Tuesday 8 October 2013

०८.१०.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५
.....
मुख्य समाचार :-
  • सीमान्ध्र क्षेत्र में पांचवें दिन भी जनजीवन अस्तव्यस्त ; विजयनगरम में कर्फ्यू में एक घंटे की ढील; एक सौ से अधिक लोग गिरफ्तार।
  • जम्मू-कश्मीर के केरन सैक्टर में घुसपैठ रोकने का अभियान समाप्त।
  • केन्द्रीय मंत्रिमण्डल ने विशिष्ट पहचान प्राधिकरण को वैधानिक दर्जा और आधार कार्ड को कानूनी रूप देने के लिए भारतीय राष्ट्रीय पहचान प्राधिकरण विधेयक को मंजूरी दी।
  • उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र और राज्य सरकारों को शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को सरकारी नौकरियों में तीन प्रतिशत आरक्षण देने का निर्देश दिया।
  • सेन्सेक्स में तीसरे पहर के कारोबार में ९० अंक से अधिक का उछाल; डॉलर के मुकाबले रूपया ग्यारह पैसे मजबूत। एक डॉलर ६१ रूपये ६८ पैसे का हुआ। 
                    -------                    
आन्ध्रप्रदेश में हिंसाग्रस्त विजयनगरम में आज सुबह कर्फ्यू में एक घंटे की ढील दी गई ताकि लोग आवश्यक सामान खरीद सकें। पुलिस उपमहानिरीक्षक उमापति ने पत्रकारों को बताया कि स्थिति शांतिपूर्ण बनी हुई है और पिछले २४ घंटों में हिंसा की कोई खबर नहीं है। इस बीच, हिंसा की घटनाओं में शामिल होने के आरोप में एक सौ से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है और संदिग्ध लोगों की धरपकड़ के लिए विशेष टीमों का गठन किया गया है।  हमारी संवाददाता ने बताया है कि राज्य के रायलसीमा और सीमान्ध्र क्षेत्रों में बिजली संकट गहरा गया है। 

विजयवाड़ा में नारला टाटाराव बिजली परियोजना आज पहली बार पूरी तरह ठप्प हो गये है। राज्य के विभाजन के खिलाफ बिजली कर्मचारियों की हड़ताल आज तीसरे दिन भी जारी होने से अस्पतालों में अ.ॉपरेशन थियेटर और एन्क्युपेटर जैसी सेवायें भी बंद हो गयी है। पीने के पानी का डिस्ट्रीब्युशन रूक गया है। १३ जिलों में लाखों घर बिजली से पूरी तरह कट गये है। एक सौ पचास से भी ज्यादा  सबस्टेशन बंद पड़े है, जिसके कारण   सबस्टेशन  और दक्षिण ग्रिड भी खतरे का सामना कर रहे है। भारतीय रेलवे ने बिजली की संकट की वजह से कई रेलगाड़ियों को आज तीसरे दिन भी रद्द किया है। इस बीच, बिजली कर्मचारियों के कुछ नेताओं ने मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी से बातचीत की है, लेकिन कुछ हल निकल नहीं सका है। आकाशवाणी समाचार के लिए हैदराबाद से लक्ष्मी। 

राज्य के मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी आन्दोलन कर रहे कर्मचारियों से कल बातचीत करेंगे। उन्होंने विशेषकर बिजली कर्मचारियों से लोगों को हो रही कठिनाइयों के मद्देनजर हड़ताल समाप्त करने की अपील की है। तेलुगुदेशम पार्टी के अध्यक्ष चन्द्रबाबू नायडू राज्य के विभाजन के केन्द्र के फैसले के विरोध में कल से दिल्ली में अनशन पर हैं जबकि हैदराबाद में वाई एस आर कांग्रेस अध्यक्ष वाई एस जगनमोहन रेड्डी के अनशन का आज चौथा दिन है।कांग्रेस महासचिव और आन्ध्रप्रदेश के प्रभारी दिग्विजय सिंह ने विपक्षी दलों पर आरोप लगाया है कि वे राज्य के विभाजन के समर्थन के अपने वायदे से पीछे हट रहे हैं। 

आंध्रप्रदेश में काम कर रहे राजनीतिक पार्टियों ने लिखकर देने के बाद ही कांग्रेस पार्टी ने आखिरी में फैसला किया है। अब लिखित में देने के बाद अगर वो बदल जाते है, तो उसमें कांग्रेस का क्या कसूर है। कांग्रेस आज भी इस बात को महसूस करती है कि सीमा आंध्र के पिछड़े इलाकों में विशेष तौर पर ध्यान देने की आवश्यकता है। 

भारतीय जनता पार्टी के नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि विपक्ष ने विभाजन पर सहमति व्यक्त की थी, लेकिन सत्तारूढ़ दल ने स्थिति को नियंत्रण से बाहर जाने दिया। 

भारतीय जनता पार्टी शुरू से तेलंगाना राज्य के निर्माण के पक्ष में रही है, लेकिन कांग्रेस तेलंगाना राज्य के नाम पर पूरे आंध्र प्रदेश की स्थिति को बेकाबू करने की जिम्मेदार है। 
--------
सेना प्रमुख जनरल विक्रम सिंह ने आज कहा कि जम्मू कश्मीर के केरन क्षेत्र में आतंकवादियों की घुसपैठ की कोशिश नाकाम कर दी गई है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि हाल के दिनों में राज्य में घुसपैठ के खिलाफ यह एक लंबी कार्रवाई थी, जो आज समाप्त हो गई है। इस अभियान के दौरान सात आतंकवादी मारे गये और सेना के छह जवान घायल हुए।उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमाडिंग लेफि्‌टनेंट जनरल संजीव चाचरा ने आज श्रीनगर में केरन अभियान के समाप्त होने की घोषणा करते हुए ये जानकारी दी। 
                ------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि आतंकवाद से व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से निपटा जाना चाहिए क्योंकि यह विश्व शांति के लिए खतरा है। उन्होंने स्पष्ट किया कि पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय मुद्दों के समाधान में भारत किसी तीसरे देश के हस्तक्षेप के खिलाफ है। श्री मुखर्जी कल रात विदेश यात्रा से वापसी में विशेष विमान में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। श्री मुखर्जी ने कल तुर्की के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के साथ बातचीत की। उन्होंने कहा कि दोनों नेता उनसे सहमत थे कि आतंकवाद विश्व के लिए खतरा बना हुआ है और इससे व्यक्तिगत और सामूहिक तौर पर निपटने की जरूरत है।     श्री मुखर्जी ने बेल्जियम और तुर्की की अपनी यात्रा को सार्थक बताया। 
                -------                    
केन्द्रीय मंत्रिमण्डल ने आज भारतीय राष्ट्रीय पहचान प्राधिकरण विधेयक को मंजूर कर लिया है। इसके लागू होने से विशिष्ट पहचान प्राधिकरण -यूआईडीएआई को सांविधिक दर्जा मिलेगा और आधार कार्ड को कानूनी रूप मिल जाएगा। आधार कार्ड, विभिन्न प्रकार की रियायतों को उपलब्ध कराने के लिए महत्वपूर्ण है। नये कानून से भारतीय राष्ट्रीय पहचान प्राधिकरण का सृजन होगा, जिसकी निगरानी में आधार परियोजना लागू की जाएगी। परियोजना के तहत जो आंकड़े एकत्र किये जाएंगे, उसके गलत इस्तेमाल के सिलसिले में इस कानून के तहत सजा दिये जाने का भी प्रावधान है।
------
मंत्रिमंडल ने गया में पंचनपुर में बेकार पड़ी हवाई पट्टी की रक्षा मंत्रालय की तीन सौ एकड़ भूमि को मानव संसाधन विकास मंत्रालय को देने की भी मंजूरी दे दी है। एक अधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस भूमि का उपयोग बिहार में केन्द्रीय विश्वविद्यालय बनाने में किया जायेगा, जिससे उच्च शिक्षा में शोध और प्रशिक्षण को बढ़ावा दिया जायेगा।
                                                           -------
मंत्रिमण्डल की आर्थिक मामलों की समिति ने राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना के चौथे चरण के तहत गुजरात में राष्ट्रीय राजमार्ग गाडू-द्वारका  को चार और दो लेन में बदलने को मंजूरी दे दी है। ये परियोजना निर्माण नियंत्रण और उसके हस्तांतरण आधार पर पूरी की जाएगी। २१० किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण पर लगभग एक हजार ७५६ करोड़ रूपये खर्च होंगे। इस राजमार्ग के बन जाने से राज्य की बुनियादी सुविधाओं में सुधार होगा। स्थानीय कार्मिकों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेगे, जिससे इस क्षेत्र की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।
------
उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र और राज्य सरकारों को निर्देश दिया है कि वे अपने सभी विभागों, कम्पनियों और संस्थाओं में शारीरिक रूप से  अक्षम लोगों को नौकरियों में तीन प्रतिशत आरक्षण दें। प्रधान न्यायाधीश पी० सदाशिवम ने स्पष्ट किया कि नौकरियों में ५० प्रतिशत से अधिक आरक्षण न देने का सिद्धान्त इन अक्षम लोगों पर लागू नहीं होगा। उच्चतम न्यायालय ने यह भी निर्देश दिया कि तीन प्रतिशत का यह आरक्षण तीन महीने के भीतर देना चाहिए। पीठ ने कहा कि सरकार की जिम्मेदारी है कि वह अक्षम लोगों के अधिकारों का संरक्षण करे।
                --------
उच्चतम न्यायालय ने निर्वाचन आयोग को निर्देश दिया है कि अगले वषग् लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग मशीन में पेपर ट्रेल-वीवीपीएटी की व्यवस्था की जाए। न्यायालय ने केन्द्र को भी निर्देश दिया है कि वह इसके लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराए। प्रधान न्यायाधीश पी सदाशिवम और न्यायमूर्ति रंजन गोगोई की पीठ ने कहा कि इस व्यवस्था से स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित होगा और विवादों के समाधान में मदद मिलेगी। निर्वाचन आयोग न्यायालय को बता चुका है कि इस वर्ष फरवरी में नगालैण्ड विधानसभा चुनाव के दौरान २१ मतदान केन्द्रों पर वीवीपीएटी की व्यवस्था संतोषजनक रही थी।
                                                          -------
उच्चतम न्यायालय ने आज तंदूर कांड मामले में युवा कांग्रेस के पूर्व नेता सुशील शर्मा की मौत की सजा को आजीवन कारावास में बदल दिया।  इससे पहले शर्मा का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं देखते हुए न्यायालय ने मौत की सजा को आजीवन कारावास में बदल दिया । शर्मा को राहत देते हुए न्यायालय ने कहा कि इस अपराध की शिकार महिला के परिवार के किसी भी सदस्य ने शर्मा के खिलाफ कोई बयान नहीं दिया और वह अपनी पत्नी की मौत से बहुत दुखी और शर्मिन्दा था। शर्मा ने अवैध संबंधों के संदेह में १९९५ में २ जुलाई की रात नई दिल्ली में अपनी पत्नी नैना साहनी की हत्या कर दी थी और उसके शव को टुकड़ों में काटकर नई दिल्ली स्थित होटल अशोक यात्री निवास के तंदूर में जला दिया था।  
                                                              -----
आरूषि हत्याकांड मामले में उच्चतम न्यायालय ने दंत चिकित्सक दम्पति राजेश और नुपुर तलवार की उस अपील को खारिज कर दिया है, जिसमें उन्होंने अपने तीन घरेलू नौकरों के पॉलीग्राफ, नार्को एनलिसिस और ब्रेन मैपिंग टैस्ट की रिपोर्ट मांगी थी। इस मामले की जांच की शुरूआत में इन्ही घरेलू नौकरों पर उनकी बेटी आरूषि की हत्या का आरोप लगाया गया था।  तलवार दम्पत्ति पर अपनी पुत्री की कथित रूप से हत्या का आरोप है और इस सिलसिले में उन पर मुकदमा चल रहा है।
                                                            -------
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि विपक्षी दल आम लोगों के दुख दर्द और समस्याओं को नहीं समझते हैं। आज नई दिल्ली में वाल्मिकी समाज सम्मेलन में उन्होंने कहा कि कांग्रेस समाज के सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व करना चाहती है। श्री राहुल गांधी ने भ्रष्टाचार को एक बड़ा मुद्दा मानते हुए कहा कि इससे लड़ने के लिए आरटीआई सबसे बड़+ा हथियार साबित हुआ है। 

भ्रष्टाचार के खिलाफ सबसे बड़ा औजार राइट टू इम्फोरमेशन और ये आपको किसने दिया। ये कांग्रेस पार्टी ने दिया। हमारे हर नागरिक को अपनी सरकार के बारे में कोई भी सवाल पूछना चाहिए। हर नागरिक को हमने अधिकार दिया। आरटीआई देकर आपके हाथ मजबूत किये है।                
------
बम्बई शेयर बाजार के तीसरे पहर के कारोबार में सेन्सेक्स में ९० अंक से अधिक का उछाल आया है। शुरूआती कारोबार में सेन्सेक्स दो सौ चालीस अंक के उछाल के साथ एक बार फिर २० हजार के स्तर को पार कर गया।  नकदी का प्रवाह बढ़ाने के लिए रिज+र्व बैंक द्वारा मार्जिनल स्टैंडिंग फेसिलिटी दर में कमी किए जाने से सेन्सेक्स में यह वृद्धि दर्ज हुई। अब से कुछ देर पहले यह १३९ अंक की वृद्धि के साथ २०हजार ३४ पर था।     नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ३५ अंक बढ़कर ५ हजार ९४१ पर था।    अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज ग्यारह पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये ६८ पैसे बोली गयी। 
                -------
२३वां आसियान शिखर सम्मेलन कल बू्रनेई की राजधानी बंदरसेरी बेगावान में शुरू हो रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सम्मेलन में आसियान देशों के लोगों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर विचार विमर्श किया जायेगा।
शिखर सम्मेलन के दौरान आसियान के १० सदस्य देशों के साथ चीन, जापान और दक्षिण कोरिया के नेता जुटेंगे। भारत, रूस और अमरीका के प्रतिनिधि भी उनके साथ शामिल होंगे। शिखर सम्मेलन में शासन अध्यक्षों को साझी चिंताओं वाले सामरिक, राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों पर बात करने का मौका मिलेगा। प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह भारत-आसियान शिखर वार्ता में भाग लेने कल बंदरसेरी बेगावान पहुंचेगे। उनकी बूर्नेई और आस्ट्रेलिया के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक होने की संभावना है। शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार,  बंदरसेरी बेगावान।
------
बंगलादेश मंत्रिमंडल ने भारत के साथ प्रत्यर्पण संधि की पुष्टि के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके तहत कम से कम एक साल की कैद की सजा पाने वाले दोषी व्यक्तियों का आदान-प्रदान हो सकेगा। संधि के अनुसार किसी देश को राजनीतिक सहित किसी भी कारण से प्रत्यर्पण के प्रस्ताव को नामंजूर कर देने का अधिकार होगा। 
 -----
अंडमान निकोबार कमान ने आज पोर्टब्लेयर में अपना १३वां स्थापना दिवस मनाया। आज सुबह कमांडर-इन-चीफ एयर मार्शल पी० के० रॉय ने रस्मी परेड की समीक्षा की।
    -----
भारतीय वायुसेना आज अपनी ८१वीं वर्षगांठ मना रही है। प्रधानमंत्री ने वायुसेना के सभी सदस्यों को शुभकामनाएं दी है। डॉ० मनमोहन सिंह ने कहा कि वायुसेना युद्ध और शांति दोनों में उच्च कौशल क्षमता और समर्पण भाव से देश की सेवा करती है। उन्होंने कहा कि वायुसेना के जवानों के संकल्प और साहस से बाढ़ग्रस्त उत्तराखंड तथा हिमाचल प्रदेश में अनगिनत लोगों की जान बचाई जा सकी। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल एन ए के ब्राउन ने पड़ोस में तेजी से बदल रहे सुरक्षा माहौल और सीमाओं पर हो रही हिंसक वारदातों से सावधान रहने को कहा। 
------
रेलवे से जुड़ी संसदीय स्थाई समिति ने उपनगरीय रेलगाड़ियों में विशेषकर महिला यात्रियों की सुरक्षा पर लोगों के सुझाव मांगे हैं। लोग हिन्दी या अंग्रेजी में अपने सुझाव की दो प्रतियां तीस दिन के अंदर संसद भवन में लोकसभा सचिवालय को भेज सकते हैं।

No comments:

Post a Comment