Friday 11 January 2013


११ जनवरी, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
मुख्य समाचार : 
  • पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर में संघर्षविराम का फिर उल्लंघन करते हुए पुंछ सेक्टर में भारतीय चौकियों पर गोलीबारी की। भारतीय सेना तनाव कम करने के लिए सैन्य कमांडरों की बैठक बुलाएगी।
  • गृहमंत्री ने कहा कि झारखंड में सुरक्षाबलों का अभियान तब तक जारी रहेगा जब तक इलाके से माओवादियों को खदेड़ नहीं दिया जाता।
  • केंद्र ने इंदिरा आवास योजना के तहत आवासीय सहायता की राशि बढ़ाकर मैदानी इलाकों में ७० हजार और पहाड़ी इलाकों में ७५ हजार रुपए की।
  • पाकिस्तान के दो शहरों में हुए बम विस्फोटों में एक सौ एक लोगों की मौत।
  • भारत तथा इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की श्रृंखला का पहला एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच आज राजकोट में।
----
पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पार से कल फिर भारी गोलीबारी की। खबर है कि यह गोलीबारी पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में रोजा और बट्टल चौकियों से शुरू की गई। भारतीय सैनिकों ने जवाबी गोलीबारी की। यह घटना उस इलाके में हुई जिसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी तेरह राजपूताना राइफल्स के पास है और जिसके दो सैनिकों लांस नायक सुधाकर सिंह और हेमराज की पाकिस्तानी सैनिकों ने मंगलवार को हत्या कर दी थी और उनके शव विकृत कर दिए थे। भारतीय सेना तनाव कम करने के उद्देश्य से पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर तैनात भारत और पाकिस्तान के सैन्य कमाण्डरों की बैठक बुलाने पर विचार कर रही है। 
इस बीच भारतीय सेना ने पाकिस्तान के इन आरोपों को खारिज कर दिया है कि उसने उड़ी क्षेत्र में नियंत्रण रेखा का उल्लंघन किया। 
कल नई दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन में केन्द्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने कहा कि नियंत्रण रेखा के निकट मंगलवार को हुई घटना से कुछ दिन पहले लश्कर-ए-तैयबा का संस्थापक हाफिज सईद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में मौजूद था। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच नये वीजा समझौते जारी रहेंगे और वे निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पूरे किए जाएंगे। 

इस बारे में जो भी समझौता हुआ है उसका पालन किया जाएगा।

एक अन्य घटनाक्रम में पाकिस्तानी सेना ने भारत से सामान ले जा रहे ट्रकों को नियंत्रण रेखा पार कर पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में चकन-दा-बाग जाने से रोक दिया है। इन ज्यादातर ट्रकों में सब्जियां लदी थी। हमारे संवाददाता की रिपोर्ट-

पाकिस्तान की तरफ से लाइन ऑफ कंट्रोल की बार-बार उल्लंघन करने से अगर एक तरह एलओसी पर तनाव बढ़ रहा है, तो दूसरी तरफ मारे गए जवानों के शवों के साथ बरबरतापूर्ण व्यवहार करने से ये तनाव और ज्यादा बढ़ रहा है। पाकिस्तान ये सुझाव देकर कि इस मामले की संयुक्त राष्ट्र से जांच कराई जानी चाहिए, इसे एक अंतरराष्ट्रीय रूप देने की कोशिश कर रहा है। इस्लामाबाद को चाहिए कि वो अपनी नीतियों पर दुबारा विचार करे ताकि दो मुल्कों के दरम्यान तनाव खत्म हो। 
----
भारत ने नियन्त्रण रेखा पर मंगलवार की घटना की संयुक्त राष्ट्र द्वारा जांच कराने के पाकिस्तान का प्रस्ताव सिरे से खारिज कर दिया है। इस घटना में दो भारतीय जवान शहीद हो गये थे जिनमें एक का शव बुरी तरह क्षत-विक्षत कर दिया गया था। केन्द्रीय मंत्रिमंडल और सुरक्षा संबंधी मंत्रिमंडलीय समिति की कल नयी दिल्ली में बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में वित्त मंत्री श्री चिदबरम ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि भारत इस मुद्दे का अन्तर्राष्ट्रीयकरण करने के प्रस्ताव को विल्कुल स्वीकार नहीं करेगा।

हम इस मुद्दे के अंतरराष्ट्रीयकरण अथवा संयुक्त राष्ट्र द्वारा जांच कराए जाने से सहमत नहीं है। यह मांग सिरे से खारिज की जाती है। 
----
उत्तर प्रदेश सरकार ने लांस नायक हेमराज के परिवार को बीस लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। जम्मू-कश्मीर में पुंछ सेक्टर में पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा जिन दो भारतीय सैनिकों की बर्बरतापूर्वक हत्या की गई थी, उनमें हेमराज भी शामिल थे। हेमराज की अंत्येष्टि मथुरा जिले में उनके पैतृक गांव में की गई। 
----
माओवादियों ने एक बर्बर और कायरतापूर्ण कार्रवाई में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के एक जवान के पेट में बम लगा दिया था। यह जवान झारखंड के लातेहार में माओवादियों के साथ मुठभेड में शहीद हो गया था। नक्सलियों ने पहली बार इस तरह की घृणित कार्रवाई की है। माओवादियों ने शहीद जवान के शव में ऑपरेशन से डेढ किलोग्राम विस्फोटक लगा दिया था। रांची के एक अस्पताल में पोस्टमार्टम के दौरान इस बम का पता चला। राज्य सरकार ने मुठभेड के दौरान मारे गए चार ग्रामीणों के परिवारों को दो लाख ३५ हजार रूपये के मुआवजे की घोषणा की है। हर परिवार के एक आश्रित को नौकरी भी दी जाएगी। 
इस बीच माओवादियों की रणनीति पर गौर करते हुए गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि सुरक्षाबलों ने इलाके में बडे पैमाने पर कार्रवाई शुरू की है और यह उस समय तक जारी रहेगी जब तक इस इलाके से माओवादियों को खदेड़ नहीं दिया जाता। 

ऐसी घटना पहली बार हुई है और हम इससे निपट रहे हैं इसकी सराहना की जानी चाहिए। इस घटना में सावधानी बरती गई और पेट में रखे गए बम का पता लगाकर उसे निष्क्रिय कर दिया गया है। जवानों का मनोबल बहुत मजबूत है और माओवादी जिस तरह की रणनीति अपना रहे हैं उसका सामना करने के लिए सीआरपीएफ जवान और मेरे सहयोगी पूरी तरह से तैयार है। 
----
मध्यप्रदेश में कर्फ्यूग्रस्त रायसेन में स्थिति पूरी तरह शांतिपूर्ण और नियंत्रण में है। १५ घंटे की ढील के बाद कल रात नौ बजे से आज सवेरे छह बजे तक के लिए एहतियात के तौर पर फिर कर्फ्यू लगा दिया गया था। आज सवेरे शहर में स्थिति सामान्य है और लोग जरूरी चीजों की खरीदारी कर रहे हैं। दो गुटों के बीच विवाद के बाद रायसेन में बुधवार रात एहतियात के तौर पर अनिश्चितकाल का कर्फ्यू लगा दिया गया था। 
----
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने ग्रामीण गरीबों के लिये सरकारी आवास योजना-इंदिरा आवास योजना के तहत सहायता राशि बढ़ा दी है। मैदानी इलाकों में मकान के लिए सहायता राशि ४५ हजार रुपये से बढ़ाकर सत्तर हजार रुपये कर दी गई है, जबकि पहाड़ी औेर दुर्गम इलाकों में यह राशि ४८ हजार पांच सौ रुपये से बढ़ाकर ७५ हजार रुपये की गई है। 
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में बारह हजार पांच सौ सत्रह करोड़ रूपये की पूंजी लगाने के कार्यक्रम को भी मंजूरी दी गई है। 
मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी-इंजीनियर्स इण्डिया लिमिटेड की चुकता पूंजी के १० प्रतिशत विनिवेश की भी मंजूरी दी। इस समय इस कम्पनी में ८० दशमलव ४ प्रतिशत पूंजी सरकार की लगी हुई है।
----
गुजरात वैश्विक निवेशकों का तीन दिन का सम्मेलन आज सवेरे राज्य की राजधानी गांधीनगर के महात्मा मंदिर में शुरू हो रहा है। हर दो वर्ष बाद होने वाले सम्मेलन का यह छठा सत्र है। इसका उद्देश्य राज्य में बड़े पैमाने पर विदेशी निवेशकों को आकर्षित करना है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी आज एक समारोह में गुजरात वैश्विक निवेशक सम्मेलन २०१३ का उद्घाटन करेंगे। 

मुख्यमंत्री का दावा है कि पिछली पांच वायब्रेंट गुजरत समिट के दौरान राज्य में आठ सौ बीस अरब रुपए से अधिक की पूंजी आकर्षित करने में सफलता मिली है और आज गुजरात विश्व व्यापार का केंद्र बन चुका है। पिछली पांच बायब्रंट समिट के दौरान निवेश के लिए किए गए वादो और वास्तविक निवेश में काफी अंतर है, फिर भी छठी वायब्रेंट गुजरात वैश्विक निवेशकों की परिषद राज्य में ज्ञान और नए विचारों के साथ टिकाऊ और सर्वग्रही विकास का वातावरण पैदा करने में निश्चित रूप से सफल रहेगी। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, गांधीनगर। 
----
दिल्ली पुलिस ने १६ दिसम्बर को चलती बस में सामूहिक दुष्कर्म का शिकार होने वाली लड़की के मामले में दायर की गई अपनी रिपोर्ट में मौके पर गश्त कर रहे पुलिसकर्मियों के नाम शामिल नही ंकरने के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय से माफी मांगी है। दिल्ली पुलिस ने अदालत में नई रिपोर्ट दाखिल की और उसमें उन पुलिसकर्मियों के नाम शामिल किए जो उस समय मौजूद थे जब २३ वर्षीय पीड़िता और उसके मित्र ने सहायता मांगी थी। अदालत ने पुलिस की नई स्थिति रिपोर्ट स्वीकार कर ली है।
इस मामले के पांचों अभियुक्तों को कल मैट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया।
----
रेलवे ने रेल यात्रा के दौरान आरक्षित श्रेणी और विशेष रूप से कमजोर तबके के यात्रियों के लिए पहचान के मूल प्रमाण पत्र दिखाने की शर्तों में कुछ छूट दी है। यह छूट केवल आरक्षित शयनयान और दूसरी श्रेणी की कुर्सीयान यात्रा के लिए कंप्यूटर से जारी आरक्षित टिकटों के यात्रियों पर लागू होगी। इसके तहत फोटो के साथ राशन कार्ड की प्रमाणित प्रति और राष्ट्रीयकृत बैंकों की पासबुक को भी पहचान के रूप में स्वीकार किया जाएगा। छूट संबंधी संशोधित प्रावधान १५ जनवरी से लागू हो जायेंगे। 
----
पाकिस्तान के दो शहरों में हुए बम विस्फोटों में एक सौ एक लोग मारे गए हैं। जातीय हमलों में सबसे ज्यादा लोग क्वेटा में मारे गए हैं। शहर के पुलिस उप निरीक्षक हामिद शकील ने बताया कि बलूचिस्तान की प्रांतीय राजधानी क्वेटा में कल शाम हुए दो सिलसिलेवार बम विस्फोटों में कम से कम ६९ लोग मारे गए और सौ से ज्यादा घायल हो गए। 
प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-झांगवी ने क्वेटा बम हमले की जिम्मेदारी ली है। 
इससे पहले दिन में क्वेटा के एक बाजार में हुए बम विस्फोट में ग्यारह लोग मारे गए और चालीस से ज्यादा जख्मी हो गए। इस हमले की जिम्मेदारी यूनाइटेड बलूच आर्मी ने ली है। पश्चिमोत्तर प्रांत स्वात के मिंगोरा शहर में कल हुई एक अन्य वारदात में एक बम हमले में २१ लोगों की मौत हो गई और साठ से अधिक घायल हो गए।
----
भारत और इंगलैंड के बीच पांच एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच आज राजकोट में खेला जाएगा। मैच दोपहर बारह बजे शुरू होगा । आकाशवाणी से इस मैच का सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसे राजधानी और एफ एम गोल्ड चैनल पर दिन में साढे ११ बजे से सुना जा सकता है। 
----
समाचार पत्रों से
देश के दो जांबाज फौजियों की हत्या की घिनौनी घटना के मामले की जांच संयुक्त राष्ट्र से कराने की पाकिस्तान की पेशकश से भारत का इंकार, दिल्ली गैंगरेप मामले में अदालत की नाराजगी के बाद दिल्ली पुलिस द्वारा माफी मागे जाने, झारखंड में राजनीतिक उठापटक तथा जलवा बिखेरने को तैयार जूनियर सचिन से जुड़ी खबरें आज के तमाम अखबारों की सुर्खियों में है। 
राष्ट्रमंडल खेलों के बर्खास्त अध्यक्ष सुरेश कलमाड़ी के खिलाफ कथित भ्रष्टाचार के लिए आरोप तय करने की तारीख चार फरवरी तय होने का समाचार हिन्दुस्तान और हरिभूमि के मुख पृष्ठ पर है। 
दैनिक भास्कर 
में छपी खबर है- सुप्रीम कोर्ट ने कहा भ्रष्टाचार का अड्डा बन गई हैं राशन की दुकानें। राशन के अनाज का वितरण सरकारी एजेंसियां ही करें। 
जनसत्ता के बॉटम स्प्रेड में छपी सुर्खी है- उद्घाटनों में उलझी अखिलेश सरकार के लिए आसान नहीं होगी २०१४ की राह। 
खिली धूप, बदला मौसम का मिजाज- दैनिक ट्रिब्यून में छपी इस खबर के अनुसार करीब एक पखवाड़े तक भीषण ठंड का कहर झेलने के बाद तेज धूप ने सभी प्राणियों को हांड कपांती सर्दी से राहत प्रदान की तथा हवाई, सड़क तथा रेल सेवा समान्य रूप से चली। 
पहले शाही स्नान के लिए इलाहाबाद में महाकुंभ तैयार हो जाने का समाचार देशबंधु के प्रादेशिक पन्ने पर है।
और अब आज के दैनिक जागरण में छपी यह खबर- कार पार्किंग और शोफर को बार-बार के निर्देश देने में वक्त जाया होने से परेशान लोगों के लिए स्मार्ट कार बाजार में आ चुकी है। चालकरहित ये कार न सिर्फ खुद ब खुद पार्क हो जाएगी बल्कि आपके संदेश पर खुद ही आपके दरवाजे पर हाजिर हो जाएगी।

No comments:

Post a Comment