Thursday 17 January 2013


१७ जनवरी, २०१३
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार : 
  • भारत और पाकिस्तान नियंत्रण रेखा पर तनाव कम करने पर सहमत।
  • सरकार ने कहा-पाकिस्तान के साथ व्यापार संबंध बढ़ाना केवल शांति और स्थिरता के माहौल में ही संभव।
  • उत्तर प्रदेश में फर्जी डिग्री के आधार पर नौकरी पाने वाले प्राथमिक स्कूलों के आठ सौ से अधिक शिक्षकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का इलाहाबाद उच्च न्यायालय का आदेश।
  • अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बंदूकों से हमले की घटनाओं पर काबू पाने के लिए हथियारों पर प्रतिबंध का प्रस्ताव किया।
  • मलेशिया ओपन सुपर सीरिज बैडमिंटन टूर्नामेंट के प्री-क्वार्टर फाइनल में सायना नेहवाल का मुकाबला हांगकांग की पु-यिन-यिप से।

-----------
भारत और पाकिस्तान ने नियत्रंण रेखा पर तनाव कम करने पर सहमति व्यक्त की है। पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा से जुड़ी चिंताओं के निवारण और नौ साल पुराने संघर्ष विराम को बहाल करने के बारे में भारत से बातचीत की पेशकश की है। दोनों देशों के सैन्य कमांडरों ने नियंत्रण रेखा पर तनाव कम करने पर सहमति व्यक्त की। पाकिस्तान की ओर से बताया गया कि उसके सैनिकों को संघर्ष विराम का कड़ाई से पालन करने और संयम बरतने को कहा गया है। दोनों देशों के सैन्य संचालन के महानिदेशकों ने टेलीफोन पर बातचीत कर जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर तनाव खत्म करने के तौर तरीकों पर बातचीत की। 
इस बीच, पाकिस्तान की विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने कल एक बयान में कहा कि तनाव बढ़ना दोनों देशों के लिए ठीक नहीं होगा। उन्होंने वर्ष दो हजार तीन से लागू संघर्ष विराम को बनाए रखने और नियंत्रण रेखा के बारे में चिंताएं दूर करने के लिए विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद से बातचीत की पेशकश की। 
एक अन्य घटनाक्रम में भारत ने कहा है कि पाकिस्तान के साथ आर्थिक सहयोग, केवल शांति और स्थिरता के माहौल में आगे बढ़ सकता है। वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनन्द शर्मा ने साफ शब्दों में कहा कि तनाव की मौजूदा स्थिति पाकिस्तान के साथ व्यापार संबंधों पर प्रतिकूल असर डाल सकती है। श्री शर्मा का यह बयान, इस महीने की २७ तारीख को आगरा में होने वाले दोनों देशों के वार्षिक साझेदारी सम्मेलन से पहले आया है। यह सम्मेलन इस कारण महत्वपूर्ण हो गया है, क्योंकि इसमें भाग लेने वाले पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्री मखदूम अमीन फहीम के साथ, श्री शर्मा की कोई बैठक नहीं रखी गई है। 
-----------
इस बीच, पाकिस्तान के आरोपों को खारिज करते हुए थल सेनाध्यक्ष जनरल बिक्रम सिंह ने कहा कि भारतीय सैनिकों ने नियंत्रण रेखा पार नहीं की और ना ही बिना किसी उकसावे के फायरिंग की है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की तरफ हुई मौत जवाबी फायरिंग से हुई होगी। 
-----------
रक्षा राज्यमंत्री जितेन्द्र सिंह आज शहीद लांस नायक सुधाकर सिंह के परिजनो से मिलने मध्यप्रदेश में सीधी जिले में उनके गांव दधिया जाएंगे। इस महीने की आठ तारीख को नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सैनिकों ने सुधाकर सिंह की हत्या कर दी थी।
----------- 
वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने कहा है कि अगर सभी राज्य चाहते हैं तो वे इस साल के अपने बजट भाषण में माल तथा सेवा कर - जी एस टी के बारे में संविधान संशोधनों को स्पष्ट करेंगे। वर्ष २०१३-१४ का बजट २८ फरवरी को पेश किया जाएगा। 
संविधान संशोधन विधेयक-२०११ संसद में पेश किया जा चुका है और इन दिनों संसद की वित्तीय स्थायी समिति इस पर विचार कर रही है। 
केन्द्रीय बिक्री कर संबंधी मुआवजे के मुद्दे और जी एस टी के स्वरूप के बारे में गठित दो समितियां केन्द्र को अपनी रिपोर्ट ३१ जनवरी को सौंप देंगी। 
-----------
यूपीए सरकार के महत्वाकांक्षी खाद्य सुरक्षा विधेयक पर, ससंदीय स्थायी समिति की रिपोर्ट आज लोकसभा अध्यक्ष को सौंपी जा सकती है। सरकार ने दिसम्बर, २०११ में लोकसभा में ये विधेयक पेश किया था। इसका उद्देश्य देश की लगभग दो- तिहाई आबादी को सस्ता अनाज उपलब्ध कराने का कानूनी अधिकार देना है। इस विधेयक का उद्देश्य ग़रीबी रेखा से नीचे के परिवारों को तीन रुपये प्रति किलोग्राम की दर से चावल और दो रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गेहूं उपलब्ध कराना है। 
-----------

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश में फर्जी डिग्री के आधार पर नौकरी पाने वाले प्राथमिक स्कूलों के ८०० सौे से अधिक शिक्षकों के खिलाफ तीन सप्ताह के भीतर प्राथमिकी दर्ज कराने का आदेश दिया है। अदालत ने उन शिक्षकों को अब तक दिये गये वेतन और अन्य पारिश्रमिकों की भी वसूली का आदेश दिया है। 
न्यायालय ने एक रिट याचिका पर सुनवाई के दौरान अपने आदेश मे कहा कि जांच में हुई प्रगति कि ताजा जानकारी और मौजूदा तथा न्यायालय के पहले के आदेशों के अनुपालन संबंधी रिपोर्ट १८ फरवरी को पेश की जाए। 
-----------
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री एम. वीरप्पा मोइली ने देश में पेट्रोलियम उत्पादों सहित सभी ऊर्जा स्रोतों की समीक्षा करने को कहा है। नई दिल्ली में कल तेल तथा गैस संरक्षण पखवाडा-२०१३ का उद्घाटन करते हुए श्री मोइली ने कहा कि इस समीक्षा में स्थायी आधार पर राष्ट्रीय संसाधनों के इस्तेमाल के रूप में सभी क्षेत्रों को उच्च प्राथमिकता देने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि सरकार वर्ष २०२० तक पेट्रोलियम उत्पादों की खपत में पचास प्रतिशत कमी लाने और २०३५ तक इस मामले में देश को आत्मनिर्भर बनाने का एक प्रस्ताव तैयार कर रही है।
-----------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज से आंध्रप्रदेश और पश्चिम बंगाल की चार दिन की यात्रा पर जा रहे हैं। 
हैदराबाद में वे एशिया-प्रशांत नेत्रविज्ञान अकादमी की २८वीं कांग्रेस का उद्घाटन करेंगे। बाद में वे पश्चिम बंगाल जाएंगे, जहां कोलकाता में वे कल स्वामी विवेकानंद की १५०वीं जयंती के समारोह तथा अन्य समारोहों का उद्घाटन करेंगे।
---------- 
कांग्रेस का तीन दिन का चिंतन शिविर कल से जयपुर में शुरू हो रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी इसका उद्घाटन करेंगी और शिविर में मौजूद वरिष्ठ पार्टी नेताओं को संबोधित करेंगी।
चिंतन शिविर के लिए पांच दल बनाए गए हैं, जो राजनीतिक चुनौतियों, सामाजिक-आर्थिक सुधारों, महिला सशक्तिकरण, भारत और विश्व तथा संगठन शक्ति के मुद्दों पर विचार विमर्श करेंगे। 
-----------
विधानसभा अध्यक्षों का आज से पटना में होने वाला सम्मेलन स्थगित हो गया है। लोकसभा सचिवालय के एक बयान में कहा गया है कि लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती मीरा कुमार ने आज से शुरु होने वाले चार दिन के इस सम्मेलन को स्थगित कर दिया है। श्रीमती कुमार इस सम्मेलन की अध्यक्ष थीं। 
-----------
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने एक किशोरी को बेचे जाने के बारे में उसकी शिकायत दर्ज नहीं करने के आरोप के संबंध में दिल्ली पुलिस आयुक्त से रिपोर्ट मांगी है। आयोग ने, पुलिस द्वारा १५ वर्ष की इस लड़की की शिकायत दर्ज नहीं करने की मीडिया की खबरों पर अपनी ओर से संज्ञान लेते हुए ये निर्देश दिए। आयोग की विज्ञप्ति के अनुसार पुलिस आयुक्त से चार हफ्तों के अंदर रिपोर्ट देने को कहा गया है। 
-----------
दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड रिहर्सल आज से राजपथ पर होगी। परेड का पूर्वाभ्यास शुक्रवार, रविवार और सोमवार को भी होगा। विजय चौक से इंडिया गेट तक सुबह नौ बजे से दिन में १२ बजे तक रिहर्सल होगी। दिल्ली यातायात पुलिस ने इस दौरान लोगों को रफी मार्ग, जनपथ और मानसिंह रोड पर यात्रा करने से बचने की सलाह दी है। 
-----------
अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बंदूकों के इस्तेमाल पर नियंत्रण और इनका इस्तेमाल करने वालों की पृष्टभूमि की जांच तथा हथियारों पर प्रतिबंध सहित कई उपायों का प्रस्ताव किया है। श्री ओबामा ने संसद से आग्रह किया है कि वह हथियारों पर प्रतिबंध को बहाल करे।

अपने बच्चों को सुरक्षित रखना हमारा पहला कर्तव्य है। इसी आधार पर हमारा मूल्यांकन किया जायेगा। देश में बंदूक की हिंसा से होने वाले जनसंहारों को कम करने के लिये हम अभी से कुछ ठोस कदम उठा सकते हैं।
राष्ट्रपति के प्रस्तावों में दस से ज्यादा गोलियों वाली मैगजीन पर प्रतिबंध लगाने और हथियार हासिल करने के इच्छुक लोगों के बारे में कड़ी जांच करने जैसे प्रस्ताव शामिल हैं। 
-----------
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद रिश्वत मामले में दोषी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ को जल्दी गिरफ्तार किए जाने की संभावना नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने उनकी गिरफ्तारी के लिए कोई तारीख तय नहीं की है। पाकिस्तान के संघीय मंत्री ने कहा है कि सरकार कानून के अनुसार काम करेगी।
-----------
दुनिया की जानी मानी लेखा कम्पनी प्राइसवाटरहाउस कूपर्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उभरती अर्थव्यवस्था वाले देश अगले चार दशकों में विकसित अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले तेजी से बढ़ने वाले हैं और वर्ष २०५० तक दुनिया के तीन बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में भारत के शामिल हो जाने की संभावना है। 
-----------
उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, वियतनाम की अपनी ४ दिन की राजकीय यात्रा समाप्त करके आज स्वदेश लौट आएंगे। कल वे हो ची मिन्ह शहर पहुंचे थे और उन्होंने वहां युद्ध संग्रहालय तथा वियतनाम इतिहास संग्रहालय देखा। 
हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री अंसारी आज हो ची मिन्ह सिटी के पास ऐतिहासिक क्यू ची सुरंगे देखने जाएंगे।

क्यूची सुरंगें वियतनाम मुक्ति संघर्ष के लिये हुई लंबी लड़ाई का एक विश्वप्रसिद्ध प्रतीक हैं। दो सौ किलोमीटर लंबी ये सुरंगें आपस में पूरी तरह जुड़ी हुई हैं। १९७५ में वियतनाम मुक्ति सेना ने इन्हीं सुरंगों के जरिये अमेरिकी सेना पर अचानक हमले किये थे। इन सुरंगों में इतिहास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा छिपा हुआ है जो रक्षा विशेषज्ञों के लिये भी शोध का विषय बनता रहा है। उपराष्ट्रपति क्यूची से लौटकर हो-ची-मिन्ह में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे और आज रात दिल्ली लौटेंगे। अनुराग वाजपेयी, आकाशवाणी समाचार, हो-ची-मिन्ह वियतनाम।
-----------
लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता सायना नेहवाल और चार अन्य भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी आज कुआलालुमपुर मलेशिया ओपन सुपर सीरीज टूर्नामेंट के अपने अपने प्री -क्वार्टर फाइनल मैच खेलेंगे।महिलाओं के सिंगल्स में सायना का मुकाबला हांग कांग की पुई यिन यिप से होगा।पुरूषों के सिंगल्स में पी कश्यप का मुकाबला डेनमार्क के जॉन जोरगेनसेन से और गुरूसाईं दत्त का मुकाबला जापान के केनिची तागो से होगा।महिलाओं के डबल्स में अश्विनी पोनप्पा और प्रदन्या गादरे की भारतीय जोड़ी, चीन की जिन मा और जिन्हुआ तांग की जोड़ी से मैच खेलेगी।
-----------
हॉकी इंडिया लीग के पहले मैच में आज जालंधर में पंजाब वॉरियर्स का मुकाबला उत्तर प्रदेश विजार्ड्‌स के साथ होगा। मैच रात आठ बजे शुरू होगा।जांलधर में हुए एक मैच में कल रांची रिनोस ने पंजाब वारिर्यस को २-१ से हराया। दिल्ली में खेले गए मैच में दिल्ली वेवराइडर्स ने मुम्बई मैजिशियंस को २-१ से हरा दिया।
-----------
 समाचार पत्रों से 
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला, उनके बेटे अजय चौटाला और दो आई.ए.एस. अधिकारियों सहित ५० से अधिक अभियुक्तों को जूनियर बेसिक टीचर भर्ती घोटाले में दोषी पाए जाने और तिहाड़ जेल भेजे जाने की खबर को अखबारों ने अहमियत दी है। हरिभूमि का कहना है कि अदालत का फैसला सिर्फ हरियाणा ही नहीं पूरे देश के राजनीतिक वर्ग के लिए सबक है। देशबंधु की टिप्पणी है कि इस घोटाले के दोषी, सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले गरीब बच्चों के भी आरोपी हैं और उन्हें सजा भी इसी के अनुरूप मिलनी चाहिए। 
भारत और पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा पर तनाव कम करने की सहमति पर दैनिक जागरण की टिप्पणी है- ढीले पड़े पाकिस्तान के तेवर, भारत की सख्ती पर पाकिस्तानी सेना ने अपने सैनिकों को शांति समझौते का पालन करने के दिए आदेश। 
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री राजा परवेज+ अशरफ की गिरफ्तारी के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद मुख्य विपक्षी दल मुस्लिम लीग नवाज+ के नेतृत्व में विपक्षी दलों की बैठक पर अमर उजाला की सुर्खी है - पाकिस्तान में न्यायपालिका के खिलाफ सियासी दल लामबंद। 
अंग्रेजी दैनिक इंडियन एक्सप्रेस की सुर्खी है - आज मंत्रिमंडल की बैठक में डीजल, गैस, मिट्टी के तेल की कीमत और घरेलू रसोई गैस की सिलेंडरों में सीमित संख्या पर हो सकता है फैसला। 
दिल्ली में पहली मोनो रेल लाइन पर काम जल्द शुरू होने पर नवभारत टाइम्स की सुर्खी है- मोनो शोर कम, पहुंच ज्यादा।
दिल्ली में सामूहिक दुष्कर्म की घटना के बाद विरोध प्रदर्शन पर हिन्दुस्तान की सुर्खी है - एक माह बाद भी जंतर मंतर पर वही जज्बा। 
अंग्रेजी दैनिक हिन्दू की बड़ी खबर है कि अफ्रीकी देश माली में इमाम और विद्रोहियों के बीच इस्लामी मुद्दों पर झड़प। देश के सूफी इस्लामी ऐतिहासिक परंपरा वाले धार्मिक स्थलों पर विद्रोहियों की तोड़फोड़ की कार्रवाई।

No comments:

Post a Comment