Wednesday 23 January 2013


२२.०१.१३
समाचार संध्या 
२०४५ 
मुख्य समाचार :-
  • हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला और उनके पुत्र अजय चौटाला को शिक्षक भर्ती घोटाले में दस वर्ष कैद की सजा।
  • विदेश मंत्री ने कहा-पाकिस्तान के बारे में कोई भी फैसला जल्दबाजी में नहीं किया जाएगा।
  • भारत और श्रीलंका ने अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद, अवैध मादक पदार्थों और मानव तस्करी से संबद्ध दो समझौतों पर हस्ताक्षर किए।
  • सरकार की वर्ष २०२० तक हरेक परिवार के कम से कम एक व्यक्ति को सूचना प्रौद्योगिकी साक्षर बनाने की योजना।
  • सेंसेक्स १२० अंक गिरकर १९ हजार ९८२ पर बंद।
  • भारत और इंग्लैण्ड के बीच चौथा एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच कल मोहाली में।
----
दिल्ली की एक अदालत ने आज हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और इंडियन नेशनल लोकदल के नेता ओमप्रकाश चौटाला तथा उनके पुत्र अजय चौटाला को प्राथमिक शिक्षक भर्ती घोटाले में शामिल होने के आरोप में दस साल कैद की सजा सुनाई।

इस महीने की १६ तारीख को अदालत ने श्री चौटाला और उनके पुत्र अजय और ५३ अन्य लोगों को हरियाण में प्राथमिक शिक्षकों की अवैध भर्ती का दोषी पाया था। तीन हजार २०६ जेबीटी शिक्षकों की यह अवैध भर्ती सन्‌ २००० में की गई थी। इन सभी को धोखाधड़ी, हेराफेरी, जाली दस्तावेजों के इस्तेमाल, साजिश रचने और भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत अपने पद के दुरूपयोग करने का दोषी पाया गया था।

दो आई ए एस अधिकारियों, प्राथमिक शिक्षा विभाग के तत्कालीन निदेशक और श्री चौटाला के विशेष कार्य अधिकारी विद्याधर तथा हरियाणा के तत्कालीन मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार और विधायक शेरसिंह बड़शामी को भी दस-दस वर्ष कैद की सजा सुनाई गई है। एक अभियुक्त को पांच साल की और बाकी सभी को चार-चार साल कैद की सजा सुनाई गई। ये सभी अभियुक्त पहले से ही न्यायिक हिरासत में हैं।

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्र्रकाश चौटाला और उनके विधायक पुत्र अजय सिंह चौटाला को आज सजा सुनाए जाने के बाद से इनेलो कार्यकर्ताओं में रोष पाया जा रहा है। हरियाणा में विशेषकर श्री चौटाला का गढ़ माने जाने वाले इलाको हिसार, सिरसा, डबवाली आदि में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। उधर श्री चौटाला के छोटे पुत्र एलनाबाद के विधायक अभय सिंह चौटाला ने कहा है कि फैसले की कॉपी मिलते ही इसे उपरी अदालत में चुनौती दी जाएगी। अश्वनी कुमार शर्मा आकाशवाणी समाचार चंडीगढ़।

दिल्ली की रोहिणी अदालत के बाहर हिंसक प्रदर्शन के कारण सजा सुनाने में कुछ घंटे की देरी हुई। विरोध प्रदर्शन कर रहे इंडियन नेशनल लोकदल के कार्यकर्ताओं ने चौटाला परिवार के खिलाफ राजनीतिक षड़यंत्र का आरोप लगाया और पुलिसकर्मियों के साथ उनकी झड़पें हुईं। पुलिस को इस उग्र भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा और आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।
----
विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा है कि पाकिस्तान के बारे में कोई भी फैसला जल्दबाजी में नहीं लिया जाएगा। इस महीने के शुरू में नियंत्रण रेखा पर एक भारतीय सैनिक का सिर काटे जाने की घटना को देखते हुए उनका यह बयान महत्वपूर्ण हो जाता है। विदेशमंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच सभी मुद्दों को आपस में ही निपटाया जाना चाहिए।

दोनों देशों के सैन्य संचालन महानिदेशकों के बीच बातचीत से इस बात की पुष्टि होती है कि यह प्रक्रिया स्थाई और मजबूत है। हम फिर कहना चाहते हैं कि ये आपसी मुद्दे हैं और इन्हें आपसी बातचीत से ही सुलझाने चाहिए। 

श्री खुर्शीद ने कहा कि नियंत्रण रेखा पर शांति बनाए रखने के लिए कश्मीर में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षकों की ंतैनाती की पाकिस्तान की अपील स्वीकार नहीं की जा सकती। एक संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों के सवालों के जवाब में उन्होंने यह बात कही। 
----
भारत और श्रीलंका ने अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद, अवैध मादक पदार्थों तथा मानव तस्करी और दोहरे कराधान तथा कर चोरी की समस्या से निपटने के बारे दो समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौतों पर श्रीलंका के विदेश मंत्री जी एल पेयरिस और विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद ने आज नई दिल्ली में हस्ताक्षर किए। भारत-श्रीलंका संयुक्त आयोग की आठवें दौर की बैठक के अंत में समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। बैठक में आपसी संबंधों की समीक्षा की गई। श्री खुर्शीद ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बताया कि त्रिंकोमाली में विशेष आर्थिक क्षेत्र और श्रीलंका में औषधि तथा कपड़ा केन्द्र स्थापित करने का भी फैसला किया गया। दोनों देशों ने एक-दूसरे के देश के मछुआरों को मानवीय आधार पर उचित सहायता देने पर भी सहमति व्यक्त की। दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने श्रीलंका में तमिलों के पुनर्वास कार्यों और विस्थापितों के लिए १५ हजार मकानों के निर्माण कार्य में प्रगति की समीक्षा भी की।
----
सरकार ने कहा है कि वह वर्ष २०२० तक हरेक परिवार में एक व्यक्ति को सूचना प्रौद्योगिकी-आई टी साक्षर बनाना चाहती है। वर्ष २०१३ के लिए इलेक्ट्रोनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के एजेंडे का विवरण देते हुए सूचना प्रौद्योगिकी तथा संचार मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि चालू वर्ष के लिए दस लाख परिवारों में एक-एक व्यक्ति को आई टी साक्षर बनाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि वर्ष के दौरान देश में घरेलू इलेक्ट्रोनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी सेवाओं को बढावा देने और उन्हें विकसित करने के लिए १८ विशेष मदों को चुना गया है। उन्होंने कहा कि आम आदमी को मोबाइल यंत्रों के जरिए आसानी से सरकारी सेवाएं उपलब्ध कराने के वास्ते एक मोबाइल सेवा प्रदाता गेट वे बनाया जाएगा। श्री सिब्बल ने कहा कि देश में साइबर सुरक्षा के लिए ईको प्रणाली स्थापित करने के लिए सरकार साइबर सुरक्षा नीति की भी घोषणा करेगी।

राष्ट्रीय साईबर सुरक्षा नीति बनाने की प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है। इसे इसी वर्ष जारी कर दिया जाएगा। हम इसी वर्ष कैबिनेट से मंजूरी ले लेंगे। क्योंकि अगर हमारे सभी प्रोसेस और सिस्टम नेट पर और डिजिटल मोड में है तो इनकी सुरक्षा बहुत जरूरी है और इसीलिए साइबर सुरक्षा नीति जरूरी है ताकि इन सभी को पूरी सुरक्षाा प्रदान की जा सके।

श्री सिब्बल ने कहा कि लोगों की सुरक्षा संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए चालू वर्ष में एक निजी सुरक्षा यंत्र का एक प्रोटोटाइप तैयार किया जाएगा, जो न केवल संकटग्रस्त महिलाओ के लिए मददगार साबित होगा बल्कि इससे बुजुर्गों और बच्चों को भी मदद मिलेगी।
----
प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने कहा है कि बदलती दुनिया में भारत बदलाव के दौर में है और देश अपने विकास और सुरक्षा के लिए अनुकूल वातावरण बनाने के उद्देश्य से दुनिया के दूसरे देशों के साथ मिलकर काम कर रहा है। भारतीय विदेश सेवा के वरिष्ठ अधिकारी को असाधारण विदेश सेवा के लिए दूसरा एस के सिंह पुरस्कार प्रदान करने के बाद वे आज नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि दुनिया के इस क्षेत्र में उत्पन्न हो रही वैश्विक चुनौतियों और अवसरों में विदेश नीति और कूटनीति में भारत की प्रगति और सुरक्षा पर विशेष जोर दिया जाएगा।
----
केन्द्रीय गृह सचिव आर के सिंह ने कहा है कि देश के विभिन्न भागों में हुए आतंकी हमलों में कथित रूप से शामिल कम से कम दस लोगों का संबंध राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ या इससे जुड़े संगठनों से था। उन्होंने कहा कि समझौता एक्सप्रेस, मक्का मस्जिद और अजमेर की दरगाह शरीफ में हुए विस्फोटों की जांच से पता चला है कि इनमें आर एस एस के कम से कम दस लोग किसी न किसी रूप में शामिल हैं। उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत में ऐसे दस लोगों के नाम का जिक्र किया जो इन आतंकवादी हमलों में कथित रूप से शामिल थे और इनका राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से संबंध था।
----
कांग्रेस ने भगवा आतंकवाद के बारे में गृहमंत्री सुशील कुमार शिन्दे के बयान से अपने को अलग कर लिया है । नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में पार्टी प्रवक्ता जनार्दन द्विवेदी ने कहा कि आतंकवाद का कोई धर्म या रंग नहीं होता।

कांग्रेस के उपर दोष मंढ़ना मैं समझता हूं ये उचित नहीं है और गृह मंत्री ने शायद दूसरे दिन कहा भी था कि उनका आशय यह नहीं था कभी-कभी आदमी के न चाहते हुए भी जबान से कोई शब्द निकल जाता है हो सकता है ऐसा ही हुआ हो जानबूझ करके कोई कांग्रेसी इस तरह की बात नहीं कर सकता। वो यही मानेगा की आतंकवाद आतंकवाद है से उसका कोई रंग नही होता उसे किसी धर्म से जोड़कर नहीं देखा जा सकता।
----
आयकर विभाग ने आज भाजपा अध्यक्ष नितिन गडकरी के पूर्ति समूह से कथित शेल कम्पनियों के मुम्बई में नौ स्थानों पर जाकर छानबीन की। आयकर विभाग ने कहा है कि यह कार्रवाई उसकी जांच इकाई ने मुम्बई में पूर्ति समूह से संबंधित शेल कंपनियों में पहले मारे गए छापों के सिलसिले में की है।

आयकर विभाग ने श्री गडकरी से पूर्ति समूह की कंपनियों में संदिग्ध निवेश की जांच के सिलसिले में कल उसके सामने पेश होने को कहा था। श्री गडकरी ने अपना पक्ष रखने के लिए और समय मांगा था। उन्हें अब पहली फरवरी को पेश होने को कहा गया है।
----
केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने जनजातीय लोगों को माओवादी बनने से रोकने के लिए राजनीतिक प्रयासों की जरूरत पर जोर दिया है। आज नई दिल्ली में एक व्याख्यान में श्री रमेश ने कहा कि अगर जनजातीय लोगों के विस्थापन, अभाव, अलग थलग पड़ने और असंतोष की समस्याओं को दूर किया जाता है तो इससे राज्यों में माओवादियों के कारण उत्पन्न चुनौतियों से काफी हद तक निपटा जा सकता है।

श्री रमेश ने कहा कि केन्द्र सरकार सुरक्षा और विकास तंत्र के जरिए माओवाद के खतरे से निपटने के लिए पहले ही काम कर रही है।
----
इस बीच छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों ने जनजातीय बस्तर क्षेत्र के नक्सल प्रभावित कोंडागांव और नारायणपुर जिले में भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पुलिस और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के संयुक्त दल ने कोंडागांव जिले में मारदापाल और ब्यानार के जंगलों में तलाशी अभियान के दौरान ये विस्फोटक बरामद किए हैं।
----
आर्थिक जगत की खबरे

बॉम्बे स्टाक एक्सचेंज में सेंसेक्स लगातार तीन दिन बढ़ने के बाद आज मुनाफा वसूली और यूरोपीय बाजारों की कमजोरी के बीच १२० अंक गिरकर २० हजार से नीचे १९ हजार ९८२ पर बंद हुआ। निफ्टी ३४ अंक गिरकर ६ हजार ४९ पर जा पहुंचा।

देश में रूपया चार पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर का मूल्य ५३ रूपए ८१ पैसे रहा। आज दिल्ली के सर्राफा बाजार में दस ग्राम सोने का मूल्य ४० रूपए बढ़कर ३१ हजार २९० रूपए रहा। लेकिन चांदी ३०० रूपए टूट कर ५९ हजार ३०० रूपए प्रति किलोग्राम पर जा पहुंची।

----
भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच कल मोहाली के पी सी ए स्टेडियम में खेला जाएगा। पांच एक दिवसीय मैचों की श्रृंख्ला में भारत २-१ से आगे है। आकाशवाणी से इस मैच का आंखो देखा हाल दोपहर साढ़े ग्यारह बजे से हिन्दी और अंग्रेजी में बारी-बारी से सुना जा सकता है। इस बीच पंजाब पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए है। स्टेडियम के आस-पास तेरह सौ पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं।
----
गणंतंत्र दिवस परेड को लेकर कल राजधानी में फुल ड्रेस रिहर्सल परेड का आयोजन किया जाएगा। यह परेड सुबह नौ बजकर पचास मिनट पर विजय चौक से लाल किला मैदान की ओर जाएंगी। परेड मार्ग को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने आवागमन को सुचारू करने के लिए कुछ मार्गो में परिर्वतन किया है। पुलिस के अनुसार कल सुबह पांच बजे से लेकर दोपहर के साढ़े बारह बजे तक राजपथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक यातायात अवरूद्ध रहेगा। इसके अलावा सुबह नौ बजे के बाद रफीमार्ग, जनपथ, मानसिंह रोड, सी-हेक्सागन मार्ग पर भी यातायात बाधित रहेगा। दिल्ली मेट्रो रेल सेवा केन्द्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्टेशनों पर दोपहर साढ़े बारह बजे तक उपलब्ध नहीं रहेगी। 

No comments:

Post a Comment