Thursday 31 October 2013

 ३१ अक्तूबर, २०१३
समाचार प्रभात
०८००

मुख्य समाचार :
  • केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने औषधि खरीद नीति को पांच वर्ष के लिए मंजूरी दी। भुवनेश्वर और इम्फाल के हवाई अड्डे, अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे    घोषित।
  • केन्द्र ने पटना सिलसिलेवार बम विस्फोट मामले की जांच, राष्ट्रीय जांच एजेंसी को सौंपी।
  • भारत और क्यूबा ने प्रसार भारती और क्यूबा के रेडियो तथा टेलीविजन संस्थान के बीच प्रसारण संबंधी समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
  • पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी की २९वीं पुण्यतिथि पर कृतज्ञ राष्ट्र की श्रद्धांजलि।
  • भारत ने नागपुर में एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्टे्रलिया को छह विकेट से हराकर सात मैचों की श्रृखंला दो-दो से बराबर की।
  • सौरव घोषाल विश्व स्क्वैश चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने।

-------
 केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पांच वर्ष के लिए औषधि खरीद नीति को मंजूरी दे दी है। इसका उद्देश्य सार्वजनिक क्षेत्र की दवा निर्माता कंपनियों की स्थापित क्षमता का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करना है। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया है कि इससे न केवल इन कंपनियों को घाटे से उबरने में मदद मिलेगी, बल्कि गुणवत्तापूर्ण औषधियों की कम कीमत पर उपलब्धता भी सुनिश्चित की जा सकेगी। इस नीति के अंतर्गत एक सौ तीन दवाएं शामिल की गई हैं। इसके तहत केन्द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के केवल वही उपक्रम ही आएंगे जो औषधि विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण में हैं।  
मंत्रिमंडल ने खाद्य सुरक्षा विधेयक में कुछ संशोधनों को भी स्वीकृति प्रदान की, जिनमें इसे लागू करने की समय-सीमा को छह महीने से बढ़ाकर एक साल करना शामिल है।   
मंत्रिमंडल ने ओड़िशा के भुवनेश्वर और मणिपुर के इम्फाल हवाई अड्डों को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित करने को भी स्वीकृति प्रदान की।
मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों से संबद्ध समिति ने गेहूं के न्यूनतम निर्यात मूल्य में चालीस डॉलर प्रति टन की कमी कर दो सौ साठ डॉलर कर दिया है। समिति ने १२वीं पंचवर्षीय योजना में पांच अरब रुपये की लागत से एक नई समन्वित संसाधन विकास योजना शुरू करने की भी मंजूरी दी। 
--------
केंद्र ने बिहार सरकार के अनुरोध पर पटना बम विस्फोट मामले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी-एन आई ए को सौंप दी है। गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कल नई दिल्ली में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ बैठक के बाद यह जानकारी दी।  

चीफ मिनिस्टर बिहार मेरे को पूरी मालूमात उन्होंने दे दी है और केस एन आई ए को लेने के लिए उन्होंने हमारे को चिट्ठी लिखी है। हम केस एन आई ए को दे रहे हैं।

बाद में श्री नीतीश कुमार ने संवाददाताओं से कहा कि बिहार को आतंकवाद विरोधी क्षमता मजबूत करनी है, क्योंकि राज्य में ऐसी बड़ी घटना पहले कभी नहीं हुई थी। श्री कुमार ने बताया कि राज्य सरकार ने आतंकवाद विरोधी दस्ता बनाने का भी फैसला किया है।  

अब हर तरह से लोग तत्पर होंगे, सचेत होंगे, पूरी तैयारी करेंगे और इस दरमियान हमने केन्द्र से इसके लिए इक्विप्मेंट के साथ फोर्स की बात कही, आग्रह किया तो उन्होंने कहा है कि अभी जो मदद हो सकती है हम सब करेंगे। 

रविवार को पटना में भाजपा की रैली के दौरान सिलसिलेवार विस्फोटों में छह लोग मारे गए थे और ८० से अधिक घायल हुए थे।  
--------
उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर में फिर हुई हिंसा में मरने वालों की  संख्या बढ़कर चार हो गई है। कल देर शाम हुई झड़पों में भोराकलां थाना क्षेत्र के अंतर्गत मोहम्मदपुर गांव में तीन युवकों की और हसनपुर गांव में एक महिला की मौत हो गई है। हमारे संवाददाता ने अधिकारियों के हवाले से बताया है कि इस सिलसिले में आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

तनाव को देखते हुए कानून व्यवस्था के अपर पुलिस महानिदेशक मुकुल गोयल सहित सभी वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी कल शाम हिंसा का शिकार हुए क्षेत्रों में डेरा डाले हुए हैं। श्यामली, बागपत, मेरठ और बिजनौर सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश के नौ जि+लों में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। संवेदनशील क्षेत्रों में अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्त टुकड़ियों की तैनाती के साथ ही सेना को भी सतर्क रहने को कह दिया गया है। आकाशवाणी समाचार के लिए मुज+फ्फरनगर से रणवीर सैनी के साथ लखनऊ से मैं मिराजुद्दीन। 

---------
असम में कल बक्सा जिले में बंद समर्थकों और स्थानीय लोगों के बीच हुई झड़पों के बाद जिले के मुशलपुर और सिमला थाना क्षेत्रों में अनिश्चित काल का कर्फ्यू जारी है। इन झड़पों में एक व्यक्ति मारा गया था और कई अन्य घायल हैं। राज्य सरकार ने बक्सा में हिंसा भड़कने के बाद उत्तरी असम के सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। 
--------
कांग्रेस कोर ग्रुप की कल नई दिल्ली में बैठक हुई। समझा जाता है कि इसमें श्रीलंका में अगले महीने होने वाली राष्ट्रमंडल देशों के प्रमुखों के सम्मेलन में भारत के भाग लेने के मुद्दे पर चर्चा की गई। तमिलनाडु के राजनीतिक दल भारत के इस सम्मेलन में शामिल होने का विरोध कर रहे हैं। कल की बैठक में प्रधानमंत्री. मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने हिस्सा लिया। विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन भी इसमें शामिल हुए।   
--------
आंध्र प्रदेश सरकार ने मेहबूबनगर जिले में कल बस में आग लगने से हुई दुर्घटना की प्राथमिक जांच के आदेश दिए हैं। इस दुर्घटना में ४५ लोगों की मौत हो गई थी। परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी इस दुर्घटना की जांच कर एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। 
    ---------


उप-राष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने कल रात क्यूबा की राजधानी हवाना में वहां के पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो से मुलाकात की। श्री अंसारी की श्री कास्त्रो से यह मुलाकात गुट निरपेक्ष आंदोलन के दो संस्थापक सदस्यों- भारत और क्यूबा के बीच गहरे संबंधों को दर्शाती है। 
भारत और क्यूबा ने प्रसारण के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि प्रसार भारती और क्यूबा के रेडियो तथा टेलिविजन संस्थान के बीच हुए  इस समझौते के तहत दोनों देश परस्पर हित के मुद्दों पर सह-निर्माण के अवसरों का पता लगाएंगे। 

भारत के साथ क्यूबा का भावनात्मक लगाव है और क्यूबा में सप्ताहांत में दिखाई जाने वाली हिंदी फिल्में बेहद लोकप्रिय साबित हुई हैं। इस समझौते से सांस्कृतिक मनोरंजन, शिक्षा, विज्ञान, खेल तथा समाचारों के क्षेत्र में आदान-प्रदान आसान होगा। इससे फिल्म और अन्य कार्यक्रमों का मिलकर निर्माण करने के अवसर भी पैदा होंगे। भारतीय लोग क्यूबा की जनता को बहादुर और क्रांतिकारी मानते हैं जो सामाजिक समानता के लिए संघर्ष करने वालों के लिए प्रेरणा-स्रोत हैं। भारत चाहता है कि विश्वास और मैत्री पर आधारित यह आपसी सहयोग जारी रहे। हवाना से मदन कुमार के साथ समाचार कक्ष से मैं कुमार राधारमन। 

--------
फलीस्तीनी गुटों ने आरोप लगाया है कि पूर्वी येरूशलम में डेढ़ हजार नई यहूदी बस्तियां बनाने की योजना से इस्राइल शांति वार्ता तोड़ने का प्रयास कर रहा है। फलीस्तीनी प्राधिकरण के राष्ट्रपति महमूद अब्बास, के प्रवक्ता नबील अबु रूदीना ने बताया कि इस कदम से शांति प्रक्रिया को धक्का लगा है और अन्तर्राष्ट्रीय समुदाय को यह संदेश मिलता है कि इस्राइल अन्तर्राष्ट्रीय कानून का सम्मान नहीं करता। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस्राइल का फैसला २६ फिलिस्तीनी कैदियों के दूसरे दल को रिहा किये जाने के फौरन बाद आया है।

इस्राइल के गृहमंत्रालय के प्रवक्ता लिताल आपतर ने बताया कि १५ सौ यहूदी बस्तियां रमात श्लोमो के इलाके में बनाई जाएंगी। साथ ही इस पुराने शहर में पुरातत्व और पर्यटन का केन्द्र भी विकसित किया जाएगा। जानकारों की राय में यह कदम ठीक उसी तर्ज पर हैं जैसा कि १३ अगस्त को फिलिस्तीनी कैदियों के पहले दल की रहाई के साथ सामने आया था जब इस्राइल ने पूर्वी येरूशलम में दौ हजार नई यहूदी बस्तियां बनाने को मंजूरी दी थी। उनका मानना है कि यह कदम घरेलू दबाव के चलते उठाया गया हो सकता है क्योंकि रिहा किये गए कैदियों पर इस्राइली नागरिकों के खिलाफ जानलेवा हमलों के आरोप थे। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार, दुबई।
---------

अमरीका में पिछले पांच वर्षों में पहली बार, बजट घाटा दस खरब डॉलर से कम रहा है। सरकार ने  कहा  है कि २०१३ में कुल बजट घाटा छह खरब  अस्सी अरब तीस करोड़ डॉलर का रहेगा जबकि २०१२ में यह राशि दस खरब ९० अरब डॉलर थी। 
---------
कृतज्ञ राष्ट्र आज पूर्व प्रधानमंत्रंी स्वर्गीय इंदिरा गांधी को उनकी २९वीं पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि दे रहा है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने श्रीमती इंदिरा गांधी की समाधि - शक्ति स्थल जाकर श्रद्धासुमन अर्पित किये। इस मौके पर राष्ट्र निर्माण में इंदिरा गांधी के योगदान को दर्शाने वाले कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। 
-----------
राष्ट्र आज देश के पहले गृहमंत्री सरदार पटेल की जयंती पर उन्हें याद कर रहा है। सरदार पटेल ने स्वाधीनता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।  पांच सौ रजवाड़ों को भारतीय संघ में शामिल करवाने में भी उनका अहम योगदान रहा।
----------
भारत ने नागपुर में एकदिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्टे्रलिया को छह विकेट से हराकर सात मैचों की श्रृंखला में २-२ से बराबरी कर ली है। ऑस्टे्रलिया ने निर्धारित ५० ओवर में ६ विकेट पर ३५० रन बनाए।भारत ने ४ विकेट के नुकसान पर ४९ ओवर और ३ गेंद में ३५१ रन बनाकर मैच जीत लिया। 
----------
सौरव घोषाल विश्व स्क्वैश चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। घोषाल ने ब्रिटेन में मैनचेस्टर में खेले गए करीबी मुकाबले में हैनरिक मस्टनोन को पराजित किया। 
---------
अमरीका में न्यूयार्क सिटी कौंसिल ने सिगरेट खरीदने की न्यूनतम उम्र १८ वर्ष से बढ़ाकर २१ करने के पक्ष में मत दिया है। उम्र की यह नयी सीमा इलेक्ट्रोनिक वेपोर टंचवनत सिगरेट पर भी लागू होगी। 
-----------

समाचार पत्रों  से 

  • आज प्रकाशित अखबारों ने राष्ट्रीय राजनीति के अस्तित्व में आने के तीसरे मोर्चे के प्रयासों को सुर्खियों में दिया है। जनसत्ता ने लिखा- गैर कांग्रेस भाजपा राजनीतिक दलों का समूह बनाने का प्रयास। हिन्दुस्तान लिखता है- गैर कांग्रेसी, गैर भाजपाई दलों ने दिखाया दमखम। नई दुनिया की खबर है- १७ पार्टियां आई एक मंच पर।  लेकिन राजस्थान पत्रिका लिखता है- ममता बनर्जी, मायावती और जगनमोहन रेड्डी के सम्मेलन से दूर रहने से मोर्चे का पहला कदम ही शंका से घिरा है।
  • महिलाओं के साथ अपराधों पर सुप्रीम कोर्ट की चिंता भी कुछ अखबारों के मुखपृष्ठ पर दी है।
  • इकनॉमिक टाइम्स ने अमरीकी फेडरल रिजर्व के चैलेंज के लिए भारत के तैयार होने की खबर दी है। पत्र ने आरबीआई गवर्नर के हवाले से लिखा है- हम फेडरल रिजर्व के कटौती करने पर भी बेहतर हालात में होंगे। बिजनेस भास्कर की पहली खबर है- दलाल स्ट्रीट पर दिवाली, सेंसेक्स २१वें आसमान पर, वहीं अखबार ने पारिख समिति की इस सिफारिश को भी अहमियत दी है कि रसोई गैस, डीजल तत्काल महंगा करें, जबकि इकनॉमिक टाइम्स लिखता है- तेल पर पारिख समिति की नहीं सुनेगा केन्द्र।
  • हिंदुस्तान की सुर्खी है-घरेलू बाजार ने मनाई दिवाली, लेकिन बाजार के जानकारों के हवाले से पत्र ने लिखा है कि यह तेजी कब तक रहेगी, अंदाजा मुश्किल है इसलिए संभलकर निवेश करें।
  • नवभारत टाइम्स ने वर्ल्ड बैंक का यह आकलन कि दिल्ली में कारोबार शुरू करना सबसे आसान है, पहले पन्ने पर दिया है।
  • त्योहारों के मौसम में खरीदारी और एहतियात संबंधी कई आलेख अखबारों में हैं। पटाखों, पर्यावरण प्रदूषण से बचने और स्वास्थ्य के प्रति सावधानी बरतने की जानकारी अमर उजाला, दैनिक जागरण, राष्ट्रीय सहारा सहित कुछ अखबारों ने दी है।

No comments:

Post a Comment