Sunday 27 January 2013


२७.०१.२०१३

दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार : -
  • जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में चक्कां दा बाग से पाकिस्तान के लिए नियंत्रण रेखा के पार व्यापार और आवागमन कल से शुरू।
  • असम के ग्वालपाड़ा जिले में कल रात कम तीव्रता के दो विस्फोटों के बाद सुरक्षा व्यवस्था कड़ी।
  • मिस्र में पोर्ट सैद में सेना तैनात। झड़पों में मृतकों की संख्या ३६ हुई। सरकार ने विपक्ष को बातचीत के लिए बुलाया।
  • पांचवें और अंतिम एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत का इंग्लैंड के सामने २२७ रन का लक्ष्य।
  • ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस में आज एंडी मर्रे और विश्व के नम्बर एक खिलाड़ी नोवाक योकोविच के बीच खिताबी मुकाबला।

----
जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर चक्कां दा बाग से व्यापार और आवागमन कल से फिर शुरू हो जाएगा। नियंत्रण रेखा पार व्यापार के संरक्षक कृष्ण लाल के अनुसार नियंत्रण रेखा पर तनाव समाप्त हो गया है।
पुंछ रावलकोट बस सर्विस और ट्रेड जो कि आठ तारीख को एलओसी पर स्टींट होने की वजह से बंद हो गया था वो कल से दोबारा शुरू होने जा रहा है जिसमें पैसेंजर बस सर्विस जो राहे मिलन है वो भी शुरू होगा और व्यापार भी शुरू होगा। हमें भी हाय अथोरिटी से कल ही कनफर्म हुआ है और पाकिस्तान की तरफ से तो हमें परसो से ही मैसिज आ गया था कि वो यह चाहते हैं तो हम उसको कल से शुरू करने जा रहे हैं।

---
असम के ग्वालपाड़ा जिले में कल रात दो विस्फोटों के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई है। किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। ग्वालपाड़ा के उपायुक्त प्रीतम सैकिया ने बताया  
कि जिले में कानून और व्यवस्था बनाये रखने के लिए केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों की छह अतिरिक्त कम्पनियां तैनात की जा रही हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि विस्फोट की जांच-पड़ताल जारी है।

ग्वालपाड़ा जिले में सुरक्षा बलों की तीन कंपनी तैनात किया गया है जबकि बाकी कंपनी शाम तक पहुंचने की उम्मीद है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी विस्फोट स्थल पहुंच कर स्थिति का जायजा ले रहे हैं। गोरेश्वर में और एक बम भी बरामद की गई है। जिला उपायुक्त ने घटना के पीछे किसी उग्रवादी गुटों के हाथ होने की बात खारिज नहीं की  है। विस्फोट में किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। कल रात ही गुस्साए लोगों के प्रहार से बम फेंकने के कथित आरोप में एक बदमाश की मौत हो गई। जिला प्रशासन सिटी पर कड़ी नजर रखने के साथ ही लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने का भी आग्रह किया है। मानस प्रतिम शर्मा आकाशवाणी सामचार, गुवाहाटी

---
बिहार में नक्सलियों ने जमुई जिले के एक गांव में कल देर रात आठ लोगों का अपहरण कर लिया। पुलिस के अनुसार नक्सलियों के एक गुट ने बादलदिहा गांव में अचानक धावा बोलकर सड़क और पुल निर्माण के काम में लगे आठ लोगों को अगवा कर लिया। इनमें छह श्रमिक और एक गार्ड थे। पुलिस उप-अधीक्षक वीरेन्द्र साहू ने हमारे संवाददाता को बताया कि नक्सलियों ने इन लोगों का अपहरण करने के बाद उनकी झुग्गियों में आग लगा दी। उन्होंने बताया कि अपराधियों की धरपकड़ के लिए अभियान शुरू कर दिया गया है।
---
गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे कल दो दिन की बंगलादेश यात्रा पर ढाका जायेंगे। पीटीआई ने गृह मंत्रालय के एक अधिकारी के हवाले से खबर दी है कि इस यात्रा के दौरानदोनों देशों के बीच नए वीजा समझौते और प्रत्यर्पण संधि पर हस्ताक्षर होने की संभावना है। नई वीजा व्यवस्था के तहत दोनों देशों के व्यापारियों, छात्रों, रोगियों, ६५ वर्ष से अधिक उम्र के लोगों तथा १२ वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर से वीजा प्रतिबंध समाप्त हो जाएंगे। नई प्रत्यर्पण संधि के बाद, आपराधिक और उग्रवादी घटनाओं में शामिल लोगों को उनके देश वापस भेजा जा सकेगा।

---
भारतीय राजस्व सेवा संघ ने भाजपा के पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी द्वारा आयकर अधिकारियों के खिलाफ की गई कथित टिप्पणियों पर गहरा रोष व्यक्त किया है। कल पारित  एक प्रस्ताव में संघ ने मांग की है कि श्री गडकरी को इसके लिए बिना शर्त माफी मांगनी चाहिए। श्री गडकरी ने कर चोरी के संदिग्ध मामले की जांच कर रहे अधिकारियों के खिलाफ कथित रूप से धमकी भरी टिप्पणी की थी।
---
आंध्र प्रदेश में तेलंगाना को राज्य का दर्जा देने और राज्य की अखंडता बनाए रखने-दोनों मांगों को लेकर अलग-अलग प्रदर्शन जारी हैं। आज हैदराबाद में समर दीक्षा धरना-स्थल की ओर बढ़ रहे प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लेने के बाद तनाव बढ़ गया। हिरासत में लिए गए लोगों में विधायक भी शामिल हैं। पुलिस ने इस स्थल पर धरने  की इज+ाजत नहीं दी थी। तेलंगाना संयुक्त कार्रवाई समिति और तेलंगाना राष्ट्र समिति के नेता गिरफ्‌तार लोगों की रिहाई और समर दीक्षा आयोजित करने की मांगों को लेकर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं।
उधर, उस्मानिया विश्वविद्यालय के छात्रों को भी राजभवन की तरफ विरोध रैली करने के प्रयास में हिरासत में लिया गया है। तेलंगाना संयुक्त कार्रवाई समिति ने ३६ घंटे का समर दीक्षा धरना आयोजित किया है। जिसे तेलंगाना राष्ट्र समिति ने भी समर्थन दिया है।
दूसरी तरफ, राज्य के तटवर्ती इलाकों में, राज्य की अखंडता बनाये रखने के लिए प्रदर्शन जारी हैं। संयुक्त कार्रवाई समिति के सदस्यों ने विरोध प्रदर्शन के दौरान, मंत्रियों से मांग की कि वे अखंड राज्य के पक्ष में इस्तीफा दें।

---
पुदुच्चेरी सरकार ने राज्य के सभी कल्याकारी कार्यक्रमों में सीधे नकदी अंतरण योजना लागू करने के लिए एक विशेष प्रकोष्ठ की स्थापना की है। यह प्रकोष्ठ विशिष्ट पहचान संख्या आधारित भुगतान सेवा के लिए विभिन्न विभागों के नोडल अधिकारियों के साथ समन्वय करेगा।
---
बांगलादेश की जानी-मानी सामाजिक कार्यकर्ता और गांधीवादी सुश्री झरना धारा चौधरी ने कहा है कि उन्हें पद्मश्री से सम्मानित करने के भारत सरकार के फैसले से,महिलाओं और बच्चों के सशक्तिकरण के लिए और अधिक काम करने की प्रेरणा मिलेगी। सुश्री चौधरी ने हमारे ढाका सवांददाता से बातचीत में कहा कि वे गांधीवादी सिद्धांतों और मूल्यों के प्रसार में उनके कार्यों को मान्यता देने के लिए भारत सरकार के प्रति कृतज्ञ हैं। सुश्री चौधरी पद्म पुरस्कार पाने वाली संभवतः पहली बांगलादेशी नागरिक हैं।

---
प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री वी० नारायणसामी ने पार्श्व गायिका एस० जानकी से आग्रह किया है कि वे सरकार द्वारा घोषित पदमभूषण सम्मान स्वीकार कर लें।तिरूनेलवेल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने इन पुरस्कारों की घोषणा करते हुए किसी कलाकार के साथ कोई भेदभाव नहीं किया है। श्री नारायणसामी ने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि परमाणु ऊर्जा नियामक बोर्ड की अनुमति मिलने के बाद कुडनकुलम परमाणु बिजली संयंत्र में उत्पादन शुरू हो जायेगा।

---

मिस्र में पोर्ट सैद में झड़पों में मृतकों की बढ़ती संख्या के मद्देनज+र, सेना तैनात कर दी गई है और सेना ने स्वेज नहर का नियंत्रण भी अपने हाथ में ले लिया है। पोर्ट सैद में मरने वालों की संख्या ३६ हो गई है और ३०० से ज्यादा घायल हुए हैं। पिछले वर्ष फरवरी में फुटबाल दंगों में हुई मौतों के सिलसिले में २१ स्थानीय लोगों को मौत की सजा सुनाए जाने के बाद ये झड़पें शुरू हुईं। इन दंगों में ७४ लोग मारे गए थे। आरोपियों के समर्थकों ने नगर की जेल में तोड़फोड़ की कोशिश की जिसके जवाब में गोलीबारी शुरू हुई। इस हिंसा में जेल के बाहर मारे गए लोगों में २ पुलिसकर्मी भी शामिल हैं।

---
पाकिस्तान में, नए प्रांतों से संबंधित संसदीय आयोग ने पंजाब से बहावलपुर दक्षिणी पंजाब नामक नया प्रांत बनाने पर सहमति कायम कर ली है। आयोग ने अपनी रिपोर्ट के मसौदे को मंजूरी दे दी हैं जिसे नेशनल असेम्बली में मंगलवार को पेश किए जाने की संभावना है। आयोग के अध्यक्ष फरकतुल्ला ने मीडिया को बताया कि आयोग की एक और बैठक कल होगी।इस आयोग को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत से दो नए प्रांत बनाने का काम सौंपा गया था।

---
पाकिस्तान ने अपनी ज+मीन पर अमरीकी ड्रोन हमलों का मामला इस वर्ष सितम्बर में संयुक्त राष्ट्र महासभा में उठाने का फैसला किया है। सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से संपर्क करने का फैसला भी किया है क्योंकि वह मानता है कि ड्रोन हमला पाकिस्तान की संप्रभुता का उल्लंघन हैं।

---
जापान ने खुफिया सूचनाएं जुटाने वाला एक उपग्रह प्रक्षेपित किया है। यह उपग्रह एच-टू-ए रॉकेट से आज दक्षिणी जापान के तानेगाशिमा अंतरिक्ष केंद्र से छोड़ा गया। इस उपग्रह में लगी राडार प्रणाली से रात में और खराब मौसम में भी तस्वीरें ली जा सकेंगी। बताया जाता है कि यह उपग्रह धरती पर एक मीटर तक के आकार वाली चीजों की तस्वीर भी ले सकता है।

---

मेलबोर्न में आज ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में पुरूष सिंगल्स के फाइनल में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी, सर्बिया के नोवाक योकोविच का मुकाबला ब्रिटेन के एंडी मरे से होगा। ऑस्ट्रिेलियन ओपन पुरूष सिंगल्स का खिताब योकोविच लगातार तीसरी बार जीतने की कोशिश करेंगे। वहीं ब्रिटेन के एंडी मरे अपने देश के लिए उन्नासी वर्ष के लंबे इंतजार के बाद इसे हासिल करना चाहेंगे।
---
पौष पूर्णिमा के अवसर पर उत्तरप्रदेश के इलाहाबाद में कुम्भ मेले का दूसरा महा स्नान कड़े सुरक्षा प्रबन्धों के बीच शान्तिपूर्ण ढंग से चल रहा है। इलाहाबाद के मंडल आयुक्त और मेले के नोडल अधिकारी देवेश चतुर्वेदी ने हमारे संवाददाता को बताया कि सुबह १० बजे तक लगभग १५ लाख श्रद्धालु संगम में स्नान कर चुके थे। उन्होंने बताया कि  संगम के अलावा गंगा तट पर श्रद्धालुओं के लिए १८ स्नान घाट बनाये गये हैं। श्री चतुर्वेदी ने बताया कि घाटों पर पर्याप्त सुरक्षा प्रबन्ध किये गये हैं। हमारे संवाददाता ने  
बताया है महास्नान पूरे दिन जारी रहेगा और इसके लिए करीब ५५ लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की सम्भावना है।

देश के विभिन्न इलाकों में यहां तक कि विदेशों से भी श्रद्धालु बड़ी संख्या में संगम में स्नान कुल अर्जित करने के लिए कुंभ मेले में पहुंचे हुए हैं। विभिन्न संप्रदायों के साथ संतों ने भी आज संगम तक पहुंच कर डुबकी लगाई। इलाहाबाद शहर में भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित है और मेला क्षेत्र में किसी भी तरह के वाहन के प्रवेश पर रोक है। रेलवे और राज्य परिवहन निगम ने श्रद्धालुओं को आने और ले जाने के लिए विशेष प्रबंध किए हैं। सुनील शुक्ल आकाशवाणी सामचार, कुंभ मेला इलाबाहाबाद।

---
हिमाचल प्रदेश में धर्मशाला में, भारत के साथ पाचवें और आखिरी एकदिवसीय क्रिकेट मैच में, इंग्लैड ने २२७ रन के लक्ष्य के जवाब में, ताजा समाचार मिलने तक दस ओवर में  बिना कोई ++विकेट खोए ४२ +रन बना लिए हैं।
---
जयपुर पुलिस ने लेखक आशीष नन्दी द्वारा जयपुर साहित्य महोत्सव में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग के लोगों के बारे में की गई कथित विवादित  टिप्पणी का वीडियो टेप मांगा है। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त गिरराज मीणा ने एक समाचार एजेन्सी को बताया कि पुलिस ने कल के सत्र की वीडियो फुटेज देने को कहा है जिसमें लेखक ने कथित टिप्पणी की थी। पुलिस ने उनसे इस पर स्पष्टीकरण देने को भी कहा है। श्री मीणा ने कहा कि आयोजकों ने उन्हें सूचित किया है कि श्री नन्दी आज जयपुर से रवाना हो गये हैं और शुरूआती जांच पूरी होने पर उचित कार्रवाई की जायेगी। एजेन्सी के अनुसार श्री नन्दी की गिरफ्‌तारी की मांग और विरोध प्रदर्शनों के बीच वे शेष आयोजन को छोड़कर शहर से चले गये हैं।

---

तमिलनाडु में सभी मुरूगन मंदिरों में ताई पूसम उत्सव धार्मिक उल्लास के साथ मनाया गया। पलानी में धनदायुतपाणि मंदिर में हजारों श्रद्धालुओं ने कावड़ी लेकर पदयात्रा की।

No comments:

Post a Comment