Friday 25 January 2013


२५ जनवरी, २०१३
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार :
  • अमरीका की एक अदालत ने २६ नवंबर, २००८ के मुंबई आतंकी हमले में भूमिका के लिए लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी डेविड हैडली को ३५ साल की सजा सुनाई। भारत उसके प्रत्यर्पण की कोशिशें जारी रखेगा।
  • जम्मू-कश्मीर में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए विशेष औद्योगिक पहल उड़ान में संशोधनों को केंद्र की मंजूरी।
  • उच्चतम न्यायालय ने कोयला खंड आवंटन के केंद्र के अधिकार पर सवाल उठाया।
  • आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस है।
  • देशभर में श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है ईद मिलाद उन नबी का त्यौहार।
  • ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस के पुरुष सिंगल्स के दूसरे सेमीफाइनल में आज ब्रिटेन के एंडी मरे का मुकाबला स्विट्जरलैंड के रोजर्र फेडरर से। सर्बिया के नोवाक जोकोविच पहले ही फाइनल में।

----
अमरीका की एक अदालत ने लश्कर-ए-तैयबा के पाकिस्तानी अमरीकी आतंकवादी डेविड हेडली को २६ नवंबर, २००८ के मुंबई आतंकी हमले में १६६ लोगों के हत्या में निर्विवाद भूमिका के लिए ३५ साल कैद की सजा दी है।जिला जज हैरी लिनेनवैबर ने अपने आदेश में कहा कि हेडली ने अपराध किया, फिर जांच में मदद की  और इनाम पाया। सरकारी गवाह बनने के बदले में हेडली की मौत की सजा पहले ही माफ कर दी गई थी, लेकिन बहुत से लोगों को यह देखकर हैरानी हुई कि अमरीका के अभियोजकों ने १२ आरोपों के दोषी हेडली के लिए आजीवन कारावास नहीं मांगा। इन आरोपों में पाकिस्तानी आतंकवादी गुट लश्कर-ए-तैयबा को मदद देने की साजिश शामिल है। इसी गुट ने मुंबई में ताज होटल और अन्य ठिकानों पर हमले किए थे। ५२ वर्षीय हेडली और उसके बचपन के मित्र तहव्वुर राणा को २००९ में गिरफ्तार किया गया था। इसी अदालत ने पिछले सप्ताह राणा को १४ साल की कैद और रिहाई के बाद तीन साल निगरानी में रखने की सजा सुनाई थी। इस बीच, २००८ के मुंबई आतंकी हमले के मामले में सरकारी वकील उज्ज्वल निकम का कहना है कि डेविड हैडली अपने अपराध के लिए मृत्युदंड का हकदार है। 

पाकिस्तान के सैनिक अधिकारियों के साथ डेविड हेडली के गहरे संबंध थे। उसने जो भी सूचना लश्कर-ए-तैयबा और पाकिस्तान के सैनिक अधिकारियों को दी। उन्हीं की मदद से वे मुम्बई में २६ नवम्बर को आतंकी हमला करने में सफल हुए। वास्तव में उसे मृत्युदंड मिलना चाहिए।

इस बीच भारत, डेविड हेडली के प्रत्यर्पण के लिए दबाव बनाए रखेगा। भारत उसके साथी तहव्वुर हुसैन राणा से पूछताछ की अनुमति भी चाहता है। अमरीका ने अभी तक डेविड हेडली की पत्नी शाजि+या गिलानी, उसकी महिला मित्र पोर्टिया पीटर और एक अन्य महिला मित्र से पूछताछ का भारत का अनुरोध स्वीकार नहीं किया है। 
-----
कैनेडा की सुप्रीम कोर्ट ने १९८५ में एयर इंडिया के विमान कनिष्क में हुए बम विस्फोट के लिए दोषी पाए गए एक मात्र व्यक्ति इंद्रजीत सिंह रेयात की याचिका खारिज कर दी है।     रेयात ने अपनी नौ साल की सजा के विरूद्ध अपील करने की अनुमति मांगी थी। २३ जून १९८५ को कनिष्क में हुए बम विस्फोट में ३२९ लोग मारे गए थे। 
-----
केन्द्र ने जम्मू-कश्मीर में ७५० करोड़ रूपये की विशेष औद्योगिक पहल योजना-उड़ान को और लचीला बनाने के लिए संशोधनों को मंजूरी दे दी है। मंत्रिमंडल की आर्थिक कार्य समिति ने सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों को इसमें शामिल होने और अपने सामाजिक दायित्व के रूप में योजना का खर्च उठाने की अनुमति देने का निर्णय लिया।  इस योजना के तहत पांच साल में चालीस हजार युवकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के साथ समझौता करने वाली कंपनियां इस योजना के लिए राज्य के छात्रों का चयन करेगी। 
-----
उच्चतम न्यायालय ने कम्पनियों को कोयला खंड आवंटित करने के केन्द्र के अधिकार पर सवाल उठाया है। न्यायालय ने कहा है कि उसे कानूनी स्पष्टीकरण देने होंगे क्योंकि सांविधिक कानून के तहत  इसके अधिकार सिर्फ राज्यों को ही है। 
न्यायालय ने कहा कि केन्द्र खान और खनिज कानून को नजरन्दाज नहीं कर सकता, जिसने केन्द्र को कम्पनियों को कोयला खंड आवंटित करने का कोई अधिकार नहीं दिया है। न्यायमूर्ति आर.एम. लोढा और जे. चेलमेश्वर की खंडपीठ ने सरकार से कहा कि उसे दूसरे कानूनों विशेषकर कोयला खान राष्ट्रीयकरण अधिनियम का अध्ययन करके यह पता लगाना होगा कि क्या उसे इन संसाधनों के आवंटन का अधिकार है। 
-----
कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी के कई विधायकों के इस्तीफा देकर बी. एस. येदियुरप्पा की कर्नाटक जनता पार्टी में शामिल होने से सरकार के भविष्य पर अनिश्चितता जारी है। कई दिन से अध्यक्ष की अनुपस्थिति के कारण विधायक अपने त्यागपत्र नहीं सौंप पाए। उन्होंने राज्यपाल हंसराज भारद्वाज से मिलकर त्यागपत्रों की प्रतियां सौंप दी हैं। 
इस बीच, राज्य मंत्रिमंडल की सिफारिश पर राज्यपाल ने चार से १३ फरवरी तक विधानसभा का बजट सत्र बुलाने की अनुमति दे दी है। 
------

आज देशभर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य चुनाव प्रक्रिया में नागरिकों की भागीदारी को बढ़ाना और विशेष रूप से हाल में १८ वर्ष की आयु पूरे करने वाले युवाओं को मतदाता सूचियों में शामिल करना है। इस साल का विषय  है - समावेशन। 
निर्वाचन आयोग के आंकड़ो के अनुसार तीसरे राष्ट्रीय मतदाता दिवस से पहले आयोग ने पूरे देश में मतदाता सूचियों में नामांकन का जो अभियान चलाया उसमें २ करोड़ ३२ लाख से अधिक नागरिकों ने पंजीकरण कराया है। निर्वाचन आयोग के महानिदेशक अक्षय राऊत ने बताया कि आज देशभर में आयोजित समारोहों में नए मतदाताओं को फोटो पहचान पत्र प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि स्कूल और कॉलेज, समाचार एजेंसियां आकाशवाणी और दूरदर्शन, रेलवे तथा ग्रामीण विकास मंत्रालय मताधिकारों के बारे में जागरूकता अभियान चला रहे हैं। 

नेशनल फंकशन जो हम यहां करेंगे, ये तो हर पोलिंग स्टेशन एरिया में होगा और हर डिस्टिक में होगा और हर स्टेट केपिटल में होगा, जो राष्ट्रीय फंकशन यहां है। ये २५ जनवरी को विज्ञान भवन में होगा। ऑनरेबल उप-राष्ट्रपति जी इसमें चीफ गेस्ट हैं और इसमें भी एनबडी प्लेस दिया जाएगा, तो आईडी कार्ड सिंबोलिक तौर पर दिया जाएगा, जो नये एलिजिबल वोटर्स हैं, रजिस्टर्ड वोटर्स हैं उनको दिया जाएगा। 
-----
पैंगम्बर मोहम्मद की जयंती ईद मिलाद-उन-नबी आज देश भर में श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाई जा रही है। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर देशवासियों को बधाई दी है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपने संदेश में कहा है कि सबके लिए भाईचारे, करूणा, सहनशीलता और मानवता की सेवा के पैंगम्बर मोहम्मद के उपदेश लोगों को उचित और रचनात्मक जीवन जीने की प्रेरणा देते है। 
उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने कहा है कि पैगम्बर मोहम्मद के उपदेश लोगों को शांतिपूर्ण और सद्भावपूर्ण समाज बनाने का रास्ता दिखाते है। 
प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने पैगम्बर मोहम्मद के शाश्वत्‌ उपदेशों की याद दिलाते हुए कहा है कि यह लोगों को भाईचारे, सहनशीलता और करूणा की सीख देते है।  यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी इस अवसर पर लोगों को बधाई दी है। 
------
 गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर आज राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी राष्ट्र को सम्बोधित करेंगे। आकाशवाणी से अंग्रेजी में उनके भाषण का प्रसारण शाम सात बजे से होगा। इसके बाद हिन्दी में इसे  प्रसारित किया जाएगा। राष्ट्रपति का सम्बोधन सी बी एस, विविध भारती और स्थानीय केन्द्रों सहित आकाशवाणी के सभी केन्द्रों से प्रसारित किया जाएगा। एफ एम रेनबो और एफ एम गोल्ड सहित सभी एफ एम केंद्र इसका प्रसारण करेंगे। इस कारण क्षेत्रीय भाषाओं के ग्यारह बुलेटिनों के समय में परिवर्तन किया गया है। 
----
भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक इस साल गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि होंगे। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज राष्ट्रपति भवन के प्रागंण में उनका रस्मी स्वागत करेंगे। भूटान नरेश के साथ महारानी जेतसुन पेमा भी आई है। राष्ट्रपति के निमंत्रण पर आठ दिन की भारत यात्रा पर आए भूटान नरेश नई दिल्ली में महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पर पुष्पाजंलि अर्पित करेंगे। इसके बाद आज ववह राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मिलेंगे। 
-----
बंबई उच्च न्यायालय ने भारतीय बैडमिंटन संघ और खिलाड़ियों से कहा है कि वे मामूली बातों पर न लड़ें और खेल को नुकसान न होने दें। न्यायालय ने भारतीय बैडमिंटन संघ को आगामी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में ज्वाला गुट्टा और प्राजक्ता सावंत के नामों पर विचार करने का निर्देश दिया । मुख्य न्यायाधीश मोहित शाह और न्यायमूर्ति ए.वी मोहता की खंडपीठ ने १९ वर्षीय प्राजक्ता सांवत की याचिका पर यह निर्देश दिया।
------
ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस में पुरूषों के सिंगल्स सेमीफाइनल मुकाबले में आज ब्रिटेन के एंडी मरे का मुकाबला विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर से होगा। कल पहले सेमीफाइनल में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच स्पेन के डेविड फेरर को हराकर पहले ही फाइनल में जगह बना चुके है।   महिलाओं के डबल्स में इटली की सारा ईरानी और रोबर्ता विन्ची की जोड़ी का ऑस्ट्रेलिया की एशलीग बार्ती और केसे डेलाक्युआ से आज खिताबी मुकाबला होगा। 
----
ब्रिटेन ने पश्चिमी देशों के नागरिकों की सुरक्षा के प्रति बढ़ते खतरे के मद्देनजर अपने नागरिकों को तुरंत लीबियाई शहर बेन्गाज+ी  छोड़ने की सलाह दी है। त्रिपोली में ब्रिटेन का दूतावास वहां रहने वाले ब्रिटिश नागरिकों के संपर्क में है। जर्मनी और नीदरलैंड ने भी अपने नागरिकों से बेनगाज+ी छोड़ने को कहा है। लेकिन लीबिया के गृह उप मंत्री अब्दुल्ला मसूद ने कहा है कि बेनगाज+ी में सुरक्षा की इतनी बड़ी कोई समस्या नहीं है। 
------
 समाचार पत्रों से 
भाजपा के पूर्व अध्यक्ष नितिन गड़करी की आयकर अधिकारियों को धमकी, वित्तमंत्री श्री चिदंबरम ने कहा कि अमीर लोगों पर थोड़ा अधिक कर लगाने के प्रस्ताव पर होना चाहिए विचार, टॉप-१०० सेलेब्रिटीज में किंग खान नंबर वन और विदेश में नरमी के संकेत से सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट आज के समाचार पत्रों की सुर्खियों में है।
जस्टिस जे एस वर्मा की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय कमेटी की सिफारिशों पर संसदीय समिति करेगी विचार - इस खबर को राष्ट्रीय सहारा ने अपने विविध पन्ने पर प्रकाशित किया है।
फर्जी वीजा के सहारे अमरीका जाने की कोशिश कर रही यूपी के बहुचर्चित एन आर एच एम घोटाले के आरोपी प्रदीप शुक्ला की बेटी को इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिए जाने की खबर अमर उजाला में प्रमुखता से छपी है। इसी समाचार को दैनिक भास्कर ने भी प्रमुखता दी है।
दावोस में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष प्रमुख के भाषण के दौरान दिल्ली सामूहिक दुष्कर्म की वारदात के जिक्र को जनसत्ता ने सुर्खी दी है- विश्व आर्थिक मंच में एक लम्हा बलात्कार पीड़िता को समर्पित। 
अमरीकी सैना में अग्रिम मोर्चों पर महिलाओं की तैनाती पर लगा प्रतिबंद्ध हटाए जाने का समाचार दैनिक ट्रिब्यून के विश्व दर्शन पृष्ठ पर है। 
काले हिरण के शिकार मामले में सलमान खान को राहत और रिलीज से पहले मद्रास हाईकोर्ट देखेगा कमलहासन की फिल्म विश्वरूपम से जुड़ी खबरें दैनिक जागरण के न्यूज रील पृष्ठ पर है। 
हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस से निलंबित हत्या के एक आरोपी विधायक द्वारा विधानसभा सदस्य के रूप में शपथ लिए जाने और सीरियल किलर चंद्रकांत झा को तीन हत्याओं में दोषी करार दिए जाने की खबर भी आज के कई अखबारों में है। 
दिल्ली-मुंबई का सबको कनफर्म टिकट, दोनों महानगरों के बीच नियमित स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी और दो दर्जन ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्त कोच- हिंदुस्तान की बड़ी खबर है।

No comments:

Post a Comment