Friday 18 October 2013

दिनांक : १८ अक्तूबर, २०१३
समाचार प्रभात
०८००


मुख्य समाचार :-
  • सरकार खाद्यान्न की बर्बादी रोकने के लिए देशभर में मझोले आकार के गोदाम बनायेगी।
  • उच्चतम न्यायालय ने सी बी आई को नीरा राडिया टेलीफोन टेप मामले में सामने आये धोखाधड़ी के छह मुद्दों की जांच का आदेश दिया।
  • स्विट्जरलैंड अधिकारियों ने ऑगस्टा वेस्टलैंड वी वी आई पी हेलीकॉप्टर सौदे के कथित दलाल गुइडो राल्फ हाश्क को गिरफ्तार किया।
  • इराक में सिलसिलेवार बम धमाकों में ६६ लोग मारे गए।
  • आदित्य मेहता स्नूकर रैकिंग प्रतिस्पर्धा में सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय बने। उन्होंने इंडियन स्नूकर ओपन में पंकज आडवाणी को हराया।
  • और-बैडमिन्टन खिलाड़ी साइना नेहवाल और आर एम वी गुरूसाईं दत्त डेनमार्क ओपन सुपर सीरीज बैडमिन्टन प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में।

----
सरकार, खाद्यान्न की बर्बादी रोकने के लिए देशभर में ब्लाक और पंयाचत स्तरों पर मझोले आकार के गोदाम बनायेगी। नई दिल्ली में पत्रकारों से ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने कहा कि मनरेगा के तहत राज्य सरकारों को देशभर में स्थायी गोदाम बनाने में मदद दी जायेगी।

---
ग्राम पंचायत के स्तर पर और ब्लॉक पंचायत के स्तर पर अगर कोई भी राज्य सरकार अनाज के भंडार का विस्तार करना चाहती है और उसका महात्मा गांधी नरेगा से जोड़ना चाहती है अभी उनको हमने मंजूरी दी है।

खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री के. वी. थॉमस ने कहा कि देशभर में स्थापित किए जाने वाले इन गोदामों से करोड़ों लोगों को दिए जाने लिए खाद्यान्न की बर्बादी पर रोक लगेगी। उन्होंने कहा कि इन गोदामों की अनुमानित क्षमता १८ से २० हजार टन की होगी।
खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम पर सही ढंग से अमल करने के लिए राज्यों से सार्वजनिक वितरण प्रणाली को आधुनिक और मजबूत बनाने को कहा।
----
 उच्चतम न्यायालय ने, निजी फायदे के लिए भ्रष्ट तरीके अपनाये जाने से संबंधित उन छह मामलों की सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं जो नीरा राडिया की टेलीफोन बातचीत के टेपों से सामने आये है। उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि नीरा राडिया, राजनेताओं तथा अन्य लोगों के बीच टेलीफोन बातचीत के टेपों से पहली नजर में ही पता चलता है कि निजी फायदे के लिए
भ्रष्ट तरीके अपनाये गये थे।
राडिया की टेलीफोन बातचीत का न्यायालय द्वारा नियुक्त समिति के विश्लेषण के आधार पर न्यायालय की पीठ ने सी बी आई से दो महीने में अपनी जांच पूरी करने और अपनी रिपोर्ट पेश करने को कहा है। मामले की अगली सुनवाई १६ दिसम्बर को होगी।
----
 मध्य प्रदेश में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई ने खनन व्यवसायी सुधीर शर्मा से भोपाल में सात घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की। यह पूछताछ उनकी कंपनी द्वारा भारतीय खान ब्यूरो के अधिकारियों को कथित रूप से दी गई धनराशि के सिलसिले में की गई। सीबीआई ने आयकर विभाग से मिली शिकायत के आधार पर पिछले महीने की १७ तारीख को प्राथमिकी
दर्ज की थी। आयकर विभाग ने जून-२०१२ में सुधीर शर्मा के कई परिसरों पर छापे मारे थे।
---
प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा है कि यूरोप और विश्व में बदलावों के बावजूद भारत और हंगरी के बीच लंबे समय से गहरे संबंध रहे हैं। भारत यात्रा पर आए हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन के सम्मान में कल रात आयोजित भोज के अवसर पर प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि हंगरी में भारतीय कंपनियों की बढ़ती मौजूदगी दोनों देशों के बीच संबंधों के संकल्प का संकेत है।
श्री ओर्बन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता के भारत के दावे का समर्थन किया और वैश्विक मंदी के बावजूद भारत के आर्थिक विकास की सराहना की।
---
हम हंगरीवासी भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थाई सदस्यता के दावे का समर्थन करते हैं। यह केवल वर्तमान हंगरी सरकार का मत नहीं है बल्कि आने वाले हंगरी सरकार का भी रहेगा।
---
इससे पहले भारत और हंगरी ने स्वास्थ्य, रक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेल और सांस्कृतिक आदान-प्रदान सहित विभिन्न क्षेत्रों में छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए। डॉक्टर मनमोहन सिंह और श्री ओर्बन के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। प्रधानमंत्री ने मीडिय को जारी बयान में कहा कि दोनों देशों ने आतंकवाद की चुनौती का सामना करने के लिए एक वैश्विक ढांचा तैयार करने की जरूरत पर बल दिया।
---
हम दोनों यह बात स्वीकार करते हैं कि भारत और हंगरी जैसे आधुनिक लोकतांत्रिक देशों के लिए आतंकवाद और उग्रवाद एक साझा चुनौती है। हमने आतंकवाद के खिलाफ एक वैश्विक तंत्र बनाने की आवश्यकता महसूस की और इस बारे में आपसी सहयोग और मजबूत बनाने पर सहमत हुए हैं।
प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि दोनों देशों ने संयुक्त सामरिक अनुसंधान निधि के लिए अपना वार्षिक योगदान दोगुना कर २० लाख यूरो करने का निर्णय लिया है।
---
छत्तीसगढ़ में विधानसभा के पहले चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना आज जारी की जाएगी। इस महीने की २५ तारीख तक नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे और उनकी जांच अगले दिन होगी। उम्मीदवार २८ अक्टूबर तक नाम वापस ले सकेंगे।राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी सुनील कुजूर ने बताया कि पहले चरण के मतदान के लिए समय सवेरे सात बजे से दोपहर तीन बजे तक रखा गया है।इस बीच, मुख्य निर्वाचन आयुक्त बी.एस. संपत आज शाम दो दिन के दौरे पर छत्तीसगढ़ पहुंच रहे हैं।
---
उधर, मध्य प्रदेश के नक्सल प्रभावित इलाकों में विधानसभा चुनावों के लिए विशेष सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। कल राज्य के उपचुनाव आयुक्त विनोद जुत्शी ने मतदान की तैयारियों का जायजा लिया।
---
स्विट्जरलैंड के अधिकारियों ने आगस्टा वेस्टलैंड वी. वी. आई. पी. हेलीकॉप्टर सौदे के कथित दलाल गुइडो राल्फ हाश्क को रिश्वत के आरोपों में गिरफ्तार किया है। इटली की एक वेबसाइट की खबरों के अनुसार स्विट्जरलैंड की संघीय अदालत के समक्ष प्रत्यर्पण की कार्यवाही के खिलाफ अपील न करने की स्थिति में हाश्क को अगले सप्ताह तक इटली लाया जा सकता है।
३६ अरब रुपए के वी. वी. आई. पी. आगस्टा वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे को हथियाने के लिए कथित रूप से भारतीय अधिकारियों को दी गई रिश्वत के मामले की जांच इटली और भारत की एजेंसियां कर रही हैं।केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई ने भारत में इस मामले की जांच के बाद कथित तौर पर रिश्वत दिए जाने के सिलसिले में १३ व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई थी।
----
 तमिलनाडु पुलिस की क्यू शाखा ने भारतीय जल क्षेत्र में अवैध रूप से घुसे अमरीकी जहाज एमवी सीमैन गार्ड ओहियो पर लदे हथियार जब्त कर लिए हैं। अधिकारियों ने बताया कि जहाज में कोई वैध दस्तावेज नहीं थे लेकिन उसके पास अमरीकी सरकार का शस्त्र लाइसेंस था।यह जहाज शनिवार को भारतीय जलक्षेत्र में बंदरगाह से दस दशमलव चार आठ समुद्री मील की दूरी पर पाया गया था।
---
 मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव का पहला चरण कल होगा। भारत की विेदेश सचिव सुजाता सिंह चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से कराने के सिलसिले में इन दिनों मालदीव की राजधानी माले में हैं। सुश्री सुजाता सिंह ने चुनाव-प्रक्रिया के बारे में राष्ट्रपति मोहम्मद वहीद से कल माले में मुलाकात की। इसके अलावा उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता मोहम्मद नशीद और जम्हूरी पार्टी के नेता गासीम इब्राहिम के साथ भी बातचीत की।
---
 इराक में राजधानी बगदाद और दो उत्तरी इलाकों में कल हुए कई कार बम विस्फोटों और आत्मघाती बम हमलों में ६६ लोग मारे गए। अधिकारियों ने बताया कि बगदाद में कई जगहों पर नौ कार बम विस्फोट हुए। इनमें खेल के मैदान के निकट हुआ एक बम विस्फोट शामिल है, जिसमें दो बच्चे मारे गए हैं। ब्यौरा हमारे संवाददाता से :

हुसैनिया के शिया बहुल इलाके में कार बम धमाके एक के बाद एक हुए जिनमें ११ लोगों की मौत हो गई जबकि २२ अन्य घायल हो गए। गाराज अल अमाना के भीड़ भरे बाजार में दुकानों के पास दो कार बम फटे जिनमें ८ लोग मारे गए। मोसुल में एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटों से लदी कार में सवाक में अल-मुआफाकिया गांव के पास उड़ा डाला जिसमें १५ लोग मारे गए। सन्‌ २००८ के बाद से इराक में हिंसा के सिलसिला बदस्तूर जारी है। संयुक्त राष्ट्र के ताजा आकड़ों के मुताबिक इस महीने अब तक ३५० से ज्यादा लोग हिंसा का शिकार हुए हैं। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार दुबई।
---
ओबामा प्रशासन ने प्रतिनिधि सभा में आव्रजन सुधार विधेयक पारित करने का अनुरोध किया है। इस विधेयक के पारित होने पर करीब ग्यारह लाख ऐसे लोगों को नागरिकता मिलने का मार्ग प्रशस्त होगा जिनके पास कागजात नहीं है। साथ ही भारत और चीन जैसे देशों से पेशेवरों के आव्रजन में तेजी आएगी।
---
आदित्य मेहता ने स्नूकर रैंकिंग स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी का गौरव हासिल कर इतिहास रचा है। नई दिल्ली में कल रात इंडियन ओपन स्नूकर टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में अब तक के सबसे लंबे मुकाबले में २८ वर्षीय आदित्य मेहता ने आठ बार के विश्व चैंपियन पंकज आडवाणी को ४-३ से हरा दिया। फाइनल में पहुंचने के लिए
आदित्य का मुकाबला स्टीफन मैग्यूरे से होगा, जिन्होंने एक अन्य क्वार्टर फाइनल में माइकल व्हाइट को ४-३ सें शिकस्त दी।
---
 भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल और आर एम वी गुरूसाई दत्त ओडेंस में डेनमार्क ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। कल रात महिलाओं के सिंगल्स प्री क्वार्टर फाइनल मैच में चौथी वरियता
प्राप्त और मौजूदा चैंपियन सायना नेहवाल ने स्कॉटलैंड की किर्स्टी गिल्मोर को लगातार सेटों में २१-१२, २१-७ से हराया। सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए आज सायना नेहवाल का मुकाबला कोरिया की जी ह्‌यून सुंग से होगा।पुरूष सिंगल्स के प्री क्वार्टर फाइनल में गुरूसाई दत्त ने अजय जयराम को २१-१५, २१-१६ से शिकस्त दी। क्वार्टर फाइनल में आज उनकी भिड़ंत चीन के उच्च वरीयता प्राप्त पेंग्यू डू से होगी।
----
भारत के विजेंदर सिंह विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के दूसरे दौर में पहुंच गये हैं। विजेन्दर ने कजाखस्तान के अलमाटी में ७५ किलो वजन वर्ग के पहले दौर में स्वीडन के हैम्पस हेनरिकसन को ३-शून्य से पराजित किया।
----
आज महर्षि वाल्मीकि जयंती है। इस अवसर पर देशभर में अनेक कार्यक्रम और रैलियां आयोजित की जा रही है। महर्षि वाल्मीकि ने ही रामायण महाकाव्य की रचना की है। उन्हें आदिकवि भी कहा जाता है।
----

 समाचार पत्रों  से
  • टूजी स्पैक्ट्रम घोटाले में मीरा राडिया और अन्य के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का सीबीआई जांच का आदेश, कोल ब्लॉक आबंटन घोटाले में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पट्नायक तक जांच की आंच, बिहार और महाराष्ट्र में हुए नक्सली हमले, और अमरीका में शट-डाऊन खत्म होने से जुड़ी खबरें आज के अख़बारों की सुर्खियों में है।
  • भ्रष्टाचार के मुद्दे पर भाजपा के आरोपों के जवाब में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का यह बयान कि मध्य प्रदेश भ्रष्टाचार की सबसे बड़ी पाठशाला - जनसत्ता की बड़ी खबर है।
  •  राजधानी के मोती नगर इलाके में दो महिलाओं के बीच हुए झगड़े में हुए डबल मर्डर को नवभारत टाइम्स, पंजाब केसरी और हरिभूमि ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है।
  •  दैनिक ट्रिब्यून के मुखपृष्ठ पर छपी ये सुर्खी भी ध्यान आकृष्ट करती है-साधू, सपना और सरकार, ख्वाब के खजाने के लिए खुदाई आज से। खबर के अनुसार उत्तर प्रदेश में शोभन सरकार नाम के एक संत का दावा है कि उन्नाव के डोडिया खेड़ा किले में एक हजार टन सोना मिल सकता है
  • और अगर यह भविष्यवाणी सच निकली तो देश का वित्तीय घाटा मिट सकता है। दिल्ली में मुख्यमंत्री पद की दावेदारी पर भाजपा में जंग तेज+ होने को अमर उजाला ने अपने पहले पृष्ठ पर जगह दी है।

No comments:

Post a Comment