Thursday 10 January 2013


०९.०१.२०१३
समाचार संध्या 
२०४५ 

मुख्य समाचार :-

  • भारत ने जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर भारतीय सैनिकों पर पाकिस्तानी हमले की कड़ी निन्दा की।
  • रेलवे ने इस महीने की २१ तारीख से यात्री रेल किराया बढ़ाने की घोषणा की।
  • उच्चतम न्यायालय ने निवेशकों को १७ हजार ४०० करोड़ रुपए लौटाने संबंधी सहारा समूह की याचिका खारिज की।
  • राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने, मॉरिशस के राष्ट्रपति और अन्य व्यक्तियों को प्रतिष्ठित प्रवासी भारतीय पुरस्कार प्रदान किए।
  • बैडमिन्टन में सायना नेहवाल और दो अन्य भारतीय खिलाड़ी कोरिया ओपन सुपर सीरीज के क्वार्टर फाइनल में।
----
पाकिस्तानी सेना द्वारा दो भारतीय सैनिकों की निर्मम हत्या से क्षुब्ध भारत ने पाकिस्तान से कड़ा विरोध प्रकट किया है। भारत ने चेतावनी दी है कि इस घटना का दोनों देशों के संबंधों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। सरकार और राजनीतिक दलों की कड़ी प्रतिक्रियाओं के बीच विदेश सचिव रंजन मथाई ने पाकिस्तान के उच्चायुक्त सलमान बशीर को विदेश मंत्रालय बुलाया और इस घटना पर भारत की गंभीर चिंता जताते हुए विरोध प्रकट किया। दोनों सैनिकों के शवों को अमानवीय और निर्मम ढंग से क्षत-विक्षत किया गया था। पाकिस्तान से अंतर्राष्ट्रीय आचार के सभी मानकों के उल्लंघन की इस कार्रवाई की तुरंत जांच करने को कहा गया है। उससे यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया है कि ऐसी घटना दुबारा नहीं होनी चाहिए। 

विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद ने बताया कि पाकिस्तानी उच्चायुक्त को बहुत बड़े कड़े शब्दों में भारत की गहरी चिंताओं और विरोध से अवगत करा दिया गया है। पिछले महीने विश्वास बहाली उपायों पर भारत-पाकिस्तान वार्ता की चर्चा करते हुए श्री खुर्शीद ने कहा कि इसमें नियंत्रण रेखा के सम्मान पर जोर दिया गया था। उन्होंने कहा कि संघर्षविराम का उल्लंघन अपने आप में ही गंभीर चिंता की बात है।

जितनी भी इस बात की निन्दा की जाए वो कम है, सीज फायर और लाईन ऑफ कंट्रोल का उल्लंघन हुआ है। इससे दुष्प्रभाव पड़ेगा उन प्रयासों पे जो हमने किए हैं कि दोनों देशों के बीच संबंध अच्छे हो जाएं। लेकिन उसी के साथ-साथ ये जो घटना हुई है इसका मैं मानता हूॅ कि मानवता का तकाजा है कि ऐसा करने वालों को स्वयं इसको स्वीकार करना चाहिए और उसपर जो भी उचित कदम उठाने की आवश्यकता है वो उन्हें उठाना चाहिए।हमने इसको बहुत स्पष्ट संदेश पाकिस्तान को दिया है। 

भारत के सैन्य संचालन के महानिदेशक लेफि्‌टनेंट जनरल विनोद भाटिया ने पाकिस्तान के सैन्य संचालन के महानिदेशक मेजर जनरल अशफाक नदीम से इस हमले की शिकायत की। 

रक्षामंत्री ए के एंटनी ने भी कहा है कि पाकिस्तानी सेना की यह कार्रवाई काफी उकसाने वाली है। भारत सरकार स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुए है।  उधर, पाकिस्तान ने इस हमले में अपने सैनिकों के शामिल होने से इंकार किया है। 
----
कांग्रेस पार्टी ने इस घटना पर आक्रोश व्यक्त किया है।  सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा कि पाकिस्तान को अन्तर्राष्ट्रीय नियमों और संघर्षविराम समझौते का पालन करना चाहिए। 

भारतीय जनता पार्टी ने भारतीय सैनिकों की हत्या को अमानवीय और जघन्य बताया है। पार्टी प्रवक्ता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि यह राज्य में घुसपैठ को बढ़ावा देने की कोशिश है। 
----
रेलवे ने यात्री किराये में बढोतरी की घोषणा की है जो इस महीने की २१ तारीख से लागू होगी। द्वितीय श्रेणी साधारण उपनगरीय किराये में प्रति किलोमीटर दो पैसे और द्वितीय श्रेणी गैर-उपनगरीय किराये में प्रति किलोमीटर तीन पैसे की वृद्धि की गई है। द्वितीय श्रेणी मेल और एक्सप्रेस गाड़ियों का किरया प्रति किलोमीटर चार पैसे तथा स्लीपर क्लास का प्रति किलोमीटर छह पैसे बढाया गया है। 

एसी चेयर कार और एसी-३ टीअर का किराया प्रति किलोमीटर दस पैसे बढ़ाया गया हैं, जबकि प्रथम श्रेणी का किराया प्रति किलोमीटर १३ पैसे, एसी टू-टीअर का किराया प्रति किलोमीटर २१ पैसे और एसी प्रथम श्रेणी एक्सप्रेस गाड़ियों का किराया प्रति किलोमीटर चालीस पैसे बढ़ाया गया है। पिछले दस वर्षों में रेल किराये में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी। 
रेल मंत्री पवन कुमार बंसल ने कहा कि आगामी रेल बजट में किराये में कोई बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। उन्हेंने कहा कि कुछ कारणों से बजट से पहले किराया बढ़ाना जरूरी हो गया था। 

प्रेस रिलीज की बात है जिसके लिए लगातार एक ऑन गोईंग एक्सरसाइज होनी चाहिए क्लीनलीनैस सवाल बहुता बड़ा उठ रहा है। अलग-अलग जगह पर टे्रनस की सफाई का, रेलवे स्टेशनस का बहुत ज्यादा मांग उठ रही है रेलवे स्टेशनस कैपिबेलटेशन का उसपर उनके प्लेटफार्मस को कवर करने का वो चीज अगर उसी वक्त हम ऐसी सिचुएशन रखते तो आज मैं ये कह सकता हूॅ तो आने वाले दो महीने में हम कोई काम नहीं कर सकते थे। 
----
कांग्रेस के प्रवक्ता राशिद अल्वी ने कहा है कि रेल किराये में बढ़ोतरी के बारे में लम्बे समय से विचार किया जा रहा था और यह देश के हित में है। 
 
ये जो कदम सरकार ने उठाया है पिछले दस सालों से नहीं उठाया गया था। रेलवे के लिए ये जरूरी था कि किराये बढ़ाये जाएं।ये मजबूरी थी सरकार के सामने। 

भारतीय जनता पार्टी ने इस बढ़ोतरी को तत्काल वापस लेने की मांग की है। पार्टी प्रवक्ता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इससे आम आदमी पर बोझ पड़ेगा। 

जनता महंगाई से यूं ही परेशान है महंगाई खासकर के फूड इनफलेशन दस के लगभग पहुंचा हुआ है। तो इस आलोक में अगर सरकार सबसिडी कम करने की बात करती है और किराया बढ़ाने की बात करती है तो आम आदमी और परेशान होगा। 

वामदलों ने भी रेल किराये में बढ़ोतरी को गैर-जरूरी बताते हुए, गैर वातानुकूलित किराये में बढ़ोतरी वापस लेने की मांग की है। 
----
उच्चतम न्यायालय ने सहारा समूह की उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें दो करोड़ २१ लाख निवेशकों के १७ हजार चार सौ करोड़ रूपये की राशि वापस करने के ३१ अगस्त के फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया गया था। शीर्ष न्यायालय ने कहा कि सभी दस्तावेजों के परीक्षण के बाद ये याचिका नामंजूर की जाती है। 

सहारा समूह की दो कंपनियों- सहारा इंडिया रियल इस्टेट कॉरपोरेशन लिमिटेड और सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड को अपने निवेशकों को १५ प्रतिशत ब्याज के साथ यह राशि दो किश्तों में लौटानी है। 

न्यायालय ने सहारा समूह को १५ दिन के भीतर निवेशकों से संबंधित कागजात जमा कराने का आदेश देते हुए चेतावनी दी थी कि भुगतान न करने पर सेबी उसकी संपत्ति को जब्त कर सकती है। 
----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज कोच्चि में प्रवासी भारतीय सम्मेलन में मारिशस के राष्ट्रपति राजकेश्वर प्रयाग और अन्य लोगों को प्रतिष्ठित प्रवासी भारतीय पुरस्कारों से सम्मानित किया। तीन दिवसीय सम्मेलन के समापन अवसर पर श्री मुखर्जी ने विदेशों में रह रहे भारतीयों और भारतीय मूल के लोगों से विश्व के देशों में भारत को सम्मानजनक स्थान दिलाने के प्रयासों में निर्णायक भूमिका निभानें की अपील की। 

भारत की विकास यात्रा में प्रत्येक की भूमिका महत्वपूर्ण है, ताकि एक मजबूत और न्यायोचित समाज बन सके और इसे अंतर्राष्ट्रीय मंच पर उचित स्थान मिल सके। 

आठ प्रतिशत की विकास दर हासिल करने के लिए देश की अर्थव्यवस्था में निवेश बढा+ने की आवश्यकता पर जोर देते हुए राष्ट्रपति ने प्रवासी भारतीयों से भारत की कम्पनियों में निवेश बढा+ने और नए उद्योग लगाने का आग्रह किया। 
----
प्रधानमंत्री ने परिवहन क्षेत्र की तेल पर निर्भरता में कमी लाने को कहा है। आज दिल्ली में नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन प्लॉन दो हजार बीस की शुरूआत करते हुए उन्होंने कहा कि भविष्य में स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल परिवहन प्रणाली की सफलता के लिए ये बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि बिजली के वाहनों की प्रौद्योगिकी अपनाने से तेल पर निर्भरता कम हो सकती है। 

ये टेक्नोलॉजी न केवल किफायती हैं बल्कि स्वच्छ भी है। इनमें बेहतर परिणाम देने की क्षमता है। ये आर्थिक विकास के पर्यावरण पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव को कम करेगा। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की उंची कीमतों के कारण आयात पर भारी राशि खर्च करनी पड़ती है जिससे व्यापारिक घाटा और महंगाई बढ़ती है। 
----
पुद्दुचेरी में महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम-मनरेगा लागू करने के लिए ई फंड प्रबंध व्यवस्था शुरू की गई है। पुद्दुचेरी पहला राज्य है जिसने शत-प्रतिशत भुगतान बैंक खाते से करने का लक्ष्य हासिल कर लिया है। 
----
आन्ध्र प्रदेश सरकार ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना-मनरेगा के तहत रोजगार पाने वालों को इस महीने की १९ तारीख से बेरोजगारी भत्ता देने का फैसला किया है। रोजगार के इच्छुक लोगों को अगर १४ दिनों के भीतर रोजगार नहीं मिलता है तो उन्हें मजदूरी की एक चौथाई राशि बेराजगारी भत्ते के रूप में दी जायेगी। 
----
सरकार ने निर्देश दिया है कि दिल्ली में कोई भी स्कूल बच्चों के परिवहन के लिए ऐसे किसी भी वाहन की सेवा नहीं लेगा, जिसके मालिक और कर्मचारियों का दिल्ली पुलिस से विधिवत सत्यापन नहीं कराया गया हो। ये निर्णय आज नई दिल्ली में गृह सचिव आर के सिंह की अध्यक्षता में हुई विशेष कार्यदल की बैठक में किया गया। यह कार्यदल शहर में महिलाओं की सुरक्षा के मुद्दे पर विचार के लिए बनाया गया है। आदेश में यह भी कहा गया है कि दिल्ली परिवहन निगम और क्लस्टर सेवा की सभी बसों में सी सी टी वी कैमरा लगे होने चाहिए। 
----
असम में तिनसुकिया जिले के एक प्राथमिक विद्यालय के पास आज एक बम विस्फोट में तीन बच्चे मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। राज्य के गृह सचिव ने बताया कि एक बच्चे की मौत मौके पर ही हो गई, और दो अन्य ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। पुलिस ने विस्फोट में कुछ उग्रवादी संगठनों के शामिल होने की संभावना से इंकार नहीं किया है और इसकी जांच चल रही है। 
----
उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर की एक अदालत ने मिलावटी खोवा बनाने के आरोप में तीन लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। अदालत ने उन पर चालीस-चालीस हजार रूपये का जुर्माना भी लगाया है। 
अक्टूबर २००९ में इसोपुर गांव में छापे के दौरान इन लोगों के पास से तीन क्विंटल मिलावटी खोवा जब्त किया गया था। 
----
सायना नेहवाल सहित भारत के शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ियों ने कोरिया ओपन प्रीमियर सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में जगह बना ली है। सायना ने आज महिला सिंगल्स के पहले दौर में थाईलैंड की सपसिरी ताइरतनाचई को हराया। महिला सिंगल्स में ही पी. वी. सिंधू ने इंडोनेशिया की लिनदावेनी फानेत्री को हराकर दूसरे दौर में जगह बनाई। पुरुष सिंगल्स में परूपल्ली कश्यप ने इंग्लैंड के राजीव ओसेफ को पराजित कर दूसरे दौर में प्रवेश किया। 
----
सेना के चंद्रकांत माली ने ६५वीं पुरुष और २८वीं महिला सीनियर राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैम्पियनशिप में पुरूष वर्ग के ९४ किलो वर्ग में तीन स्वर्ण पदक जीतने के दौरान तीन राष्ट्रीय रिकार्ड बनाए। चंद्रकांत ने स्नैच में पुलिस के सुखविंदर सिंह का २००४ में बना रिकार्ड तोड़ा, जबकि क्लीन एवं जर्क में उन्होंने पिछले वर्ष बनाए अपने ही रिकार्ड में सुधार किया। कुल वजन में चंद्रकांत ने पुलिस के सुखमिंदर सिंह के २००४ में बने रिकार्ड को तोड़ा। 
----
पश्चिम बंगाल में कड़ाके की ठंड से उत्तरी दिनाजपुर जिले के मालदा में नौ लोगों के मारे जाने की खबर है। पूरा राज्य भीषण शीत लहर की चपेट में है। मौसम विभाग ने अगले २४ घंटों में शीत लहर बने रहने की चेतावनी जारी की है। 
----
उत्तरप्रदेश के पूर्वी इलाकों के तापमान में और गिरावट आई है। राज्य के दस पूर्वी जिलों और तराई क्षेत्रों में तापमान शून्य से नीचे है। आज कम से कम ३४ लोगों की ठंड के कारण मौत हो गई। इसके साथ ही राज्य में इस मौसम में ठंड से मरने वालों की संख्या दो सौ ३३ तक पहुंच गई। 
----
बम्बई शेयर बाजार में आज मुनाफावसूली तेज रही और कारोबार के अंत में सेंसेक्स ७६ अंक घटकर १९ हजार छह सौ ६७ पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफटी ३० अंक घटकर पांच हजार ९७२ पर आ गया। 

No comments:

Post a Comment