Saturday 26 October 2013

२५.१०.१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार : -
  • आंध्रप्रदेश के वर्षा प्रभावित क्षेत्रों में राहत अभियान जारी। मृतकों की  संख्या १८ हुई। ओड़िशा में बाढ़ में छह लोग मरे।
  • सीबीआई ने राजस्थान के पूर्व मंत्री बाबूलाल नागर को यौन प्रताड़ना मामले में गिरफ्तार किया।
  • उच्चतम न्यायालय ने श्रीलंका की नौसेना द्वारा तमिलनाडु के मछुआरों की गिरफ्तारी पर केन्द्र और राज्य सरकार को नोटिस जारी किया।
  • पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों में सोशल मीडिया पर प्रचार भी निर्वाचन आयोग के दायरे में।
  • छत्तीसगढ़ में पहले चरण के चुनाव के लिए मैदान में २२५ उम्मीदवार। दूसरे दौर के पर्चे भरने का काम शुरू।
  • लगातार बारिश के कारण कटक में भारत और ऑस्टे्रलिया के बीच कल होने वाले एकदिवसीय क्रिकेट मैच पर अनिश्चितता के बादल।
------
आंध्रप्रदेश में मूसलाधार वर्षा से प्रभावित क्षेत्रों में युद्धस्तर पर राहत कार्य जारी  है। राज्य के तटवर्ती जिले वर्षा से अधिक प्रभावित हैं। बंगाल की खाड़ी में हवा के कम दबाव और पूर्वोत्तर मॉनसून के कारण पिछले चार दिन से हो रही वर्षा के कारण राज्य के अनेक क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हैं। हजारों गांव और दर्जनों शहरों की रिहायशी कालोनियों में पानी भर गया है। मुख्यमंत्री किरन कुमार रेड्डी ने जिलाधिकारियों को प्रभावित लोगों को हर प्रकार की सहायता उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।
इस बीच, हमारी संवाददाता ने बताया है कि वर्षा से संबंधित घटनाओं में दो और लोगों के बाढ़ में बह जाने की आशंका के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर १८ हो गई है।

बुरी तरह प्रभावित श्रीकुलमम, गुंटुर, विशाखापत्तनम, प्रकासम्‌ और पूर्वी गोदावरी सहित तटीय जिलों में बचाव कार्य और राहत अभियान जोरों से चल रहा है। निचले क्षेत्रों में रहने वाले हजारों लोगों को राहत शिविरों में भेजा गया है। श्रीकाकुलम के लगभग ४५ हजार लोंगों को, ७२ राहत शिविरों में भेजा गया है, जबकि गुंटुर जिले के ११ हजार लोग छत्तीस राहत शिविरों में रह रहें हैं। गोदावरी, कृष्णा, वंसधारा सहित अधिकतर बड़ी नदियां उफान पर है। जो लोग निचले क्षेत्र में रह रहें हैं उन्हें सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया है। बाढ़ का लगभग दो लाख क्यूसेक पानी बाढ़ के जल को प्रकासम्‌ बैराज से कृष्णा नदी में छोड़ा गया है। तटीय जिलों में सड़क और रेल व्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई है। हैदराबाद से लक्ष्मी की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से मैं आशुतोष जैन।

उधर, ओड़िशा में हाल की बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर छह हो गई है। गंजाम जिले के कुछ और गांवों में बाढ़ का पानी भर गया है और अधिकारिक रूप से कहा गया है कि एक लाख से अधिक लोग मकानों की छतों पर फंसे हुए हैं, उन्हें विमान की मदद से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का निर्णय लिया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पांच दिनों से लगातार वर्षा और बाढ़ के कारण सरकार ने तटवर्ती जिलों के स्कूल और कॉलेजों को बंद करने की घोषणा की है।

ओडिशा में पाइलिन चक्रवात और उसके कारण हुई भारी बारिश के बाद आई बाढ़ से हजारों लोग बेघर हो गये हैं। गंजाम, बालासोर, मयूरभंज, गाजापाटी, भद्रक सहित राज्य के कई जिलों में बाढ़ के कारण खड़ी फसल बर्बाद हो गयी है। पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण राज्य के कई भागों में यातायात प्रभावित हुआ है। पाइलिन चक्रवात से हुई बर्बादी के बाद वहां चल रहे राहत कार्य भी बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। रूसीकुलिया नदी के उफान पर होने के कारण गंजाम जिले में बाढ़ में फंसे हजारों लोगों को निकालने का प्रयास भी प्रभावित हुआ है। कटक से जी.सी.दास की रिपोर्ट के साथ मैं धर्मेद्र मणिराजेश

------
सी बी आई ने ३५ वर्षीय एक महिला के साथ दुष्कर्म और छेड़छाड़ के आरोपी राजस्थान के पूर्व मंत्री बाबूलाल नागर से आज पूछताछ की। सी बी आई के अधिकारियों ने जयपुर में सर्किट हाउस में उनका बयान दर्ज किया।

बाबूलाल नागर ने अपने ऊपर लगे आरोपों से इंकार किया है और कहा है कि वे जांच एजेंसी के साथ पूरा सहयोग करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सीबीआई ने ९ अक्टूबर से इस मामले की जांच शुरू की थी

राज्य के पूर्व खादी राज्य मंत्री बाबू लाल नागर के खिलाफ पहलंी बार १७ सितम्बर को यह मामला जयपुर पुलिस में दर्ज किया गया था। इसके करीब तीन सप्ताह बाद राज्य सरकार ने सीबीआई से इस मामले की जांच करने का आग्रह किया। एक महिला ने नागर के खिलाफ उससे दुष्कर्म करने का आरोप लगाया था। हालांकि बाबू लाल नागर लगातार इन आरोपों को नकार रहें हैं। सीबीआई ने राज्य सरकार के आग्रह के बाद नौ अक्टूबर को इस मामले की जांच शुरू की और मामला दर्ज किया और जयपुर मे करीब छह घंटे के लिए पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया है।   इससे पहले, सीबीआई ने भी महिला के भी दो बार बयान दर्ज कर चुकी है। सीबीआई कल नागर को मजिस्ट्रेट के समक्ष प्रस्तुत करेगी। अनुराग वाजपेयी आकाशवाणी समाचार, जयपुर।
------
इस बीच, कोयला खंडों के आवंटन के बारे में अंतरमंत्रालय समूह ने आज जय प्रकाश एसोशिएट्स, मोनेट इस्पात एंड एनर्जी और जिंदल स्टील एड पावर लिमिटेड जैसी कम्पनियों को आवंटित १४ खदानों की प्रगति की समीक्षा की। सरकारी सूत्रों ने बताया कि इन खंडों के बारे में अभी कोई फैसला नहीं हुआ है।
------
उच्चतम न्यायालय ने श्रीलंका की जेलों में बंद मछुआरों की रिहाई के लिए डी.एम.के. और आल इंडिया अन्ना डी.एम.के. पार्टियों की याचिकाओं पर केन्द्र और राज्य सरकारों को नोटिस जारी किए हैं। न्यायालय ने श्रीलंका की नौसेना द्वारा तमिलनाडु के मछुआरों के पकड़े जाने पर चिंता व्यक्त की है।

मुख्य न्यायाधीश पी. सदाशिवम की अध्यक्षता वाली पीठ ने दोनों विरोधी दलों के इस मुद्दे पर एकमत होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होने केन्द्र और राज्य सरकारों से पूछा है कि इस मुद्दे को राजनयिक और राजनीतिक तरीकों से किस प्रकार हल किया जा सकता है।
------
राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों द्वारा इंटरनेट और सोशल मीडिया वेबसाइट जैसे फेसबुक और ट्वीटर पर दर्शाए गए सभी सामग्री पर निर्वाचन आयोग की नजर रहेगी।  आयोग ने आज इस सम्बन्ध में देश के विभिन्न राजनीतिक दलों और सभी राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों को विस्तृत निर्देश जारी किए हैं। आयोग ने राजनीतिक दलों और आगामी विधानसभा चुनावों में भाग ले रहे उम्मीदवारों से इंटरनेट और सोशल मीडिया अकाउंट्स के बारे में जानकारी देने और उसके पूरे खर्च का ब्यौरा देने को कहा है। आयोग ने सभी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों से कहा है कि उसकी पूर्वानुमति के बिना किसी भी इंटरनेट आधारित मीडिया पर कोई राजनीतिक विज्ञापन नहीं दिया जा सकता।
------
छत्तीसगढ़ में ११ नवम्बर को होने वाले विधानसभा के पहले चरण के लिए १८ विधानसभा क्षेत्रों में अब तक २२५ नामांकन पत्र भरे गये हैं। नामांकन पत्र भरने के आज अंतिम दिन कुल १११ उम्मीदवारों ने पर्चे भरे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ये निर्वाचन क्षेत्र छत्तीसगढ़ के माओवाद से प्रभावित क्षेत्र में हैं। पहले दौर के मतदान के लिए मतपत्रों की जांच का काम कल २६ अक्तूबर को होगा २८ अक्तूबर तक नाम वापस लिये जा सकेंगे।

इस बीच, दूसरे चरण के मतदान के लिए आज अधिसूचना जारी की गई। दूसरे दौर के मतदान के लिए पहली नवम्बर तक पर्चे भरे जा सकेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दूसरे दौर का मतदान १९ नवम्बर को होगा।

छत्तीसगढ़ में प्रथम चरण के लिए नामाकंन दाखिले की अंतिम तिथि के बाद अब माओ वाद प्रभावित १८ सीटों पर चुनावी समर की तस्वीर काफी कुछ स्पष्ट हो गई है। इन १८ सीटों में सबसे अधिक नजर राजनंद गांव सीट पर रहेगी जहां से मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने नामाकंन दाखिल किया है। कांग्रेस ने उनके खिलाफ पूर्व विधायक उदय मुद्गयाल की पत्नी अलका मुदग्याल को चुनाव मैदान में उतारा है। इन १८ सीटों पर नामाकंन की प्रक्रिया  तो शांतिपूर्ण तरीके से पूरी हो गई। लेकिन प्रदेश की सबसे अधिक माओप्रभावित माने जाने वाली सीटोंपर शांतिपूर्ण मतदान कराना एक चुनौती साबित होगा।  विकल्प शुक्ला आकाशवाणी सामाचार रायपुर।
-----
भारतीय जनता पार्टी ने निर्वाचन आयोग से शिकायत की है कि कांगे्रस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने राजस्थान में दिए गये एक भाषण में आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया है।
कांगे्रस ने भाजपा के इन आरोपों का यह कहते हुए खंडन किया है कि राहुल गांधी का बयान लोगों को ऐसे तत्वों से सतर्क करना था जो समाज को बांटना चाहते हैं।
------
इस वर्ष पहली बार मध्यप्रदेश राज्य विधानसभा का चुनाव शत-प्रतिशत फोटो मतदाता सूची के आधार पर होगा। आज भोपाल में राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी जयदीप गोविन्द ने बताया कि मतदाता सूची से ४५ हजार डुप्लीकेट नाम हटा दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि कांगे्रस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बारे में भारतीय जनता पार्टी की शिकायत की जांच की जा रही है जो जल्द ही पूरी हो जायेगी।
------
उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी पेरू की यात्रा पर जाते हुए पहले चरण में आज शाम जर्मनी के फ्रैंकफर्ट पहुंचे। श्री अंसारी तीन देशों की यात्रा पर आज सुबह नई दिल्ली से रवाना हुए थे। वे इग्लैण्ड भी जायेंगे, जहां इस्लामिक अध्ययन के ऑक्सफोर्ड केन्द्र में भाषण देंगे। उपराष्ट्रपति पेरू और क्यूबा के नेताओं के साथ आपसी व्यापार, सांस्कृतिक आदान-प्रदान तथा विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के मुद्दों पर उच्चस्तरीय बातचीत करेंगे।
------
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कटक में कल होने वाले पांचवें एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच को लेकर अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई है। कटक में पिछले चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक भी भारी बारिश की आशका  जताई है। इसे देखते हुए सुबह अंपायरों के मुआयने के बाद ही मैच के बारे में कोई फैसला लिया जाएगा। ओड़िशा क्रिकेट संघ के अनुसार ओ. सी. ए. के पास मैच आधिकारिक रूप से रद्द करने का अधिकार नहीं है। लेकिन उसने पहले ही टिकटों की राशि लौटाने के लिये तारीखों की घोषणा कर दी है।
------
भारत के आलोक कुमार लीड्स में चल रही आई. बी. एस. एफ. विश्व बिलियर्ड्स चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गए हैं। आलोक ने हमवतन देवेंद्र जोशी को ५-१ से हराकर फाइनल में जगह बनायी। खिताब के लिए आलोक का मुकाबला मेजबान इंग्लैंड के डेविड कोसियर से होगा।
------
दिल्ली पुलिस ने सन्‌  २००० के क्रिकेट मैच फिक्सिंग मामले के सम्बन्ध में दिल्ली के सट्टेबाज राजेश कालरा और सुनील दारा उर्फ बिट्टू को आज आरोप पत्र की प्रति दी है। इस मामले में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान हैंसी क्रोन्ये तथा अन्य लोग शामिल हैं। मुख्य मेट्रोपालिटन मजिस्ट्रेट अमित बंसल के निर्देशों के अनुसार इन दोनों को आरोप पत्र की प्रतियां दी गई।
------
बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और  विनिमय बोर्ड-सेबी, ने पश्चिम बंगाल की एम पी एस ग्रीनरी डेवल्पर्स लिमिटेड के ५० से अधिक बैंक खातों को जब्त करने के आदेश दिए हैं ताकि उससे एक हजार पांच सौ बीस करोड़ रुपये वसूले जा सकें। कंपनी ने यह राशि निवेशकों से अवैध सामूहिक निवेश योजनाओं के जरिए जुटाई थी। अनधिकृत सी आई एस योजना के मामले में सेबी द्वारा प्रत्यक्ष जब्ती का यह पहला आदेश है।
------
आर्थिक जगत की खबरें ---
लगातार चौथे दिन बंबई शेयर बाजार में आज गिरावट रही और सेंसेक्स शून्य दशमलव दो प्रतिशत के नुकसान से ४२ अंक लुढक कर २० हजार ६८४ के स्तर पर बंद हुआ। घरेलू स्तर पर मुनाफा वसूली के साथ साथ एशियाई बाजारों की कमजोरी से शेयर बाजार में गिरावट रही। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी शून्य दशमलव तीन प्रतिशत की गिरावट से १९ अंक गिर कर छह हजार १४५ के स्तर पर बंद हुआ। मुद्रा बाजार में रूपया आज पूर्व स्तर पर बना रहा और एक डॉलर ६१ रूपये ४६ पैसे के स्तर पर दर्ज हुआ। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने में आज नर्मी रही और सोना स्टैंडर्ड १० रूपये की गिरावट से ३२ हजार ४०० रूपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर दर्ज हुआ। चांदी भी साढ़े सात सौ रूपये की गिरावट से ४९ हजार ४५० रूपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर दर्ज हुई।

-----
प्याज की कीमतें कम करने के लिए दिल्ली सरकार का एक दल प्याज खरीदने के वास्ते महाराष्ट्र की नासिक मंडी पहुंच गया है। खाद्य मंत्री के.वी. थॉमस ने आज दिल्ली में फिर कहा कि घरेलू और आयातित प्याज की आवक के साथ ही अगले दस दिनों में प्याज की कीमतों में कमी आयेगी।
------
जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने आज जम्मू और सांभा जिलों के सीमावर्ती इलाकों का दौरा किया। इन इलाकों में सीमापार से भारी गोलाबारी हुई थी और मोर्टार दोगे गये थे। सांबा जिले के दौरे में मुख्यमंत्री ने रामगढ़ सेक्टर में सीमावर्ती अब्दाल गांव का भी दौरा किया। उन्होंने वहां के लोगों से बातचीत की। वे आर एस पुरा के चकरोई गांव भी गये जहां उन्होंने सरपंचों, पंचों, स्थानीय विधायकों और लोगों से बातचीत की।
------
गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि तेलंगाना के बारे में मंत्रिसमूह संसद के शीतकालीन सत्र से पहले केबिनेट को अपनी रिपोर्ट सौंप देगा। सात सदस्यीय मंत्रिसमूह के अध्यक्ष श्री शिंदे ने आज नई दिल्ली में कहा कि नया राज्य बनाने की एक प्रक्रिया है और  संसद में इससे सम्बन्धित विधेयक के पारित होने पर ही नया राज्य अस्तित्व में आयेगा।
------
मध्य फिलीपींस में दस दिन पहले आए सात दशमलव दो  तीव्रता के भूकंप के बाद बोहोल द्वीप पर तीन मीटर ऊंची पत्थर की एक दीवार बन गई है। इसकी लंबाई लगभग पांच किलोमीटर है। बोहोल द्वीप पर अनेक ऐसी बड़ी दरारें आई हैं जो इससे पहले वहां कभी नहीं पड़ी थीं।

No comments:

Post a Comment