Friday 11 January 2013


११.०१.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५


मुख्य समाचार : -
  • भारत ने कहा, जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सेना का संघर्ष विराम उल्लंघन गंभीर चिन्ता का विषय।
  • उच्चतम न्यायालय ने कर्नाटक के उप-लोकायुक्त के पद पर सेवानिवृत्त न्यायाधीश चन्द्रशेखरैया की नियुक्ति रद्द की।
  • केन्द्रीय मंत्री नारायणसामी ने कहा, सरकार ने प्रशासन में भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए कई कदम उठाए।
  • औद्योगिक उत्पादन वृद्धि में पिछले वर्ष नवम्बर में शून्य दशमलव एक प्रतिशत की कमी।
  • राष्ट्र की पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी ४७ वीं पुण्य तिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि।
  • राजकोट में भारत के साथ पहले एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में इंगलैंड ने ताज+ा समाचार मिलने तक ३३ ओवर में दो विकेट पर १७९ रन बनाए।
-----
रक्षामंत्री ए के एन्टनी ने कहा है कि जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सेना द्वारा संघर्षविराम का उल्लंघन गंभीर चिन्ता की बात है। आज हरियाणा में गुडगांव में वायुसेना के एक समारोह के दौरान उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि पिछले एक वर्ष में घुसपैठ के प्रयासों और संघर्षविराम के उल्लंघनों में वृद्धि हुई है। श्री एन्टनी ने कहा कि सतर्क भारतीय सेना पाकिस्तान से लगती पूरी सीमा पर लगातार नजर रखे हुए है।

हम लोग लगातार नजर रखें हुए है। साथ ही सीमा पर भी लगातार नजर रखी जा रही है। हमारे लोग सतर्क हैं। हमारे डीजीएमओ पाकिस्तान के डीजीएमओ से संपर्क में है। देखते हैं बातचीत का क्या नतीजा निकलता है। 


यह पूछे जाने पर कि क्या जम्मू कश्मीर में और सैनिक तैनात किये जाने की आवश्यकता है, श्री एंटनी ने कहा कि राज्य में पर्याप्त सैनिक हैं और सेना के जवान और अधिकारी किसी भी स्थिति का सामना करने में सक्षम और कृत-संकल्प हैं।
-----
कर्नाटक सरकार उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद लोकायुक्त और उपलोकायुक्त की नियुक्ति की प्रक्रिया फिर शुरू करेगी। बंगलूर मे ंराज्य के विधि मंत्री सुरेश कुमार ने बताया कि राज्य सरकार उच्चतम न्यायालय के आदेश का सम्मान करते हुए लोकायुक्त और उपलोकायुक्त की नियुक्ति की प्रक्रिया तुरंत शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने स्पष्ट किया है कि लोकायुक्त की नियुक्ति में उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की अपेक्षा राज्य सरकार की भूमिका अहम है।
इससे पहले कर्नाटक उच्चन्यायालय ने फैसला दिया था कि न्यायमूर्ति चंद्रशेखरैया की उपलोकायुक्त पद पर नियुक्ति कानूनन वैध नहीं है। अदालत ेने राज्य सरकार से उपलोकायुक्त की नियुक्ति की प्रक्रिया लोकायुक्त अधिनियम के अनुसार नए सिरे से तुरंत शुरू करने के लिए कहा था।

दूसरी ओर उच्चतम न्यायालय के आदेश पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुुए विधानपरिषद में विपक्ष के नेता एस.आर.पाटील ने कहा कि सरकार को लोकायुक्त और उपलोकायुक्त की नियुक्ति में अपनी मनमर्जी से काम नहीं करना चाहिए बल्कि, उसे उचित प्रक्रिया अपनानी चाहिए। उन्होंने कहा कि लोकायुक्त और उपलोकायुक्त की नियुक्ति के बगैर राज्य का लोकायुक्त कार्यालय सरकार के प्रभाव में काम कर रहा है।
-----
सरकार ने प्रशासन और लोक सेवाएं उपलब्ध कराने की व्यवस्था में सुधार तथा भ्रष्टाचार निरोधक उपाय करने के लिए कई कदम उठाए हैं। आज नई दिल्ली में जिला कलैक्टरों के दो दिन के सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय तथा कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन राज्यमंत्री वी नारायण सामी ने कहा कि सरकार सूचना के अधिकार कानून में संशोधन नहीं कर रही है और अधिक पारदर्शिता तथा जवाबदेही के लिए कृत-संकल्प है।

श्री नारायणसामी ने कलैक्टरों से कहा कि वे जनता के बीच जाकर काम करें और सरकारी योजनाओं के कार्यान्वयन में आ रही समस्याओं को समझें तथा सुधार के उपाय सुझाएं। उन्होंने कहा कि सेवाएं उपलब्ध कराने की व्यवस्था को चुस्त बनाना चाहिए और लाल फीताशाही को कम करना चाहिए, ताकि जरूरतमंद लोगों तक ये सेवाएं आसानी से पहुंच सकें।
-----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देश में जनगणना-२०११ समय पर पूरी करने के लिए महा-पंजीयक और जनगणना आयुक्त की सराहना की है। आज नई दिल्ली में एक समारोह में श्री मुखर्जी ने कहा कि भारत के बहुजातीय, बहुभाषीय और बहु संस्कृति वाले समाज के मद्देनजर जनगणना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। उन्होंने कहा कि भारत में १८७२ के बाद से बिना किसी बाधा के लगातार सफलतापूर्वक जनगणना किया जाना बहुत ही अद्भुत कार्य है, जिसकी दुनिया में कोई मिसाल नहीं है। उन्होंने कहा कि जनगणना २०११ की विशेष बात यह थी कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर तैयार करने के कार्यक्रम का प्रचार मकानों की सूची बनाने के कार्यक्रम के साथ किया गया था।

राष्ट्रपति ने कहा कि जनगणना २०११ में संयोजित मानव संसाधनों जनांकिकी संस्कृति और आर्थिक ढांचे की स्थिति के आंकड़ों से केवल नियोजकों, नीति निर्धारकों और सम्बद्ध पक्षों को चालू योजनाओं की सफलता का आकलन करने में ही सहायता नहीं मिलेगी, बल्कि भावी विकास योजनाओं को तैयार करने में भी ये लाभकारी होंगे।

इससे पहले राष्ट्रपति ने सामाजिक आर्थिक और जातीय आधारित आंकड़े एकत्र करने में लगे कर्मचारियों को उनकी विशिष्ट सेवाओं के लिए जनगणना पदक प्रदान किये। राष्ट्रपति ने केन्द्रीय मंत्रियों अजय माकन और जितेन्द्र सिंह तथा पूर्व मंत्री गुरदास कामथ को उनके योगदान के लिए स्वर्ण पदक प्रदान किये। गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि आंकड़े एकत्र करने के काम में २५ लाख लोगों को लगाया गया।
-----
असम में तिनसुकिया में ब्रह्‌मपुत्र इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के अपहृत चार कर्मचारियों को सुरक्षा बलों ने मुक्त करा लिया है। तिनसुकिया जिले के अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सुराग मिलने पर सुरक्षा बलों ने कार्रवाई कर बंधकों को छुड़ा लिया। कोल इंडिया लिमिटेड के तिकाक कोलियरी के साथ अनुबंध में काम कर रही एक प्राइवेट कंपनी के चार कर्मचारियों का अज्ञात बदमाशों ने कल अपहरण कर लिया था।
-----
सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सोनी टीवी को परामर्श जारी किया है कि वह दिल्ली दुष्कर्म मामले की नाट्य प्रस्तुति अपने लोकप्रिय कार्यक्रम क्राइम पेट्रोल दस्तक में न दिखाए। मंत्रालय ने चैनल से कहा है कि इस घटना के नाट्य रूपांतरण प्रसारित करने से बचे। इस घटना को लेकर देशभर में बहुत अधिक विरोध प्रदर्शन हुए थे।

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि मंत्रालय ने सभी टेलीविजन चैनलों को सलाह दी है कि वे इस मामले के प्रति संवेदनशीलता दिखाएं। सोनी टीवी चैनल पर १६ दिसम्बर की सामूहिक दुष्कर्म की घटना का नाट्य रूपांतरण आज प्रसारित होने वाला था।
-----
औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर में वार्षिक आधार पर पिछले वर्ष नवम्बर में शून्य दशमलव एक प्रतिशत कमी हुई, जो पिछले चार महीनों में सबसे कम है। ऐसा विनिर्माण, खनन और पूंजीगत वस्तुओं के क्षेत्रों के खराब प्रदर्शन के कारण हुआ। औद्योगिक उत्पादन सूचकांक के अनुसार अक्टूबर २०१२ में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर आठ दशमलव तीन प्रतिशत रही और नवम्बर २०११ में ये छह प्रतिशत थी।

आज नई दिल्ली में जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार नवम्बर २०१२ में विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर मात्र शून्य दशमलव तीन प्रतिशत रही। इस क्षेत्र का, औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में ७५ प्रतिशत से अधिक हिस्सा है। खनन क्षेत्र की उत्पादन वृद्धि दर नवम्बर में पांच दशमलव पांच प्रतिशत और पूंजीगत वस्तुओं की सात दशमलव सात प्रतिशत रही। औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर अप्रैल से नवम्बर २०१२ तक एक प्रतिशत रही, जो इससे पहले के वर्ष की इसी अवधि में तीन दशमलव आठ प्रतिशत थी।
-----
बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज संवेदी सूचकांक १७६ अंक की वृद्धि के साथ १९ हजार ८४० पर खुला। यह वृद्धि वैश्विक बाजार में तेजी के रुख के कारण आई। अब से कुछ देर पहले यह २२ अंक की वृद्धि के साथ १९ हजार ६८४ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ११ अंक गिरकर ५ हजार ९५६ पर था। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज १५ पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर ५४ रूपये ४२ पैसे का हो गया।
-----
एशियाई बाजारों में आज कच्चे तेल के भाव मिले जुले रहे। फरवरी की डिलीवरी के लिये न्यूयार्क के लाइट स्वीट क्रूड की कीमत में दस सेंट की वृद्धि हुई और एक बैरल ९३ डॉलर ९२ सेंट का हो गया। जबकि लंदन का ब्रेंट नार्थ सी क्रूड १८ सेंट सस्ता होकर एक सौ ग्यारह डॉलर ७१ सेंट प्रति बैरल हो गया।
-----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज दिवंगत प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी ४७वीं पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। श्री प्रणब मुखर्जी और उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने दिल्ली में उनकी समाधि विजयघाट जाकर पुष्पांजलि अर्पित की। १९६५ के भारत-पाक युद्ध के बाद ताशकंद में पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब खान के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद दिल का दौरा पड़ने से शास्त्री जी की मृत्यु हो गई थी। लाल बहादुर शास्त्री के नेतृत्व में भारत ने १९६५ में पाकिस्तानी हमले का मुंहतोड़ जवाब देते हुए उसे करारी शिकस्त दी थी, जो न केवल भारतीय सेना, बल्कि देश के प्रत्येक नागरिक के लिए गर्व की बात है। शास्त्री जी ने जय-जवान, जय-किसान का नारा दिया था, जो आज भी देशवासियों की रग-रग में बसा है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस मौके पर देशभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।
----

सरकार ने स्वामी विवेकानंद की १५०वीं जयंती का समारोह कल राष्ट्रपति भवन के सभागार में आयोजित करने का फैसला किया है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इस स्मृति समारोह का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, रक्षामंत्री ए के एन्टनी और वित्तमंत्री पी चिदम्बरम भी मौजूद रहेंगे। इस अवसर पर स्वामी विवेकानंद की स्मृति में विशेष सिक्के और डाक टिकट भी जारी किये जाएंगे। स्वामी विवेकानंद के १५०वीं जयन्ती समारोहों और इससे सम्बद्ध कार्यक्रमों की तैयारी के लिए प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहनसिंह की अध्यक्षता में एक राष्ट्रीय समिति बनाई गई थी।
-----
राजकोट में भारत के साथ पहले एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में इंग्लैण्ड ने ताजा समाचार मिलने तक ३६ .ओवर मे दो विकेट पर १८९ रन बना लिये हैं। इंग्लैण्ड ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पांच मैचों की श्रृंखला के पहले तीन मैचों के लिए भारतीय टीम में वीरेन्द्र सहवाग को शामिल नहीं किया गया है। उनकी जगह चेतेश्वर पुजारा टीम में हैं।
-----
पाकिस्तान में बंम विस्फोटों में मृतकों की संख्या बढ़कर एक सौ पन्द्रह हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि देश के दक्षिण पश्चिमी शहर क्वेटा के एक फुटबॉल क्लब में भीड़ में हुआ विस्फोट बहुत भयानक था। पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में तीन दिन के शोक की घोषणा की गई है। सबसे ज्यादा लोग क्लब में हुए दूसरे विस्फोट में मारे गए। मृतकों में अधिकतर शिया समुदाय के हैं।

मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया है कि सरकार शिया समुदाय के खून-खराबे में शामिल हैं क्योंकि वह सुन्नी उग्रवादी गुटों के हमलें रोक पाने में विफल रही है। बलूचिस्तान में शिया-सुन्नी जातीय हमले के अलावा अलगाववादी विद्रोहियों के हमले भी हो रहे है। अफगानिस्तान की सीमा से लगे इलाकों में तालिबान आतंकवादी सक्रिय है।
-----
फिलीपींस में ओलोगापो शहर में पुराने नौसैनिक अड्डे के पास एक छोटे होटल में आग लगने से तीन अमरीकी नागरिकों सहित छह लोगों की मृत्यु हो गई। शहर के नागरिक सुरक्षा प्रमुख आंगेलिटो लायुग ने बताया कि इस इलाके में अमरीका के सेवानिवृत्त सैनिकों की आबादी है।
-----
भारत और नेपाल इस महीने की १५ तारीख को लुम्बिनी में पहले संयुक्त पर्यटन मेले का आयोजन करेंगे। भारत और नेपाल सरकार द्वारा आयोजित दो दिन का ये मेला लुम्बिनी यात्रा वर्ष के समापन का एक हिस्सा होगा। कल काठमांडु में एक संवाददाता सम्मेलन में भारत के उप राजदूत जैदी मजूमदार ने कहा कि इस वर्ष नेपाल के विभिन्न हिस्सों में ऐसे और आयोजन होंगे। इस पर्यटन मेले में भारतीय पर्यटन मंत्रालय, उत्तरप्रदेश और बिहार के पर्यटन विभागों के अधिकारी भी हिस्सा लेंगे।
-----
११वें पुणे अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह का कल पुणे में रंगारंग उद्घाटन हुआ। इस अवसर पर इस्राइल के निर्देशक आमीर मेनोर की फिल्म हायूता एंड बेरी दिखाई गई। यह फिल्म समारोह १७ जनवरी तक चलेगा। हमारी संवाददाता ने बताया कि इस अवसर पर भारतीय सिनेमा के १०० वर्ष पूरे होने के बारे में निर्देशिका भी जारी की गई।

कल पुणे के ग्यारहवें अंर्तराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के उद्वघाटन समारोह में जाने माने अभिनेता जितेन्द्र कपूर तथा रमेश देव को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया। वही प्रसिद्व संतूर वादक पंडित शिव कुमार शर्मा तथा प्रसिद्ध बांसुरी वादक पंडित हरि प्रसाद चौरसिया को प्रशासनात्मक संगीत एवं ध्वनि के लिए सचिव देव बर्मन अंर्तराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस महोत्सव में महाराष्ट्र सरकार द्वारा दिए जाने वाले संत तुकाराम पुरस्कार के लिए ७ मराठी फिल्मों के बीच मुकाबला होगा। वहीं अंर्तराष्ट्रीय फिल्म श्रेणी में १३ फिल्मों के बीच प्रतिस्पर्धा होगी।

No comments:

Post a Comment