Tuesday 15 January 2013


दिनांक : १५ जनवरी, २०१३
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार 
  • भारत ने नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की हाल की गतिविधियों पर कड़ा विरोध व्यक्त किया। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन आज विपक्ष को स्थिति की जानकारी देंगे।
  • झारखंड में विधानसभा निलंबित रखने की राज्यपाल की सिफारिश।
  • गृह मंत्रालय ने माओवादी हिंसा बढ़ने की आंशका से प्रभावित राज्यों से सुरक्षा तैयारी मजबूत करने को कहा।
  • राष्ट्रपति खेती में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए राज्यों को पुरस्कार प्रदान करेंगे।   
  • भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच आज कोच्चि में।
  • और क्वालालम्पुर में मलेशिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिन्टन टूर्नामेंट आज से शुरू।
-----
भारत ने नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम के बार-बार उल्लंघन पर कड़ा विरोध प्रकट किया है। उसने स्पष्ट कर दिया है कि भारतीय सेना को उकसाने पर मुंहतोड़ जवाब देने का पूरा अधिकार है। जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में कल चकां-दा-बाग में दोनों पक्षों के बीच बिग्रेडियर स्तर की फ्लैग मीटिंग में भारतीय सेना ने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार बैठक में भारत ने कहा कि ऐसी कार्रवाई दोबारा बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
आधे घन्टे चली बैठक में भारतीय पक्ष ने पुंछ के मेंढर सेक्टर में पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा घात लगाकर की गई इस बर्बर कार्रवाई पर गंभीर चिंता व्यक्त की। भारतीय पक्ष ने कहा कि इस तरह की कार्रवाई जिनेवा समझौते के सिद्धांतों तथा सभी स्थापित नियमों के विरूद्ध है। भारतीय पक्ष ने यह भी स्पष्ट किया कि ऐसी जघन्य और कायरतापूर्ण कार्रवाई बिल्कुल नामंजूर है। यह २००३ के संघर्ष विराम समझौते की अनदेखी है, जिससे तनाव और बढ़ सकता है।
समझा जाता है कि बैठक में भारत ने मांग की कि पाकिस्तानी सेना के हाथों आठ जनवरी को मारे गए दो जवानों में से एक लांसनायक हेमराज का सिर वापस किया जाए।
    -------
पाकिस्तान के साथ नियंत्रण रेखा पर  तनाव के बीच प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कल भारतीय जनता पार्टी नेता अरुण जेटली और सुषमा स्वराज से बात की और उन्हंें भरोसा दिलाया कि विपक्ष को हर स्थिति से अवगत कराया जाएगा। डॉक्टर सिंह ने दोनों नेताओं से कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन आज उन्हें नियंत्रण रेखा के ताजा घटनाक्रम से  अवगत कराएंगे ।
------
कांग्रेस ने कहा है कि भारत पडोसी देशों के साथ शांति और मैत्रीपूर्ण संबंध चाहता है लेकिन देश किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है। पार्टी प्रवक्ता राशिद अलवी ने नई दिल्ली में पत्रकारों से कहा कि पाकिस्तान नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन बार-बार करता रहा है। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि पार्टी को इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करनी चाहिए।
        ------
झारखंड के राज्यपाल सैयद अहमद ने कल गृहमंत्रालय को भेजी अपनी अंतिम रिपोर्ट में विधानसभा निलम्बित रखने की सिफारिश की है। हमारे संवाददाता ने जानकार सूत्रों के हवाले से बताया है कि रिपोर्ट में राज्यपाल ने कहा है कि कोई राजनीतिक दल या गुट सरकार बनाने के लिए आगे नहीं आया है।
पिछले सप्ताह झारखंड मुक्ति मोर्चा की समर्थन वापसी की घोषणा के बाद भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में गठबंधन सरकार गिर गई थी।
८२ सदस्यों की विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी और झारखंड मुक्ति मोर्चा के १८-१८ सदस्य हैं। गठबंधन सरकार को अखिल झारखंड छात्र संघ के छह, जनता दल यूनाइटेड के दो तथा दो निर्दर्लीय और एक मनोनीत सदस्य का समर्थन प्राप्त था।  
-----
कर वंचना रोधी सामान्य निमयों-गार का कार्यान्वयन दो वर्ष के लिए टाल दिया गया है। अब इसे पहली अप्रैल २०१६ से लागू किया जाएगा। पहले गार को एक अप्रैल २०१४ से लागू करने का प्रस्ताव था। नई दिल्ली में कल संवाददाताओं से बातचीत में वित्तमंत्री पी चिदम्बरम्‌ ने कहा कि सरकार ने गार के बारे में शोम समिति की प्रमुख सिफारिशों को कुछ बदलाव के साथ स्वीकार कर लिया है। श्री चिदम्बरम्‌ ने कहा कि इस व्यवस्था का मुख्य उद्देश्य कर लाभ प्राप्त करना है जो अनुमति के दायरे से बाहर नहीं है।
------
योजना आयोग ने निवेश आकर्षित करने और आर्थिक वृद्धि में गिरावट का रूख  बदलने के लिए ब्याज दरों में कमी पर जोर दिया है। नई दिल्ली में कल १५वां जे.आर.डी. टाटा स्मारक व्याख्यान देते हुए  योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोन्टेक सिंह अहलुवालिया ने कहा कि उच्च आर्थिक वृद्धि का लक्ष्य हासिल करने के लिए देश को इस प्रवृत्ति को उलटना होग। इसके लिए चालू योजना अवधि की समाप्ति तक हमें ३५ प्रतिशत निश्चित निवेश की जरूरत है। उन्होंने कर वचंना रोधी नियम गार को लागू करने का फैसला  टालने का समर्थन किया।
निवेशकों ने गार को बहुत उल्टा कदम माना था। इसलिए मैं समझता हूं कि अगर वित्त मंत्री ने इसे  लागू करने का फैसला टाला है तो यह एक बढिया कदम है।  
 ------
गर्मी के मौसम में माओवादी हिंसा बढ़ने की आशंका के मद्देनजर केन्द्रीय गृहमंत्रालय ने सभी प्रभावित राज्यों को परामर्श जारी कर सुरक्षा तैयारी मजबूत करने को कहा है। गर्मियों के दौरान सुरक्षा बलों को नक्सलवादियों की अधिक गतिविधियां देखने को मिलती है और उनके हमलों का जोखिम भी बढ़+ जाता है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मंत्रालय ने राज्यों के  पुलिसबलों और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और सीमा सुरक्षा बल जैसे केन्द्रीय बलों को अतिरिक्त खुफ़िया व्यवस्था तैनात करने और नतीजे देने वाली कार्रवाई करने को कहा है। बलों से यह भी कहा गया है कि वे नक्सल प्रभवित राज्यों में खुफिया सूचनाओं के आधार पर अभियान चलाएं।
----
उच्चतम न्यायालय ने टूजी स्पेक्ट्रम के मौजूदा मोबाइल ऑपरेटरों के लिए सेवाएं देते रहने की समय-सीमा अठारह जनवरी से बढ़ाकर चार फरवरी कर दी है। न्यायालय ने केंद्र सरकार से पूछा है कि पिछले साल लाइसेंस रद्द किए जाने के बाद सेवाएं जारी रखने के लिए ऑपरेटरों से क्या शुल्क लिया जा रहा है।
उच्चतम न्यायालय ने पिछले वर्ष दो फरवरी को टू जी स्पेक्ट्रम के १२२ लाइसेंस रद्द कर दिए थे और दूरसंचार विभाग को चार महीने के अंदर नए सिरे से नीलामी का निर्देश दिया था। बाद में अंतरिम आदेशों के जरिए यह सीमा बढ़ाई जाती रही है।
-----
अनाज का उत्पादन बढ़ाने में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए बिहार, मणिपुर, नगालैंड, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, हरियाणा, झारखंड और उत्तर प्रदेश को वर्ष २०११-१२ के कृषि कर्मण पुरस्कार दिये जाएंगे। एक सरकारी बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों को आज ये पुरस्कार प्रदान करेंगे। इस पुरस्कार में एक ट्रॉफी, प्रशस्ति पत्र और दो करोड़ रुपये की नकद राशि दी जाएगी।
-----
उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी आज वियतनाम के राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से द्विपक्षीय मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे। श्री अंसारी चार दिन की सरकारी यात्रा पर कल हनोई पहुंचे। उप-राष्ट्रपति आज भारत-वियतनाम मित्रता वर्ष के समापन समारोह में भाग लेंगे और हो ची मिंन्ह के स्मारक पर जाएंगे। हमारे संवाददाता ने ख़बर दी है कि श्री हामिद अंसारी और वियतनाम के शीर्ष नेताओं के बीच रक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, शिक्षा और व्यापार में सहयोग पर मुख्य रूप से चर्चा होगी।

भारत और वियतनाम ने २००७ में रणनीतिक सहयोग के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे और तब से भारत पूर्वीं क्षेत्र के अपने इस विश्वस्त सहयोगी देश को रक्षा क्षेत्र में प्र्रशिक्षण और अन्य विशेज्ञता उपलब्ध करवा रहा ंहै। दोनों ही देशों के लिए समुद्री लूट और समुद्री सीमा की रक्षा साथ ही चिंता के विषय है। भारत ने वियतनाम में जल विद्युत परियोजनाएं स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है। आज सुबह श्री अंसारी ने हनोई में वियतनाम के राष्ट्र नायकों और शहीदों के स्मारक पर जाकर श्रद्धाजंलि अर्पित की। वे आधुनिक वियतनाम के निर्माता हो-ची-मिन्ह के स्मारक पर भी जाएंगे जहां हो-चिन-मिन्ह की देह सुरक्षित रखी हुई है। अनुराग वाजपेयी आकाशवाणी समाचार हनोई।
----
बरौनी-ग्वालियर मेल के चार डिब्बों में कल देर शाम आग लग गई। उस समय रेलगाड़ी झांसी के निकट मोठ रेलवे स्टेशन पर खड़ी थी। इसकी वजह से झांसी-कानपुर मार्ग पर रेल यातायात में लगभग दो घंटे तक बाधा आई। झांसी मंडल के जनसंपर्क अधिकारी रवि प्रकाश ने बताया कि ग्वालियर जाने वाली इस रेलगाड़ी, के स्लीपर डिब्बे एस-८ में आग लगी, जो बाद में तीन अन्य डिब्बों में भी फैल गई। इस आग में तीन बोगियां पूरी तरह जलकर राख हो गई, जबकि एक को आंशिक नुकसान पहुंचा। इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ है। आग के कारण का अभी तक पता नहीं चला है और इस मामले में जांच के आदेश दिये गए हैं।
----
सीरिया में बिगडत+ी स्थिति पर संयुक्त राष्ट््र सुरक्षा परिषद के पांच स्थाई सदस्य देश इस माह के अंत में विचारविमर्श करने वाले हैं। रूस के  विदेश उपमंत्री मिखाईल बोग्दानोव ने संवाददाताओं से कहा कि ये बैठक सीरिया की स्थिति के संबंध में संयुक्त राष्ट्र अरब लीग के विशेष दूत द्वारा नई रिपोर्ट पेश किये जाने के बाद होने की संभावना है। संयुक्त राष्ट््र सुरक्षा परिषद के स्थाई सदस्यों में से रूस और चीन परंपरागत रूप से राष्ट््रपति बशर अल असद के समर्थक रहे हैं जबकि अमरीका, ब्रिटेन और फ्रांस का विपक्ष को सक्रिय समर्थन प्राप्त है और ये देश राष्ट््रपति बशर अल असद से पद छोड़ने की मांग कर रहे हैं।
------
अमरीका ने श्रीलंका की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश शिरानी भंडारनायके पर महाभियोग चलाए जाने पर गहरी चिंता व्यक्त की है। विदेश विभाग की प्रवक्ता विक्टोरिया न्यूलैंड ने पत्रकारों को बताया कि उनको हटाने से श्रीलंका में लोकतंत्र के भविष्य के बारे में गंभीर प्रश्न खड़े हो गए हैं। उन्होंने कहा कि अमरीका के अलावा ब्रिटेन, कनाडा, यूरोपीय संघ और संयुक्त राष्ट्र ने बयान जारी कर महाभियोग की प्रक्रिया और श्रीलंका में लोकतंत्र के भविष्य के बारे में गहरी चिंता जाहिर की है।
----

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की श्रृखंला का दूसरा मैच आज कोच्चि में खेला जाएगा। एक शून्य से पिछड रही भारतीय टीम के लिए आज जीत  हासिल करना जरूरी होगा।  आकाशवाणी से इस मैच का हाल आंखो देखा हाल हिन्दी और अंग्रेजी में बारी-बारी से  दिन के ग्यारह बजकर ३० मिनट से सुना जा सकता है। मलेशिया ओपन सुपर सीरिज बैंडमिन्टन प्रतियोगिता आज से कुवालालम्पुर में हो रही हैं। सायना नेहवाल को महिला सिग्ंल्स में शीर्ष वरीयता दी गई है। सायना को पहले दो राउंड में आसान ड्रा मिला है। अगर वो क्वार्टरफाइनल में पहुंचती हैं तो सायना का सामना जापान की एरिको हिरोसे से हो सकता है। पुरूष सिंग्लस में पारूपल्ली कश्यप का  सामना पहले दौर में जापान के ताकुमा उवेदा से होगा। अजय जयराम मलेशिया के डॉरेन लियो से भिंडेंगे। हॉकी इंडिया लीग के पहले मैच में कल डेल्ही वेबराइडर्स ने पंजाब वॉरियर्स को दो एक से हरा दिया। नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में ऑस्कर डी के और कुलविन्दर सिंह चांडी ने दिल्ली के लिए सातवें और  २३वें मिनट में गोल किए जबकि पंजाब की ओर से किरण ग्रोवर ने ४२ मिनट में गोल दागा।
----
समाचार पत्रों से 
नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की गोलीबारी और शहीद भारतीय सैनिकों के सर काटने जैसी जघन्य घटनाओं के जवाब में सेनाध्यक्ष की चेतावनी आज सभी अखबारों की प्रमुख खबर है। हिंदुस्तान ने लिखा है-उकसाया तो देंगे कड़ा जवाब। अमर उजाला ने इसके साथ जोड़ा है-कब और कहां, यह अब हम तय करेंगे। दैनिक जागरण के अनुसार फ्लैग मीटिंग में भी पाकिस्तान ने दिखाई सीनाजोरी। राष्ट्रीय सहारा ने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री की विपक्ष के नेताओं से बातचीत का जिक्र किया है।
बिजनेस भास्कर ने गार नियमों को दो साल टाले जाने की खबर दी है और इकनॉमिक टाइम्स ने लिखा है-मार्केट ने किया चियर्स। सेंसेक्स २० हजार के करीब पहुंचा।
महिलाओं के पहनावे और मोबाइल के बारे में खाप पंचायतों के फरमान को सुप्रीम कोर्ट द्वारा गैर-कानूनी ठहराए जाने को कई अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है।
कोहरे ने मचाया कोहराम शीर्षक से अमर उजाला ने यमुना एक्सप्रेस-वे पर लगभग ५० वाहनों के टकराने की खबर दी है। दैनिक भास्कर ने लिखा है-कोहरे ने रोकी १५० उड़ानों की रफ्तार।
कल संक्रांति के स्नान के साथ इलाहाबाद में महाकुंभ के प्रारंभ की खबर लगभग सभी अखबारों ने सचित्र प्रकाशित की है। दैनिक जागरण का शीर्षक है-सागर को समाते देखा नदियों में

No comments:

Post a Comment