीख निर्धारित की है।  उन पर धोखाधड़ी करने, साजिश रचने और रिश्वत मामलों में ९० करोड़ रूपये से अधिक राजस्व हानि पहुंचाने का आरोप है।
-----
भारत और इंग्लैंड के बीच पांच एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच कल राजकोट में खेला जाएगा। इंग्लैंड से खिलाफ टेस्ट श्रृंखला हारने के बाद भारत अब एकदिवसीय श्रृंखला में जीत के साथ वापसी की कोशिश करेगा, जबकि इंग्लैंड मेजबान को हराकर २८ साल बाद श्रृंखला पर कब्जा करना चाहेगा। आक्रामक ओपनर वीरेन्द्र सहवाग की जगह चेतेश्वर पुजारा को पहले तीन मैचों के लिए टीम में शामिल किया गया है। मैच का आंखों देखा हाल आकाशवाणी से सुबह साढ़े ग्यारह बजे से प्रसारित किया जाएगा।
-----
भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल सत्र के शुरूआती टूर्नामेंट कोरिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। तीसरी वरीयता प्राप्त सायना ने आज महिला सिंगल्स के प्री-क्वार्टर फाइनल में सिंगापुर की मिंगतियान फू को २१-१६, २१-९ से हराया। क्वार्टर फाइनल में सायना चीन की ली हान से खेलेंगी।
-----
आर्थिक जगत की खबरें 
बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज तीन अंकों की मामूली गिरावट से १९ हजार ६६४ पर बंद हुआ। नेशनल स्टॅाक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी तीन अंक गिरकर पांच हजार ९६९ पर बंद हुआ। रूपये की बात करें तो लगातार तीसरे दिन बढ़ते हुए रूपया आज डॉलर के मुकाबले १८ पैसे मजबूत हुआ और एक डॉलर की कीमत ५४ रूपये ५७ पैसे दर्ज हुई, जो लगभग एक सप्ताह का उच्चतम स्तर है। दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना दो सौ रूपये सस्ता होकर तीस हजार आठ सौ चालीस रूपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी भी दो सौ रूपये गिरकर ५७ हजार नौ सौ रूपये प्रति किलो पर आ गई।
-----
पश्चिम बंगाल में शीतलहर जारी है। मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के लिये शीतलहर की चेतावनी जारी की है। उत्तर बंगाल में सभी स्कूल और कालेजों को कडाके की ठंड के कारण आज दूसरे दिन भी बन्द रहे।
-----
इलाहाबाद के कुंभ नगर में गंगा और संगम पर मकरसंक्रांति के अवसर पर स्नान करने के लिए २० से ज्यादा घाट बनाये गये हैं। इलाहाबाद के मंडल आयुक्त और कुंभ मेले के नोडल अधिकारी देवेश चतुर्वेदी ने बताया कि कुंभ के पहले स्नान की तैयारी सुचारू रूप से चल रही है। इस दौरान करीब एक करोड़ दस लाख लोगों के संगम में डुबकी लगाने की संभावना है। उन्होंने  बताया कि १३ अखाड़ों के पहले शाही स्नान की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। पहला शाही स्नान १४ जनवरी को होगा।
-----
कर्नाटक ने मोबाइल फोन के जरिए लोक सेवा की शुरूआत करते हुए ई-प्रशासन की ओर कदम बढ़ाया है। मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर ने आज बंगलौर में इस सेवा का शुभारम्भ किया। इसके तहत नागरिकों को मोबाइल फोन के जरिए एक सौ लोक सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। नई व्यवस्था के तहत लोग अब अपने फोन के जरिए बिजली, पानी के बिल और सम्पत्ति कर का भुगतान कर सकेंगे।
-----
हॉलीवुड में इस वर्ष के आस्कर नामांकन घोषित कर दिए गये हैं। स्टीवन स्पीलबर्ग की फिल्म लिंकन को १२ श्रेणियों में नामांकन मिला है। आंग ली की फिल्म  लाईफ ऑफ पाई को ११ श्रेणियों में नामांकित किया गया है जबकि रोमांटिक कामेडी की फिल्म सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक ने छह श्रेणियों में नामांकन पाया है। जीरो डार्क थर्टी, आरगो और लेस मिजरेबल समेत नौ फिल्मों को सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है।

No comments:

Post a Comment