Tuesday 15 October 2013

१४.१०.१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-
  • ओड़िशा में चक्रवाती तूफान पाइलिन के बाद ढाई लाख से अधिक लोग बाढ़ में फंसे। मौसम और तूफान के पूर्वानुमान सम्बन्धी परियोजना पर नब्वे अरब रूपए के निवेश की केन्द्र की योजना।
  • भारत ने भारत-पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा के निकट भारतीय मछुआरों पर पाकिस्तानी सेना द्वारा गोलीबारी की घटना पर कड़ा विरोध दर्ज किया।
  • मुद्रास्फीति की दर सितम्बर में सात महीने में सबसे अधिक छह दशमलव चार-छह प्रतिशत हुई।
  • जाने-माने समाजवादी नेता मोहन धारिया का निधन।
  • अर्थशास्त्र का नोबल पुरस्कार अमरीका के यूजेन एफ फामा, लार्स पीटर हैनसेन और रॉबर्ट जे. शिलर को देने की घोषणा।
  • अफगानिस्तान में पिछले २४ घन्टे में अफगान सुरक्षाबलों और नैटो सेना की संयुक्त कार्रवाई में चालीस तालिबान विद्रोही मारे गए।
------
चक्रवाती तूफान पाइलिन के बाद ओड़िशा में आज भारी बारिश से बाढ़ के हालात बन गये हैं। बालेश्वर और मयूरभंज में  ढ़ाई लाख से अधिक लोग बाढ़ में फसे हुए हैं। राज्य की कई नदियां उफान पर हैं।
ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त पी के महापात्रा के अनुसार बूढ़ाबालंग और सुबर्णरेखा जैसी बड़ी नदियां उफान पर हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि भद्रक और गंजाम जिलों में भी बाढ़ का अधिक असर है।
 
चक्रवाती तूफान पाइलीन के प्रभाव में हुई तेज लगातार बारिश के कारण ओड़ीशा के महरगंज और बालेश्वर जिले में बाढ़ से लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने के लिए नौसेना और एनडीआरएफ दल को काम में लगाया गया है। उधर बाढ़ से प्रभावित लोगों को वायुसेना के हेलीकॉप्टर के जरिए रिलिफ देने का काम शुरू हो गया है। इस चक्रवाती तूफान से मचा तबाही को देखते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने केन्द्रीय सरकार से तुरंत आर्थिक सहायता की मांग की है। प्रकाशदास आकाशवाणी समाचार भुवनेश्वर।

तूफान के बाद मृतकों की  संख्या २७ हो गयी है। इनमें मयूरभंज और भद्रक जिलों में बाढ़ में मारे गये चार लोग भी शामिल हैं।

पाराद्वीप बंदरगाह में  तूफान से हुए व्यापक नुकसान के बाद आज आशिकरूप से कामकाज शुरू हो गया हैं। पाराद्वीप पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष सुधांशु मिश्रा शेखर ने बताया कि खराब मौसम और नुकसान के कारण अभी पूरी तरह से काम शुरू होने में अभी कुछ और दिन लगेंगें।
आंध्र प्रदेश में अधिकारियों ने बताया कि राहत और बचाव कार्य पूरे जोरों पर है। तूफान प्रभावित श्रीकाकुलम जिलें में जन-जीवन बहाल होने में अभी कुछ दिन और लगेंगे।
------
उधर, बिहार में चक्रवाती तूफान के आंशिक असर के कारण रविवार सुबह से लगातार वर्षा हो रही है। वर्षा से जुड़ी घटनाओं में चार लोग मारे गए हैं और लगभग पूरे राज्य में जनजीवन प्रभावित है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि अगले २४ घंटों के दौरान कुछ जगहों पर भारी बारिश की मौसम विभाग की चेतावनी के बाद प्रशासन को किसी भी स्थिति से निपटने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री नितिश कुमार ने जिलाधिकारियों को निरंतर चौकसी बरतने, जान-माल की सुरक्षा करने और राहत और बचाव कार्य के लिए प्रभावी कदम उठाने का निर्देश दिया है। बारिश के कारण कई जिलों में कल रात से ही बिजली आपूर्ति पूरी तरह ठप है। आपदा प्रबंधन विभाग ने जानकारी दी है कि सुपोल, सीतामणि, दरभंगा, गोपालगंज और बेहटा में एनडीआरएफ की टीम को तैयार रखा गया है। साथ ही साथ भागलपुर, बेगुसराय, जहानाबाद, भोजपुर, गोपालगंज, बेहटा में एसडीआरएफ की टीम को भी तैयार रखा गया है ताकि किसी भी स्थिति से निपटने में इनकी मदद ली जा सके। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से मैं दिवाकर कुमार।
------
राष्ट्रीय आपदा राहत कार्यवाही बल - एन डी आर एफ ने पाईलीन तूफान के बाद विभिन्न पूर्वी तटीय इलाकों में फसें दो हजार से अधिक लोगों को बचाया और सात सौ सतर किलोमीटर सड़क मार्ग को वाहनों की आवाजाही के लिए तैयार किया। एन डी आर एफ प्रमुख कृष्णा चौधरी ने बताया कि अब तक कुल दो हजार उनचास लोगों को बचाया गया है।
------
तूफान के प्रभाव से हिमालय के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी हिमपात होने की ख़बर है। बर्फबारी के कारण दुनिया की सबसे ऊंची चोटी ÷एवरेस्ट÷ पर ८६ पर्यटक फंस गए हैं। इनमें १३ विदेशी भी हैं। पर्यटकों की मदद के लिए रक्षा दल भेजे गए हैं और सभी यात्री सुरक्षित हैं।
------
इस बीच, पश्चिम बंगाल तट के पास उठी ऊँची लहरों में डूबते मालवाह जहाज के चालक दल के अठारह सदस्यों को बचा लिया गया है, जिसमें एक इण्डोनेशियाई ओर १७ चीनी नागरिक शामिल हैं।
------
केन्द्र मौसम और तूफान के पूर्वानुमान और अन्य संबंधित गतिविधियों के लिए नौ हजार करोड़ रूपए देने की योजना बना रहा है। पृथ्वी विज्ञान मंत्री एस जयपाल रेड्डी ने नई दिल्ली में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चक्रवाती तूफान के पूर्वानुमान के कारण सरकार के लिए एहतियाती उपाय करना संभव हुआ। उन्होंने कहा कि पूर्वानुमानों के कारण ही दोनों राज्यों में एक लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाना संभव हुआ। श्री रेड्डी ने इसके लिए मौसम विभाग की सराहना की।

हमारा मेट्रोलॉजी डिपार्टमेंट बहुत ही अच्छा काम किया है क्योंकि चार दिन के पहले ही एग्जेक्टली प्रिडिक्ट किया ऐसा प्रिडिक्ट करने से हमारा होम मिनिस्ट्री और एनडीएम और स्टेट गर्वमेंट्स उनका काम कर सके इसलिए ह्‌यूमन लॉस एक दम मिनिमाइस हुआ।
------
मध्यप्रदेश में दतिया जिले के रतनगढ़ मंदिर के निकट नवरात्र उत्सव के दौरान मची भगदड़ में मरने वालों की संख्या १३९ हो गई है। दुर्घटना में १०० से अधिक लोग घायल हुए है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मंदिर के निकट सिंध नदी पर पुल टूटने की अफवाह के बाद भगदड़ मच गई थी।

उपपुलिस महानिदेशक की डी के आर्य के अनुसार मृतकों में ११५ लोगों की पहचान हो चुकी है और उनका शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया है। राज्य सरकार ने घटना की न्यायिक जांच कराने के आदेश दिए हैं। दतिया अस्पताल में घायलों का हाल जानने के बाद भोपाल लौटे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घटना के दोषी दतिया कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, एसडीओपी, एसडीएम समेत थाने के पूरे स्टॉफ को निलम्बित करने की अनुशंसा चुनाव आयोग से की है। दतिया से मनोज गोस्वामी के साथ कृपाशंकर यादव आकाशवाणी समाचार भोपाल।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान घायलों को देखने दतिया के अस्पताल गये, लेकिन निर्वाचन आयोग की अनुमति न मिलने के कारण भगदड़ स्थल पर नहीं जा पाये। कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दतिया के दौरे के बाद मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग की है।
------

भारत ने इस महीने की ११ तारीख को भारत-पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा के पास भारतीय मछुआरों पर पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी की घटना पर कड़ा विरोध दर्ज किया है। विदेश मंत्रालय ने आज नई दिल्ली में पाकिस्तान के उप-उच्चायुक्त को मंत्रालय में बुलाया और इस घटना की कड़ी निंदा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया है कि भारत ने पाकिस्तान से अंधाधुंध गोलीबारी की इस घटना की विस्तृत जांच कराने और जांच के परिणामों की जानकारी देने को कहा है।
------
जम्मू कश्मीर में पाकिस्तानी सेना ने आज सांबा जिले के पास भारत - पाक सीमा पर गोलीबारी की। पाकिस्तानी सेना के संघर्ष विराम उल्लंघन से सीमा सुरक्षा बल का एक जवान घायल हो गया।  सिपाही एम बासु को तत्काल उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया। पाकिस्तानी सेना ने घटना के बाद  छुप- छुपकर गोलीबारी की।
------
श्रीलंका की एक अदालत में अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा के उल्लंघन के आरोप में गिरफ्तार तेईस भारतीय मछुआरों की न्यायिक हिरासत की अवधि इस महीने की २८ तारीख तक बढ़ा दी है। जाफना में भारतीय वाणिज्य दूतावास के अधिकारी मछुआरों की रिहाई के लिए स्थानीय अधिकारियों कें संपर्क में हैं।
------
अमरीका ने अपने व्यापक आव्रजन सुधार विधेयक में वीज+ा प्रावधानों और कराधान से जुडे मुद्दों पर भारत की चिंताओं को दूर करने में अपनी कठिनाईयों की जानकारी दी है। अमरीका के वित्त मंत्री जैक लियु और वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने वाशिंगटन में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के मुख्यालय में इस बारे में बातचीत की। भारत-अमरीका आर्थिक तथा वित्तीय भागीदारी की चौथी वार्षिक बैठक में श्री चिदंबरम ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों की चिंताओं और वीज+ा से जुड़े मुद्दों को उठाया।
------
रियाद में भारतीय दूतावास ने सऊदी अरब में अपने वैध प्रवास अभी तक सही नहीं करवाने वाले या वहां से स्वदेश लौटने के लिए जरूरी कागजात प्राप्त करने में कठिनाई का सामना करने वाले भारतीय नागरिकों के लिए विशेष पंजीकरण की तारीख दो दिन बढ़ाकर १७ अक्तूबर कर दी है। भारतीय दूतावास के एक बयान में कहा गया है कि इसका उद्देश्य इस तरह के भारतीय नागरिकों के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त करना और उनकी समस्याओं का समाधान खोजना है।
------
पूर्व केन्द्रीय मंत्री और स्वतंत्रता सेनानी मोहन धारिया का गुर्दे की बीमारी के कारण आज पुणे में निधन हो गया। वे ८९ वर्ष के थे।
समाजवादी मोहन धारिया कांग्रेस और जनता पार्टी की सरकारों में मंत्री रहे। वे १९९०-९१ में योजना आयोग के उपाध्यक्ष भी रहे।
१९७५ में आपातकाल लगाए जाने के बाद इंदिरागांधी मंत्रिमण्डल से त्यागपत्र देने वाले वे पहले मंत्री थे।
------
राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ने श्री मोहन धारिया के निधन पर शोक व्यक्त किया है। अपने शोक संदेश में श्री प्रणब मुखर्जी ने कहा कि राष्ट्र ने एक बड़ा नेता खो दिया है। श्री हामिद अंसारी ने कहा कि सक्रिय राजनीति से संन्यास लेने के बाद श्री मोहन धारिया ने पर्यावरण संरक्षण और किसानों के अधिकारों के लिए अथक संघर्ष किया।
------
बलात्कार के गंभीर आरोपों का सामना कर रहे आसाराम बापू को जोधपुर के केंद्रीय कारागार से अहमदाबाद लाया गया है। सूरत की दो बहनों के आसाराम और उनके पुत्र नारायण साई के खिलाफ एफ आई आर दर्ज कराने के बाद गुजरात पुलिस ने जोधपुर से आसाराम को हिरासत में लिया। हमारे अहमदाबाद संवाददाता ने पुलिस सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि आसाराम को शहर के आतंकवाद रोधी दस्ते के कार्यालय में रखा गया है और कल सुबह अदालत ले जाया जाएगा।
------
अर्थशास्त्र का नोबल पुरस्कार यूजेन एफ फामा (¼Eugene F. Fama), लार्स पीटर हैनसेन (Lars Peter Hansen और रॉबर्ट जे. शिलर (Robert J. Schiller  को बेहतर अनुमानों के लिये परिसंपत्तियों के मूल्यों के प्रयोगसिद्ध विश्लेषण के वास्ते प्रदान किया जायेगा। अर्थशास्त्र का पुरस्कार १८९५ में शुरू किये गये मूल पुरस्कारों में शामिल नहीं था। बाद में इसे स्वीडिश सेंट््रल बैंक ने उद्योगपति की याद में १९६९ में इस श्रेणी को जोड़ा।
------
मुद्रास्फीति की दर सितम्बर में बढ़कर छह दशमलव चार छह प्रतिशत हो गई। यह सात महीने में सबसे अधिक है। इससे पिछले महीने यह छह दशमलव एक प्रतिशत थी। यह वृद्धि प्याज और अन्य सब्जियों की कीमत में वृद्धि के कारण हुई है।
------
आर्थिक जगत की खबरें

बाम्बे स्टाक एक्सचेंज में लगातार पांचवे सत्र की तेजी के बीच आज सेंसेक्स ७९ अंक बढकर बीस हजार ६०८ पर बंद हुआ। पिछले चार कारोबारी सत्रों में सेंसेक्स में ६३३ अंकों की बढोतरी हुई। निफटी १७ अंक बढ़कर छह हजार ११३ पर जा पहुंचा। इधर देश में रूपये के ४८ पैसे कमजोर होने से एक डालर का मूल्य ६१ रूपये ५५ पैसे रहा। दिल्ली के सर्राफा बाजार में आज दस ग्राम सोना ५७५ रूपये मंहगा होकर ३० हजार ७७५ रूपये का हो गया। चांदी ६८० रूपये मंहगी होकर ४७ हजार ५७० रूपये प्रति किलोग्राम पर जा पहुंची।

------
अफगानिस्तान के विभिन्न प्रांतों में उग्रवादियों के खिलाफ अफगान सुरक्षा बलों और नैटो के नेतृत्व वाली अंतर्राष्ट्रीय सेना के संयुक्त अभियानों में पिछले २४ घंटों में चालीस तालिबान उग्रवादी मारे गये हैं और २५ अन्य घायल हुए हैंं। अफगान गृह मंत्रालय ने आज काबुल में प्रेस को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया है कि ये अभियान नंगरहार, बग़लान, सार-ए-पुल, कंधार, मैदान वर्दक, ग़ज+नी, पक्तिका और हेलमंड प्रांतों में चलाए गये और इनमें १३ उग्रवादी गिरफ्तार भी किये गये।
------
समूचे पश्चिम बंगाल में देवी दुर्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन के साथ आज विजयदशमी का त्यौहार मनाया गया। इस अवसर पर लोगों ने एक-दूसरे को शुभकामनायें और मिठाइयों का आदान-प्रदान किया।
------
देश के कई भागों में आज विजयदशमी मनाई गयी। मैसूर में विजयादशमी के अवसर पर हाथियों की सवारी और मशाल जूलूस के साथ ही विश्व प्रसिद्ध दशहरा उत्सव सम्पन्न हो गया।
------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज रात प्रसारित होने वाले  साप्ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय है-विकास कार्यक्रमों के लिये आधार।
इसे एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से सुना जा सकता है। श्रोता अपने सवाल स्टूडियों में बैठे विशेषज्ञों से फोन नम्बर ० १ १-२ ३ ३ १ - ४ ४ ४ ४ पर पूछ सकते हैं।

No comments:

Post a Comment