Friday 18 October 2013

१८.१०.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार:-
  • छत्तीसगढ़ में, विधानसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना जारी होने के साथ ही चुनाव प्रक्रिया शुरू।
  • आन्ध्रप्रदेश में रायलसीमा और तटवर्ती क्षेत्रों में राज्य सरकार के अराजपत्रित कर्मचारी हड़ताल स्थगित होने के बाद काम पर लौटे।
  • उत्तर प्रदेश में विश्व हिन्दू परिषद के प्रस्तावित संकल्प दिवस के सिलसिले में अयोध्या पहुंचने की कोशिश कर रहे डेढ़ हजार से अधिक कार्यकर्ता राज्य के विभिन्न हिस्सों से गिरफ्तार। केन्द्र का राज्य सरकार को अयोध्या में यथास्थिति बनाए रखने का निर्देश।
  • सेंसेक्स में तीसरे पहर के कारोबार में ४०० से ज्यादा अंक का उछाल। रूपया दो महीने में सबसे ऊंचे स्तर पर। एक डॉलर का मूल्य ६० रूपये ९२ पैसे हुआ।
  • सुरजीत हॉकी प्रतियोगिता का फाइनल आज शाम जालंधर में मुम्बई की इंडियन ऑयल और दिल्ली की पंजाब एण्ड सिन्ध बैंक की टीमों के बीच।
------
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना जारी होने के साथ ही चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई है। अधिसूचना जारी होने के बाद सम्बद्ध निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन भरने का काम शुरू हो गया है। नामांकन २५ अक्टूबर तक दाखिल किये जा सकते हैं और उनकी जांच अगले दिन २६ अक्टूबर को होगी। उम्मीदवार २८ अक्टूबर तक नाम वापस ले सकेंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि पहले चरण में छत्तीसगढ़ के सबसे अधिक नक्सल प्रभावित क्षेत्र में ११ नवम्बर को मतदान होगा। 

पहले चरण में प्रदेश के सबसे अधिक नक्सल प्रभावित १८ निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव होगा। इनमें बस्तर संभाग के १२ और राजनाथ गांव संभाग की छह सीट शामिल हैं। बस्तर में बीती २५ मई को कांग्रेस नेताओं पर नक्सलियों द्वारा किये गए हमले के मद्देनजर चुनाव के दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं। उम्मीदवारों और विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं की सुरक्षा के लिए पुलिस और अर्द्ध सैनिक बलों के जवानों को बड़ी संख्या में तैनात किया गया है ताकि निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव सम्पन्न कराये जा सकें। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर ।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी० एस० सम्पत दो दिन के दौरे पर आज शाम छत्तीसगढ़ पहुंच रहे हैं। इस दौरान वे राज्य में चुनावी तैयारियों की समीक्षा करेंगे।
------
मध्यप्रदेश में भोपाल के चुनाव अधिकारी निशांत वरवड़े ने केन्द्रीय सामाजिक न्याय मंत्री बलराम नाइक के खिलाफ आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप की जांच शुरू करा दी है। भोपाल के सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट चन्द्रमोहन मिश्रा से २४ घंटे के भीतर जांच पूरी करने को कहा गया है। उनपर यह आरोप था कि उन्होंने बुधवार को भोपाल में बंजारा समुदाय के लिए विश्वविद्यालय की स्थापना के वास्ते ५० करोड़ रूपये देने की घोषणा की थी। भाजपा की राज्य शाखा ने भी इस बारे में निर्वाचन आयोग में शिकायत दर्ज कराई है। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनावों की घोषणा के बाद से आदर्श आचार संहिता लागू है।
------
आन्ध्रप्रदेश में रायलसीमा और तटवर्ती आन्ध्र क्षेत्रों में राज्य सरकार के अराजपत्रित कर्मचारी  हड़ताल स्थगित होने के बाद आज काम पर लौट आये। सीमान्ध्र क्षेत्र के १३ जिलों में राजस्व, पंचायत राज, ग्रामीण विकास जैसे विभिन्न विभागों और जिला कलेक्टर तथा कोषागार के कर्मचारी, राज्य के विभाजन के केन्द्रीय मंत्रिमंडल के फैसले के विरोध में करीब ७० दिनों से हड़ताल पर थे। स्कूल, कॉलेज और पॉलीटेक्नीक कॉलेज सहित शिक्षा संस्थानों में भी काम शुरू हो गया है। 

राज्य अराजपत्रित कर्मचारी संघ ने मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी के साथ कल बातचीत के बाद यह कहते हुए हड़ताल  स्थगित कर दी थी कि वे राज्य के विभाजन के खिलाफ अपना आन्दोलन जारी रखेंगे लेकिन कुछ अन्य राजपत्रित अधिकारी संघों ने अपनी हड़ताल समाप्त कर दी है।

सीमांध्र क्षेत्र के १३ जिले में रेवेन्यू ग्रामीण विकास और पंचायत राज्य के साथ तीन लाख कर्मचारी सुबह अपने काम पर लौट आये हैं। पिछले दो महीनों का पेंडिंग काम को जल्दी पूरा करने का प्रयास में सीनियर अधिकारी लगे हुए हैं। शिक्षण संस्थान में पाठ्यक्रम को पूरा करने के काम को प्राथमिकता दिया जा रहा है। हड़ताल के पिछले दो महीने में कर्मचारी दो हजार ६०० करोड़ रूपये तक अपनी तनख्वाह नहीं ले पाये हैं। राज्य सरकार की सड़क परिवहन संस्था एटीएसआरसी को ७५० करोड़ रूपये तक नुकसान हुआ है। इस बीच कई जगहों पर लोग अपने आंदोलन जारी रखे हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए हैदराबाद से, लक्ष्मी। 
------
उच्चतम न्यायालय ने एक जनहित याचिका सुनवाई के लिए स्वीकार की है। इसमें कहा गया है कि उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में डोंडिया खेड़ा गांव में सोने की खोज के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की खुदाई अदालत की निगरानी में हो। प्रधान न्यायाधीश पी सदाशिवम ने याचिकाकर्ता से कहा कि वह याचिका की ख़ामियां दूर करे। इस पर अगले सप्ताह सुनवाई होगी। याचिका वकील एम एल शर्मा ने दायर की है। उनका कहना है कि बहुमूल्य संसाधन गायब हो सकते हैं, इसलिए अदालत की निगरानी जरूरी है। 

एक साधु शोभन सरकार ने डोंडिया खेड़ा गांव में राजा राव राम बख्श सिंह के किले के पास एक हजार टन सोना दबा होने के बारे में सपना देखा था। उसके बाद ए.एस आई वहां खुदाई कर रहा है। राजा राव राम बख्श सिंह १८५७ के विद्रोह में शहीद हुए थे।

इस बीच, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने उन्नाव जिले में खुदाई का काम शुरू कर दिया है। सूत्रों का कहना है कि यह काम पूरा होने में लगभग पांच सप्ताह का समय लग सकता है, तभी वहां दबे कथित खजाने या सच्चाई का पता लग सकेगा।
------
भारतीय जनता पार्टी ने सरकार द्वारा गेहूं के सरकारी खरीद मूल्य में की गई बढ़ोत्तरी को मामूली बताते हुए निराशा व्यक्त की है। पार्टी प्रवक्ता प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट किया कि किसानों को उत्पादन लागत पर ५० प्रतिशत से ज्यादा मुनाफा मिले, तभी उनके साथ न्याय होगा। पार्टी ने कहा है कि पिछले मौसम में उत्पादन लागत करीब १४ सौ रूपये थी। 

मंत्रिमंडल ने कल अपनी बैठक में गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य साढ़े तेरह सौ रूपये से बढ़ाकर १४ सौ रूपये प्रति क्विंटल कर दिया था।
------
उत्तर प्रदेश सरकार ने विश्व हिन्दू परिषद के प्रस्तावित संकल्प दिवस के सिलसिले में आज अयोध्या पहुंचने की कोशिश कर रहे डेढ़ हजार से अधिक कार्यकर्ताओं को राज्य के विभिन्न हिस्सों से गिरफ्तार किया है। अधिकतर गिरफ्तारियां अयोध्या में ही की गयीं। विश्व हिन्दू परिषद ने राज्य सरकार के प्रतिबंध के बावजूद राम मंदिर दोबारा बनाने का आंदोलन शुरू करने के लिए अयोध्या में रामसेवकपुरम में आज संकल्प दिवस मनाने की घोषणा की थी। फैजाबाद के जिलाधिकारी ने बताया कि स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है और किसी को प्रतिबंधित संकल्प दिवस में हिस्सा लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। हमारे संवाददाता ने बताया कि अयोध्या में कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। 

विश्व हिन्दू परिषद की संकल्प दिवस के लिए बहुत ही कड़े इंतजाम किये गये हैं। पुलिस ने आज भाजपा सांसद योगी आदित्य नाथ को उनके समर्थकों के साथ गोंडा में आज तब गिरफ्तार कर लिया जब वे अयोध्या जाने की कोशिश कर रहे थे। अयोध्या के कारसेवक पुरम, दिगम्बर अखाड़ा और हनुमान गढ़ी से पुलिस ने अब तक लगभग एक हजार दो सौ विहिप कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया है। इस बीच, लखनऊ के पुलिस महानिरीक्षक सुभाष चंद स्थिति पर कड़ी निगाह रखने के लिए अयोध्या में खुद मौजूद हैं। फैजाबाद से राजेन्द्र सोनी के साथ लखनऊ से मिराज+ुद्दीन। 
------
केन्द्र ने उत्तर प्रदेश सरकार से कहा है कि अयोध्या में यथास्थिति रखी जाए और राज्य में साम्प्रदायिक तनाव भड़काने की किसी भी कोशिश को रोका जाए। गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश के अधिकारियों से कहा है कि वे यथास्थिति रखने के उच्चतम न्यायालय के निर्देशों का पालन करें। 

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी केन्द्र सरकार के अधिकारियों को अयोध्या की स्थिति के बारे में नियमित रूप से जानकारी दे रहे हैं। उन्होंने बताया है कि रामजन्म भूमि बाबरी मस्जिद स्थल पर कोई समागम नहीं होने दिया जाएगा। राज्य सरकार ने केन्द्र को सूचित किया है कि एहतियात के तौर पर अब तक विश्व हिन्दू परिषद के सैंकड़ों कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया जा चुका है। 
------
तमिलनाडु की राज्य गुप्तचर इकाई ने बताया है कि तुतीकोरिन में भारतीय तटरक्षक गार्ड के सहायक कमांडेंट की शिकायत पर अमरीकी जहाज सीमैन गार्ड ओहायो के चालक दल और गार्डों के खिलाफ थरूवईकुलम समुद्री पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है। पूछताछ अभी जारी है। 

पुलिस ने जहाज के कैप्टन सहित ३३ लोगों को गिरफ्‌तार कर लिया है। इनमें दस कर्मचारी हैं, जिनमें से दो उक्रेन के और चार भारतीय हैं। जहाज में २५ सुरक्षा गार्ड भी थे, जिनमें ब्रिटेन, एस्टोनिया और उके्रन मूल के और चार भारतीय शामिल थे। इस जहाज में संचालन के अत्याधुनिक उपकरण लगे हैं और इसमें ३५ हथियार और पांच हजार छह सौ अस्सी राउण्ड गोलीबारूद भी था। 

तटरक्षक सुरक्षा, राज्य खुफिया एजेन्सियों और केन्द्र सरकार के विभागों ने इस मामले की जांच की। शस्त्र अधिनियम-१९५६, आवश्यक वस्तु अधिनियम-१९९५ और मोटर स्पिरिट और हाई स्पीड डीज+ल आदेश-२००५ के प्रावधानों के अन्तर्गत कई मामले दर्ज किये गये हैं। अधिकारियों ने बताया कि हालांकि उसके पास अमरीका सरकार का हथियार लाइसेंस था लेकिन जहाज में कोई वैध कागज+ात नहीं थे।  
------
उत्तरप्रदेश में आज+मगढ़ में नकली शराब पीने से छह लोगों के मरने की खबर है। जिला पुलिस प्रमुख अरविन्द सेन ने पुष्टि की कि घटना में छह लोगों की मृत्यु हो गई और चार को अस्पताल में दाखिल कराया गया है।

यह घटना १६ अक्टूबर की रात को हुई जब मुबारकपुर पुलिस क्षेत्र के अन्तर्गत आदमपुर, तेवली, प्यारेपुर और अतरडीहा गांवों के लोग देसी शराब पीने के बाद एक के बाद एक मरने लगे। खबर है कि नकली शराब बेचने वाला भी शराब पीने के कारण मर गया।
------
बम्बई शेयर बाजार के तीसरे पहर के कारोबार में आज सेन्सेक्स में चार सौ अंक से अधिक का उछाल आया है। शुरूआती कारोबार में सेन्सेकस ११८ अंक की बढ़त के साथ २० हजार ५३३ पर खुला और बढ़त का सिलसिला जारी रहा। एशियाई बाजारों में मजबूती के रूख के बीच फंडों की लिवाली से सेन्सेक्स में यह वृद्धि दर्ज हुई। अब से कुछ देर पहले यह ४०३ अंक की वृद्धि के साथ २० हजार ८१६ पर था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी १२१ अंक बढ़कर ६ हजार १६७ पर था। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में आज डॉलर के मुकाबले रूपया भी दो महीने के सबसे उंचे स्तर ६० रूपये ९२ पैसे प्रति डॉलर पर आ गया है। बैंकों और निर्यातकों की ओर से डॉलर की बिकवाली से रूपया मजबूत हुआ। 
------
३०वीं इंडियन ऑयल सुरजीत हॉकी प्रतियोगिता का फाइनल आज शाम जालंधर में खेला जायेगा। पिछले साल की चैम्पियन मुम्बई की इंडियन ऑयल और दिल्ली की पंजाब एण्ड सिन्ध बैंक की टीमों के बीच मुकाबला होगा। 

सेमीफाइनल में इंडियन ऑयल ने आर्मी-इलेवन को पंजाब एण्ड सिन्ध बैंक ने ओ एन जी सी दिल्ली को हराया था। 

आकाशवाणी जालंधर से मैच का आंखों देखा हाल शाम सात बजे से बारी-बारी से हिन्दी और अंग्रेजी में प्रसारित किया जायेगा। 
------
भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल और आर एम वी गुरूसाईदत्त ओडेंस में डेनमार्क ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। 
------
आदित्य मेहता स्नूकर रैंकिंग स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। 
------
भारत और रूस की सेनाओं ने आज राजस्थान के थार मरूस्थल के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में संयुक्त सैन्य अभ्यास इन्द्र-२०१३ शुरू किया। इसका उद्देश्य दोनों देशों की सेनाओं के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाना और संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षा मिशनों में एकजुट होकर काम करने की क्षमता बढ़ाना है। भारत और रूस के बीच यह सातवां संयुक्त सैन्य अभ्यास है, जो २८ अक्टूबर तक चलेगा। 
------
मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव के दोबारा मतदान की निगरानी के लिए अन्तर्राष्ट्रीय प्रेक्षक पहुंच रहे हैं। भारतीय शिष्टमंडल में पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त जे० एम० लिंगदोह, बी० बी० टंडन, एन० गोपालास्वामी और मालदीव में भारत के पूर्व उच्चायुक्त एस० एम० गवई शामिल हैं। हमारे सवांददाता ने बताया है कि राष्ट्रपति पद के लिए एम डी पी के उम्मीदवार, पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने आज मतदाता सूचियों पर हस्ताक्षर किये। 

अब से थोड़ी देर पहले पत्रकारों से बात करते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि अगर अगले कुछ घंटों में टीपीएम के उम्मीदवार अब्दुल्ला यमी और जमहूरी पार्टी के ग्रासिम इब्राहिम वोटर लिस्ट को अनुमोदित नहीं करते तो कल चुनाव कराना मुश्किल हो जायेगा। भारतीय पर्यवेक्षकों के दल ने पूर्व चुनाव आयुक्त जी.एम. लिंगदोह, बी.बी. टंडन और एन. गोपालस्वामी शामिल हैं। आज शाम चुनाव आयोग द्वारा इनको प्रक्रिया की जानकारी दी जायेगी और ये सभी कल विभिन्न बूथों पर जाकर मतदान और मतगणना पर नजर रखेंगे। अभिषेक दयाल, आकाशवाणी समाचार। 
------
आज महर्षि वाल्मीकि जयंती है। इस अवसर पर देशभर में अनेक कार्यक्रम और रैलियां आयोजित की जा रही है। 
------
पश्चिम बंगाल में शरद पूर्णिमा के अवसर पर आज कोजागौरी लक्ष्मी पूजा की जा रही है। 

No comments:

Post a Comment