Tuesday 15 January 2013


१४.०१.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-

  • भारत ने जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम के उल्लंघन और दो जवानों की हत्या पर पाकिस्तान के साथ कड़ा विरोध जताया।
  • सेनाध्यक्ष जनरल बिक्रम सिंह ने कहा पाकिस्तान के उकसावे की कार्रवाई का समुचित जवाब देने में भारत सक्षम।
  • कर वंचना रोधी सामान्य नियमों का कार्यान्वयन दो वर्ष के लिए स्थगित ।
  • सेंसेक्स २४३ अंक के उछाल के साथ उन्नीस हजार ९०६ पर बंद।
  • महिलाओं के लिए ड्रेस कोड और मोबाईल फोन न रखने के खाप पंचायतों के फमान को उच्चतम न्यायालय ने गैर कानूनी बताया।
  • महाकुम्भ के पहले दिन लाखों श्रद्धालुओं ने इलाहाबाद में संगम में स्नान किया।
  • खेलों में, भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा एक दिवसीय क्रिकेट मैच कल कोच्चि में ।

----------
भारत ने आज नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम के बार-बार उल्लंघन पर कड़ा विरोध प्रकट किया और स्पष्ट कहा कि अगर उकसावे की कार्रवाई की गई, तो सेना मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम है। जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में चक्कां-दा-बाग में दोनों पक्षों के बीच बिग्रेडियर स्तर की फ्लैग मीटिंग में भारतीय सेना ने इस संबंध में पाकिस्तानी सेना से अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार बैठक में भारत ने कहा कि ऐसी दोबारा कार्रवाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

बैठक आधे घन्टे चली। भारतीय पक्ष ने पुंछ में मेंढर सेक्टर में पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा घात लगाकर की गई इस बर्बर कार्रवाई पर गंभीर चिंता व्यक्त की। भारतीय पक्ष ने कहा कि इस तरह की कार्रवाई जिनेवा समझौते के सिद्धांतों तथा स्थापित सभी नियमों के विरूद्ध है। भारतीय पक्ष ने यह भी स्पष्ट किया कि ऐसी जघन्य और कायरतापूर्ण कार्रवाई बिल्कुल नामंजूर है तथा २००३ के संघर्ष विराम समझौते की अनदेखी करना है, जिससे तनाव और बढ़ सकता है।

-----------
सेनाध्यक्ष जनरल बिक्रम सिंह ने कहा है कि भारत सही समय आने पर पाकिस्तान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करेगा और हमला होने पर चुप नहीं बैठेगा। आज नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि भारत पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा नियंत्रण रेखा पर बेवजह गोलीबारी किये जाने पर समुचित कार्रवाई करेगा।

मैं नियंत्रण रेखा पर तैनात अपने सभी कमांडरो से अपेक्षा करता हूं कि वे किसी प्रकार की उकसाने वाली कार्रवाई का आक्रामक और समुचित जवाब देंगे। उन्हें अपने काम की सही समझ है और उकसावे की स्थिति में जवाबी कार्रवाई अवश्य की जाएगी।

नियंत्रण रेखा पर मारे गए सैनिकों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए जनरल सिंह ने कहा कि पाकिस्तान की यह कार्रवाई सभी सैनिक सिद्धांतों के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि सरकार लान्स नाईक हेमराज का सिर पाकिस्तानी सेना से वापस लेने के लिए सभी चैनलों का इस्तेमाल कर रही है।

-------------
रक्षा राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह उत्तर प्रदेश में मथुरा के खेरार गांव में आज शहीद सैनिक हेमराज के परिवार से मिले। उन्होंने कहा कि सरकार शहीद जवान के परिजन को चालीस लाख रूपये का मुआवजा देगी। उन्होंने एक पेट्रोल पम्प देने का भी आश्वासन दिया।
पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा हेमराज का सिर काटे जाने की कड़ी भर्त्सना करते हुए रक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान तत्काल संघर्ष विराम का उल्लंघन करना बंद करे।

----------

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज मथुरा में शहीद हेमराज के परिजन को २५ लाख रूपये का ड्रॉफ्ट सौंपा दिया। उन्होंने उनके परिवार को हरसंभव सहायता देने के अलावा एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी देने का भी आश्वासन दिया।
इसके साथ ही उनके परिवार ने अपना तीन दिन पुरानी भूख हड़ताल और विरोध प्रदर्शन समाप्त कर दिया।

----------
कर वंचना रोधी सामान्य नियमों - गार का कार्यान्वयन दो वर्ष के लिए टाल दिया गया है। अब इसे पहली अप्रैल २०१६ से लागू किया जायेगा। पहले गार को एक अप्रैल २०१४ से लागू करने का प्रस्ताव था। नई दिल्ली में आज संवाददाताओं से बातचीत में वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने कहा कि सरकार ने गार के बारे में शोम समिति की प्रमुख सिफारिशों को कुछ बदलाव के साथ स्वीकार कर लिया है। श्री चिदम्बरम ने कहा कि इस व्यवस्था का मुख्य उद्देश्य कर लाभ प्राप्त करना है जो अनुमति के दायरे से बाहर नहीं है।

करदाता को कारण बताओं नोटिस जारी करने की वजह बतानी होगी। करदाता के पास यह साबित करने का मौका होगा कि यह व्यवस्था अनुमति के दायरे में नहीं है।
आर्थिक विश्लेषक जयंत राय चौधरी के अनुसार गार को स्थगित किए जाने से विदेशी निवेशकों का विश्वास बढ़ेगा।

इससे इनको सहुलियत मिलेगी फोरेन इनवेस्टर को उसी १ प्रतिशत का बढ़त आया है। आशा किया जा सकता है कि यह बढ़त और अच्छा रूप ले । फोरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट ऑफ फोरेन इन्वेस्टर को आप सोच सकते है कि इस एक मेजर इफेक्ट से कुछ हद तक रिलीफ मिलेगी ओर वह जरूर उसका फायदा लेने की कोशिश करेंगे, क्योंकि भारतीय अर्थव्यवस्था अब भी बाकि देशों से काफी ज्यादा मजबूत है।

----------

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने आशा व्यक्त की है कि देश की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर फिर से ८ से ९ प्रतिशत हो जाएगी। नई दिल्ली में सी आई आई-आई टी सी पुरस्कार वितरण समारोह में उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था की धीमी रफ्तार को पलटने तथा प्रति वर्ष ८ से ९ प्रतिशत वृद्धि दर हासिल करने में देश सफल हो पाएगा ।

श्री मुखर्जी ने कहा कि ,अगर हमारी जनसंख्या का एक बड़ा हिसा गरीबी के कारण विकास में हिस्सेदारी करने से वंचित रह जाता है, तो पिछले कई दशकों की देश की आर्थिक समृद्धि का कोई मतलब नहीं रह जाएगा । उन्होंने कहा कि समावेशी विकास केवल नारा नहीं होना चाहिए बल्कि स्थाई विकास के लिए एक बुनियादी ताकत होनी चाहिए ।

-----------
दिल्ली की एक अदालत ने एनडीए के शासन के दौरान अतिरिक्त स्पेक्ट्रम के आवंटन में कथित अनियमितताओं के लिए भारती सेल्यूलर लिमिटेड और वोडाफोन की दो कंपनियों के खिलाफ दायर सीबीआई के आरोप पत्र पर संज्ञान लेते हुए विचार के वास्ते तीस जनवरी निर्धारित की है। विशेष सीबीआई न्यायाधीश ओ पी सैनी ने पहले इसके लिए आज की तारीख निर्धारित की थी लेकिन उन्होंने सीबीआई के अनुरोध पर अपने उस आदेश को स्थगित कर दिया। सीबीआई ने अदालत में कुछ और दस्तावेज पेश करने के लिए और दो सप्ताह का समय मांगा था। सीबीआई के आरोप पत्र के अनुसार दूरसंचार विभाग ने इन तीनों कंपनियों को अतिरिक्त स्पेक्ट्रम आवंटित किए थे जिस कारण सरकार को आठ अरब छियालीस करोड़ रूपये का नुकसान हुआ।

-----------

आर्थिक जगत की खबरें 

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स दो सौ ४३ अंक की बढ़त के साथ दो साल के अधिकतम स्तर १९ हजार नौ सौ छह पर बंद हुआ। सरकार द्वारा गार को दो साल के लिए टाल दिये जाने और मुद्रास्फीति की दर में आई गिरावट का बाजार पर सकारात्मक असर दिखा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ७३ अंक की बढ़त के साथ छह हजार २४ पर बंद हुआ।
ज्यादातर यूरोपीय और एशियाई बाजारों में भी आज बढ़त का रूख है। रूपया डॉलर के मुकाबले २७ पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ५४ रूपये ४९ पैसे रही। सोने की कीमत आज ७० रूपये गिरी। दिल्ली में प्रति दस ग्राम सोना ३१ हजार तीस रूपये में बिका। लेकिन चांदी की कीमत साढ़े चार सौ रूपये की बढ़त के साथ ५८ हजार चार सौ पचास रूपये प्रति किलो पहुंच गई।
क्रूड की कीमत भी अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में बढ़ी है।

-----------
राष्ट्रपति ने आज राष्ट्रपति भवन में आदित्य विक्रम बिडला पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया। इसका मुख्य विषय है- पहला भारतीय वैश्विक उद्योगपति ।

-----------
सरकारी एजेंसियों ने मौजूदा खरीफ विपणन सत्र में दौ सौ उनसठ लाख टन से अधिक धान की खरीद की है। खाद्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार अब तक की गई धान की खरीद पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में छह प्रतिशत अधिक है। पंजाब में सबसे ज्यादा, ८५ लाख टन से अधिक धान की खरीद की गयी है। छत्तीसगढ़ दूसरे और हरियाणा तीसरे स्थान पर है।

-----------
महाराष्ट्र में नासिक के आतंकवाद रोधी दस्ते-एटीएस ने एक अगस्त २०१२ को हुए पुणे विस्फोटों के सिलसिले में बंटी जागीरदार को अहमदनगर जिले में श्रीधामपुर से गिरफतार किया है। एटीएस सूत्रों के अनुसार श्रीधामपुर पुलिस थाने में उसके खिलाफ कई मामले दर्ज हैं। विस्फोट में एक व्यक्ति घायल हो गया था।

-----------
असम में आज कोकराझार जिले में उग्रवादियों और सुरक्षाबलों के बीच गोलीबारी में नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड के वार्ता विरोधी गुट के दो उग्रवादी घायल हो गए। कोकराझार के पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार ने बताया कि उग्रवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने पर सेना और पुलिस ने चिरांग- कोकराझार सीमा के पास उल्टापानी क्षेत्र में तलाशी अभियान शुरू किया।

--------

उच्चतम न्यायालय ने महिलाओं के लिए ड्रैस कोड और उन्हें मोबाइल फोन नहीं रखने के, खाप पंचायतों के फरमान को गैरकानूनी करार दिया है। न्यायालय ने कहा कि ऐसे आदेश जारी करना मौलिक अधिकारों का उल्लंघन हैं। न्यायालय ने खाप पंचायतों को इस बारे में जवाब देने को कहा है।
उत्तर प्रदेश और हरियाणा की विभिन्न खाप पंचायतों के प्रमुख आज उच्चतम न्यायालय में पेश हुए। न्यायालय ने इस बारे में पिछली सुनवाई के दौरान उन्हें अपने विचार रखने के लिए पेश होने को कहा था। उन्होंने बताया कि खाप पंचायतों के बारे में न्यायालय में तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया है।

---------
इस शताब्दी के दूसरे महाकुम्भ के अवसर पर उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद में गंगा, यमुना और पौराणिक सरस्वती नदी के संगम पर श्रद्धालुओं और साधु-संतों का स्नान जारी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मेला प्रशासन ने समुचित प्रबंध किए हैं।

दशनामी, बैरागी और उदासीन अखाड़ो का पहला शाही स्नान आज का मुख्य आर्कषण था। यह शाही स्नान महा निर्वणी और अटल अखाड़ो के शानदार शोभा यात्राओं के साथ शुरू हुआ और उदासीन अखाड़े के साथ श्री पंचायती निर्मल अखाड़े के साथ पूरा हो गया। जुना अखाड़े के प्रमुख स्वामी अवेदेशानन्द और स्वामी सोमनाथ गिरी, पायेलट बाबा और लगभग सभी अखाड़ो के आचार्य महन्त और आचार्य महामंडलेश्वर आज के स्नान में शामिल थे। आज के स्नान के साथ ही महाकुंभ मेले की औपचारिक शुरूआत हो गई। सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की गई है। इसके आसपास के इलाको में राज्य पुलिस के अलावा केंदीय्र अर्धसैनिक बल तैनात है। सुनील शुक्ला आकाशवाणी समाचार कुंभ मेला।

---------
मकर संक्रांति के अवसर पर आज देशभर में बड़ी संख्या में लोगों ने पवित्र नदियों में डुबकी लगाई और मंदिरों में पूजा-अर्चना की। कड़ाके की ठंड के बावजूद बड़े सवेरे ही नदी-घाटों और मंदिरों में श्रद्धालु उमड़ पड़े। लोगों ने तिल से बनी मिठाइयां दान किए। इस अवसर पर कई शहरों में छतों पर बच्चें और युवा रंग-बिरंगी पतंगे उड़ाते देखे गए।

---------

नगालैंड के मुख्य चुनाव अधिकारी-जे आलम ने कहा है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए सुरक्षा बलों की एक सौ अस्सी कंपनियां आवंटित की है, जबकि राज्य ने ढ़ाई सौ कंपनियों की मांग की थी। राज्य विधानसभा चुनाव के लिए २३ फरवरी को वोट डाले जाएंगे।

-------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम ÷पब्लिक स्पीक' का विषय है : कन्या भ्रूण हत्या : एक सामाजिक अभिशाप यानी
यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर - ०११ २ ३ ३ १ ४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं। यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डी टी एच-डी डी डायरेक्ट प्लस पर भी प्रसारित होगा।

---------

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी वियतनाम की चार दिन की यात्रा पर हनोई पहुंचे। नोईबाई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उनका शानदार स्वागत किया गया। उनकी यह यात्रा भारत और वियतनाम के बीच राजनयिक संबंधों की चालीसवीं वर्षगांठ के मौके पर हो रही है।

हवाई जहाज में संवाददाताओं से बातचीत में श्री अंसारी ने कहा कि भारत, वियतनाम के सूचना प्रौद्योगिकी और अन्य क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए हरसंभव सहायता देगा।

---------
भारत और इंग्लैंड के बीच पांच एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की श्रृखला का दूसरा मैच कल कोच्चि में खेला जाएगा। सीरीज में एक-शून्य से पिछड़ रही भारतीय टीम के लिए कल जीत हासिल करना जरूरी होगा। इसके लिए मेज+बान टीम को कमजोर गेंदबाजी और अस्थिर बल्लेबाजी की समस्या से निपटना होगा। कल चेतेश्वर पुजारा को खेलने का मौका मिल सकता है। आकाशवाणी से इस मैच का आंखों देखा हाल हिन्दी और अंगे्रजी में बारी-बारी से दिन के ११ बजकर तीस मिनट से सुना जा सकता है।

No comments:

Post a Comment