Tuesday 15 October 2013

दिनांक : १५ अक्तूबर, २०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार:-

  • केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने कोयला खंड आवंटन घोटाले में उद्योगपति कुमारमंगलम बिड़ला और पूर्व कोयला सचिव पी० सी० पारिख के खिलाफ मामला दर्ज किया।
  • मध्यप्रदेश में रतनगढ़ मन्दिर भगदड़ के सिलसिले में चार वरिष्ठ अधिकारियों सहित सत्रह पुलिसकर्मी निलंबित।
  • जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में पाकिस्तानी सेना द्वारा संघर्ष विराम का फिर उल्लंघन।
  • श्रीलंका की नौसेना ने अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा के कथित उल्लंघन के आरोप में ३७ भारतीय मछुआरों को गिरफ्‌तार किया।
  • फिलीपींस में सात दशमलव २ की तीव्रता के भूकम्प में बीस लोग मरे।
  • सेन्सेक्स में तीसरे पहर के कारोबार में उतार-चढ़ाव। डॉलर के मुकाबले रूपया नौ पैसे कमजोर।  
------------
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो - सीबीआई ने वर्ष २००५ में कोयला खंड आवंटन में कथित धांधली के सिलसिले में उद्योगपति कुमारमंगलम बिड़ला और कोयला मंत्रालय के पूर्व सचिव पी० सी० पारिख के खिलाफ मामला दर्ज किया है। कोयला घोटाले में १४वीं प्राथमिकी दर्ज करने के बाद सीबीआई की टीमों ने मुम्बई, दिल्ली, हैदराबाद और भुवनेश्वर में लगभग छह ठिकानों पर एक साथ तलाशी ली है। सीबीआई सूत्रों ने बताया है कि आदित्य बिड़ला समूह के प्रतिनिधि के रूप में श्री बिड़ला और उनकी कंपनी हिंडाल्को के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। उन पर नवम्बर २००५ में ओड़ीशा के दो कोयला खंडों के आवंटन में कथित भ्रष्टाचार का आरोप है। 
------------
मध्यप्रदेश में राज्य सरकार ने रतनगढ़ मन्दिर दुर्घटना के सिलसिले में कथित लापरवाही के कारण दतिया के कलैक्टर और पुलिस अधीक्षक समेत चार अधिकारियों को निलम्बित कर दिया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि जिले के अतरेता और थारेट थानों के प्रभारी सहित १७ पुलिसकर्मी भी निलम्बित किये गये हैं। 

एम० आर० रघुराज को दतिया का कलेक्टर बनाया गया है। जबकि चन्द्रशेखर सोलंकी को हटाकर आर० के० मराठे को दतिया पुलिस अधीक्षक के रूप में पदस्थ किया गया है। एस डी एम महीप तेजस्वी और अनुविभागीय पुलिस अधिकारी बी० एन० वसावे को भी निलम्बित कर उनकी जगह नई पदस्थापनाएं की गई हैं। राज्य में विधानसभा चुनाव की घोषणा के चलते लगी आदर्श आचार-संहिता के मद्देनजर चुनाव आयोग के अनुमोदन के बाद यह कदम उठाया गया है। शारिक नूर आकाशवाणी समाचार भोपाल। 
------------
मंदिर के पास हुई भगदड़ में एक सौ उन्तालीस लोग मारे गए और सौ से ज्यादा घायल हो गए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस घटना की जांच के लिए न्यायिक आयोग बनाने की घोषणा की है। उच्च न्यायालय के एक न्यायाधीश की अध्यक्षता वाले इस आयोग से दो महीने के भीतर रिपोर्ट देने को कहा जाएगा। 
------------
उत्तर प्रदेश सरकार ने दतिया में हुई भगदड़ में मारे गए राज्य के लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रूपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। राज्य सरकार की ओर से आज जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई। इस घटना में उत्तर प्रदेश के करीब ४० लोगों के मारे जाने की खबर है। 
------------
डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में असम के मोरीगांव जिले में धरमतुल रेलवे स्टेशन के पास आज तड़के आग लग गयी। किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि आग सवेरे करीब साढ़े चार बजे पैंट्रीकार में लगी और आसपास फैल गई। रेलगाड़ी को धरमतुल स्टेशन पर रोक लिया गया और दो घंटे के प्रयास के बाद आग बुझाई जा सकी। गाड़ी दिल्ली रवाना हो गई है।
------------
जम्मू कश्मीर में आज पाकिस्तानी सैनिकों ने पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास हमीरपुर अग्रिम सैनिक चौकी पर अंधाधुंध गोलीबारी की। इसके साथ ही पाकिस्तान की ओर से पिछले २४ घंटों के दौरान तीसरी बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया गया है। रक्षा प्रवक्ता कर्नल आर के पल्टा ने बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने आज सुबह साढ़े छह बजे से भीमेर गली सैक्टर में स्थित हमीरपुर चौकी पर बिना उकसावे के गोलीबारी शुरू कर दी। पाकिस्तानी सैनिकों ने स्वचालित हथियारों और मोर्टारों से हमला किया। सीमा पर तैनात भारतीय सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की। हमारे संवाददाता ने बताया है कि हमले में भारतीय सैनिकों के हताहत होने की कोई खबर नहीं हैं। 

पिछले माह न्यूयॉर्क में भारतीय प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह के साथ अपनी मुलाकात में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने इस बात का विश्वास दिलाया था कि पाकिस्तान, भारत के साथ अपने रिश्तों में सुधार लाना चाहता है। मगर इसके बावजूद पाकिस्तानी सेना बार-बार भारतीय अग्रिम चौकियों पर गोलाबारी करके संघर्षबंदी का उल्लंघन कर रही है। १६वीं कोर के जनरल अफसर कमांडिंग लेफ्‌टीनेंट जनरल डी० एस० हुडा के अनुसार बार-बार की जा रही इस अकारण गोलाबारी और संघर्षबंदी के उल्लंघन का मकसद है जम्मू कश्मीर में सीमापार से आतंकवादियों को धकेलना है। मगर उन्होंने साफ-साफ कहा कि भारतीय चौकस सेना पाकिस्तान के नापाक मंसूबों को विफल कर देगी। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्मू से आर० के० रैना। 
------------
ओड़ीशा में बाढ़ से प्रभावित बालेश्वर, मयूरभंज, जाजपुर और भद्रक जिलों में स्थिति आज भी गंभीर है, हालांकि सुवर्णरेखा के अलावा सभी बड़ी नदियों का पानी घट रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि बाढ़ से दस लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। 

ओडीशा के राजस्व और आपद प्रबन्धन मंत्री सूर्य नारायण पात्रो ने  कहा है कि स्वर्णरेखा नदी को छोड़कर अन्य सभी नदियों में पानी घटना शुरू हो गया है। उन्होंने आज शाम तक स्थिति बेहतर होने की सम्भावना जताई है। उन्होंने कहा कि भले ही बाढ़ की स्थिति गम्भीर है लेकिन स्थिति अभी नियंत्रण में है। त्वरित आर्मी, नेवी, एन डी आर एफ, ओ डी आर एफ को राहत और बचाव के काम में लगाया गया है। ओडीशा के चार जिलों में आई बाढ़ में एक लाख, १२ हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले लिया गया है। इस बाढ़ में ओडीशा के चार जिलों के १६ हजार ४८७ गांव और ४२ शहर प्रभावित हुए हैं। प्रकाश दास आकाशवाणी समाचार भुवनेश्वर। 


आज शाम रेगाली बांध के कुछ गेट खोलने के बाद ब्राह्‌मणी नदी के पानी से जाजपुर और केन्द्रपाड़ा जिले के कई इलाकों में पानी भर जाने की आशंका है।
------------
बिहार में पिछले दो दिन से भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित है। अब तक कम से कम सात लोगों की मौत हो चुकी है। वर्षा के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। राजधानी पटना के कई इलाकों में पिछले बीस से २४ घंटों से बिजली आपूर्ति ठप्प है। 
------------
उधर उत्तर प्रदेश के कुछ पूर्वी जिलों में भी पिछले ४८ घंटों से लगातार वर्षा के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश से जुड़ी घटनाओं में बलिया जिले में एक और गाजीपुर में दो लोगों की मृत्यु हो गई। गोरखपुर, आजमगढ़, बस्ती और वाराणसी मंडलों में कई स्थानों पर करीब दस मिलीमीटर से ७० मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई।  
------------
इस बीच पाइलीन तूफान २०० किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पूर्वी तट पर तबाही मचाने के बाद कल कम दबाव के क्षेत्र्.ा में तब्दील हो गया है।  
------------
इधर खाद्य मंत्रालय ने तूफान के कारण अनाज भण्डारों को हुए नुकसान को देखते हुए भारतीय खाद्य निगम और केन्द्रीय भण्डारण निगम की टीम को ओडिशा  भेजा है। खाद्य और उपभोक्ता मामलों के सचिव सुधीर कुमार ने राज्य में खाद्यान्न की जरूरत का जायजा लेने के लिए मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों को भी तुरंत वहां पहुंचने का आदेश दिया है। श्री कुमार ने अन्य भण्डारों से भी राज्य को अनाज की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कहा है। 
------------
उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के गृह विभाग के प्रधान सचिव आर एम श्रीवास्तव को पद से हटा दिया है। उनके स्थान पर श्री अनिल कुमार गुप्ता की नियुक्ति की गई हैं। हमारे लखनऊ संवाददाता ने खबर दी है कि श्री श्रीवास्तव को पद से हटाये जाने का कारण नहीं बताया गया है। हालांकि सूत्रों के मुताबिक ऐसा माना जा रहा है कि कुछ दिन पहले राम मंदिर निर्माण से जुड़ा विवादित पत्र लिखने के कारण उन्हें पद से हटाया गया है। 
------------
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की सिफारिशों पर अमल करते हुए गोवा सरकार ने कारवेम गांव के लोगों को उनके मानवाधिकारों के उल्लंघन के लिए ३६ लाख रूपये से अधिक का मुआवजा दिया है। आयोग के वक्तव्य में कहा गया है कि जिन सात सौ ३७ गांव वालों के मानवाधिकारों का उल्लंघन हुआ, उन्हें पांच-पांच हजार रूपये दिये गए हैं। ये लोग कारवेम गांव और उसके आसपास चल रही अवैध खनन गतिविधियां रोकने के लिए प्रदर्शन कर रहे थे। 
------------
मणिपुर में उग्रवादी संगठनों की १८ घंटे की राज्यव्यापी आम हड़ताल के कारण जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। मणिपुर के भारतीय संघ में विलय के विरोध में ये हड़ताल आधी रात से चल रही है। राजधानी इम्फाल में दुकानों और बाजारों सहित सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान पूरी तरह बंद हैं। आम हड़ताल के दौरान शिक्षा संस्थान भी बंद हैं, लेकिन अभी तक कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। 
------------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ''ऑल इंडिया रेडियो न्यूज'' एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
------------
श्रीलंका की नौसेना ने सोमवार की रात को अंतर्राष्ट्रीय सीमा का उल्लंघन करके अपनी समुद्री सीमा में पहुंचे ३७ भारतीय मछुआरों को गिरफ्‌तार कर लिया। श्रीलंकाई नौसेना के प्रवक्ता ने बताया कि १५ मछुआरों की डेल्फ्‌ट द्वीप के पास चार नौकाओं से और तलईमन्नार तट के पास पांच नौकाओं से २२ मछुआरों को गिरफ्‌तार किया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इससे पहले कल केतस की अदालत ने इसी तरह की भूल के लिए पिछले महीने पकड़े गए २३ मछुआरों की रिमांड बढ़ा दी थी।
 
आकाशवाणी से बात करते हुए श्रीलंका नौसेना के प्रवक्ता कोसाला वार्नकुलसूर्या .ने कहा कि इन ३७ मछुआरों को आज पुलिस को सौंप दिया जायेगा, जो इन्हें कराईनगर और तलईमन्नार की अदालतों में पेश करेंगी। जाफना में भारतीय महावाणिज्य दूतावास के अधिकारी भी सुनवाई के दौरान मौजूद रहेंगे। श्रीलंका की अदालतों ने पिछले महीने सौ से अधिक मछुआरों को रिहा कर दिया था लेकिन उनकी नौकाएं अभी तक वापस नहीं की हैं। कल की कार्रवाई के बाद इस समय ६० भारतीय मछुआरे श्रीलंका की हिरासत में हैं। अभिषेक दयाल आकाशवाणी समाचार कोलम्बो। 
------------
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थाई सदस्य - अमरीका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस, और चीन तथा जर्मनी, ईरान के विवादित परमाणु कार्यक्रम पर उसके साथ आज से जेनेवा में बातचीत शुरू करेंगे। दो दिन की इस बातचीत से पहले ईरान के विदेश मंत्री जव्वाद जरीफ ने आशा व्यक्त की है कि बातचीत से कोई रास्ता निकल आयेगा। ब्यौरा हमारे संवाददाता से-

पिछले दौर की बातचीत में छह प्रमुख राष्ट्रों ने ईरान से कहा था कि वह फोरदो परमाणु संयंत्र को बंद करे, यूरेनियम संवर्द्धन को रोके और अब तक संर्वद्धित यूरेनियम को किसी अन्य देश को भेज दे। इसके बदले में उन्होंने प्रतिबंधों में कुछ ढील देने का आश्वासन दिया था। लेकिन ईरान के प्रमुख वार्ताकार अब्बास आर्कीषी ने यूरेनियम संवर्द्धन को रोकने या फिर संर्वद्धित यूरेनियम को किसी दूसरे देश को भेजने से साफ इंकार कर दिया है। पश्चिमी देशों का मानना है कि ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम की आड़ में परमाणु बम बनाने में जुटा है जबकि ईरान ने इससे साफ इंकार किया है और कहा है कि उसका परमाणु कार्यक्रम पूरी तरह शान्तिपूर्ण उद्देश्यों के लिए है। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार दुबई। 


इस बीच, अमरीकी विदेश मंत्री जॉन केरी लंदन में यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रमुख कैथरिन ऐशटेन से मिले। 
------------
संयुक्त राष्ट्र सचिव बान की मून ने सीरिया के नरसंहार के हथियारों को समाप्त करने के लिए सुश्री सिगरिड कैंग को रासायनिक हथियार निषेघ संगठन तथा संयुक्त राष्ट्र के संयुक्त मिशन का अध्यक्ष बनाया है। यह संयुक्त मिशन दमिश्क से काम करेगा और इसमें लगभग एक सौ कर्मचारी होंगे। इसका दूसरा कार्यालय साइप्रस में होगा। 
------------
फिलीपींस के मध्य क्षेत्र में आज आये भूकम्प में कम से कम बीस लोग मारे गए हैं और कई अन्य घायल हो गए हैं। रिक्टर पैमाने पर भूकम्प की तीव्रता सात दशमलव दो मापी गई है। अमरीकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग ने बताया है कि भूकम्प का केन्द्र बोहोल द्वीप के नीचे स्थित था। भूकम्प स्थानीय समय के अनुसार सुबह आठ बजकर १२ मिनट पर आया। 
------------
प्रशांत महासागर में बना एक शक्तिशाली तूफान वीफा आज जापान के काफी करीब पहुंच गया है। फुकुशिमा परमाणु संयंत्र के तूफान की चपेट में आने का खतरा है। तूफान के केन्द्र के आसपास एक सौ ४४ किलोमीटर  प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। तूफान बीस किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से जापान की ओर बढ़ रहा है। अनुमान है कि यह तूफान कल तड़के तोक्यो शहर के करीब पहुंच जाएगा। 
------------
अफगानिस्तान के लोगर प्रान्त के गवर्नर अरसाला जमाल, पुल ए आलम की मुख्य मस्जिद में ईद की नमाज के दौरान हुए बम विस्फोट में मारे गये हैं। एक मेज के नीचे छिपाकर रखा बम फटने के समय वे मस्जिद के सामने खड़े थे और लोगों को ईद की बधाई दे रहे थे। विस्फोट में कम से कम १५ लोग घायल हो गये हैं। अभी तक किसी ने विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है। 
------------
बम्बई शेयर बाजार के तीसरे पहर के कारोबार में आज सेन्सेक्स में उतार-चढ़ाव जारी है। शुरूआती कारोबार में सेन्सेक्स १४३ अंक की बढ़त के साथ २० हजार ७५० पर खुला था। कुछ देर पहले यह ४७ अंक की वृद्धि  के साथ २० हजार ६५४ पर था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ६ अंक बढ़कर ६ हजार १९ पर आ गया। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार के शुरूआती कारोबार में आज डॉलर के मुकाबले रूपया २३ पैसे मजबूत हुआ, लेकिन बाद में बैंकों और आयातकों की डॉलर की मांग से रूपये की कीमत में नौ पैसे की गिरावट आयी और एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये ६४ पैसे बोली गयी।  
------------
सचिन तेंदुलकर अपना दो सौवां और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में खेलेंगे। भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड ने तेंदुलकर का अपना आखिरी मैच गृह मैदान पर खेलने का अनुरोध स्वीकार कर लिया। ये टैस्ट मैच १४ नवम्बर से १८ नवम्बर तक खेला जाएगा। तेंदुलकर ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि अपना दो सौंवा टैस्ट मैच खेलने के बाद वे टैस्ट क्रिकेट से भी सन्यास ले लेंगे।

No comments:

Post a Comment