Sunday 27 October 2013

२७.१०.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार :
  • पटना में एक के बाद एक कम शक्ति के कई विस्फोट। बीस से अधिक लोग घायल। प्रधानमंत्री ने विस्फोटों की निंदा की और लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की।
  • केन्द्र ने विस्फोटों के बारे में रिपोर्ट मांगी। राष्ट्रीय जांच एजेंसी का एक दल पटना जायेगा।
  • ओडिशा में गंजाम, मयूरभंज और बालेश्वर जिलों में बाढ़ की स्थिति गम्भीर। आन्ध्रप्रदेश में लगातार भारी वर्षा से बड़ी नदियां उफान पर।
  • इराक में बगदाद में कार बम विस्फोटों में ३९ लोगों की मौत।
  • ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर तीसरी इंडियन ग्रां प्री फार्मूला-वन की फाइनल रेस अब से थोड़ी देर बाद।
-----
बिहार में पटना में आज सवेरे एक के बाद एक कम तीव्रता के बम विस्फोट हुए। पुलिस अधीक्षक ने बताया है कि इन विस्फोटों में २० से अधिक लोग   घायल हुए हैं। पटना रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर एक देशी बम फटा जिससे एक व्यक्ति घायल हो गया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनु महाराज ने संवाददाताओं को बताया कि प्लेटफार्म नम्बर दस पर एक अलग-थलग जगह पर विस्फोट हुआ। उन्होंने बताया कि पटना जंक्शन के करबिगहिया की तरफ वाले छोर पर दो और बम बरामद किए गए जिन्हें नाकाम कर दिया गया। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि चार विस्फोट गांधी मैदान में हुए, जिसमें कई लोग घायल हो गए।

नरेन्द्र मोदी की हुंकार रैली से पहले एक के बाद एक कुल पांच धमाकों से राजधानी पटना दहल उठा। हुंकार रैली को लेकर गांधी मैदान में पहले से तैनात पुलिसकर्मियों ने मौके पर पहुंचकर मामले की छानबीन शुरू कर दी है। घटनास्थल को देखने से ऐसा लग रहा है कि धमाकों में कम क्षमता के विस्फोटकों का प्रयोग किया गया है। सभी धमाके घंटे भर के अंतराल में पटना के एतिहासिक गांधी मैदान के बाहरी हिस्से में किये गये जांच के लिए विधि विज्ञान प्रयोगशाला पटना की टीम मौके पर पहुंच गई है और घटनास्थल की घेराबंदी कर दी है। घायलों को पटना के पीएमसीएस में भर्ती कराया गया है, जहां डॉक्टरों के मुताबिक सभी खतरे से बाहर हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से मैं दिवाकर कुमार।

-----
प्रधानमंत्री ने पटना विस्फोटों के बारे में बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार से बातचीत  की है। डॉक्टर मनमोहन सिंह ने उन्हें इन विस्फोटों की तेजी से जांच करने और अपराधियों को सजा दिलाने को कहा है। प्रधानमंत्री ने विस्फोटों की निन्दा करते हुए लोगों से शान्ति बनाये रखने की अपील की है।
-----
गृह मंत्रालय ने पटना  विस्फोटों के बारे में बिहार सरकार से रिपोर्ट मांगी है। मंत्रालय जांच में मदद के लिए राष्ट्रीय जांच एजेन्सी के विशेषज्ञों का एक दल भी भेज रहा है। सरकारी सूत्रों ने नई दिल्ली में बताया कि मंत्रालय ने  इन विस्फोटों पर चिन्ता व्यक्त करते हुए राज्य सरकार से इन विस्फोटों के तरीके, संदिग्ध व्यक्तियों या संगठनों और कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए किये गये उपायों के बारे में  रिपोर्ट देने को कहा है। 
-----
ओडिशा में गंजाम, मयूरभंज और बालेश्वर जिलों में बाढ़ की स्थिति गम्भीर बनी हुई है लेकिन राज्य के अन्य बाढ़ प्रभावित इलाकों में पानी घट रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य सरकार ने गंजाम और बाढ़ प्रभावित अन्य १२ जिलों में इस महीने के अंत तक सभी स्कूल बंद रखने का फैसला किया है।

ओडीशा के गंजाम, मयूरभंज और बालेश्वर जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। पिछले छह दिनों से लगातार बारिश होने से इन क्षेत्रों में बहने वाली प्रमुख नदियों का जलस्तर में वृद्धि हुई है। स्थानीय प्रशासन लोगों को बचाने के काम में लगी हुई है, जबकि अब भी कई लोग पानी के घेर में फंसे हुये हैं। इस बीच १२ सदस्यीय वाली केन्द्रीय दल कल से ओडीशा दौरे में आ रही है। ये दल चक्रवाती तूफान फाइलिन और बाढ़ से हुई क्षति का आकंलन करेगी और ओडीशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और वरिष्ठ पदाधिकारी के साथ बातचीत के बाद अपनी रिपोर्ट केन्द्र सरकार को सौंपेगी। प्रकाश दास, आकाशवाणी समाचार, भुवनेश्वर। 
  
राज्य में हाल की बाढ़ से साढ़े चार हजार से अधिक गांवों के लगभग साढ़े १६ लाख लोग प्रभावित हुए हैं। दो लाख, ९० हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है ।
-----
आंध्र प्रदेश में, वर्षा से बहुत अधिक प्रभावित कई इलाकों को अब बाढ़ के खतरे का सामना करना पड़ रहा हैं। पिछले पांच दिन से लगातार मूसलाधार वर्षा की वजह से सभी प्रमुख नदियों का पानी बढ़ गया हैं और करीब ८० हजार लोग बेघर हो गए हैं। हमारी संवाददाता ने बताया है कि निचले इलाकों से लोगों को हटाने का काम जारी है।

सभी नदियां उप नदियों में बाढ़ का पानी भारी मात्रा में बहने से कई निचले क्षेत्रों के लिए एक और चुनौती खड़ी हुई है। गोदावरी और कृष्णा नदियों से भारी मात्रा में पानी नीचे छोड़ने के कारण अधिकारियों ने कई ग्रिप गांवों से लोगों को खाली करवा रहे है। चेन्नई-हावड़ा के बीच कई जगहों में पटरियों के ऊपर बाढ़ का पानी बहने से रेल अधिकारियों ने दर्जनों रेलगाड़ियों को रद्द किया है। राज्यभर में घर, सार्वजनिक संपत्ति और फसल को हुआ नुकसान अभी भी कल्पना के बाहर है। आकाशवाणी समाचार के लिए हैदराबाद से लक्ष्मी।
इस बीच, राज्य के मुख्य सचिव पी. के. मोहन्ती ने हैदराबाद से प्रभावित जिलों के कलेक्टरों के साथ स्थिति की समीक्षा की और उन्हें निर्देश दिया कि वे प्रभावित लोगों को हर तरह की सहायता दें। वर्षा से ४२ लोगों की मौत हो गई हैं। 
----
विश्व बैंक ने उत्तराखंड में पुनर्निर्माण कार्यों के लिए २५ करोड़ डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है। भारत में बैंक के निदेशक ओनो रूह्‌ल ने समाचार एजेन्सी पी टी आई को बताया कि इस राशि का इस्तेमाल पुनर्निर्माण और आपदा से निपटने की तैयारी से सम्बन्धित परियोजनाओं के लिए किया जायेगा । उन्होंने बताया कि इससे राज्य सरकार को तत्काल राहत कार्यों में मदद मिलेगी और वे इससे मकानों, सड़कों और पुलों का निर्माण कर सकेगी।
-----
इराक की राजधानी बगदाद में आज  कार बम विस्फोटों में कम से कम ३९ लोग मारे गये हैं और कई घायल हुए हैं। ये विस्फोट शहर के विभिन्न हिस्सों में हुए हैं। कुछ खबरों में कहा गया है कि विस्फोट करने वालों ने भीड़भाड़ वाले शियाबहुल जिलों  को निशाना बनाया। पिछले पांच वर्षों में इराक में हिंसा की घटनायें काफी बढ़ गयी हैं। 
-----
उत्तरी मैक्सिको की एक जेल में कैदियों के बीच झड़प में सात कैदी मारे गये हैं। एक अधिकारी ने बताया कि तटीय प्रांत तमौलीपास के अल्तमीरा शहर की जेल में चाकुओं से कैदियों पर हमला किया गया। इसमें दो अन्य घायल हो गये। नौ कैदियों ने इस घटना की जिम्मेदारी ली है। 
-----
दुबई में खाड़ी क्षेत्रों के लिए दो दिन का प्रवासी नियोक्ताओं का सम्मेलन आज शुरू हुआ। भारतीय प्रवासी मामलों के मंत्री व्यालार रवि ने इसका उद्घाटन करते हुए कहा कि सरकार विदेशों में काम करने वाले भारतीय श्रमिकों की सुरक्षा और कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि केन्द्र और राज्य सरकारों, खाड़ी क्षेत्र के नियोक्ताओं और निजी नियुक्ति एजेंसियों के प्रतिनिधि तथा छह खाड़ी देशों के राजदूत इसमें भाग ले रहे हैं। ये देश हैं सऊदी अरब, कतर, ओमान, बहरीन, कुवैत और संयुक्त अरब अमीरात।

खाड़ी के देशों में रोजगार करने में जुटे प्रवासी भारतीयों के कल्याण और सुरक्षा के वायदे के साथ प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्री वायलार रवि ने युवा कामगारों की क्षमता का सही इस्तेमाल करने की पुरजोर वकालत की। उन्होंने कहा कि प्रवजन प्रक्रिया को मानवीय, सुरक्षित और कानूनी तौर पर सुनिश्चित करना सरकार की प्राथमिकता है। श्री वायलार रवि ने भारतीय श्रमिक संसाधन केन्द्र यानी आई.डब्ल्यू.आर.सी., अप्रवासी भारतीय समुदाय कल्याण कोष यानी आई.सी.डब्ल्यू.एफ. जैसी संस्थाओं के जरिये प्रवासी भारतीयों तक पहंचने का वायदा भी दोहराया। बदलते समय के साथ कामगारों को कुशलता के उन मापदंडों को विकसित करने की जरूरत भी उन्होंने बतायी, जिससे न कि भारत बल्कि जहां की वे जा रहे है, वहां उनकी उपयोगिता साबित हो सके। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई।
-----
दक्षिण अमरीकी देश पेरू और भारत के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के ५०वें वर्ष के अवसर पर राजधानी लीमा में दोनों देशों ने मिलकर समारोह आयोजित किए। इस मौके पर भारतीय कलाकारों के शास्त्रीय नृत्य देखकर पेरू के लोग झूम उठे। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने लीमा में भारत महोत्सव-२०१३ का दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया।
आकाशवाणी से एक विशेष भेट में पेरू में  भारत के राजदूत मनप्रीत वोहरा ने कहा कि भारत और पेरू ऊर्जा, विज्ञान, टैक्नोलोजी और व्यापार सहित विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहयोग मजबूत करने के नए तौर-तरीके  अपना रहे हैं।

भारत और पेरू के बीच व्यापार पिछले पांच वर्षो में सात गुना बढ़ा है। भारत और पेरू एक दूसरे के पूरक अर्थव्यवस्थायें हैं। कुछ वस्तुओं का उत्पादन पेरू में होता है, जिनकी हमें जरूरत है, जैसे खनिज और धातु। ये हमारी अर्थव्यवस्था के लिए कच्ची सामग्री है, जो उनके यहां काफी मात्रा में है और  ये हम उनसे खरीदते हैं। और उन्हें इंजीनियरिंग उत्पादों की जरूरत होती है, जो भारत उनको देता है।    
-----
श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने पच्चीस दशमलव आठ किलोमीटर लम्बे कोलंबो-कतुनायके एक्सप्रेसवे का आज उद्घाटन किया। राष्ट्रमंडल    शिखर सम्मेलन से पहले इस एक्सप्रेसवे से राजधानी कोलंबो को भंडारनायके अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से जोड़ा गया है। इससे हवाई अड्डा जाने का समय पहले से आधा हो जायेगा।
-----
चीन के शोधकर्ताओं ने एच-७ एन-९ बर्ड फ्लू वायरस के लिए इंफ्लुएन्जा टीका विकसित किया है। चीन में मार्च से इस बीमारी से ४५ से अधिक लोगों की मौत हुई है। चीन के राष्ट्रीय इंफ्लुएन्जा केन्द्र के निदेशक  शु युएलांग ने कहा कि चीनी वैज्ञानिकों द्वारा पहली बार ऐसे टीके को विकसित किया गया है।
-----
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि उनकी पार्टी लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं के सशक्तिकरण के पक्ष में है। आज नई दिल्ली में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि संसद में महिला आरक्षण विधेयक पारित नहीं होने के लिए विपक्ष जिम्मेदार है।
-----
छत्तीसगढ़ में मतदाताओं में जागरूकता पैदा करने के लिए निर्वाचन आयोग एक विशेष कार्यक्रम- स्वीप चला रहा है। इस कार्यक्रम के तहत माओवाद प्रभावित इलाकों के लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने के प्रयास भी किये जा रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि माओवाद प्रभावित बस्तर डिवीजन में लगभग ५० मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। राज्य में अगले महीने विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाने हैं।

माओवाद से प्रभावित छत्तीसगढ़ में औद्योगिक नगरी भिलाई जैसे इलाके भी हैं, जहां माओवाद की समस्या नहीं है, लेकिन यहां पिछले चुनाव में करीब २० प्रतिशत लोगों ने ही वोट डाले थे। चुनाव आयोग ने राज्य के ऐसे वर्गों और इलाकों को चिन्हांकित किया है, जहां पोलिंग प्रतिशत अच्छा नहीं रहता है और ऐसे इलाकों में लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से कई कार्यक्रम चलाये जा रहे है, इससे युवाओं को खासतौर से जोड़ा गया है। चुनाव आयोग का मुख्य लक्ष्य है कि १८ साल की उम्र पूरी कर चुके युवा न सिर्फ मतदाता सूची में नाम जुड़वाएं, बल्कि वोट डालने भी जाएं। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर।
-----
ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर आज इंडियन ग्रां प्री फार्मूला-वन की मुख्य रेस अब से थोड़ी देर बाद शुरू हो रही है। रेड बुल के जर्मन ड्राइवर सेबेस्टियन वेट्टल पोल पोजिशन से शुरूआत करेंगे। इंडियन ग्रां प्री के दो बार के चैंपियन वेट्टल ने कल बुद्ध सर्किट पर क्वालिफाइंग में एक मिनट २४ दशमलव एक नौ नौ सेकेंड का समय निकाला था। उनकी नजरे अब इस सर्किट पर हैट्रिक पूरी करने पर होगी।
फार्मूला-वन की कुल नौ रेसों पर कब्जा कर चुके जर्मनी के वेट्टल की अपने करियर में यह ४३ वीं पोल पोजिशन है।
वेट्टल के बाद मर्सिडीज के चालक निको रोसबर्ग और लुईस हैमिल्टन क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान से रेस की शुरूआत करेंगे।
-----
रोहतक में हरियाणा और मुंबई के बीच ग्रुप-ए रणजी ट्रोफी मैच के पहले दिन ताजा समाचार मिलने तक मुंबई ने एक विकेट पर २६  रन बना लिए हैं।  इससे पहले हरियाणा ने बल्लेबाजी की और उसकी टीम केवल १३४ रन बनाकर आउट हो गई। मीडियम पेस बॉलर अभिषेक नायर ने सबसे अधिक ४ विकेट लिए है।
-----
असम में विश्व धरोहर मानस नेशनल पार्क हमेशा की तरह मानसून के दौरान बंद रहने के बाद आज से सैलानियों के लिए फिर खोल दिया गया। पार्क के अधिकारियो ंने इस वर्ष मानस नदी में नौकाएं चलाने की अनुमति देने का फैसला किया है। एक अन्य विश्व धरोहर स्थल कांजीरंगा नेशनल पार्क भी लोगों के लिए शुक्रवार से फिर खोल दिया जाएगा। पार्क के क्षेत्र निदेशक, एन.के. वासु ने कहा कि पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए आवश्यक कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। हाथियों और जीप सफारी की सुविधा इस वर्ष भी उपलब्ध रहेगी। लेकिन पूरे पार्क को देखने की व्यवस्था में कुछ समय लगेगा क्योंकि कुछ निचले इलाकों में अब भी पानी भरा हुआ है। 

No comments:

Post a Comment