Sunday 27 January 2013


दिनांक : २७ जनवरी, २०१३
०८००
समाचार प्रभात
-----------
मुख्य समाचार :
  • नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम उल्लंघन के मद्देनजर भारत और पाकिस्तान के बीच जल बटवारे संबंधी सचिव स्तर की वार्ता स्थगित।
  • उत्तर भारत में कड़ाके की शीत लहर जारी। श्रीनगर में मौसम की सबसे सर्द रात।
  • मिस्र में फुटबॉल दंगा मामले के फैसले के बाद पोर्ट सईद में हुई झड़पों में मरने वालों की संख्या ३१ हुई।
  • भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवा और अंतिम एकदिवसीय क्रिकेट मैच आज धर्मशाला में।
  • ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट में पुरूष सिंगल्स के फाइनल में दुनिया के नम्बर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का मुकाबला एंडी मरे से।
-----------
भारत और पाकिस्तान के बीच पानी के बंटवारे पर कल इस्लामाबाद में शुरू होने वाली सचिव स्तर की वार्ता स्थगित कर दी गई है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के अधिकारी ने इस्लामाबाद में पीटीआई को बताया कि वार्ता के लिए नई तारीखों का अभी फैसला नहीं किया गया है। अधिकारी ने वार्ता स्थगित करने के कारणों का खुलासा नहीं किया है। पाकिस्तानी मीडिया की खबरों में बताया गया है कि नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम के उल्लंघन को लेकर दोनों देशों के बीच बने तनाव के कारण दो दिन की सचिव स्तर की वार्ता रद्द की गई। दोनों पक्षों को इस वार्ता के दौरान तुलबुल परियोजना पर चर्चा करनी थी। जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा के उल्लंघन को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच यह दूसरी उच्च स्तरीय वार्ता स्थगित की गई है। इससे पहले, पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्री मखदूम अमीन फहीम को आगरा में व्यापार बैठक में भाग लेने के लिए आना था लेकिन उन्होंने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया।
-----------
तेलंगाना मुद्दे पर कांग्रेस कोर ग्रुप की कल शाम नई दिल्ली में बैठक हुई। इसमें प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी और गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे सहित अन्य लोगों ने भाग लिया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और आंध्र प्रदेश के लिए कांग्रेस के प्रभारी महासचिव गुलाम नबी आजाद को बैठक में विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था। कुछ दिन पहले ही श्री आजाद ने संकेत दिया था कि तेलंगाना मुद्दे पर फैसले में देरी हो सकती है। कांग्रेसी नेताओं के एक वर्ग का मानना है कि श्री शिंदे सोमवार को अपने ढाका दौरे से पहले तेलंगाना मुद्दे पर कोई वक्तव्य दे सकते हैं।
-----------
असम के ग्वालपाड़ा में कल रात दो अलग-अलग जगहों पर बम विस्फोट हुए, जिससे लोगों में अफरा-तफरी मच गई। राज्य के गृहसचिव जी डी त्रिपाठी ने बताया कि कुछ अज्ञात असामाजिक तत्वों ने जालेश्वर जिले में एक विधायक के आवास परिसर में विस्फोट किया। दूसरा बम विस्फोट गौरनगर क्षेत्र में हुआ। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इन विस्फोटों में किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

ग्वालपाड़ा जिला प्रशासन स्थिति पर कड़ी नजर रख रही है। जिले के कुछ जगहों पर स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में हैं। अब तक किसी भी संगठन ने विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है। गृह सचिव ने साथ में यह भी कहा कि एक बदमाश बम फेंकने की कोशिश में स्थानीय लोगों के हाथों पकड़ा गया। गुस्साए लोगों के प्रहार से उसकी मौत हो गई, जिससे जबरन वसूली के कागज भी मिले हैं। सुरक्षाबलों द्वारा पूरे जालेश्वर क्षेत्र में गश्त बढ़ा दी गई है। मानस प्रतिम शर्मा आकाशवाणी समाचार गुवाहाटी।
-----------
देश के उत्तरी भागों में जारी शीत लहर से सामान्य जन जीवन अस्त व्यस्त है। कश्मीर घाटी में तापमान कई डिग्री नीचे आ गया है। श्रीनगर में कल रात इस मौसम की सबसे ज्यादा ठंड रही। तापमान शून्य से पांच दशमलव आठ डिग्री सेल्सियस नीचे रिकार्ड किया गया।
पंजाब और हरियाणा में ठंड का असर बना हुआ है। पंजाब में अमृतसर सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान तीन दशमलव दो डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से दो डिग्री कम है। हरियाणा में नारनौल सबसे अधिक ठंड रहा यहां तापमान तीन दशमलव पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम यानी छह दशमलव चार डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम तापमान २१ दशमलव ४ डिग्री सेल्सियस रिकॅार्ड किया गया।

उत्तर प्रदेश के कई भाग अब भी ठंड की चपेट में हैं। कल राजधानी लखनऊ राज्य में सबसे अधिक ठंडा स्थान रहा।
-----------
आज पौष पूर्णिमा के अवसर पर इलाहाबाद में गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के संगम पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु स्नान कर रहे हैं। कुंभ मेले के इस महत्वपूर्ण स्नान के लिए लगभग ५५ लाख लोगों के पहुंचने की संभावना है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पौष पूर्णिमा के अवसर पर ही आज से एक महीने का कल्पवास शुरु होता है जो माघी पूर्णिमा को संपन्न होगा।

संगम और सभी स्नान घाटों पर स्नान का क्रम भोर से ही शुरू हो गया है। स्नान घाटों पर बचाव के प्रयास उपाय किए गये हैं। घाटों पर गहरे पानी में बैरीकेटिंग लगाये गये हैं। संगम में स्नान पर्व पर प्रयास और प्रदूषण मुक्त जल उपलब्ध कराने के लिए प्रतिदिन गंगा नदी में करीब ढाई हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है और आसपास के गंगा और यमुना नदी पर बने लिफ्ट कनाल बंद कर दिये हैं। मेले और आसपास के इलाकों में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गये हैं। इलाहाबाद शहर में भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित है। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार कुंभ मेला इलाहाबाद।
-----------
मिस्र में पोर्ट सईद में झड़पों में मरने वालों की संख्या बढ़कर ३१ हो गई है, जबकि तीन सौ से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पोर्ट सईद में सेना को तैनात किया गया है और उसने स्वेज नहर पर नियंत्रण कर लिया है।

मिस्र के इतिहास में अब तक के सबसे बड़े फुटबॉल के खेल से जुडे दंगों के एक साल बाद पोर्ट सईद में हुई हिंसा ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। शनिवार को पोर्ट सईद की एक अदालत ने पिछले साल फरवरी में स्थानीय फुटबाल स्टेडियम में स्थानीय टीम अल अहली और काहिरा की अल मसरी टीमों के मैच के बाद हुई हिंसा और भगदड़ में ७४ लोगों के मारे जाने के मामले में २१ लोगों को मौत की सजा सुना दी।इसके फौरन बाद अल अहली के समर्थकों ने वहां स्थानीय जेल पर धावा बोल दिया और लगातार गोलीबारी शुरू कर दी। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार।
-----------
स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच की बैठक संपन्न हो गयी है। बैठक में आगाह किया गया है कि विश्व अर्थव्यवस्था को स्थिर बनाने के लिए बहुत कुछ किया जाना बाकी है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष की प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्द ने कहा कि आर्थिक मंदी से निपटने के लिये अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का रवैया क्या इस बात पर निर्भर करेगा कि यूरोप, अमेरिका और जापान जैसी बड़ी अर्थव्यवस्थाएं कितने सही फैसले लेती हैं।
विश्व आर्थिक मंच की बैठक में कल आर्थिक वृद्धि में भारत और अन्य विकासशील देशों की भूमिका की चर्चा की गई। विश्व बैंक के प्रमुख जिम योंग किम ने कहा कि उभरते हुए देश आर्थिक वृद्धि बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।
-----------
कर्नाटक के राज्यपाल हंसराज भारद्वाज ने कहा है कि उन्होंने मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार से राज्य विधानसभा में बहुमत सिद्व करने के लिए नहीं कहा है। कल बैंगलोर में संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने ने कहा कि १३ विधायकों के इस्तीफे से सरकार अल्पमत में नहीं आती। श्री भारद्वाज ने कहा कि अगर और भाजपा विधायक इस्तीफा देते हैंं तो वे हस्तक्षेप करेंगे और मुख्यमंत्री से सदन में शक्ति परीक्षण के लिए कहेंगे। मुख्यमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया है कि उनकी सरकार को कोई खतरा नहीं है और आठ फरवरी को बजट पेश करेगी। मुख्यमंत्री आज शाम नई दिल्ली जाएंगे और भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह से मुलाकात करेंगे।
------------
भारत और इंग्लैंड के बीच पांच एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का पांचवां और अंतिम मैच आज धर्मशाला में खेला जाएगा।

यूं तो टीम इंडिया पहले ही श्रृंखला जीत चुकी है लेकिन अगर वह इंग्लैंड के खिलाफ आज पांचवां और अंतिम एकदिवसीय मैच जीत लेती है तो टैस्ट श्रृंखला की शर्मनाक हार का बदला चुका लेगी। आज का मैच धर्मशाला के लिए भी ऐतिहासिक महत्व का है। इस मैच के साथ धर्मशाला भारत में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में ४३वां मैदान बन जाएगा। इस मैच का केवल औपचारिक महत्व है। लेकिन टीम प्रबंधन और राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के लिए यह मैच इस मायने में काफी महत्वपूर्ण होगा कि उन्हें टीम के कमजोर पहलुओं को जानने का मौका मिल सकेगा। समाचार कक्ष से मैं सतपाल।

मौसम को देखते हुए दोनों टीमों और मैच रैफरी ने खेल सवेरेः ९.०० के बजे के स्थान पर ९.३० बजे शुरू करने का फैसला किया है। इस मैच का आंखों देखा हाल आकाशवाणी के एफ एम गोल्ड और राजधानी चैनलों पर सुबह नौ बजे से अंग्रेजी और हिंदी में बारी-बारी से सुना जा सकेगा।
------------
मेलबॉर्न में ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट में पुरूष सिंगल्स के फाइनल में आज दुनिया के नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविच का मुकाबला ब्रिटेन के एंडी मरे से होगा।
उधर, बेलारूस की विक्टोरिया अजा+रेंका ने मेलबॉर्न में चल रहे आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट में महिला सिंगल्स का खिताब जीत लिया है।
------------
हॉकी इंडिया लीग में कल दिल्ली में दिल्ली वेवराइडर्स ने मुम्बई मैजीशियन्स को ४-३ से हरा दिया। इसके साथ ही दिल्ली वेवराइडर्स ६ मैचों में २७ अंकों के साथ सर्वोच्च स्थान पर है।

इससे पहले, रांची में रांची राइनोज+ ने उत्तर प्रदेश विज+ार्ड को ३-१ से हराया।
-------------
समाचार पत्रों से 
गणतंत्र दिवस समारोह की भव्यता आज सभी अखबारों में सचित्र है। समारोह के विहंगम चित्र पर दैनिक जागरण की सुर्खी है - राजपथ ने देखा उभरता भारत। बकौल पंजाब केसरी - शौर्य और शक्ति का प्रदर्शन। जनसत्ता के अनुसार - जन आंदोलनों का असर दिखा राजपथ पर। दैनिक भास्कर की टिप्पणी है - गणतंत्र दिवस पर भारत की नवजागृत चेतना को सलाम। पद्म सम्मानों और पुलिस मेडल से सम्मानित होनेवाले लोगों की सूची दैनिक भास्कर में है। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम राष्ट्रपति के संबोधन का यह अंश देशबन्धु की बड़ी सुर्खी है - दोस्ती में बढ़े हाथ, हल्के में ना लें पड़ोसी। कर्नाटक सरकार पर बढ़े संकट का जिक्र सभी अखबारों में है। कर्नाटक का नाटक सबहेड से राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है - बहुमत में है शेट्टर सरकार। जयपुर साहित्य महोत्सव में समाजशास्त्री और राजनीतिक चिंतक आशीष नंदी के बयान पर मचा हंगामा लगभग हर अखबार के मुखपृष्ठ पर है। हिन्दुस्तान की सुर्खी है - दलित विरोधी बयान देकर फंसे नंदी। राष्ट्रीय सहारा में है - बयान पर बवाल, मामला दर्ज। इलाहाबाद महाकुम्भ पर नवभारत टाइम्स के शब्द है - ना देखा होगा, ना देखेंगे। महाकुम्भ पर पूरे पृष्ठ का आलेख राष्ट्रीय सहारा में है - ये भारत की समृद्ध संस्कृति और दर्शन का ही परिणाम है कि आस्था का सैलााब करोड़ो लागों को एक जगह पर एकत्र कर लेता है। १६६वें त्यागराज संगीत महोत्सव के तमिलनाडु के थिरूवयूर में शुरू होने को भी अखबारों ने महत्व दिया है। दुबई में दुनिया का सबसे बड़ा अंडरवाटर होटल बनने की तैयारी की खबर दैनिक जागरण ने दी है। होटल में एक प्रयोगशाला भी बनेगी जहाँ समुद्री जीवों के संरक्षण पर शोध किया जाएगा

No comments:

Post a Comment