Saturday 5 October 2013

०४.१०.१३
समाचार संध्या
२०४५

  • मुख्य समाचार :-
  • पांच राज्यों, छत्तीसगढ,+ मध्यप्रदेश, राजस्थान, दिल्ली और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा, आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में 'इनमें से कोई नहीं' बटन पहली बार उपलब्ध होगा।
  • तेलंगाना राज्य के मुद्दे पर ७२ घंटे के बंद से रायलसीमा और तटवर्ती आन्ध्र क्षेत्रों में जनजीवन ठप्प।
  • भारत ने जापानी मस्तिष्क ज्वर के लिए देश में तैयार किया गया पहला टीका बाजार में उतारा।
  • सानिया मिर्जा अपनी जोड़ीदार के साथ चाइना ओपन महिला डबल्स के फाइनल में।
  • रोहन बोपन्ना भी अपने जोड़ीदार के साथ जापान ओपन टेनिस के पुरुष डबल्स फाइनल में।
  • अफगानिस्तान ने आई.सी.सी. विश्वकप क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई किया।
-----
निर्वाचन आयोग ने दिल्ली, राजस्थान, मिजोरम, छत्तीसगढ और मध्यप्रदेश की विधानसभा चुनाव तिथियों की घोषणा कर दी है। मध्यप्रदेश में एक ही चरण में २५ नवम्बर को मतदान होगा, छत्तीसगढ में दो चरणों में वोट डाले जाएंगे। पहले चरण में ११ नवम्बर और दूसरे चरण में १९ नवम्बर को मतदान होगा। राजस्थान में मतदान एक दिसम्बर को होगा। दिल्ली और मिजोरम में एक ही चरण में चार दिसम्बर को वोट पडे+ंगे। सभी राज्यों में मतगणना आठ दिसम्बर को होगी।
विधानसभा चुनाव तिथियों की घोषणा करते हुए मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी एस सम्पत ने कहा कि मतदाताओं के लिए इनमें से कोई नहीं का विकल्प उपलब्ध कराने के लिए आयोग आवश्यक कदम उठा रहा है।

माननीय उच्चतम न्यायालय ने ईवीएम में इनमें से कोई पसंद नहीं यानी छव्ज्। का विकल्प प्रदान करने के लिए विस्तृत निर्देश दिए हैं। चुनाव आयोग मतदाताओं और मतदान अधिकारियों को इस संबंध में शिक्षित करने के लिए आवश्यक कदम उठा रहा है। ताकि इन्हीं चुनावों से ही ईवीएम में छव्ज्। की सुविधा शुरू हो जाए।


निर्वाचन आयुक्त ने बताया है कि आयोग स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए पहली बार जागरूकता पे्रक्षंक भी तैनात करेगा।
श्री सम्पत ने आदर्श आचार-संहिता तत्काल प्रभाव से लागू होने की भी घोषणा की।

मैं ये घोषणा करना चाहता हूं कि हमारे चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।
उधर, गुजरात में सूरत पश्चिम विधानसभा सीट और तमिलनाडु में येरकॉड विधानसभा सीट के लिए उप चुनाव भी ०४ दिसम्बर को  होंगे। उपचुनाव की मतगणना ०८ दिसम्बर को होगी।

---
कांग्रेस ने विश्वास व्यक्त किया है कि सभी पांचों राज्यों में उसकी नीतियां, जनादेश हासिल करेगी। पार्टी प्रवक्ता मीम अफजल ने आज नई दिल्ली में कहा कि चुनावों में सेमीफाइनल या क्वार्टर फाइनल जैसी कोई बात नहीं है और कांग्रेस के लिए हर चुनाव फाइनल है।
-----
आंध्रप्रदेश में राज्य के विभाजन के केन्द्रीय मंत्रिमंडल के फैसले के विरूद्ध ७२ घंटे के  बंद के पहले दिन आज रायल सीमा और तटीय आंध्र क्षेत्र में  जन-जीवन ठप्प रहा। हमारी संवाददाता ने बताया है कि आंध्रप्रदेश के गैर सरकारी संगठनों के संघ ने ४८ घंटे के बंद का आह्‌वान किया है जबकि कुछ राजनीतिक दलों ने तीन दिन के बंद का आह्‌वान किया  है।

अलग तेलंगाना राज्य के गठन के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलने एक दिन बाद एकीकृत आंध्र समर्थक संगठनों ने राज्य के विभाजन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। तीन दिवसीय बंद के पहले दिन कुछ स्थानों पर छिटपुट हिंसा के समाचार हैं जबकि रॉयल सीमा के १३ जिलों और तटीय आंध्र के क्षेत्रों में बंद  देखा गया। हजारों लोग राज्य के विभाजन के खिलाफ सड़कों पर प्रदर्शन करते देखे गए। कार्यालय, शैक्षिक संस्थान, व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे। राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई स्थानों पर वाहनों को भी रोका गया। हैदराबाद से लक्ष्मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं मनीषा खन्ना।

मुख्यमंत्री किरनकुमार रेड्डी ने राज्य में शांति और अमन बनाये रखने के लिए पुलिस को निर्देश देते हुए कहा है कि राज्य में किसी भी तरह की हिंसा नहीं होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने सीमांध्र बंद के सिलसिले में आज  हैदराबाद में एक उच्चस्तरीय बैठक में कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की।  मुख्यमंत्री ने एक बैठक में सीमांध्र क्षेत्र के सभी मंत्रियों और विधायकों से बातचीत में भावी कार्रवाई के बारे में चर्चा की।
----
कांगे्रस ने अलग तेलंगाना राज्य के गठन के निर्णय को लागू करने में राजनीतिक दलों सहित सभी संबंधित पक्षों से सरकार के साथ सहयोग की अपील की है। पार्टी प्रवक्ता मीम अफ़जल ने आज नई दिल्ली में कहा कि अलग राज्य की मांग लम्बे समय से चली आ रही थी और यह एक संवेदनशील मुद्दा है।
--
इस बीच, पर्यटन मंत्री के चिरंजीवी और रेल राज्यमंत्री कोटला जया सूर्या प्रकाश रेड्डी ने आज अपने अपने पदों से त्यागपत्र दे दिया। दोनों मंत्रियों ने आंध्रप्रदेश को विभाजित करने के कैबिनेट के फैसले के विरोध में त्यागपत्र दिया।
----
सेना ने आज तड़के जम्मू कश्मीर के केरन सैक्टर में घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया। हमारे संवाददाता ने बताया कि नियंत्रण रेखा के पास गुजुरतुर में हुई मुठभेड़ में दो आतंकवादियों को मार गिराया है। केरन सैक्टर में पिछले दस दिन से जारी सेना की कार्रवाई अब अंतिम चरण में है। मुठभेड़ करने वाले और अब तक मारे गये उग्रवादियों की संख्या के बारे में अभी जानकारी नहीं मिल पाई है।
---
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि युद्ध के विनाशकारी परिणाम महात्मा गांधी के शांति के संदेश की सनातन प्रासंगिकता और सार्वभौमिकता के महत्व को रेखांकित करते हैं। वे आज ब्रसेल्स में अज्ञात सैनिकों के स्मारक पर प्रथम विश्व युद्ध के शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे थे। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को याद करते हुए श्री  मुखर्जी ने स्मारक की अतिथि पुस्तिका में लिखा कि ''शांति के अलावा और कोई चारा नहीं है, शांति ही एक मात्र रास्ता है।''
---
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने उत्तराखंड त्रासदी से सही सबक लेने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा है कि देश को प्राकृतिक आपदाओं और उनसे होने वाले नुकसान से बचने के लिए बेहतर ढंग से तैयार रहना होगा। आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन के नौवें स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में डॉ० सिंह ने कहा कि इस तरह की आपदाएं देश के टिकाऊ विकास और अर्थव्यवस्था पर गंभीर प्रभाव डालती हैं, क्योंकि हमारे पास जो थोड़े बहुत साधन हैं उनका उपयोग इन आपदाओं के नकारात्मक परिणामों से निपटने के लिए करना पड़ता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह जरूरी है कि हम आपदाओं के जोखिम को कम करने की अपनी रणनीतियों को मुख्यधारा के विकास प्रयासों में शामिल करें। उन्होंने कहा कि आपदाओं के प्रतिकूल प्रभावों में कमी लाने के लिए हमारी संस्थाओं और समाज में उपयुक्त क्षमता का विकास सुनिश्चित करना जरूरी है।

हमारे देश को आपदा का सामना करने में सक्षम बनाने के लिए अभी काफी काम किया जाना है। आपदा का पूर्वानुमान लगाने की क्षमताओं को मजबूत बनाने और उनका स्तर बढ़ाने की जरूरत है। हमारी संचार प्रणाली को बेहतर करने की जरूरत है, ताकि यह तय हो सके कि चेतावनी गांव के आखिरी व्यक्ति तक समय पर पहुंच सके।

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज रात करंट अफेयर्स कार्यक्रम के अन्तर्गत " NDMA'S ROLE IN DISASTER MANAGEMENT " विषय पर परिचर्चा प्रसारित करेगा।
इसे रात साढे+ नौ बजे से राजधानी, एफ.एम. गोल्ड चैनलों समेत अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकता है।

--
भारत ने जापानी मस्तिष्क ज्वर के लिए देश में तैयार  पहला टीका आज से बाजार में उतार दिया है। चिकित्सा के क्षेत्र में इसे भारत की एक बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है। जापानी बुखार मच्छर के जरिए मस्तिष्क को प्रभावित करने वाली एक वायरल बीमारी है। टीके के निर्माता जेनवैक का दावा है कि अत्यंत शुद्ध रूप से निष्क्रिय टीका महामारी के दौरान बिना किसी प्रतिकूल प्रभाव के आशंका के मरीजों को दिया जा सकता है।
आज नई दिल्ली में इस टीके को आम जनता के लिए जारी करते हुए स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद ने कहा कि इसका विकास एक नवाचारी और आत्मनिर्भर प्रौद्योगिकी के केन्द्र के रूप में भारत उदय में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।
--
उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि कार्पोरेट लॉबिस्ट नीरा राडिया की प्रभावशाली लोगों  के साथ बातचीत के  रिकॉर्ड की जांच से पता चलता है कि ये बातचीत केवल टू-जी स्पेक्ट्रम तक ही सीमित नहीं थी। उच्चतम न्यायालय ने दस सदस्यीय समिति की गोपनीय रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद कहा कि नेताओं, उद्योगपतियों और अन्य लोगों के साथ राडिया की फोन पर बातचीत के रिकॉर्ड की जांच से पता चलता है कि ये  बातचीत राष्ट्रीय सुरक्षा और रेलवे बोर्ड के सदस्यों की नियुक्ति से भी संबंधित है।
-----
उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर की एक अदालत ने आज भारतीय जनता पार्टी के विधायक संगीत सोम की न्यायिक हिरासत १८ अक्टूबर तक बढा दी। इस विधायक पर पिछले महीने मुज्‌जफरनगर में भडकाउ भाषण देने का आरोप है।
----
उत्तर प्रदेश में हाल में मुजफ्फरनगर हिंसा की जांच के लिए राज्य सरकार द्वारा गठित सेवानिवृत्त न्यायाधीश विष्णु सहाय के नंतृत्व में एक सदस्यीय आयोग ६ अक्टूबर को मुजफ्फरनगर जाएगा।
जिला मजिस्ट्रेट कौशलराज शर्मा ने मुजफ्फरनगर में पत्रकारों को बताया कि आयोग की पहली बैठक में प्रारंभिक कार्रवाई और प्रक्रिया के बारे में निर्णय लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि आयोग ६ से ८ अक्टूबर तक  मौखिक अथवा लिखित बयान प्राप्त करेगा।
----
ओडिशा में बारह माओवादियों ने आज मलकानगिरि जिले की पुलिस के सामने समर्पण कर दिया। इनमें पांच महिलाएं भी हैं। मलकानगिरि जिले के पुलिस अधीक्षक अखिलेश्वर सिंह ने बताया कि समर्पण करने वाले माओवादी अधिकतर क्षेत्र के पोपलुर दलम और कालीमेला दलम से संबंधित हैं। सभी माओवादी हत्या, पुलिस से मुठभेड़, बारूदी सुरंग बिछाने, लूट, फिरौती और वाहनों को जलाने संबंधी अपराधों में शामिल रहे हैं। क्षेत्र के पचास से अधिक माओवादी पिछले चार महीनों में पुलिस के सामने समर्पण कर चुके हैं।
----
केन्द्र सरकार ने परिवार पेंशनधारकों विशेषकर विधवाओं को राहत देते हुए पेंशन वितरण करने वाले बैंक में फार्म संख्या १४ को जमा करने के नियमों को उदार बना दिया है। नये नियमों के अनुसार अब ये आवेदन पेंशनधारक की मृत्यु प्रमाण पत्र के साथ  एक साधारण पत्र के माध्यम से जमा किया जा सकता है। भुगतान करने वाला बैंक पेंशन भुगतान आदेश में दी गई सूचना और अपने ग्राहक को जानो प्रक्र्रिया के आधार पर पति या पत्नी की पहचान करेगा। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्यमंत्री वी. नारायणसामी ने बताया कि जहां पेंशन संयुक्त बैंक खातें में जमा नहीं की जाती है वहां दो राजपत्रित अधिकारियों के सत्यापन की कोई आवश्यकता नहीं होगी, केवल दो व्यक्तियों की गवाही ही पर्याप्त होगी।
---
बॉम्बे स्टाक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज १४ अंक की मामूली बढ़त के साथ १९ हजार ९१६ पर बंद हुआ। लेकिन नेशनल स्टाक एक्सचेंज के निफ्‌टी में दो अंक की मामूली गिरावट आई और पांच हजार ९०७ पर बंद हुआ। रूपये में २९ पैसे की मजबूती आई एक डालर की कीमत रही। ६१ रूपये ४४ पैसे लेकिन सोने की कीमत २९० रूपये गिरी। प्रति दसग्राम सोना ३० हजार ३१० रूपये में बिका।  चांदी की कीमत में एक हजार ३० रूपये की कमी आई। एक किलो चांदी की कीमत ४८ हजार २२० रूपये प्रतिकिलो रही।
----
सानिया मिर्जा और जिम्बाब्वे की कारा ब्लेक की जोड़ी चीन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला डबल्स फाइनल में पहुंच गई है। पेइचिंग में आज खेले गए सेमीफाइनल में सानिया और कारा ने इटली की राबर्टा विंसी और सारा ईरानी को  से हराया।
उधर, रोहन बोपन्ना और फ्रांस के एडुआर्ड रोजर वेसलिन की जोड़ी ने जापान ओपन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली है।
--
शारजाह मे आज अफगानिस्तान ने कीनिया को सात विकेट से हराकर पहली बार आई सी सी विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए कीनिया की टीम सिर्फ ९३ रन पर आउट हो गई। अफगानिस्तान ने जीत का लक्ष्य २० ओवर ५ गेंद में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया।
----
देश में शारदीय नवरात्र और दस दिन का दशहरा पर्व कल से शुरू हो रहा है। उत्तर प्रदेश में विंध्याचल देवी का मंदिर और पश्चिम बंगाल में दुर्गा देवी के विभिन्न पंडाल आकर्षक ढंग से सजाए गए हैं।

No comments:

Post a Comment