Thursday 24 October 2013

दिनांक : २३.१०.२०१३
समाचार संध्या
२०४५
मुख्य समाचार : -
  • भारत और चीन ने सीमा मुद्दे के समाधान के लिए सीमा रक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए। डॉ. मनमोहन सिंह ने चीन के प्रधानमंत्री के साथ स्टैपल्ड मुद्दे पर बातचीत की।
  • गृह मंत्री ने कहा-पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम के उल्लंघन के मद्देनजर सीमा सुरक्षाबल की अतिरिक्त टुकड़ियां सीमा पर भेजी जा रही हैं।
  • रक्षा मंत्रालय ने वी वी आई पी हैलिकॉप्टर सौदा रद्द करने के लिए ऑगस्ता वेस्टलैंड कंपनी को अंतिम कारण बताओ नोटिस जारी किया।
  • मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख ४ दिसम्बर से बदलकर २५ नवम्बर की गई। मतगणना ९ दिसम्बर को होगी।
  • सेंसेक्स में ९७ अंकों की गिरावट। डॉलर के मुकाबले रूपया छह पैसे मजबूत।
  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रांची में खेले जा रहे चौथे एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वर्षा के कारण रूकावट।
------------------
भारत और चीन ने सीमा पर बार-बार पैदा होने वाली तनाव की स्थिति खत्म करने के लिए एक व्यापक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। इसमें एक-दूसरे पर सैन्य कार्रवाई नहीं करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की गई है।
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और चीन के प्रधानमंत्री ली खुछियांग के बीच विस्तृत बातचीत के बाद सीमा रक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किये गये। इसके तहत दोनों देश वास्तविक नियंत्रण रेखा पर एक-दूसरे के गश्तीदलों का पीछा नहीं करने पर राजी हुए हैं।  सीमा रक्षा सहयोग समझौते के तहत दोनों देशों के सेना मुख्यालयों के बीच हॉटलाइन स्थापित की जायेगी और चार हजार किलोमीटर लम्बी वास्तविक नियंत्रण रेखा के सभी सेक्टरों पर तैनात जवानों के लिए बैठक स्थल बनाये जायेंगे।  दोनों देशों ने आठ और समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए हैं। इनमें सीमा पार बहने वाली नदियों पर सहयोग को मजबूत करना भी शामिल है।

डॉ. मनमोहन सिंह ने कुछ राज्यों के लोगों को चीन द्वारा नत्थी वीजा जारी करने के मुद्दे पर भी बातचीत की। बाद में डॉक्टर सिंह ने बताया कि श्री ली को चीनी नागरिकों के लिए भारतीय वीजा में ढील देने की बात बता दी गई है और उम्मीद है कि चीन भी भारतीय नागरिकों के लिए ऐसा ही करेगा। उन्होंने बताया कि अन्य देशों के साथ आर्थिक सहयोग बढ़ाने के मुद्दों पर भी बातचीत की गई।

हम बंगलादेश, चीन, भारत और म्यामंमार के बीच एक आर्थिक गलियारा बनाने की संभावना तलाश रहे हैं। जो दक्षिणी रेशम मार्ग के माध्यम से जुड़ते हैं।


आज शाम जारी संयुक्त बयान में कहा गया है कि दोनों देशों ने महत्वपूर्ण और सहयोग की नीति के विकास पर सहमति व्यक्त की। वे वैश्विक मुद्दों-जलवायु परिवर्तन, अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद, खाद्य और ऊर्जा संरक्षण तथा अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक और आर्थिक प्रणाली में निष्पक्षता और समानता स्थापित करने के लिए बहुपक्षीय मंचों पर समन्वय और सहयोग मजबूत करने पर भी राजी हुए। बयान में दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय क्षेत्रीय व्यापार प्रबन्धन की संभावनायें तलाशने और क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी की बातचीत की समीक्षा करने पर भी जोर दिया।

विश्वास बहाली के लिए रक्षा आदान-प्रदान और सैन्य अभ्यास पर भी बल दिया गया है। दोनों देशों ने अगले महीने आतंकवाद विरोधी अभ्यास करने का भी निर्णय किया है। यह संयुक्त बयान डॉक्टर सिंह की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और नेशनल पीपुल्स कांग्रेस के अध्यक्ष झांग देजियांग के साथ बैठक के बाद जारी किया गया। डॉक्टर सिंह ने चीन के प्रधानमंत्री ली खुछियांग को भारत की यात्रा के लिए आमंत्रित किया है।
------------------
भारत और बांग्लादेश ने प्रत्यापर्ण संधि से जुड़े दस्तावेज एक दूसरे को सौंपे हैं। इससे वहां जेलों में बंद उल्फा के अनुप चेतिया जैसे भारतीय आतंकवादी सरगना को भारत को सौंपने में मदद मिलेगी। बांग्लादेश के वरिष्ठ गृह सचिव सी क्यू के मुश्ताफ अहमद और भारतीय उच्चायुक्त पंकज सरन ने ढाका में दोनों देशों की और से दस्तावेज पर हस्ताक्षर किये और एक दूसरे को सौंपे।
------------------
गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि सीमा पार से अकारण कार्रवाई का भारत, सटीक़ जवाब देगा। श्री शिंदे ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि राज्य में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर निगरानी के लिए सीमा सुरक्षा बल की अतिरिक्त टुकड़ियां भेजी जा रही हैं। घुसपैठ के प्रयास के बारे में पूछने पर केन्द्रीय गृहमंत्री ने कहा कि क्षेत्र में कई नदियां हैं, जिन पर तारबंदी करना मुश्किल है, लेकिन इसका समाधान निकालने के लिए उन्होंने बातचीत की है। केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री आर. पी. एन. सिंह ने सीमा पर संघर्ष विराम के उल्लंघन को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और कहा कि ऐसी घटनाएं रोकने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जाएंगे।

जो आज एक बीएसएफ जवान की मृत्यु हो गई है, परन्तु अगर कुछ दिनों से देखा जा रहा है कि ये हमलें पाकिस्तान की तरफ से हो रहे हैं। कल ही गृहमंत्री सांभा के दौरे पर गये थे। उन्होंने युनफाईड कमांड की बैठक भी कल ली है। उसके बाद अब कार्रवाई उस तरह से की जायेगी और हम इन घटनाओं को रोकने के लिए जो भी कदम उठाने होंगे अवश्य उठायेंगे।
------------------
पाकिस्तानी सेना ने आज तड़के भी एक बार फिर जम्मू-कश्मीर में जम्मू डिविजन के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर एक बार फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। रक्षा प्रवक्ता कर्नल आर.के. पल्टा ने आकाशवाणी को बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने पुंछ के हमीरपुर बटालियन क्षेत्र में भारत की अग्रिम चौकियों पर छोटे और स्वचालित हथियारों से अकारण फायरिंग शुरू कर दी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पाकिस्तानी रेंजरों ने जम्मू और साम्बा जिलों में सीमा सुरक्षाबल की ५२ चौकियों पर भारी गोलीबारी की। सीमा सुरक्षाबल और पाकिस्तानी रेंजरों के बीच गोलीबारी में बल का एक हैड कांस्टेबल मुकेश लाल मीणा शहीद हो गए और सात जवान घायल हुए। आधी रात के बाद शुरू की गई फायरिंग करीब आधे घंटे चली। भारतीय सैनिकों ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया।
------------------
रक्षा मंत्रालय ने एंगलो इटालियन कम्पनी अगस्ता वेस्टलैंड को अतिविशिष्ट व्यक्तियों के लिए हैलिकॉप्टरों की आपूर्ति करने के अनुबंध की शर्तों का उल्लंघन करने के सम्बन्ध में अंतिम कारण बताओ नोटिस जारी किया है। भारतीय वायुसेना को ३६ अरब रुपये के १२ हैलिकॉप्टरों की आपूर्ति करने का अनुबन्ध किया गया था। सरकारी सूत्रों ने बताया कि कम्पनी को जवाब देने के लिए २१ दिन का समय दिया गया है। सरकार ने इस मामले में रिश्वत के आरोपों के बाद हैलिकॉप्टरों की आपूर्ति रोक दी है। कम्पनी के दो अधिकारियों पर यह अनुबन्ध हासिल करने के लिए रिश्वत देने का आरोप लगाया गया है। भारतीय वायुसेना को तीन हैलिकॉप्टर मिल चुके हैं और बाकी की आपूर्ति बंद है।
------------------
निर्वाचन आयोग ने मिजोरम विधानसभा चुनाव की तिथियों का फिर से निर्धारण किया है। अब राज्य में मतदान अगले महीने की २५ तारीख को होगा। इससे पहले राज्य विधानसभा का चुनाव चार दिसम्बर को कराने की घोषणा की गई थी। मतगणना अब आठ दिसम्बर के बदले नौ दिसम्बर को होगी। नए कार्यक्रम के अनुसार चुनावों की अधिसूचना पहली नवम्बर को जारी होगी। आयोग ने यह परिवर्तन राज्य में विभिन्न राजनीतिक दलों और संगठनों के अनुरोध पर किया है।
------------------
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि उनकी पार्टी के चुनावी घोषणा पत्र में जनता की राय को भी शामिल किया जायेगा। राजस्थान के अलवर जिले में खेरली की जनसभा में श्री गांधी ने कहा कि लोग अपनी राय इंटरनेट के जरिये या कांग्रेस के स्थानीय कार्यालयों के जरिये भेज सकते हैं। इससे पहले, श्री गांधी ने चुरू में एक जनसभा को सम्बोधित किया। इस अवसर पर प्रसिद्ध खिलाड़ी कृष्णा पुनिया कांग्रेस में शामिल हो गईं।
------------------
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने पंजाब में अकाली दल-भारतीय जनता पार्टी की गठबन्धन सरकार से आत्ममंथन करने को कहा है। उन्होंने कहा कि सरकार को इस बारे में सोचना चाहिए कि पंजाब में निवेशक क्यों नहीं आ रहे हैं और लुधियाना से स्थानीय उद्योगपति और निवेशक बाहर क्यों जा रहे हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि पंजाब में कांग्रेस एकजुट, मजबूत और ताकतवर है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार को गुजरात में सिख किसानों को हटाने के मामले में अपना रूख स्पष्ट करना चाहिए।
------------------
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता डॉ० हर्षवर्धन को दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए मुख्यमंत्री उम्मीदवार घोषित किया गया है। ये फैसला आज नई दिल्ली में पार्टी संसदीय बोर्ड की बैठक में लिया गया। पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने कहा कि सभी पहलुओं पर विचार के बाद पार्टी ने सर्वसम्मति से ये फैसला किया है।
------------------
प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश में रतनगढ़ मंदिर की भगदड़ में जान गंवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के परिवार को दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। डॉक्टर मनमोहन सिंह ने गंभीर रूप से घायलों को पचास-पचास हजार रुपये देने को कहा है। यह राशि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दी जायेगी। यह घोषणा केन्द्रीय निर्वाचन आयोग की मंजूरी के बाद की गई है। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव आचार संहिता लागू है।
------------------
गृह मंत्रालय ने १९९३ के मुंबई सीरियल बम विस्फोटों में फिल्म अभिनेता संजय दत्त और दो अन्य दोषियों की सजा कम करने संबंधी महाराष्ट्र सरकार से राय मांगी है। भारतीय प्रेस परिषद के प्रमुख सेवानिवृत्त न्यायाधीश मारकंडे काटजु द्वारा इन तीनों को मानवीय आधार पर राहत देने के लिए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को दिये गये आवेदन के बाद यह कदम उठाया गया है।
------------------
असम में सुरक्षाबलों ने ग्वालपाड़ा जिले में विस्फोटक बरामद कर एक बड़े हादसे को टाल दिया। समझा जाता है कि इसका प्रयोग रेल पटरियों को उड़ाने के लिए किया जाना था।
------------------
राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग का एक दल आज इम्फाल के एक अस्पताल में मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम चानु शर्मिला से मिला। शर्मिला, मणिपुर में सैन्य बल विशेषाधिकार कानून को तुरंत हटाने की मांग को लेकर दस वर्षों से भी अधिक समय से भूख हड़ताल पर हैं।
------------------
केन्द्रीय कृषि मंत्री शरद पवार ने आशा व्यक्त की है कि अगले कुछ सप्ताह में प्याज की कीमतों में कमी आएगी। बेंगलूर में आज कृषि विज्ञान केन्द्र पर राष्ट्रीय सम्मेलन के मौके पर श्री पवार ने कहा कि किसानों से प्याज की खरीद बढ़ने से अगले कुछ सप्ताह में इसकी कीमतों में कमी आएगी।

इस समय प्याज उत्पादन वाले राज्यों में जरूरत से अधिक क्षेत्र में प्याज की फसल उगाई जा रही है, फिलहाल यह शुरूआती दौर में ही है। इसे बाजार में आने में तीन से चार सप्ताह लगेंगे।

  
श्री पवार ने यह भी कहा कि प्याज की कीमतें गिरने से सरकार किसानों के हितों की रक्षा करेगी। इससे पहले सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए श्री पवार ने कर्नाटक को राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत १७५ करोड़ रुपये जारी करने की घोषणा की।
------------------
भारतीय दूर संचार नियामक प्राधिकरण-ट्राई ने आगामी तीसरे दौर की नीलामी में मोबाइल फोन रेडियो वेब्स की बिक्री के लिए आरक्षित या आधार मूल्य घटाने की सिफारिश दोहराई है। दूर संचार विभाग द्वारा मांगे गये स्पष्टीकरण में ट्राई ने कहा है कि कुछ प्रमुख शहरों में नौ सौ और एक हजार आठ सौ मेगाहर्ट्ज बैंड के स्पेक्ट्रम का आरक्षित मूल्य घटाया जाना चाहिए। एक अधिकारिक बयान के अनुसार प्राधिकरण ने कहा है कि सरकार को आठ सौ मेगाहर्ट्ज बैंड की नीलामी करने से पहले ई-जी एस एम बैंड स्वीकारने की संभावनायें तलाशनी चाहिए।
------------------
केन्द्र ने राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों से आम जनता, ट्रांसपोर्टरों और परिवहन विभागों की सुविधा के लिए परिवहन व्यवस्था में आधुनिक टेक्नालॉजी अपनाने को कहा है। नई दिल्ली में ३५वीं परिवहन विकास परिषद की बैठक में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ऑस्कर फर्नांड़ीज ने वाहनों पर करों को व्यवहारिक बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सरकार ने देश में राजमार्गों के विकास के लिए एक बड़ा कार्यक्रम शुरू किया है।
------------------
आर्थिक जगत की खबरें:-
बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज में आज मुनाफा वसूली और वैश्विक शेयर बाजारों में कमजोरी के बीच सेंसेक्स ९७ अंक गिरकर २० हजार ७६८ पर बंद हुआ है। निफ्‌टी २४ अंक गिर कर छह हजार १७८ पर जा पहुंचा। रुपए के छह पैसे मजबूत होने से एक डालर का मूल्य ६१ रुपए ५९ पैसे रहा। दिल्ली के सर्राफा बाजार में दस ग्राम सोने का मूल्य ३०५ रुपए बढकर ३१ हजार ९८० रुपए हो गया। चांदी एक हजार १९० रुपए मंहगी हो कर पचास हजार दो सौ रुपए प्रति किलोग्राम पर जा पहुंची। 
------------------
 आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग, आज अपने साप्ताहिक कार्यक्रम चर्चा का विषय है के अन्तर्गत '' दोषी सांसदों की सदस्यता समाप्ति और चुनाव सुधार'' विषय पर परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसे रात साढ़े नौ बजे से इन्द्रप्रस्थ चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकेगा।
------------------
रांची में चौथे एकदिवसीय अतंर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच बारिश के कारण रद्द घोषित कर दिया गया है। वर्षा के कारण मैच रोके जाने के समय तक भारत ने चार ओवर और एक गेंद में बिना किसी नुकसान के २७ रन बना लिए थे। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए २९६ रन का लक्ष्य दिया था। 

No comments:

Post a Comment