Monday 28 October 2013

दिनांक : २८ अक्तूबर, २०१३
समाचार प्रभात
०८००

मुख्य समाचार :
  • पटना में बम विस्फोटों के सिलसिले में सात संदिग्ध गिरफ्तार।
  • आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटवर्ती जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर, जबकि ओडिशा में सुधार। पाइलीन तूफान और उसके बाद आई बाढ़ से नुकसान का जायज+ा लेने के लिए एक केंद्रीय दल आज ओडिशा के दौरे पर।
  • इस्राइल ने शांतिवार्ता फिर शुरू करने के बदले २६ और फलीस्तीनी कैदियों को रिहा करने का फैसला किया।
  • सीरिया ने अपने रासायनिक हथियारों का भंडार नष्ट करने के बारे में अंतरराष्ट्रीय निगरानी संस्था ओ पी सी डब्ल्यू को विस्तृत योजना सौंपी।
  • रेडबुल के सेबेस्टियन वेट्टल इंडियन ग्रां प्री जीतकर लगातार चौथी बार फार्मूला वन विश्व चैंपियनशिप जीतने वाले सबसे युवा चालक।
..............
पटना में कल हुए विस्फोटों के सिलसिले में कम से कम सात  संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है। विस्फोट में पांच लोग मारे गए हैं और ८३ घायल हुए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि बिहार पुलिस से मिले सुराग के आधार पर, झारखंड पुलिस ने कल रात रांची के धुरवा इलाके में छापा मारकर तीन लोगों को हिरासत में लिया।

कल हुए पटना सीरियल बम धमाकों की साजिश झारखंड की राजधानी रांची में रची गयी थी। पुलिस के अनुसार इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी कल सुबह रांची से पटना पहुंचे और सीधे पटना रेलवे स्टेशन के शौचालय में बम का टाइमर फिट करने लगे। जिस क्रम में विस्फोट हुआ और एक आतंकी वहीं घायल हो गया जबकि दूसरा आतंकी इम्तियाज बम छोड़कर भागने लगा, जिसे मौके से गिरफ्तार कर लिया। पेशे से पेंटर इम्तियाज से पूछताछ के क्रम में पता चला कि सीरियल धमाकों की साजिश तहसीन उर्फ मोनू ने पांच साथियों के साथ मिलकर रांची के धुरवा इलाके में रची थी। साजिश में शामिल तौफीक, तारिक और नोमान की गिरफ्तारी के लिये पुलिस झारखंड के कई इलाकों में छापेमारी कर रही है। राजशे सिन्हा, आकाशवाणी समाचार रांची।

इस सिलसिले में पटना में भी चार लोगों को हिरासत में लिया गया है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने कहा है कि इन विस्फोटों में किसी आतंकवादी संगठन का हाथ हो सकता है। 

पटना में कम तीव्रता वाले सात विस्फोट हुए। झारखंड के अपर  पुलिस महानिदेशक एस. एन. प्रधान ने बताया कि कुछ आरोपियों का संबंध झारखंड से होने की खबरें सामने आने के बाद राज्य में अलर्ट जारी कर दिया गया है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बिहार के मुख्यमंत्री से बात की है और इन विस्फोटों की जांच जल्द कराने तथा दोषियों को दंडित करने को कहा है। 
..............
मध्य प्रदेश में विधान सभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए निर्वाचन आयोग का दल आज भोपाल पहुंच रहा है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी. एस. संपत, निर्वाचन आयुक्त एच एस ब्रह्‌मा और नसीम जैदी छह मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। वे मंडल आयुक्तों, पुलिस महानिरीक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ कल एक बैठक में चुनाव तैयारियों का जायजा लेंगे। निर्वाचन आयोग के अधिकारी राज्य के प्रधान सचिव, प्रधान गृह सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ भी बैठक करेंगे।
..............
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन वापसी का आज अंतिम दिन है। इस चरण में राज्य के माओवाद प्रभावित इलाकों के १८ निर्वाचन क्षेत्रों में अगले महीने की ११ तारीख को मतदान होगा। नामांकन पत्रों की जांच के बाद १७२ पर्चे सही पाए गए हैं। इस बीच, दूसरे चरण में ७२ अन्य सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने का काम जारी है। पहली नवम्बर तक पर्चे भरे जा सकते हैं। इनकी जांच २ नवम्बर को होगी और ४ नवम्बर नाम वापसी का अंतिम दिन है। वोट १९ नवम्बर को डाले जाएंगे। 
..............
आंध्र प्रदेश में उत्तरी तटवर्ती जिलों में वर्षा का कहर जारी है, जबकि बाकी हिस्सों में स्थिति में मामूली सुधार है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि पिछले एक सप्ताह से हो रही भारी वर्षा से बुरी तरह प्रभावित सिरीकाकुलम, विशाखापत्तनम, विजयनगरम और पूर्वी गोदवरी जिलों में सामान्य जन-जीवन अस्त-व्यस्त है।

बारिश के कारण राज्य के कई हिस्सों में काफी नुकसान हुआ है। अधिकारियों की प्राथमिक रिपोर्टो के अनुसार करीब १९०० करोड़ रुपयों का नुकसान हुआ है। करीब २२००० घर को नुकसान पहुंचा है। किसानों को तो काफी नुकसान हुआ जब करीब पंद्रह लाख हेक्टेयर में धान, कपास, सोयाबीन जैसा फसल पानी में डूब गये है। भारी बारिश और बाढ़ की वजह से रेल और सड़क परिवहन कई जगहों में अभी भी ठप्प है। आकाशवाणी समााचार के लिये हैदराबाद से लक्ष्मी।

सिरीकाकुलम में, कल शाम से नगावली नदी के उफान के कारण लगभग तीस गांवों के डूबने का खतरा पैदा हो गया है। नगावली नदी के किनारे बसे गांवों को खाली कराया जा रहा है। कई क्षेत्रों में गंभीर स्थिति को देखते हुए सेना और वायुसेना से राहत कार्यों में मदद मांगी गई है। राज्य के विभिन्न क्षेत्रों के चार हजार से अधिक गांव भारी वर्षा से प्रभावित हैं। 
..............
ओडिशा में बालेश्वर जिले की सुबर्णरेखा नदी को छोड़कर अन्य नदियों का जलस्तर घटने से बाढ़ की स्थिति में मामूली सुधार हुआ है। सर्वाधिक प्रभावित गंजाम जिले के करीब एक लाख लोग अब तक बाढ़ से घिरे हैं। सुबर्णरेखा और जलाका में जलस्तर बढ़ना राज्य सरकार के लिए चिंता का विषय है। जलाका नदी में आई उफान के कारण उत्तरी बालेश्वर जिले के बलियापल और बास्ता के बीच की सड़क बह गई है। 
..............
ओड़िशा में पाइलीन तूफान और बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए एक केन्द्रीय दल आज ओड़िशा जा रहा है। विभिन्न मंत्रालयों के बारह सदस्यों का यह दल मौके पर स्थिति का जायजा लेगा। दो समूहों में यह दल सबसे अधिक प्रभावित गंजाम, पुरी, बालेश्वर और मयूरभंज जिलों का दौरा करेगा।  
..............
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
..............
इस्राइल सरकार ने फलीस्तीन के साथ शांति वार्ता फिर शुरू करने के बदले उसके २६ कैदियों को रिहा करने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू के कार्यालय से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि १९९३ की ओसलो संधि से पहले हिंसा के आरोप में जेल भेजे गए २६ कैदियों को रिहा किया जाएगा। अगस्त में इस्राइल ने १०४ कैदियों को चार चरणों में रिहा करने पर सहमति व्यक्त की थी। अब तक इनमें से २६ को छोड़ा जा चुका है। 
..............
सीरिया ने अपने रासायनिक हथियारों को नष्ट करने से संबद्ध योजना अंतरराष्ट्रीय निगरानी संस्था ओ पी सी डब्ल्यू को सौंप दी है। सीरिया ने ऐसे २३ स्थानों की सूची सौंपी है, जहां रासायनिक हथियार रखे हुए थे। इनमें से चार को छोड़कर बाकी सभी स्थानों की जांच कर ली गई है। ओ पी सी डब्ल्यू के ६० निरीक्षक सीरिया में काम कर रहे हैं। संस्था की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सीरिया ने यह योजना तय सीमा से तीन दिन पहले ही सौंप दी है। बयान में कहा गया है कि सीरिया के निरीक्षक भी अपना काम लगभग पूरा कर चुके हैं। 
..............

दुबई में खाड़ी क्षेत्र संबंधी प्रवासी नियोक्ता सम्मेलन में प्रमुख विशेषज्ञों ने चुनौतियों से निपटने के लिए प्रवासी भारतीय कामगारों में कौशल विकसित करनें की आवश्यकता पर बल दिया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि दो दिन के इस सम्मेलन का कल उद्घाटन करते हुए प्रवासी भारतीय कार्यमंत्री वायलार रवि ने बताया कि कामगारों को प्रशिक्षण देने के साथ-साथ सरकार ने प्रवासी भारतीय कामगारों के लाभ के लिए पेंशन, बीमा कवर और पुनर्वास योजनाएं तैयार की हैं। 

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन यानी आईएलओ की ताज+ा रिपोर्ट के मुताबिक सन्‌ २०२० तक भारत में दुनिया भर के सबसे ज्यादा युवा कामगार मौजूद रहेंगे जो कुल श्रमिक बल का २५ फीसदी है। खाड़ी के देशों में भारतीय श्रमिकों की अच्छी पैठ है। इसे ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय हुनर विकास काउंसिल के चेयरमैन दिलीप शिनॉय ने युवाओं के लिये जरूरत के हिसाब से हुनर और तकनीकी शिक्षा देने की जरूरत बताई। सऊदी अरब में भारत के राजदूत हामिद अली राव ने कहा कि जरूरत इस बात की है कि श्रमिकों का कॉन्ट्रेक्ट कानूनी तौर पर दोनों ही देशों को मान्य हो तभी उन पर सही तौर पर अमल हो पायेगा। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई।
..............
असम में विपक्षी असम गण परिषद के तीन सहयोगी संगठनों के आज सुबह पांच बजे से १२ घंटे के बंद का मिलाजुला असर है। कुछ स्थानों पर वाहनों का आना-जाना बाधित है। पार्टी सूत्रों ने बताया है कि बढ़ती कीमतों और कानून व्यवस्था बनाए रखने में राज्य सरकार की कथित नाकामी के विरोध में बंद रखा गया है। लेकिन मिसिंग स्वायत्त परिषद के शपथ ग्रहण समारोह को देखते हुए धेमाजी जिले को बंद से अलग रखा गया है। प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है और लोगों से बंद में शामिल न होने की अपील की है।  
..............
महाराष्ट्र सरकार पुणे की शहरी आबादी की पानी की बढ़ती आवश्यकताओं को देखते हुए एक नया बांध बनाने के लिए उचित जगह और जमीन की तलाश कर रही है। राज्य के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि अगर पानी का उचित इस्तेमाल नहीं किया जाएगा तो पुणे के ग्रामीण और शहरी इलाकों में पानी को लेकर झगड़े और बढ़ेंगे। 
 
बढ़ रही शहरी आबादी की वजह से मौजूदा जल संसाधन पर भारी दबाव आ रहा है। बांधों से पानी की आपूर्ति पर शहर और ग्रामीण क्षेत्र के बीच अक्सर तनाव उत्पन्न होता है। हर कोई इस आपूर्ति में अपना हिस्सा बरकरार चाहता है। इसके अलावा शहर में प्रभावी रिसाइकिलिंग की कमी है। इसलिए नये बांध के साथ जल प्रदूषण कर रही औद्योगिक इकाइयां और अन्य संस्थाओं पर सख्त कार्रवाई हो, यही समय की मांग है। महेश अयंगर, आकाशवाणी समाचार, पुणे।
..............
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रमश्पब्लिक स्पीकश्का विषय है खाद्य वस्तुओं की बढ़ती कीमतें और रोकथाम के उपाय यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता स्टूडियो में हमारे विशेषज्ञों से टेलीफोन नम्बर ०११ - २ ३ ३ १ - ४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं। यह कार्यक्रम दूरदर्शन कीे डी टी एच सेवा पर भी उपलब्ध रहेगा।
..............
रेडबुल के सेबेस्टियन वेट्टल लगातार चौथी बार फॉर्मूला-वन विश्व चैम्पियनशिप अपने नाम करने वाले सबसे युवा चालक हो गए हैं। कल ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में जर्मन चालक वेट्टल ने ६० लैप एक घंटा ३१ मिनट १२ दशमलव एक सेकेंड में पूरा कर इंडियन ग्रां प्री में लगातार तीसरी बार जीत हासिल की। 
..............
समाचार पत्रों से
पटना में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता नरेन्द्र मोदी की रैली में विस्फोट अखबारों की बड़ी खबर है।राष्ट्रीय सहारा का शीर्षक है-हुंकार से पहले हाहाकार, रांची से आया था इंडियन मुजाहिद्दीन दस्ता। इधर दिल्ली में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की रैली पर नई दुनिया की सुर्खी है-मां ने बताई कांग्रेसी की परिभाषा। देशबंधु लिखता है-भाजपा की रैलियों के खर्चें को लेकर अब सियासत गरमाने लगी है और चुनाव सुधार विधेयक लाने की मांग की जा रही है। उधर, सोशल मीडिया पर राजनीतिक दलों की गतिविधियों पर निर्वाचन आयोग की नजर पर नवभारत टाइम्स के शब्द है नजर यहां भी। रैली युद्ध का ढोल शीर्षक सेपंजाब केसरी लिखता है-इन रैलियों के भाषणों में वैचारिक पक्ष पूरी तरह गायब है केवल आलोचना करके काम चलाने का रास्ता अख्तियार किया जा रहा है जिससे राष्ट्रीय चुनाव किसी म्युनिसपलिटी के चुनाव में तब्दील हो सकते हैं।
नई दुनिया की खबर है चुनाव से पहले विद्यार्थियों को मिलेगा टेबलेट आकाश-४, मानव संसाधन मंत्रालय ने परियोजना को दी हरी झंडी, सस्ती दर पर खरीद के लिए कैबिनेट नोट जल्द। 
चीन के साथ बढ़ते व्यापार घाटे को कम करने की सरकार की तैयारी पर बिजनेस भास्कर का कहना है-चीन पर अनावश्यक वस्तुओं के आयात पर लगेगी लगाम। वस्तुओं पर आयात शुल्क लगाने या इसमें बढ़ोतरी संभव। 
इकोनॉमिक टाइम्स की सुर्खी है-ऋणों में बढ़ोतरी से अर्थव्यवस्था में सुधार का शुभारंभ। पुष्ट आंकड़े तो अभी नहीं लेकिन ऋण और निर्यात में वृद्धि से बुरे दिन खत्म होने के मिल रहे हैं संकेत।

No comments:

Post a Comment