Tuesday 29 January 2013


२९.०१.१३
समाचार संध्या
२०४५
मुख्य समाचार :
  • रिजर्व बैंक ने अपनी प्रमुख ब्याज दरों में शून्य दशमलव दो-पांच प्रतिशत की कटौती कर इसे सात दशमलव सात-पांच प्रतिशत किया। सरकार ने कहा-इस कटौती से निवेश को प्रोत्साहन मिलने के अलावा मुद्रास्फीति पर काबू पाने में मदद मिलेगी।
  • उच्चतम न्यायालय ने कर्नाटक और तमिलनाडु से जल विवाद को सुलझाने के लिए कावेरी निगरानी समिति से संपर्क करने को कहा।
  • भारत, सीरिया को मानवीय सहायता के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराएगा।
  • कजाकिस्तान में विमान दुर्घटना में २० लोगों की मौत।
  • सेंसेक्स ११२ अंक गिरकर १९ हजार, नौ सौ इक्यान्वे पर बंद।
-------
रिजर्व बैंक ने अपनी प्रमुख ब्याज दरों में शून्य दशमलव दो पांच प्रतिशत की कटौती की है। बैंक की ब्याज दर अब सात दशमलव सात पांच प्रतिशत हो गयी है।
रिजर्व बैंक ने आज तीसरी तिमाही की मौद्रिक नीति जारी करते हुए नकद आरक्षी अनुपात में एक चौथाई प्रतिशत की कमी कर उसे चार प्रतिशत कर दिया है। यह व्यवस्था अगले महीने की नौ तारीख से लागू होगी।
बैंक के गवर्नर डी. सुब्बाराव ने इसे जारी करते हुए कहा कि इन उपायों से निवेश प्रोत्साहन, आर्थिक वृद्धि को समर्थन देने और मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से उठाए गए हैं।

नीति दस्तावेज हमारी मौद्रिक नीति के तीन महत्वपूर्ण आयाम निर्धारित करता है। पहला आयाम विकास को बढ़ावा देने के लिए उपयुक्त ब्याज+दर तय करना है। दूसरे इस दस्तावेज से मुद्रास्फीति में कमी आएगी। उसमें बढ़ोतरी की आशंकाए कम होंगी। इसका तीसरा आयाम नकदी की अपेक्षाएं पूरी करेगा।

श्री सुब्बाराव ने खुदरा कारोबार में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की प्रक्रिया को उदार बनाने, कर चोरी रोकने के कानून गार पर फिलहाल अमल न करने और ईंधन की कीमतों से क्रमिक नियंत्रण हटाने जैसे सरकार के हाल के आर्थिक सुधारों के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि इन उपायों से देश की बृहत आर्थिक स्थितियों में ठहराव आएगा और अर्थव्यवस्था की विकास दर में भी तेजी आएगी।

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद् के अध्यक्ष डॉक्टर सी. रंगराजन ने कहा है कि ब्याज दरों में कटौती से निवेश में तेजी आएगी और बढ़ती मुद्रास्फीति पर रोक लगेगी। योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया ने कहा है कि नकद आरक्षी अनुपात-सी.आर.आर. में कटौती से बैंकों को और संसाधन प्राप्त होंगे और वे अधिक ऋण दे सकेंगे। हालांकि उन्होंने कहा कि सिर्फ मौद्रिक नीति से आर्थिक स्थिति में परिवर्तन नहीं लाया जा सकता।
-------
वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने आर्थिक सुधारों के लिए देश की प्रतिबद्धता का आश्वासन देते हुए कहा है कि सरकार राजकोषीय और चालू खातों के घाटे में कमी करेगी ताकि अर्थव्यवस्था फिर से आठ प्रतिशत की विकास दर पर लौट सके। फ्रेन्कफर्ट में प्रमुख यूरोपीय कम्पनियों, बैंक और अन्य वित्तीय संस्थानों के लगभग दो सौ प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है।
राजकोषीय घाटे को कम करने के लिए सरकार के उपायों का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि किसी भी हालत में वे चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद को पांच दशमलव तीन प्रतिशत से नीचे नहीं होने देंगे।
-------
उच्चतम न्यायालय ने कर्नाटक और तमिलनाडु को जल विवाद के समाधान के लिए कावेरी निगरानी समिति के पास जाने को कहा है। दोनों राज्यों द्वारा परस्पर विरोधी विचार रखने के बाद न्यायमूर्ति आर.एम. लोढ़ा और न्यायमूर्ति जे. चेलमेश्वर की पीठ ने अगली सुनवाई के लिए चार फरवरी की तारीख तय की है। कर्नाटक ने कहा कि शीर्ष न्यायालय को कावेरी निगरानी समिति के निष्कर्षों पर अभी कोई हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए, क्योंकि पहले इसे प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाले कावेरी नदी प्राधिकरण के सामने चुनौती दी जानी चाहिए। लेकिन तमिलनाडु ने कहा कि प्राधिकरण में लम्बित अपनी याचिका के दौरान ही न्यायालय को कर्नाटक को पानी छोड़ने के लिए अंतरिम आदेश दिया जाना चाहिए। कावेरी निगरानी समिति ने कहा था कि ये निर्णय करना उपयुक्त नहीं होगा कि कर्नाटक को तमिलनाडु के लिए एक दशमलव पांच एक टी.एम.सी.पानी छोड़ना चाहिए।
-------
कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी के येदियुरप्पा समर्थक जिन तेरह विधायकों ने विधानसभा से इस्तीफा दिया है, वे अध्यक्ष के कार्यालय के सामने धरने पर बैठे हैं। वे अपना इस्तीफा तत्काल मंजूर किए जाने की मांग कर रहे हैं। अध्यक्ष ने अब तक चल्लाकेरे के विधायक थिप्पेस्वामी का त्यागपत्र ही स्वीकार किया है। अन्य के मामले में उन्होंने लोकसभा के महासचिव से मार्गदर्शन मांगा है।

भारतीय जनता पार्टी के दो विधायकों ने कल बारह बागी विधायकों को पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए अयोग्य घोषित करने की याचिका अध्यक्ष को दी थी। एक अन्य घटनाक्रम में कर्नाटक जनता पार्टी के महासचिव राजेन्द्र गोखले ने स्पष्ट किया है कि पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा को पार्टी से निकाले जाने की ख़बर गलत है।
-------
आंध्रप्रदेश में तेलंगाना क्षेत्र से कांग्रेस सांसद, पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को इस्तीफा सौंपने के लिए कल दिल्ली आ रहे हैं। कांग्रेस सांसदों के संयोजक ने बताया कि वे अलग तेलंगाना राज्य के समर्थन में इस्तीफा दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि वे पार्टी नेतृत्व के बुलावे पर दिल्ली जा रहे हैं और आलाकमान से क्षेत्र की स्थिति के बारे में चर्चा करेंगे।
इस बीच, अलग तेलंगाना राज्य की मांग के लिए समूचे क्षेत्र में आन्दोलन ने जोर पकड़ लिया है। दूसरी तरफ, इस मांग के विरोध में भी रायलसीमा और तटीय क्षेत्रों में अनेक स्थानों पर आन्दोलन हो रहे हैं।
-------
निर्वाचन आयोग ने नगालैंड में २३ फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया है। निर्वाचन उपायुक्त सुधीर त्रिपाठी ने कोहिमा में बताया कि आयोग समूची चुनाव प्रक्रिया को गम्भीरता से ले रहा है और निचले स्तर तक इसकी समीक्षा की जा रही है। श्री त्रिपाठी ने अधिकारियों के साथ बैठक में चुनाव तैयारियों की समीक्षा की।
-------
निर्वाचन आयोग ने त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए २३ सहायक मतदान केन्द्रों को मंजूरी दी है। त्रिपुरा के मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि नए मंजूर किए गए मतदान केन्द्र वे हैं, जहां बारह सौ से अधिक मतदाता है।
-------
राजस्थान उच्च न्यायालय ने गुर्जर, राइका, रेबाड़ी, गाडिया-लोहार और बंजारा समुदायों को सरकारी नौकरियों में चार प्रतिशत अतिरिक्त आरक्षण देने के राज्य सरकार के फैसले पर रोक लगा दी है। इस मामले पर अन्तिम सुनवाई अगले महीने की १९ तारीख को होगी। राजस्थान सरकार ने गुर्जर तथा चार अन्य समुदायों को विशेष पिछड़ा वर्ग श्रेणी के तहत चार प्रतिशत आरक्षण का फैसला राज्य के अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट के आधार पर किया था। याचिकाकर्ता मनोज सोलंकी ने इस आदेश को चुनौती देते हुए कहा था कि इससे आरक्षण ५४ प्रतिशत तक हो जायेगा, जो उच्चतम न्यायालय के आदेश का उल्लंघन होगा।
-------
उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली में १६ दिसम्बर को सामूहिक दुष्कर्म और हत्या मामले का मुकदमा राष्ट्रीय राजधानी से बाहर कराने की याचिका खारिज कर दी है। यह याचिका छह आरोपियों में से एक की तरफ से दायर की गई थी।
-------
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि भारत अपने संवैधानिक प्रावधानों के तहत सभी नागरिकों के साथ समान व्यवहार करता है। उन्होंने फिल्म अभिनेता शाहरूख खान को सुरक्षा प्रदान करने से संबंधित पाकिस्तान के गृहमंत्री रहमान मलिक के बयान पर कहा कि बेहतर होगा कि श्री मलिक अपने देश में अल्पसंख्यकों की स्थिति में सुधार के लिए फिक्र और काम करें।

भारत के संविधान के हिसाब से हर व्यक्ति को बराबरी का हक है। चाहे निजी सुरक्षा का मामला हो, चाहे संविधान में हकों का मामला हो। हर व्यक्ति को एक ही नजर से देखा जाए और जहां तक पाकिस्तान के गृह मंत्री का सवाल है, ये बेहतर रहेगा कि वो पाकिस्तान की चिंता करें और पाकिस्तान में जो अखलियतों का हाल है, उसको अपने संज्ञान में लेकर, उसको ठीक करने की कोशिश करे।

गृहसचिव आर.के. सिंह ने भी कहा है कि भारत अपने नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करने में पूरी तरह समर्थ है।
कांग्रेस प्रवक्ता राशिद अल्वी ने श्री मलिक के बयान की निंदा की है और कहा है कि उन्हें भारत के आंतरिक मामलों में दखल नहीं देना चाहिए।

पाकिस्तान को अपने गिरेबान में झांक कर देखना चाहिए। वो हिफाजत करना तो दूर की बात है, वो अपने कलाकारों को प्रोपर तरीके से इलाज भी नहीं करा सकते।

उधर, भारतीय जनता पार्टी ने श्री रहमान मलिक के बयान को बिन मांगी सलाह बताते हुए कहा है कि इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता। पार्टी प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि पाकिस्तान को अपने देश के अल्पसंख्यकों के बारे में अधिक चिंता करनी चाहिए।

माइर्नोटीज की हालत पाकिस्तान में जिस तरह की है उसकी चिंता रहमान मलिक को करनी चाहिए, उनको सुरक्षा देना चाहिए। भारत के अंदर भारत के मुसलमानों को धर्म के नाम पर कोई भेदभाव नहीं होता। भारत के मुलसलमानों के लिए भारत से अच्छा देश और हिन्दु से अच्छा पड़ोसी नहीं मिल सकता।
-------
भारत, मानवीय सहायता बढ़ाने की प्रतिबद्धता के तहत सीरिया को लगभग १४ करोड़ रुपए उपलब्ध करायेगा। यह सहायता जीवन रक्षक दवाओं, अनाज और अन्य आवश्यक वस्तुओं के रूप में दी जाएगी। विदेश राज्यमंत्री ई अहमद कल कुवैत में एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान इस सहायता की चनबद्धता व्यक्त करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि भारत, सीरिया के घटनाक्रम पर लगातार नज+र रखे हुए हैं और सीरिया में हिंसा से लोगों की परेशानियों से चिंतित है।
-------
जम्मू-कश्मीर में पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पार चकन दा बाग से व्यापार फिर शुरू हो गया है। इस महीने की आठ तारीख को पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा दो भारतीय जवानों की हत्या के तीन दिन बाद पाकिस्तान की तरफ से व्यापार बंद कर दिया गया था।
-------
कजाकिस्तान में आलमाटी हवाई अड्डे पर एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से उसमें सवार बीस लोगों की मौत हो गयी है। इनमें पन्द्रह यात्री और चालक दल के पांच सदस्य थे। विमानन कम्पनी की विज्ञप्ति में कहा गया है कि उत्तरी कजाकिस्तान के कोकशेताउ शहर से आ रहा ये विमान घने कोहरे के कारण हवाई अड्डे से पांच किलोमीटर पहले ही गिर गया।
-------
दिल्ली के विजय चौक पर आयोजित बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम के साथ गणतंत्र दिवस समारोह सम्पन्न हो गए हैं। समारोह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उप राष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।
हमारी संवाददाता ने बताया है कि रंग-बिरंगे परिधानों में सजे तीनों सशस्त्र सेनाओं के बैंड ने राष्ट्रीयता से ओत-प्रोत धुनें प्रस्तुत कीं।

रोशनी से जगमगाते रायसीना हिल्स पर पाइप और ड्रम वादकों की दिलकश सैन्य धुनों ने वातावरण को गुंजायमान कर दिया। कार्यक्रम के दौरान सेना की विभिन्न रेजीमेंटो के पाइप और ड्रम वादकों ने अपने मनोहारी संगीत से लोगों का मनमोह लिया। नौ सेना और वायु सेना के दो बैंड ने अपने प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। समारोह में इनक्रेडिबल इंडिया, इनडिपेन्डेन्स मार्च और यंग इंडिया की धुनों के अलावा ढोला रे ढोला और जितेश जैसी नई रचनाएं भी प्रस्तुत की गयीं। आकाशवाणी समाचार के लिए दिल्ली से शीला।
-------
आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में मुनाफावसूली तेज हो गई और कारोबार के अंत में सेंसेक्स ११२ अंक घटकर १९ हजार ९९१ पर बंद हुआ। उधर, निफ्टी २५ अंक घटकर ६ हजार ५० पर आ गया

No comments:

Post a Comment