Saturday 26 October 2013

२६ अक्तूबर, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
-------
मुख्य समाचार :
  • ओडिशा और आंध्र प्रदेश के बाढ़ प्रभावित तटीय जिलों में कई स्थानों पर हजारों लोग फंसे, रेल सेवाएं बाधित, राहत कार्य जारी।
  • प्रधानमंत्री कार्यालय ने हिंडाल्को को कोयला खंड आवंटन से संबंधित फाइलें सीबीआई को सौंपी।
  • उपराष्ट्रपति ने कहा, भारत संयुक्त राष्ट्र के पुनर्गठन पर मजबूत सहमति बनाने के लिए लैटिन अमरीकी देशों और समान विचारधारा वाले अन्य देशों के साथ प्रयास जारी रखेगा।
  • भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार तीसरे सप्ताह बढ़कर २८१ अरब डॉलर पहुंचा।
  • जापान के पूर्वी तट पर सात दशमलव तीन की तीव्रता वाले भूकंप के बाद त्सुनामी की हल्की लहरें उठीं।
  • कटक में आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांचवें एकदिवसीय क्रिकेट मैच पर भारी बारिश के कारण अनिश्चितता बरकरार।
-------
ओड़िशा में फिर से आई बाढ़ के कारण अब तक २५ लोगों की जान जा चुकी है। हवा के कम दबाव के कारण भारी वर्षा और बाढ़ से चक्रवात प्रभावित गंजम और अन्य तटीय जि+लों में व्यापक तबाही हुई है। दो हजार से अधिक गांवों में पांच लाख से अधिक लोगों पर बाढ़ का असर पड़ा है। करीब डेढ़ लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। गंजम, गजपति, रायगढ़ और नयागढ़ जिले में सभी नदियां उफान पर हैं। 
    
राज्य के राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री एस.एन.पात्रो ने बताया कि बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित गंजम जिले में राहत और बचाव कायोर्ं में हेलिकॉप्टरों की मदद ली जा रही है।  कई जगहों पर रेल पटरियां भी पानी में डूब गई हैं। पूर्वी तटीय रेलवे के सूत्रों ने बताया कि आज भुवनेश्वर और पुरी से दक्षिण की ओर जाने वाली सभी रेलगाड़ियां रद्द कर दी गई हैं। राज्य सरकार ने तटीय जिलों में स्कूल और कॉलेज बंद रखने की घोषणा की है।
-------
उधर, आंध्रप्रदेश में भी बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। भारी वर्षा के कारण खासकर तटवर्ती जिलों में नदियां उफान पर हैं। हजारों गांवों और शहरी इलाकों की आवासीय कॉलोनियों में पानी भर गया है। पटरियों पर बाढ़ का पानी आ जाने से आंध्रप्रदेश और ओडिशा के बीच कई मार्गों पर रेलगाड़ियों की आवाजाही पर असर पड़ा है। श्रीकाकुलम, प्रकाशम, गुंटूर, नेल्लूर और नलगोंडा जिलों में कई जगहों पर सड़कें बह जाने से सड़क यातायात भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इस बीच, राहत कार्य जारी है। राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई बल की बारह टीमों को अलग-अलग जगहों पर तैनात किया है।
-------
प्रधानंमत्री कार्यालय ने ओड़िशा में हिंडाल्को को कोयला खंडों के विवादास्पद आवंटन से जुड़ी फाइलें सीबीआई को सौंप दी है। प्रधानमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि सीबीआई ने  इस आवंटन से जुड़ी फाइलों की मांग की थी और फाइलें प्राप्त होते ही सीबीआई को सौंप दी गई। प्रधानमंत्री कार्यालय ने सीबीआई को सूचित किया है कि वह जरूरत पड़ने पर वर्ष २००५ में तलबीरा कोयला खंड आवंटन के बारे में किसी तरह की सूचना देने के लिए तैयार है।  प्रधानमंत्री ने इस निर्णय का बचाव करते हुए इसे पूरी तरह उचित बताया और कहा कि यह फैसला उनके समक्ष प्रस्तुत किये गए मामले के गुण-दोष के आधार पर लिया गया था। 
-------
भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार तीसरे सप्ताह वृद्धि हुई है और यह एक अरब ९० करोड़ डॉलर की बढ़ोतरी के साथ २८१ अरब १२ करोड़ डॉलर हो गया है। इससे पिछले सप्ताह विदेशी मुद्रा भंडार एक अरब ५१ करोड़ डॉलर बढ़कर दो सौ उन्यासी अरब चौबीस करोड़ डॉलर हो गया था। भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि समीक्षा वाले सप्ताह के दौरान विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियां बढ़कर दो सौ बावन अरब सत्तर करोड़ डॉलर हो गयीं। विदेशी मुद्रा भंडार में सबसे बड़ा हिस्सा इसी परिसंपत्ति का होता है। 
-------
बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और  विनिमय बोर्ड-सेबी, ने पश्चिम बंगाल की एम पी एस ग्रीनरी डेवल्पर्स लिमिटेड के ५० से अधिक बैंक खातों को जब्त करने के आदेश दिए हैं ताकि उससे एक हजार पांच सौ बीस करोड़ रुपये वसूले जा सकें। कंपनी ने यह राशि निवेशकों से अवैध सामूहिक निवेश योजनाओं के जरिए जुटाई थी। अनधिकृत सी आई एस योजना के मामले में सेबी द्वारा प्रत्यक्ष जब्ती का यह पहला आदेश है। 
-------
छत्तीसगढ़ विधानसभा के पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन पत्रों की जांच आज होगी। १८ चुनाव क्षेत्रों में ११ नवम्बर को होने वाले पहले चरण के चुनाव के लिए कुल २२५ उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे। नामांकन पत्र जमा करने के अंतिम दिन कल १११ उम्मीदवारों ने पर्चे भरे। नामांकन पत्र सोमवार तक वापस लिए जा सकेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि जिन निर्वाचन क्षेत्रों में पहले चरण में मतदान होना है, उनमें से ज्यादातर माओवाद प्रभावित इलाके हैं।  इस बीच, दूसरे चरण के चुनाव की अधिसूचना कल जारी कर दी गई। इससे ७२ निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दूसरे चरण के लिए नामांकन पत्र पहली नवम्बर तक भरे जा सकेंगे। 
-------
राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों द्वारा इंटरनेट और सोशल मीडिया वेबसाइट जैसे फेसबुक और ट्वीटर पर दर्शाए गए सभी सामग्री पर निर्वाचन आयोग की नजर रहेगी।  आयोग ने कल इस सम्बन्ध में देश के विभिन्न राजनीतिक दलों और सभी राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों को विस्तृत निर्देश जारी किए हैं। आयोग ने राजनीतिक दलों और आगामी विधानसभा चुनावों में भाग ले रहे उम्मीदवारों से इंटरनेट और सोशल मीडिया अकाउंट्स के बारे में जानकारी देने और उसके पूरे खर्च का ब्यौरा देने को कहा है।
-------
भारत ने कहा है कि १९४५ में स्थापित संयुक्त राष्ट्र अपने मौजूदा स्वरुप में, आधुनिक विश्व की राजनीतिक समस्याओं के समाधान के लिए पर्याप्त नही है। उप-राष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने कल फ्रैंकफर्ट जाते समय विशेष विमान में संवाददाताओं से बातचीत में ये बात कही। उन्होंने कहा कि दुनिया भर की मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियां इस बात का प्रमाण है और भारत लगातार कहता रहा है कि अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं और खासकर संयुक्त राष्ट्र तथा वैश्विक वित्तीय संस्थाओं में सुधार की जरूरत है।

यूएन के रिस्ट्रक्चर में अपने देश का एजेंडा बहुत कंसिस्टेंट रहा है। यह आज का एजेंडा नहीं है। यह बहुत सालों से चल रहा है। हमको यह पूरा यकीन है कि आज का यूनाइटेड नेशंस जो कि १९४५ में बना था, आजकल के रिक्वायरमेंट्स के लिये इनऐडेक्वेट है और रोज जो मेजर पोलिटिकल सिचुएशन दुनिया में डेवलप होती हैं, उसमें यह चीज खुलकर सामने आ जाती है।
-------
जापान के पूर्वी तट के पास भूकंप के झटके महसूस किये गये है। इसे रिक्टर पैमाने पर सात दशमलव तीन मापा गया। भूकम्प के बाद हल्की त्सुनामी भी आयी लेकिन इससे कोई नुकसान नहीं हुआ। अमरीकी भूगर्भ   सर्वेक्षण विभाग के अनुसार यह भूकम्प स्थानीय समयानुसार तड़के दो बजकर दस मिनट पर आया और इसका केन्द्र मायामी प्री-फैक्चर के ३२७ किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में इशीनोमाकी-प्ेीपदवउांप क्षेत्र में दस किलोमीटर की गहराई में था। भूकम्प के कारण त्सुनामी से तट के पास के चार क्षेत्रों में करीब चालीस सेंटीमीटर ऊंची लहरें उठीं, लेकिन भूकम्प के दो घंटे बाद ही त्सुनामी की चेतावनी वापस ले ली गयी।   जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि ये झटके इसी इलाके में २०११ के भूकम्प के बाद आये है। 
-------
सीरिया के राजधानी दमिश्क के निकट एक मस्जिद के बाहर हुए कार बम विस्फोट में चालीस लोग मारे गये हैं। सुक वादी बरादा शहर में शुक्रवार की नमाज खत्म होने से कुछ ही देर पहले, मस्जिद के मुख्य दरवाजें के पास यह विस्फोट हुआ। ब्रिटेन में सीरियाई मानवाधिकार निगरानी केन्द्र के अनुसार इस विस्फोट में दर्जनों लोग घायल हुए हैं। 
-------
सऊदी अरब में सरकार की कड़े कानूनी कदम उठाने की चेतावनी के बाद महिला कार्यकर्ताओं ने वाहन चलाने पर लगा प्रतिबंध हटाने की मांग के लिए आज प्रस्तावित अभियान रद्द कर दिया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि आन्तरिक कार्य मंत्रालय ने चेतावनी दी थी कि महिलाओं के वाहन चलाने पर लगे प्रतिबंध का उल्लंघन बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

सऊदी अरब में महिलाओं के अधिकारों के लिये काम कर रही प्रमुख कार्यकर्ता नाज+ला अल हरीरी ने कहा कि २६ अक्तूबर के महिलाओं के सामूहिक ड्राइविंग के अभियान को आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय के निर्देशों को ध्यान में रखकर स्थगित किया गया है। अब सऊदी महिला संगठनों ने व्यापक ड्राइविंग अभियान की जगह महिलाओं से अपने खुद के स्तर पर गाड़ी चलाने को कहा है। उनके खुद के गाड़ी चलाने पर प्रतिबंध हटाने की मांग के ऑनलाइन अभियान पर सोलह हज+ार लोगों ने दस्तखत किये थे, मगर इसे ब्लॉक कर दिया गया था और कल इसे हैक कर लिया गया। पिछले दिनों इंटरनेट पर सऊदी अरब में महिलाओं के खुद ड्राइविंग करते वीडियो भी अभियान के तहत नजर आये थे। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई।

विश्व में सऊदी अरब अकेला ऐसा देश है जहां महिलाओं के वाहन चलाने पर प्रतिबंध लगा हुआ है।
-------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज बिहार जा रहे हैं। श्री मुखर्जी पटना के रवीन्द्र भवन में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-आईआईटी के दूसरे दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति आज शाम लगभग चार बजे पटना पहुंचेंगे और दो घंटे बाद लगभग छह बजे वापस नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे। राष्ट्रपति के बिहार दौरे को देखते हुए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। 
-------
गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि तेलंगाना मुद्दे पर मंत्रिसमूह संसद के शीतकालीन सत्र से पहले अपनी रिपोर्ट मंत्रिमंडल को सौंप देगा। सात सदस्यों के मंत्रिसमूह के अध्यक्ष श्री शिंदे ने कहा कि नया राज्य गठित करने की एक प्रक्रिया है और संसद द्वारा इस बारे में विधेयक पारित करने के बाद नया राज्य अस्तित्व में आ जाएगा। 
-------
प्याज की कीमतें कम करने के लिए दिल्ली सरकार का एक दल प्याज खरीदने के वास्ते महाराष्ट्र की नासिक मंडी पहुंच गया है। खाद्य मंत्री के.वी. थॉमस ने कहा कि अगले दस दिनों में प्याज की कीमतों में कमी आयेगी। हमारा मानना है कि अगले दस दिनों में स्थिति नियंत्रण में होगी। आयात के जरिये प्याज की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिये नाफेड पहले से ही दूसरे देशों से संपर्क में है। २९ तारीख तक हम अंतिम निर्णय ले लेंगे।
-------
भारत और आस्ट्रेलिया के बीच सात एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का पांचवा मैच आज कटक में खेला जाना है। ओड़िशा में भारी वर्षा के कारण इस मैच को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। ओडिशा क्रिकेट संघ ने कहा है कि बाराबती स्टेडियम में जमा पानी सूखने की संभावना बहुत कम है। ऑस्ट्रेलिया इस श्रृंखला में २-१ से आगे है। रांची में पिछला एकदिवसीय मैच वर्षा के कारण नहीं हो सका था।   आकाशवाणी से आज के मैच का आंखों देखा हाल राजधानी और एफएम गोल्ड चैनल पर दोपहर एक बजे से हिंदी और अंग्रेजी में बारी-बारी से सुना जा सकेगा। 
-------
तीसरे फार्मूला-वन इंडियन ग्रां प्री का क्वालीफाइंग दौर आज उत्तर प्रदेश में गे्रटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में होगा। इसमें तीन चरणों वाले नॉक आउट में क्वालीफाई करने वाली टीम का स्थान तय होगा जिसके आधार पर रेस कल शुरु होगी। क्वालीफाइंग दौर दोपहर दो बजे शुरु होगा। 
-------
समाचार पत्रों से
आंध्रप्रदेश में भारी बारिश, कोयला खंड आवंटन मामले में पूर्व कोयला सचिव पी सी पारख का बयान, नरेन्द्र मोदी की झांसी में चुनाव रैली, और दुष्कर्म मामले में आरोपी राजस्थान के पूर्व मंत्री बाबूलाल नागर की गिरफ्‌तारी की खबरें अखबारों में छाई हुई हैं। जनसत्ता की सुर्खी है- ओडिशा के तटीय इलाकों में बाढ़ ने तबाही मचाई। 
    
प्रधानमंत्री कार्यालय ने सीबीआई को सौंपी हिंडाल्को की फाइलें- दैनिक जागरण और नई दुनिया ने इसे अहमियत दी है। 
   
नरेन्द्र मोदी की झांसी में चुनावी रैली पर दैनिक ट्रिब्यून ने सुर्खी दी है- भावुकता के बाद तूफान। सोशल मीडिया पर भी रहेगी चुनाव आयोग की नजर, - को दैनिक जागरण और देशबंधु ने प्रमुखता से प्रकाशित करते हुए लिखा है कि आचार संहिता के दायरे में मुद्रित और टीवी विषय भी शामिल होंगे साथ ही फेसबुक, यू-ट्यूब, ट्विटर पर प्रचार का भी देना होगा हिसाब। उधर, दैनिक भास्कर की खबर है कि चुनाव आयोग ने दिल्ली सरकार को प्याज बेचने की अनुमति दी।  

कारोबारी होड़ से लीक हुए राडिया टैप- शीर्षक से जनसत्ता लिखता है- सुप्रीम कोर्ट में टाटा ने सरकार की मंशा पर उठाया सवाल। 
    
स्लम की चपेट में और ८७० शहर- शीर्षक से हिन्दुस्तान ने लिखा है कि अब उत्तराखंड के नैनीताल, मसूरी और अल्मोड़ा जैसे पर्यटक स्थलों में भी झोपड़ पट्टियां बढ़ती जा रही हैं। इसी अखबार ने नेशनल सैंपल सर्वे - एनएसओ की रिपोर्ट के हवाले से लिखा है- दिल्ली में दो पर्सेंट कम हुई बेरोजगारी दर। 
   
राष्ट्रीय सहारा ने नासा द्वारा खी्रचे गए चित्र को छापते हुए लिखा है- सावधान, गंभीर बीमारियां लेकर दिल्ली पहुंचा स्मॉग। धूल की परतें धीरे-धीरे दिल्ली समेत एनसीआर को घेरने लगी है, जिससे यहां की आबोहवा में जहर घुल रहा है। 
    
भारतवंशी एमिली ने जीता मिस न्यूजर्सी का खिताब- इसे नई दुनिया ने सचित्र छापते हुए लिखा है कि १३० प्रतिभागियों में सबसे कम उम्र की थी एमिली।

No comments:

Post a Comment