Wednesday 30 October 2013

३० अक्तूबर, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
------
मुख्य समाचार :
  • प्रधानमंत्री ने सरदार पटेल की विरासत पर दावे की मोदी की कोशिश खारिज की।
  • उच्चतम न्यायालय ने कोयला घोटाला मामले में प्रधानमंत्री को एक पक्ष बनाने की याचिका नामंज्+ाूर की।
  • आंध्रप्रदेश के महबूब नगर में एक लग्ज+री बस में आग से पैंतीस से अधिक लोगों के मरने की आशंका।
  • निर्वाचन आयोग, पांच राज्यों की विधानसभा चुनाव तैयारियों की समीक्षा के लिए आज उनके मुख्य सचिवों के साथ बैठक करेगा।
  • तुर्की में एशिया और यूरोप को जोड़ने वाला दुनिया का पहला भूमिगत रेल संपर्क शुरू।
  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच छठा एकदिवसीय क्रिकेट मैच आज नागपुर में।
------
प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने सरदार पटेल की विरासत के बारे में गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी के दावे को खारिज करते हुए कहा है कि दिवंगत नेता धर्म-निरपेक्ष और उदार थे तथा विभिन्न विचारधाराओं का सम्मान करते थे। अहमदाबाद में प्रधानमंत्री ने श्री मोदी के साथ एक ही मंच से कहा कि सरदार पटेल कांग्रेसी थे और उन्हें गर्व है कि वे भी उसी राजनीतिक पार्टी के सदस्य हैं। देश के पहले गृहमंत्री के संग्रहालय का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरदार पटेल को भारत की अखंडता के प्रति गहरा विश्वास था। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल ने आज के भारत के निर्माण में अहम भूमिका निभायी थी। डॉ. सिंह ने कहा कि अपने अनोखे प्रशासनिक कौशलों की वजह से सरदार पटेल भारत के लौह पुरुष कहलाते हैं। 

हम सबका ये कर्तव्य बनता है कि हम अपने देश की जनता को और खासकर नौ जवानों को सरदार पटेल के जीवन और उपलब्धियों से और बेहतर तरीके से वाकिफ कराएं। ताकि वो उन आदर्शों और मूल्यों को अपना सकें जिनका पालन सरदार पटेल ने जीवन भर किया।

इससे पहले श्री मोदी ने कहा था कि सरदार पटेल बेहतर प्रथम प्रधानमंत्री साबित होते। उन्होंने कहा कि आतंकवाद और माओवाद देश के समक्ष प्रमुख मसले हैं। उन्होंने गलत रास्ता अख्तियार कर चुके देश के नौजवानों से देश की मुख्यधारा में लौटने की अपील की। 
------
उच्चतम न्यायालय ने कोयला घोटाला मामले में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पक्ष बनाये जाने संबंधी याचिका खारिज कर दी है। न्यायालय की  खंडपीठ ने यह भी व्यवस्था दी कि इस मामले में डॉक्टर मनमोहन सिंह से कोई पूछताछ नहीं की जायेगी। 
एक वकील ने हलफनामा दायर कर डॉक्टर सिंह से पूछताछ के लिए सी.बी.आई. को निर्देश देने की अपील की थी। 

प्रधानमंत्री ने स्वयं सी.बी.आई. को पेशकश की थी कि वह कोयला घोटाला मामले में उनसे पूछताछ कर सकती है, क्योंकि वे कोई बात छिपाना नहीं चाहते।
------
एक अन्य फैसले में उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि नगर पार्षद लोकसेवकों की श्रेणी में आते हैं और भ्रष्ट गतिविधियों के लिए उन पर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मुकदमा चलाया जा सकता है। अदालत ने कहा कि १९८८ के भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम में परिभाषा के दायरे को व्यापक बनाने का प्रावधान किया गया है और इसे लोकसेवा को साफ-सुथरा बनाने के लिए ही लाया गया था। न्यायालय की खंडपीठ ने वर्ष २००० में राजस्थान में बांसवाड़ा नगर पार्षद रहे मनीष त्रिवेदी की अपील खारिज करते हुए ये फैसला सुनाया।
------
आंध्र प्रदेश के महबूब नगर जिले में कोट्टाकोटा पालम में एक लग्ज+री बस में आग लग जाने से ३५ से ज्+यादा लोगों की मौत हो जाने की आशंका है। बस बैंगलोर से हैदराबाद जा रही थी। बचाव कार्य जारी हैं। महबूब नगर के कलेक्टर गिरिजा शंकर ने बताया कि अधिकतर यात्री आग की चपेट में आ गए, जब बस सड़क पर खड़े एक तेल टैंकर से टकरा गई। ब्यौरे की प्रतीक्षा है। 
------
आंध्र प्रदेश सरकार ने सप्ताह भर की बारिश की वजह से सोलह जिलों में हुए भारी नुकसान के मद्देनजर केन्द्र सरकार से उदार सहायता देने की मांग की है। मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी ने कल हैदराबाद में उच्चस्तरीय बैठक में अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर इस नुकसान की रिपोर्ट तैयार करने को कहा। शुरूआती अनुमानों के अनुसार राज्य को बारिश की वजह से तीन हजार सात सौ करोड़ रुपये से ज्यादा राशि का नुकसान हुआ। 

राज्य सरकार ने मूसलाधार बारिश में मरने वाले ५३ व्यक्तियों के करीबी संबंधियों को डेढ़-डेढ़ लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। सरकार ने बारिश में बेघर हुए ४८ हजार से ज्यादा परिवारों के लिए स्थायी आवास बनाने की भी घोषणा की है। 
------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
------
निर्वाचन आयोग की आज नई दिल्ली में बैठक होगी, जिसमें पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के प्रबंधो और सुरक्षा की समीक्षा की जाएगी। इन राज्यों में ११ नवम्बर से ४ दिसम्बर के बीच चुनाव होंगे।  बैठक में इन पांचों राज्यों और उनके पड़ोसी राज्यों के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक और मुख्य निर्वाचन अधिकारी भाग लेंगे। बैठक में विधानसभा चुनाव वाले राज्यों और उनके पड़ोसी राज्यों में घुसपैठ रोकने के तौर-तरीके भी तय किए जाएंगे। 

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मिजोरम और दिल्ली में ११ नवम्बर से ४ दिसम्बर के बीच विधानसभा चुनाव कराये जाएंगे। 
------
पटना में गांधी मैदान में कल तलाशी के दौरान तीन और बम पाए गए। रविवार को इसी मैदान में भारतीय जनता पार्टी की रैली में कई विस्फोट हुए थे, जिनमें छह लोगों की मृत्यु हो गई थी और ८२ घायल हो गए थे। पुलिस उप-अधीक्षक मनोज कुमार तिवारी ने कहा कि पुलिस को पुलिस सूचना कक्ष, बाल उद्यान और मगध महिला कॉलेज के सामने से ये तीन बम मिले। आज भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी मा-ले की रैली होनी है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना विस्फोटों की जांच, राष्ट्रीय जांच एजेंसी-एनआईए को सौंपने का अनुरोध किया है। 
केन्द्र सरकार ने कहा है कि वह आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में बिहार सरकार को हर संभव सहायता देगी। 
------
तमिलनाडु में कुडनकुलम परमाणु बिजलीघर में जांच के सिलसिले में बिजली उत्पादन का काम कुछ समय के लिए रोक दिया गया है। बिजलीघर के निदेशक आर.एस. सुन्दर ने आकाशवाणी को बताया कि जांच के बाद बहुत जल्द बिजली उत्पादन फिर शुरू कर दिया जाएगा। 
------
भारत ने साठ से १७० किलोमीटर दूरी तक, सतह से सतह पर मार करने वाली नई मिसाइल ÷प्रगति' विकसित कर ली है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ के एक अधिकारी ने बताया कि यह मिसाइल, डीआरडीओ द्वारा सेना के लिए विकसित प्रहार मिसाइल प्रणाली पर आधारित है। इसे कुछ मामूली फेरबदल के साथ प्रहार का निर्यात करने के उद्देश्य से विकसित किया गया संस्करण कहा जा सकता है।

दक्षिण कोरिया में चल रही सोल अंतर्राष्ट्रीय वायु तथा रक्षा प्रदर्शनी एडेक्स-२०१३ में डीआरडीओ की ओर से प्रदर्शित वस्तुओं में प्रगति मिसाइल का खास महत्व है।
------
तुर्की ने एशिया और यूरोप को जोड़ने वाले दुनिया के पहले भूमिगत रेल संपर्क की शुरूआत की है। इसकी लम्बाई १३ किलोमीटर है और यह बॉस्फोरस जलडमरूमध्य में करीब ६० मीटर गहराई पर बनाया गया है। मरमरी नामक इस रेल संपर्क से यूरोप के सबसे बड़े शहर इस्तांबुलवासी एक कोने से दूसरे कोने में आ-जा सकेंगे। भविष्य में यहां हाई-स्पीड रेलगाड़ियां और मालगाड़ियां चलाई जाएंगी। 

कल आधुनिक तुर्की गणराज्य की ९०वीं वर्षगांठ के अवसर पर इस रेल संपर्क की शुरूआत की गई।
------
इस्राइल ने कल देर रात २६ फलस्तीनी कैदियों का दूसरा जत्था रिहा कर दिया। यह रिहाई शांतिवार्ता बहाली के बदले की गई है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इनमें से २१ कैदी पश्चिमी तट और पांच कैदी गाज+ा जाएंगे। 
 
इजराइल की जेलों से रिहा किए गए २६ फलस्तीनियों के दूसरे दल में वे लोग हैं जिन्हें १९९३ के ओस्लो शांति समझौते के पहले इजराइली नागरिकों पर हमले के आरोप हैं और जो वहां १९ से २८ साल की सजा काट चुके हैं। इनमें से दो को छोड़ सभी कैदियों को आजीवन कैद की सजा सुनाई गई थी। ये सभी कैदी उन १०४ लोगों में से हैं जिन्हें इजराइल से समझौते के तहत शांति वार्ता की शुरुआत से पहले छोड़ने का फैसला किया गया है। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई । 
------
उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी तीन दिन की सफल पेरू यात्रा के बाद आज सुबह क्यूबा की राजधानी हवाना पहुंचे। क्यूबा के विदेश उपमंत्री रोजेलियो सिएरा दियाज+ ने होजे मार्ती अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की। श्री अंसारी तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में क्यूबा पहुंचे हैं। 
------
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सात एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की  श्रृंखला का छठा मैच आज नागपुर में खेला जाएगा। रांची और कटक के मैच बारिश के कारण रद्द कर दिए गए थे। 

विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन के जांथा स्थित स्टेडियम में पिछले दो दिनों में किए गए कड़े अभ्यास के पश्चात अब भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आज के महत्वपूर्ण मैच के लिए पूरी तरह तैयार है। इस महत्वपूर्ण मैच में जीत दर्ज करवाकर सीरीज में बराबरी करने हेतु भारतीय टीम द्वारा भरसक कोशिश किए जाने की अपेक्षा है। साथ ही भारतीय गेंदबाजों के प्रदर्शन पर भी क्रिकेट प्रेमियों की नजरें लगी रहेंगी। आकाशवाणी समाचार के लिए नागपुर से मैं सुनील दबीर। 

आकाशवाणी से इस मैच का आंखों देखा हाल हिन्दी और अंग्रेजी में बारी-बारी से प्रसारित किया जाएगा। इसे राजधानी तथा एफ. एम. गोल्ड चैनल पर दोपहर एक बजे से सुना जा सकता है। 
------
समाचार पत्रों से
आज के अधिकांश अखबारों ने गुजरात में एक मंच पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथ मिलाते चित्र प्रकाशित किए हैं। पंजाब केसरी ने लिखा है-मन-मोदी में टकराव। अमर उजाला के शब्द हैं-गर्माई सियासत। दोनों के बयानों को भी अखबारों ने सुर्खियों में दिया है। उधर, बिहार में नीतिश कुमार के चिंतन शिविर की खबरें अलग अलग शीर्षकों से पहले पन्ने पर है। दैनिक ट्रिब्यून लिखता है-बोलने के दौर में कोसने पर जोर। 
बिजनेस भास्कर और दैनिक भास्कर ने मौद्रिक नीति की समीक्षा की खबर को अहमियत दी है।इकानोमिक टाइम्स की पहली खबर है-आर बी आई की मॉनेटरी पॉलिसी से शेयर बाजार को लगे पर। पांच दिन की गिरावट के बाद ३५८ अंक की बढ़ोतरी। 
हिन्दुस्तान के पहले पन्ने की खबर है-उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली सरकार से महिलाओं के खिलाफ अपराध के आंकड़े मांगे।
जनसत्ता की खबर है-सीमा पर शांति कायम करने पर सहमत हुआ पाकिस्तान। फ्लैग मीटिंग में दोनों तरफ के किसानों के, बिना भय के खेती करने पर सहमति जताई। 
दैनिक जागरण की पहली खबर ध्यान आकृष्ट करती है कि पराली के धुएं से दिल्ली एनसीआर में धुंध। पत्र ने लिखा है इन दिनों सुबह-शाम धुंध की चादर दरअसल धान की कटाई के बाद खेतों में जलाई जा रही पराली की वजह से है। हरियाणा और उत्तरप्रदेश में किसान खेत की उर्वरा शक्ति बढ़ाने के लिए धान की पराली को जलाते हैं जिससे प्रदूषण फैलता है। पत्र ने भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के हवाले से लिखा है कि खेत की ऊपजाऊ शक्ति बढ़ाने के लिए पराली को गलाकर उन्नत किस्म की खाद बना सकते हैं। 
वरिष्ठ साहित्यकार राजेन्द्र यादव के निधन, उनके व्यक्तित्व तथा कृतित्व पर लगभग सभी अखबारों ने बॉक्स में आलेख दिए हैं। 
कुछ अखबारों ने दीपावली के अवसर पर लोगों की भारी भीड़ को घर लाने-ले जाने के लिए रेलवे की विशेष रेल व्यवस्था और मुस्तैदी का समाचार दिया है। 
अमर उजाला ने अगले ४८ घंटे में हिमाचल और जम्मू कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की संभावना दी है। 

No comments:

Post a Comment