Wednesday 23 October 2013

दिनांक : २३ अक्तूबर, २०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार :
  • भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव रोकने के लिए सीमा रक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर। प्रधानमंत्री ने कहा, सीमाओं पर शांति कायम रखना ही विकास का आधार।
  • पाकिस्तानी सेना ने जम्मू और साम्बा जिलों में ५२ सीमा चौकियों पर गोलीबारी की। सीमा सुरक्षा बल का एक जवान शहीद।  
  • भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए हर्षवर्धन को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया।
  • सेन्सेक्स में तीसरे पहर के कारोबार में दो सौ अंक से अधिक की गिरावट। डॉलर के मुकाबले रूपया २३ पैसे मजबूत। एक डॉलर ६१ रूपये ४२ पैसे का हुआ।
  • रांची में, ऑस्ट्रेलिया के साथ चौथे एक दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत का टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला। फिलहाल बारिश के कारण मैच रूका।    
---
भारत और चीन ने पेइचिंग में शिखर सम्मेलन और प्रतिनिधिस्तर की बातचीत के बाद नौ समझौतों और सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। इनमें सीमा रक्षा सहयोग, सीमा पार नदियों का प्रबंधन और दोनों देशों के तीन बड़े शहरों के बीच सहयोगी संबंध स्थापित करना शामिल है।
प्रधानमंत्री की यात्रा की खबर देने गए हमारे संवाददाता ने बताया है कि ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में डॉ० मनमोहन सिंह और चीन के प्रधानमंत्री ली खुछियांग की उपस्थिति में नालन्दा विश्वविद्यालय, सड़क परिवहन और राजमार्ग निर्माण में सहयोग तथा भारत में चीनी बिजली उपकरण सर्विस सैन्टर की स्थापना के समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए।  अपने बयान में प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह ने कहा है कि सीमा रक्षा सहयोग से सीमाओं पर शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने की मौजूदा व्यवस्था में मदद मिलेगी। 

सीमाओं पर शान्ति कायम करना ही भारत-चीन सम्बन्धों की नींव है। सीमा संबंधी मुद्दे पर हम उचित, निष्पक्ष और आपस में स्वीकार्य समझौते की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। 

डॉ० मनमोहन सिंह ने कहा कि भारत और चीन का मानना है कि दोनों देशों की प्रगति होने से एशिया का विकास होगा और विश्व में समृद्धि और प्रगति होगी।  हमारे संवाददाता ने बताया है कि भारत की ओर से विदेश सचिव सुजाता सिंह, रक्षा सचिव आर के माथुर और पेइचिंग में भारत के दूत डॉ० एस० जयशंकर ने समझौतों और सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए। 

तीन घंटे तक चली शिखर वार्ता में द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय महत्व के आपसी मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई। भारत ने द्विपक्षीय सम्बन्धों को आगे बढ़ाने के लिए तीन सूत्री सुझाव रखे हैं, जिनमें आपसी विश्वास को बढ़ाना, बहुपक्षीय संगठनों के जरिये पारस्परिक हितों को बढ़ावा देना और आपसी समझदारी को और गहराई प्रदान करना शामिल है। सौहार्द और मैत्रीपूर्ण वातावरण में समझौतों और आपसी सहमति-पत्रों पर हस्ताक्षर किये गये। सीमा सुरक्षा सहयोग समझौते के तहत दोनों देशों ने एक दूसरे के विरूद्ध सैन्य ताकत का इस्तेमाल नहीं करने की अपनी वचनबद्धता दोहराई है। संत बहादुर के साथ आकाशवाणी समाचार के लिए बीजिंग से मैं सुनील शुक्ल।

भारत और चीन के बीच सीमा रक्षा सहयोग समझौते से दोनों देशों के सैन्य मुख्यालयों में हॉटलाइन की स्थापना होगी और इसके साथ ही सभी सैक्टरों में सीमा अधिकारियों की बैठक स्थलों की व्यवस्था की जाएगी। समझौते में विवादास्पद सीमाओं पर एक दूसरे के गश्ती दलों का पीछा नहीं करने के व्यापक निर्देशों का भी प्रावधान किया गया है। दोनों देशों के प्रधानमंत्री कार्यालयों में पहले से ही हॉटलाइन है। 
---
जम्मू-कश्मीर में जम्मू डिविजन के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर आज तड़के पाकिस्तानी सेना ने संघर्ष विराम का एक बार फिर उल्लंघन किया। रक्षा प्रवक्ता कर्नल आर.के. पल्टा ने आकाशवाणी को बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने पुंछ के हमीरपुर बटालियन क्षेत्र में भारत की अग्रिम चौकियों पर छोटे और स्वचालित हथियारों से अकारण गोलीबारी शुरू कर दी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आधी रात के बाद शुरू की गई गोलीबारी करीब आधे घंटे चली।
 
२२ और २३ अक्टूबर की मध्य रात्रि पाकिस्तानी रेंजरों ने जम्मू और साम्बा जिलों में सीमा सुरक्षा बल की ५२ चौकियों पर भारी गोलीबारी की। पाकिस्तानी रेंजरों ने अरनिया, आर० एस० पुरा और अखनूर सैक्टर में भी भारतीय चौकियों पर गोले दागे। सीमा सुरक्षा बल और पाकिस्तानी रेंजरों के बीच गोलीबारी में बल का एक हैड कांस्टेबल मुकेश लाल मीणा शहीद हुआ। उसके अतिरिक्त बल के सात जवान भी घायल हुए जिनकी हालत अब खतरे से बाहर बताई जाती है। सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी रेंजरों की गोलाबारी का भी भरपूर जवाब दिया। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्मू से मैं आर० के० रैना। 

इससे पहले, पाकिस्तानी सैनिकों ने कल रात पुंछ के मंडी बटालियन इलाके में भारतीय चौकियों पर बेवजह गोलीबारी की, जिसका भारतीय सैनिकों ने माकूल जवाब दिया।  गोलीबारी में कोई हताहत नहीं हुआ। 
---
असम में कोकराझार जिले में कल रात सुरक्षाबलों ने एक प्रतिबंधित संगठन के तीन उग्रवादियों को गिरफ्‌तार किया। कोकराझार के पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सुराग मिलने पर सुरक्षाकर्मियों ने मैनागुड़ी थाना क्षेत्र में काचुगांव से इन्हें गिरफ्‌तार किया। इन उग्रवादियों के पास से पिस्तौल और हथगोले बरामद हुए हैं। एक अन्य घटना में कल स्थानीय लोगों ने कोकराझार जिले के काजीगांव में दो उग्रवादियों को मौत के घाट उतार दिया, जो जबर्दस्ती रूपये ऐंठने के लिए आए थे।
---
भारतीय जनता पार्टी ने वरिष्ठ नेता डॉ० हर्षवर्धन को दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री उम्मीदवार घोषित किया है। आज नई दिल्ली में पार्टी संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने बताया कि यह फैसला सर्वसम्मति से लिया गया। 

सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद सैन्ट्रल पार्लियामेंट्री बोर्ड ने सर्वसम्मत फैसला किया है कि डॉक्टर हर्षवर्धन को भारतीय जनता पार्टी की तरफ से दिल्ली विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी के रूप में प्रोजेक्ट किया जाना चाहिए।

इससे पहले भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष विजय गोयल ने अपने समर्थकों से अनुरोध किया कि वे पार्टी के फैसले को मानें। ऐसा माना जा रहा था कि वे डॉ० हर्षवर्धन को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने के पक्ष में नहीं थे। 
---
केन्द्र ने पंजाब में डेंगू के बढ़ते मामलों पर गंभीर चिंता व्यक्त की है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री संतोष चौधरी ने पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री सुरजीत कुमार ज्ञानी से अधिकारियों को उचित निर्देश जारी करने को कहा है ताकि रोगियों की सरकारी अस्पतालों में उचित देखरेख हो सके। उन्होंने श्री ज्ञानी से कहा है कि वे डेंगू के मामलों पर बारीकी से नजर रखें और इस बीमारी से बचाव के लिए सम्बद्ध अधिकारी को सभी संभव उपाय करने को कहें। सरकारी सूत्रों के हवाले से हमारे संवाददाता ने बताया है कि पंजाब के विभिन्न अस्पतालों में डेंगू के १५ सौ से ज्यादा मामलों की ुपुष्टि हुई है। लुधियाना, फतेहगढ़ साहेब और पटियाला सबसे अधिक प्रभावित जिले हैं।
---
राष्ट्रीय कृषि सहकारिता विपणन संघ-नैफेड ने पाकिस्तान, ईरान, चीन और मिस्र से प्याज के आयात के लिए निविदाएं आमंत्रित की हैं। नैफेड के अधिकारियों ने बताया कि आयातित प्याज की कीमत दो सौ से साढ़े तीन सौ डॉलर प्रति टन होगी। घरेलू बाजार में प्याज की बढ़ती कीमत को देखते हुए इसके आयात का फैसला किया गया है।
---
केन्द्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि खाद्य सुरक्षा कानून को प्रभावशाली ढंग से लागू करने के लिए अतिरिक्त भण्डारण सुविधा विकसित करें। इसके लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी अधिनियम के तहत ब्लॉक स्तर पर गोदामों का निर्माण किया जाए। ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश और खाद्य मंत्री के वी.थॉमस ने सभी मुख्यमंत्रियों को भेजे संयुक्त पत्र में कहा है कि योजना के तहत गोदामों का निर्माण करें।
---
सरकार ने देश में राजमार्गों के विकास के लिए एक बड़ा कार्यक्रम शुरू किया है। इसका उद्देश्य देश की आर्थिक वृद्धि के लिए विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचा तैयार करना है। नई दिल्ली में ३५वें परिवहन विकास परिषद की बैठक में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ऑस्कर फर्नींडीज ने बताया कि पहले चरण में राष्ट्रीय राजमार्ग विकास कार्यक्रम ने देश के चार महानगरों और प्रमुख स्थानों को जोड़ने के लिए स्वर्ण चतुर्भुज और उत्तर-दक्षिण तथा पूर्व-पश्चिम गलियारा योजना के विकास का लक्ष्य रखा है। उन्होंने यह भी बताया कि इस कार्यक्रम के सातवें चरण में २५ हजार किलोमीटर से ज्यादा लंबे राजमार्ग के निर्माण का कार्य मार्च तक पूरा हो गया है। 
---
बम्बई शेयर बाजार में आज गिरावट का रूख है। शुरूआती कारोबार में सेन्सेक्स चालीस अंक से अधिक की वृद्धि के साथ २० हजार ९०५ पर खुला, लेकिन बाद में इसमें गिरावट आनी शुरू हो गयी। अब से कुछ देर पहले ये २२० अंक की गिरावट के साथ २० हजार ६५८ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ६८ अंक घटकर ६ हजार १३४ पर पहुंच गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में आज डॉलर के मुकाबले रूपया २३ पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये ४२ पैसे बोली गयी। 
---
एशियाई बाजारों में आज कच्चे तेल के भाव गिरे। दिसम्बर की डिलीवरी के लिए न्यूयॉर्क का लाइट स्वीट क्रूड १६ सेंट सस्ता होकर ९८ डॉलर १४ सेंट प्रति बैरल हो गया। लंदन के ब्रेंट नॉर्थ सी क्रूड की कीमत में भी तीन सेंट की गिरावट आयी और एक बैरल १०९ डॉलर ९४ सेंट का हो गया।
---
रांची में भारत के साथ चौथे एकदिवसीय अतंर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने सात ओवर और दो गेंदों में दो .विकेट पर २८ रन बना लिये थे। फिलहाल बारिश के कारण मैच रूका हुआ है। इससे पहले, भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।  भारतीय टीम में ईशांत शर्मा और भुवनेश्वर कुमार को शामिल नहीं किया गया है। इनकी जगह मोहम्मद शमी और जयदेव उनदकट को रखा गया है। 
मोहाली के रोमांचक मैच में ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान टीम को चार विकेट से हरा दिया था। सात मैचों की इस श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया २-१ से आगे है।    
---
भारत ने संयुक्त राष्ट्र से कहा है कि साइबर स्पेस का प्रबंधन  लोकतांत्रिक और पारदर्शी होना चाहिए और इसका इस्तेमाल किसी की निजी सम्पत्ति की तरह नहीं किया जाना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र महासभा में  विकास के लिए सूचना और संचार टैक्नोलॉजी पर अधिवेशन में सांसद अश्विनी कुमार ने कहा कि बहुसंस्कृति, बहुजातीय और लोकतांत्रिक समाज होने के नाते भारत इंटरनेंट के स्वतंत्र विकास के प्रति पूरी तरह समर्पित है। 
---
नेपाल में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने कई जिलों में हाल में चुनाव प्रचार के दौरान हुई झड़पों और हिंसा की घटनाओं पर चिंता व्यक्त की है। आयोग के वक्तव्य में पंचथार, सेराहा, सलियान, धैडिंग, रूकुम, सुरखेत और अन्य जिलों में राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं के बीच  इन झड़पों की ओर ध्यान दिलाया गया है। 
---
अफगानिस्तान के निर्वाचन आयोग ने पांच अप्रैल को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए १० उम्मीदवारों की प्रारम्भिक सूची जारी कर दी है। इस सूची में पूर्व विदेशमंत्री डॉ. अब्दुल्ला अब्दुल्ला, पूर्व रक्षा मंत्री जनरल अब्दुल रहीम वर्दाक और अब्दुल रब रसूल सय्‌याफ और राष्ट्रपति हामिद करजई के बड़े भाई कय्‌यूम करजई जैसे प्रमुख व्यक्ति शामिल हैं।
---
श्रीलंका सरकार ने कहा है कि वह अगले साल का बजट पेश होने से पहले कोलम्बो में लाखों रूपये के दो कसीनो स्थापित करने संबंधी संशोधित कसीनो विधेयक लाएगी। निवेश संवर्द्धन मंत्री लक्ष्मण यापा अभयवर्धना ने मीडिया को बताया कि सरकार ने कड़े विरोध के कारण कसीनो परियोजनाओं के बारे में जिस महत्वपूर्ण विकास परियोजना विधेयक को रोक रखा था, उसे संशोधनों के साथ फिर संसद में पेश किया जाएगा। 
---
मानामा में बहरीन अंतर्राष्ट्रीय एग्जहिबिशन एंड कॉन्वेंशन सेंटर में तीन दिन का भारत-बहरीन निवेश सम्मेलन शुरू हो गया है। सम्मेलन का उद्घाटन भारत के विदेश राज्यमंत्री ई. अहमद और बहरीन के वाणिज्य और उद्योगमंत्री हसन फखरू ने संयुक्त रूप से किया। प्रदर्शनी में कई भारतीय कम्पनियां अपने उत्पाद प्रदर्शित कर रही हैं। 
---
नेपाल में चितवन जिले में आज एक बस दुर्घटना में पांच लोगों की मृत्यु हो गई और दो दर्जन से ज्यादा घायल हो गए। बस धारण से काठमांडू जा रही थी। बस में पचास से ज्यादा लोग सवार थे। पुलिस ने बताया है कि कुछ घायलों को भरतपुर अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि कुछ का इलाज स्थानीय स्वास्थ्य केन्द्रों में किया गया।
---
बंगाल की खाड़ी पर बने हवा के कम दबाव और पूर्वोत्तर मॉनसून की वजह से आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश हुई। तटीय और रायलसीमा क्षेत्रों में कई स्थानों पर सामान्य जनजीवन पर असर पड़ा। पिछले २४ घंटों में कई शहरों और गांवों में मूसलाधार बारिश हुई। नेल्लौर जिले के पंतापेलम में १६ सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। कई निचले इलाकों में पानी भर गया है और नदियां उफान पर है।

No comments:

Post a Comment