Wednesday 23 October 2013

२२.१०.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार : -
  • प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तीन दिन की चीन यात्रा के दौरान सीमा रक्षा सहयोग समझौते और अन्य द्विपक्षीय मामलों पर चर्चा होगी।
  • पाकिस्तान द्वारा नियंत्रण रेखा और अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर बार-बार संघर्ष विराम के उल्लंघन के मद्देनजर भारत और पाकिस्तान के सैन्य कार्रवाई महानिदेशकों ने बातचीत की।
  • सीबीआई ने कोयला खंड आवंटन घोटाले में उच्चतम न्यायालय में नई स्थिति रिपोर्ट दाखिल की।
  • तमिलनाडु में कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र की पहली इकाई को दक्षिणी बिजली ग्रिड से जोड़ा गया।
  • वित्त मंत्री ने कहा-चालू वित्त वर्ष में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंको की दस हजार नई शाखाएं खोली जाएंगी।
  • भारत के तीन और मुक्केबाज कजाखस्तान के अलमाटी में विश्व चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में।
  • भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चौथा एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच रांची में कल।
------------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अपनी विदेश यात्रा के दूसरे चरण में रूस की दो दिन की सफल यात्रा के बाद आज शाम चीन की राजधानी पेइचिंग पहुंचे। हवाई अड्डे पर वहां के उप-विदेश मंत्री शई ज+ुन ने उनकी अगवानी की। डॉक्टर सिंह कल चीन के राष्ट्रपति शि जिंग पिंग और प्रधानमंत्री ली केकिआन के साथ आपसी क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे।

पेइचिंग हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से बातचीत में डॉक्टर सिंह ने कहा कि वे चीन के साथ सहयोग और बढ़ाने के लिए उत्सुक है। उन्होंने कहा कि भारत और चीन दोनों की सभ्यता सदियों पुरानी है।

प्रधानमंत्री के साथ गए हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि चीन के नेताओं के साथ शिखर बैठक में महत्वपूर्ण आपसी, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत की जाएगी।
इसके बाद व्यापार, अर्थव्यवस्था, संस्कृति और लोगों के बीच संपर्क जैसे क्षेत्रों में कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जा सकते हैं।

उच्च राजनयिक सूत्रों ने बताया कि चीन द्वारा अरूणाचल प्रदेश के दो तीरांदाजों को स्टैपल वीज+ा जारी करने और सीमा पर शांति बनाए रखने के मुद्दे पर प्रमुखता से बातचीत की जाएगी। सूत्रों ने बताया कि दोनों देश सीमा रक्षा सहयोग समझौते पर बातचीत कर रहे हैं।

------------

पाकिस्तानी सेना द्वारा नियंत्रण रेखा और अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर बार-बार संघर्ष विराम उल्लंघन के मद्देनजर आज भारत के सैन्य कार्रवाई महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल विनोद भाटिया ने पाकिस्तान के सैन्य कार्रवाई महानिदेशक से बातचीत की। सरकारी सूत्रों ने बताया कि मौजूदा व्यवस्था के तहत दोनों देशों के सैन्य कार्रवाई महानिदेशक नियंत्रण रेखा और अंतर्राष्ट्रीय सीमा के मुद्दों पर हॉटलाइन पर बातचीत करते हैं।

------------
केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने एक दिन की जम्मू-कश्मीर यात्रा के दौरान आज सांभा तथा हीरानगर का दौरा किया और पाकिस्तानी सेना द्वारा अकारण की गई गोलाबारी के मद्देनजर अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर स्थिति की समीक्षा की। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री शिंदे ने अखनूर, सांभा और कठुआ क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया।

सुरक्षा व्यवस्था की उच्चस्तरीय  समीक्षा बैठक में सेना, सीमा सुरक्षा बल, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल , जम्मू-कश्मीर पुलिस और राज्य में सुरक्षा व्यवस्था से जुड़ी विभिन्न एजेन्सियों के उच्च अधिकारियों ने केन्द्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे और राज्य के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को सीमापार से पाकिस्तान की तरफ से की जा रही भारी गोलाबारी से सीमावर्ती क्षेत्र में उत्पन्न ताजा स्थिति से अवगत कराया। पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम के बार-बार उल्लंघन करने और अकारण की जाने वाली गोलाबारी से सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों को पेश आ रही मुश्किलात से भी केन्द्रीय गृह मंत्री को इस बैठक में तफ्तीश  से जानकारी दी गई। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्मु-कश्मीर से आर के रैना।

गृहमंत्री ने मुख्यमंत्री के साथ हीरानगर थाने का भी दौरा किया।  बाद में गृह मंत्री और मुख्य मंत्री ने उच्च स्तरीय सुरक्षा समीक्षा बैठक में राज्य में सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया।
----------
सीबीआई ने कोयला खंड आवंटन घोटाले में जांच की ताजा स्थिति रिपोर्ट आज बंद लिफाफे में उच्चतम न्यायालय में दाखिल की। इस मामले में कंपनियों, उद्योगपतियों और सरकारी अधिकारियों की जांच की जा रही है।

-----------
सीबीआई ने प्रधानमंत्री कार्यालय को पत्र लिखकर हिंडालकों कंपनी को आवंटित किए गए कोयला खंडों से संबंधित सभी जानकारी देने को कहा है। उच्चतम न्यायालय में सीबीआई द्वारा मामले की स्थिति रिपोर्ट दाखिल किए जाने के बाद यह कार्रवाई की गई है। जांच एजेंसी ने इस रिपोर्ट में उच्चतम न्यायालय को उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला और पूर्व कोयला सचिव पी. सी. पारख पर दर्ज किए गए ताजा मामले के बारे में जानकारी दी है।

इस बीच, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री वी. नारायणसामी ने सीबीआई की कार्रवाई पर कहा है कि सरकार कुछ भी छिपाना नहीं चाहती  और वह जांच एजेंसी को हजारों दस्तावेज सौंप चुकी हैं और जांच में उसे जो भी सहयोग चाहिए दिया जाएगा।
 
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो को स्वतंत्र रूप से अपना काम करने दें। जहां तक सरकार का संबंध है, वह जांच में सी.बी.आई. को पूरी सुविधा और सहयोग प्रदान करेगी और जांच के लिए जो भी दस्तावेज चाहिए उसे उपलब्ध कराया जाएगा।
-------------
कोयला मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल ने तालाबिरा कोयला खंड के आवंटन के मुद्दे पर प्रधानमंत्री मनमोहन ंिसंह के बयान का जोरदार समर्थन किया है। डॉ० मनमोहन ंिसंह ने हिंडाल्को को कोयला खंड के आवंटन को पूरी तरह उचित बताते हुए कहा है कि फैसला मामले की पात्रता के आधार पर लिया गया है।
श्री जायसवाल ने ओड़िशा के तूफान पीड़ित लोगों के पुनर्वास के लिए कोल इंडिया लिमिटेड से पचास करोड़ रुपये का चेक लेने के बाद आज नई दिल्ली में मीडिया से यह बातें कही। उन्होंने कहा कि सीबीआई को लगभग सभी फाइलें उपलब्ध करा दी गई हैं।

------------

भारतीय जनता पार्टी ने मांग की है कि प्रधानमंत्री सभी कोयला खंडों के आवंटन में कथित अनिमियतताओं के मुद्दे पर अपना रुख स्पष्ट करें। पार्टी उपाध्यक्ष मुख्तार अब्बास नकवी ने नई दिल्ली में ं कहा कि आवंटन में कथित अनिमियतताएं उस समय हुईं , जब प्रधानमंत्री के पास कोयला मंत्रालय का विभाग था।
-------
तमिलनाडु में कुडनकुलम परमाणु बिजली संयंत्र की एक हजार मेगावाट क्षमता की पहली इकाई को आज दक्षिणी बिजली ग्रिड के साथ जोड़ दिया गया । संयंत्र के स्थल निदेशक आर.एस.सुन्दर ने चेन्नई में बताया कि रूस के सहयोग से निर्मित संयंत्र की पहली इकाई को दक्षिणी ग्रिड से जोड़ने का काम रात पौने तीन बजे पूरा हो गया। इस इकाई के चालू हो जाने के साथ ही देश में परमाणु ऊर्जा से बिजली  उत्पादन  बढ़कर पांच हजार सात सौ अस्सी मेगावाट हो जायेगा। यह उपलब्धि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की दो दिन की रूस यात्रा के समय हुई है।

-------
कार्मिक और लोक शिकायत राज्यमंत्री वी. नारायणसामी ने  कुडनकुलम परमाणु बिजली संयंत्र के चालू हो जाने का स्वागत करते हुए कहा है कि अगले महीने की १५ तारीख से इस संयंत्र से एक हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू हो जायेगा। आज नई दिल्ली में संवाददाताओं से उन्होंने कहा कि इससे तमिलनाडु, पुद्दूचेरी और केरल को लाभ पहुंचेगा।
श्री नारायणसामी ने कहा कि यूपीए सरकार देश में परमाणु ऊर्जा से बिजली उत्पादन के लिए प्रतिबद्ध है।
------------

वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने बैंकों के डूबे कर्जों पर चिंता व्यक्त की है और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से ऐसे कर्जों की वसूली का काम तेज करने को कहा है। आज नई दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन में श्री चिदम्बरम ने कहा कि वित्त मंत्रालय प्रत्येक सरकारी बैंक में ऐसे तीस बड़े खातों की निगरानी कर रहा है। उन्होंने बताया कि एक करोड़ रूपये से अधिक का कर्ज नहीं लौटाने वालों  के खाते की जांच की जाएगी। वित्त मंत्री ने बताया कि मौजूदा वित्त वर्ष में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की दस हजार नई शाखाएं और ३४ हजार छह सौ अड़सठ ए टी एम  खोले जाएंगे। श्री चिदम्बरम ने कहा कि सोने के सिक्कों के आयात पर रोक जारी रहेगी और दिशा-निर्देशों का पालन न करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मैने बैंकों को सोना के आयात पर सख्त हिदायत दी है कि वे ध्यानपूर्वक रिजर्व बैंक और सरकार के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करें, इसमें किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

-------------

केन्द्र ने राज्यों से मनरेगा योजना के अंतर्गत ब्लॉक स्तर पर मझोले आकार के गोदाम बनाने के लिए तुरंत कदम उठाने को कहा है। इससे खाद्य सुरक्षा कानून को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए अतिरिक्त भंडारण की सुविधाएं सुनिश्चित हो सकेंगी। ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश और खाद्य मंत्री के वी थॉमस ने सभी मुख्यमंत्रियों को एक पत्र में कहा है कि राज्य मनरेगा योजना के तहत मझोले आकार के गोदाम बना सकते हैं। दोनों मंत्रियों ने उनसे इसके लिए तुरंत कदम उठाने को कहा है।

-------------
केन्द्र ने कहा है कि देश में प्याज का पर्याप्त भण्डार है और इसके दामों में वृद्धि कृत्रिम अभाव के कारण हुई है। आज नई दिल्ली में संवाददाताओं से वाणिज्य मंत्री आनन्द शर्मा ने राज्य सरकारों से जमाखोरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने कहा कि दिसम्बर में बाजार में प्याज की फसल आ जाने के बाद इसके दामों में कमी आयेगी।

------------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शीघ्र न्याय उपलब्ध कराने के लिए न्याय प्रणाली में तत्काल सुधार की आवश्यकता पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि वंचित वर्ग के लोगों को न्यायिक प्रक्रिया तक पहुंच सुगम बनाने के लिए कारगर और सरल न्याय प्रणाली की जरूरत है। वे आज गुवाहाटी में असम, नगालैंड, मिजोरम, अरूणाचल प्रदेश और सिक्किम के अधिवक्ता संघों तथा भारतीय अधिवक्ता परिषद और भारतीय अधिवक्ता परिषद न्यास द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।
--------------

दिल्ली की एक अदालत ने राज्य सरकार से पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी कराने की संभावना का पता लगाने को कहा है। अतिरिक्त सत्र न्यायधीश कामिनी लॉ ने कहा कि वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी से पोस्टमार्टम में पारदर्शिता आयेगी और हेराफेरी की संभावना कम होगी। अदालत ने सरकार से भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी के मामले में न्यायिक हिरासत में बंद बाबू जगजीवन राम अस्पताल के उप चिकित्सा अधीक्षक डॉ० सुरेश सेठ और पोस्टमार्टम सर्जन डॉ० सुदेश के खिलाफ कार्रवाई करने को भी कहा।
-------------
केन्द्र ने, उच्चतम न्यायालय से सभी प्रकार के गुटखे पर प्रतिबंध लगाने के लिए आदेश पारित करने की मांग की है, चाहे वे तंबाकू रहित ही क्यों न हों। केन्द्र ने कहा है कि गुटखे से नशा होता है और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। न्यायालय के सहायक वकील गोपाल सुब्रह्‌मण्यम ने न्यायमूर्ति जी. एस. सिंघवी की अध्यक्षता वाली खंडपीठ के सामने केन्द्र के  रूख का समर्थन करते हुए कहा कि कंपनियां तम्बाकू वाला गुटखा नहीं बना सकती हैं लेकिन पान मसाला और तंबाकू की अलग-अलग बिक्री करती हैं जो नियमों का मजाक उड़ाना है।

------------
जम्मू कश्मीर में पुंछ जिले में पाकिस्तानी सैनिकों ने आज कई भारतीय चौकियों पर गोलाबारी की और मोर्टार से हमले किए। रक्षा प्रवक्ता कर्नल आर के पाल्टा के अनुसार पाकिस्तानी सैनिकों ने पुंछ जिले के हमीरपुर और भीमबेर गली सब-सेक्टर से लगी नियंत्रण रेखा पर कई भारतीय चौकियों पर गोलाबारी की। पाकिस्तानी सैनिकों ने यह गोलीबारी सवेरे दस बजकर ३५ मिनट और ग्यारह बजकर पन्द्रह मिनट के बीच की। सीमा पर तैनात भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई की। गोलीबारी में कोई हताहत नहीं हुआ है।

------------
आर्थिक जगत की खबरें
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज २९ अंक घटकर २० हजार ८६५ पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी २ अंक कम होकर ६ हजार २०३ पर आ गया।
एक डॉलर की तुलना में रुपया १३ पैसे कमजोर होकर ६१ रुपए ६५ पैसे के स्तर पर आ गया।
दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का मूल्य २६५ रुपए घटकर ३१ हजार ६२५ रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी तीन सौ ४० रुपए घटकर ४९ हजार १० रुपए प्रति किलो रह गई।
और न्यूयार्क मरकेनटाइल एक्सचेंज में कच्चे तेल की कीमत ३० सेंट घटकर ९८ डॉलर ९२ सेंट प्रति बैरल पर आ गई।

---------
अलमाटी में विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में आज भारत के तीन और मुक्केबाजों ने विश्व चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। जिससे अंतिम आठ में पहुंचने वाले भारतीय खिलाड़ियों की संख्या पांच हो गई है। विकास मलिक, सुमित सांगवान और सतीश कुमार ने क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है। इससे पहले शिवा थापा और मनोज कुमार पहले ही क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह बना चुके हैं। विश्व चैंपियनशिप में यह पहला मौका है जब पांच भारतीय मुक्केबाज क्वार्टरफाइनल में पहुंचे हैं।
------------
रांची में जे एस सी ए अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम कॉम्पलेक्स में  कल टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथा एक दिवसीय मैच खेलेगी। इस मैच का आंखों देखा प्रसारण अकाशवाणी से दिन में एक बजे से किया जाएगा।
------------
कोलकाता में एशियाई फुटबॉल कंफडरेशन कप टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में आज कुवैत स्पोर्टस क्लब ने ईस्ट बंगाल को ३-० से हराकर जीत हासिल की।
.
----------
मध्य प्रदेश में विशेष टास्क बल ने राज्य के मुक्त विद्यालय के निदेशक राजेन्द्र प्रसाद और सहायक निदेशक सहित तीन लोगों को फर्जी अंकतालिका घोटाले में आज गिरफ्तार किया। हमारे संवाददाता ने बताया है दोनों अधिकारी अंकतालिका घोटाला मामले में शामिल थे और इसके लिए उन्होंने पैसे लिए थे। भोपाल की एक स्थानीय अदालत ने तीनों आरोपियों को इस महीने की पच्चीस तारीख तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है।
----------
पंजाब में भाखड़ा नांगल बांध को राष्ट्र को समर्पित करने की स्वर्णजंयती के अवसर पर एक समारोह में केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री हरीश रावत ने  पांच रुपये मूल्य का एक स्मारक डाक टिकट जारी किया। देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने १९६३ में आज ही के दिन इस बांध को राष्ट्र को समर्पित किया था।

No comments:

Post a Comment