Tuesday 8 October 2013

दिनांक : ८ अक्तूबर, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
------
मुख्य समाचार :
  • आंध्रप्रदेश के विभाजन के विरोध में राज्य से चार केन्द्रीय मंत्रियों का आज कार्यालय नहीं जाने का निर्णय, सीमांध्र क्षेत्र में बिजली और रेल सेवा में अब भी बाधा।
  • प्रधानमंत्री ने तीनों सेनाओं के अध्यक्षों सहित प्रमुख सुरक्षा अधिकारियों के साथ देश के परमाणु हथियार भंडार की तैयारी की स्थिति का जायज+ा लिया।
  • जम्मू-कश्मीर विधानसभा में राजनेताओं को धन दिए जाने के पूर्व सेना अध्यक्ष वी.के. सिंह के आरोपों की जांच के लिए केन्द्र से अनुरोध का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित।
  • मालदीव के उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर को खारिज किया।  २० अक्तूबर को नए चुनाव कराने का आदेश।
  • आज वायु सेना दिवस है।
------
सीमांध्र क्षेत्र से कांग्रेस के चार केन्द्रीय मंत्रियों- एम एम पल्लमराजू, के चिरंजीवी, डी. पुरंदेश्वरी और सूर्यप्रकाश रेड्डी ने कल नई दिल्ली में प्रधानमंत्री से मिलकर आंध्रप्रदेश के विभाजन को लेकर अपने इस्तीफे स्वीकार करने का अनुरोध किया। उन्होंने फैसला किया कि वे आज कार्यालय नहीं जाएंगे। 

गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने भी तेलंगाना के गठन पर हो रहे विरोध के बारे में नई दिल्ली में कल प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह के साथ भेंट की। उन्होंने राज्य के सभी वर्गों और क्षेत्रों के हित में सबको मान्य समाधान निकालने का आश्वासन दिया। 

भारत सरकार सभी के हितों खासकर तेलंगाना की जनता के हितों के संरक्षण से जुड़ी सभी चिंताओं के समाधान के लिए पूरी तरह वचनबद्ध है। हैदराबाद में युवाओं के लिए शिक्षा और रोजगार के अवसरों से जुड़ी चिंताओं पर भी ध्यान दिया जाएगा।

आंध्रप्रदेश में बिजली कर्मचारियों के हड़ताल वापस लेने से इंकार करने के कारण रायलसीमा और तटीय आंध्र के बड़े इलाकों में बिजली का गंभीर संकट है। बिजली कर्मचारी राज्य के विभाजन के विरोध में पिछले तीन दिन से हड़ताल पर हैं। हमारी संवाददाता ने बताया है कि विशाखापत्तनम, काकीनाड़ा और विजयवाड़ा सहित सीमांध्र के १३ जिलों के हजार गांव और शहरों में बिजली बंद है।

राज्य के रायल सीमा और तटीय आंध्रप्रदेश क्षेत्र में कर्मचारियों के आंदोलन के साथ बिजली संकट की वजह से लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। बिजली संकट की वजह से उन १३ जिलों में लोग ए टी एम से पैसे नहीं निकाल पा रहे हैं। पानी, पेट्रोल, यहां तक की आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता पर भी इसका असर पड़ा है। एमरजेन्सी मेडिकल युनिट काम नहीं कर रहे हैं। विशाखापटनम में हवाई अड्डा, पोत, स्टील प्लान्ट पर भी बिजली संकट का असर दिख रहा है। आकाशवाणी समाचार के लिए विजाज में हेनरी के साथ हैदराबाद से लक्ष्मी।

इस बीच, विजयनगरम शहर में आज सुबह कर्फ्यू में दो घंटे के लिए ढील दी जा रही है।

राज्य में जारी आंदोलन को देखते हुए राज्य सरकार ने जिला अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिया है कि कानून और व्यवस्था हर कीमत पर कायम रखी जाए। 

मुख्यमंत्री किरन कुमार रेड्डी कल आंदोलनकारी कर्मचारियों से बात करेंगे। उन्होंने बिजली कर्मचारियों से हड़ताल खत्म करने की अपील की है।

तेलुगूदेशम पार्टी के अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू ने कल नई दिल्ली में राज्य के विभाजन के विरोध में अनिश्चितकाल के लिए अनशन शुरू किया।
------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने तीनों सेनाओं के अध्यक्षों सहित प्रमुख सुरक्षा अधिकारियों के साथ कल भारत के परमाणु हथियार भंडार की स्थिति का जायजा लिया। समझा जाता है कि प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में परमाणु कमांड प्राधिकरण की द्विवार्षिक बैठक में इस भंडार को संभालने वाले सेना के कमांड और नियंत्रण तंत्र पर चर्चा हुई। जानकार सूत्रों के अनुसार बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन, थलसेना अध्यक्ष जनरल बिक्रम सिंह, वायुसेना अध्यक्ष एन ए के ब्राउन और नौसेना अध्यक्ष डी के जोशी उपस्थित थे। देश के परमाणु हथियार भंडार के प्रबंधन और प्रशासन के लिए २००३ में तीनों सेनाओं की रणनीतिक कमांड स्थापित की गई थी। 
------
जम्मू कश्मीर विधानसभा ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर केन्द्र से अनुरोध किया है कि राज्य में राजनेताओं को धन दिये जाने के बारे में पूर्व सेना अध्यक्ष वी.के. सिंह के आरोपों की निश्चित समय के भीतर पूरी जांच कराई जाए।  जनरल सिंह के इन आरोपों पर साढ़े तीन घंटे की बहस के बाद यह प्रस्ताव पारित किया गया। एक पंक्ति का यह प्रस्ताव मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने रखा था। उनका कहना था कि जनरल सिंह के आरोपों ने प्रमुख राजनीतिक संस्थाओं को जितना नुकसान पहुंचाया है उतना पहले कभी नहीं हुआ। श्री अब्दुल्ला ने कहा कि यह जांच लोकतांत्रिक प्रक्रिया में और सेना में जनविश्वास वापस लाने के लिए बहुत जरूरी है।
------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
------
मालदीव के उच्चतम न्यायालय ने सात सितम्बर को हुए राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर को खारिज कर दिया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि उच्चतम न्यायालय ने बीस अक्तूबर को नये सिरे से चुनाव कराने का निर्देश दिया है।

अपने फैसले में अदालत ने अंतर्राष्ट्रीय समीक्षकों के चुनाव पर सकारात्मक मूल्यांकन को नजरअंदाज करते हुए एक गोपनीय पुलिस रिपोर्ट का जिक्र किया है, जिसके अनुसार ५६ सौ वोट अयोग्य थे। इस रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं किया गया। पूर्व राष्ट्रपति नशीद के समर्थकों ने फैसले पर निराशा व्यक्त की है जबकि प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव ने इसका स्वागत करते हुए कहा कि चुनाव आयोग के प्रमुख ओवाज तौफीक को नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे देना चाहिए। अभिषेक दयाल आकाशवाणी समाचार, कोलम्बो।
------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ब्रूनेई की दो दिन की यात्रा पर कल बंदर सेरी बेगावान के लिए रवाना होंगे। ब्रूनेई में वे ११वें आसियान शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद जकार्ता में पूर्व एशिया शिखर बैठक में शामिल होंगे। 

राजनयिक संबंधों के दौरान किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली ब्रुनेई यात्रा है। ब्रुनेई में भारतीय उच्चायुक्त एल डी रावते ने आशा जताई है कि भारतीय प्रधानमंत्री का दौरा दोनों देशों के द्वीपक्षीय संबंधों को और मज+बूती देगा। आकाशवाणी को दिए एक विशेष साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि ब्रुनई के नागरिकों को भारत पहुंचते ही वीज+ा सुविधा उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। ब्रुनेई भारत की पूर्व की ओर देखो नीति और आसयान के साथ गहरे संबंधों का समर्थक है। ब्रुनेई संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता के दावे का भी समर्थन करता है। शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार बंदर सेरी बेगावान ब्रुनेई।
------
भारतीय वायु सेना आज अपनी ८१वीं वर्षगांठ मना रही है। इस अवसर पर गाजियाबाद में वायु सेना के हिंडन स्टेशन पर आयोजित भव्य परेड में वह अपनी सभी आधुनिक हवाई क्षमताओं का प्रदर्शन करेगी। परेड के दौरान सबसे बड़ा परिवहन विमान सी-१७ ग्लोब मास्टर पहली बार प्रदर्शित किया जाएगा। इसके बाद सुखोई एस यू ३० एमकेआई विमान और टाइगरमोठ विमान उड़ान भरेंगे। वायु सेना परेड की शुरूआत तीन एम आई-१७वी५ हेलीकॉप्टरों से होगी जो बहुत कम ऊंचाई पर उड़ान भरते हुए गुजरेंगे। आकाशगंगा टीम के स्काइडाइवर्स ए एन ३२ विमान से छलांग लगाएंगे।
------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पाकिस्तान के साथ सभी आपसी मसले शिमला समझौते के दायरे में सुलझाने का भारत का रूख दोहराया है। उन्होंने कहा कि भारत, पाकिस्तान के साथ सभी मसले किसी तीसरे देश के हस्तक्षेप के बिना आपस में सुलझाना चाहता है । राष्ट्रपति कल रात दो देशों की यात्रा से लौटते समय विमान में तुर्की और पाकिस्तान के रिश्तों के बारे में संवाददाताओं के प्रश्नों का उत्तर दे रहे थे। श्री मुखर्जी ने कहा कि तुर्की के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के साथ चर्चा के दौरान वे सभी इस बात पर सहमत थे कि आतंकवाद का कोई देश नहीं है, उसे सीमाओं का कोई सम्मान नहीं है और उसका कोई धर्म नहीं है। 

राष्ट्रपति बेल्जियम और तुर्की की यात्रा के बाद दिल्ली लौट आए हैं। 
------
दिल्ली निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लिए धन, शराब और बाहुबलियों की आवाजाही रोकने के लिए आसपास के शहरों से सहयोग मांगा है।  पोस्टर चिपकाकर सार्वजनिक स्थलों को बदरंग करने सहित आदर्श चुनाव संहिता के उल्लंघनों पर उड़न दस्ते नजर रख रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में इस प्रकार का उल्लंघन करने वालों के नाम प्राथमिकियां और कई मामले दर्ज किए गए हैं।
------
भारतीय रिजर्व बैंक-आर.बी.आई. ने बैंकिंग व्यवस्था में नकदी बढ़ाने के लिए मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी-एम.एस.एफ. की दर साढ़े नौ प्रतिशत से घटाकर नौ प्रतिशत कर दी है। केंद्रीय बैंक ने मुम्बई से जारी विज्ञप्ति में कहा है कि यह फैसला स्थिति की समीक्षा के बाद किया गया। बैंक नकदी की गंभीर समस्या होने पर रिजर्व बैंक से अधिक ब्याज दर पर पूंजी ले सकते हैं। २० सितम्बर को मौद्रिक नीति की मध्य तिमाही समीक्षा में एम.एस.एफ. दर सवा दस प्रतिशत से घटाकर साढ़े नौ प्रतिशत कर दी गई थी।
------
भारत को पर्यटकों के लिए और अधिक पसंदीदा स्थल बनाने की सरकार ने कोशिशें शुरू कर दी है। इसमें चालीस देशों के लिए आगमन पर वीजा देने, ऑनलाइन वीजा प्रक्रिया को आसान बनाने और विदेशी वरिष्ठ नागरिक पर्यटकों को आकर्षित करना शामिल है। कल नई दिल्ली में योजना आयोग द्वारा बुलाई गई एक उच्चस्तरीय बैठक में इस मुद्दे पर आम सहमति बनी।
------
समाचार पत्रों से
आज प्रकाशित अधिकांश अखबारों में तेलंगाना के गठन के फैसले के बाद सीमांध्र में जारी आंदोलन और रॉयलसीमा में बिजली की किल्लत प्रमुखता से है। दैनिक ट्रिब्यून की सुर्खी है-धधक रहा है अंधेरे में डूबा सीमांध्र। हिंदुस्तान ने लिखा है-चार केंद्रीय मंत्री इस्तीफे पर अड़े। वीर अर्जुन लिखता है-टकराव बरकरार।
जम्मू कश्मीर के केरन सैक्टर में घुसपैठियों को पकड़ने के लिये मुठभेड़ जारी रहने के साथ-साथ अखबारों ने भारी मात्रा में गोला-बारूद की बरामदगी का समाचार दिया है। राष्ट्रीय सहारा ने इसे पहली खबर बनाते हुए लिखा है-केरन में मिला हथियारों का जखीरा, सेना हैरान। पत्र ने सेना प्रमुख का अमरीकी दौरा टलने की खबर दी है। दैनिक भास्कर ने लिखा है-प्रधानमंत्री ने बुलाई सेना प्रमुखों की बैठक।
जनसत्ता के पहले पन्ने की खबर है-बंगलादेशी कैबिनेट ने भारत के साथ प्रत्यर्पण संधि को मंजूरी दे दी है। पत्र लिखता है-इस अहम कदम से बंगलादेश की जेलों में बंद अल्फा के उग्रवादियों को भारत सौंपने का रास्ता साफ हो जायेगा। संधि को वहां की संसद की मंजूरी के बाद यह प्रभाव में आ जायेगी।
चिकित्सा क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार विजेताओं की उपलब्धि का नवभारत टाइम्सअमर उजालादैनिक भास्कर और अन्य अखबारों ने विस्तार से वर्णन किया है।
देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक पर पहली महिला अध्यक्ष की नियुक्ति और नदियों को प्रदूषण से बचाने के लिये हाई कोर्ट के गंगा-यमुना में मूर्ति विसर्जन पर रोक लगाने के आदेश की खबर कई अखबारों के मुखपृष्ठ पर है। लेकिन हाईकोर्ट का यह आदेश इस साल सिर्फ इलाहाबाद पर ही लागू होगा। 
इकनोमिक टाइम्स ने रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन के बाज+ार की स्थिति सामान्य बनाने का अपना वायदा निभाने को अहमियत दी है। बिजनेस भास्कर ने ऑक्सफोर्ड के एक अध्ययन के हवाले से लिखा है-ब्रिटेन में इंटरनेट का प्रयोग करने वाले लोगों में ऑनलाइन होने का ज्यादा उत्साह नहीं है। केवल १२ प्रतिशत लोग कहते हैं कि उन्हें ऑनलाइन होने में खुशी का अनुभव होता है।

No comments:

Post a Comment