Friday 25 October 2013

२४.१०.१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार : -
  • प्रधानमंत्री ने कहा-कोयला घोटाला मामले में वे सीबीआई जांच का सामना करने के लिए तैयार। डॉ० मनमोहन सिंह ने पाकिस्तान की संघर्षविराम उल्लंघन की घटनाओं पर नवाज शरीफ से निराशा प्रकट की।
  • उच्चतम न्यायालय मेडिकल पाठ्यक्रमों में एकल सम्मिलित प्रवेश परीक्षा-नीट को रद्द करने के अपने फैसले पर फिर से विचार करने पर सहमत।
  • विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड ने सिंगापुर एयरलाइंस और टाटा सन्स के संयुक्त उद्यम को मंजूरी दी।
  • प्रख्यात गायक मन्ना डे का अंतिम संस्कार।
  • अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से पूछा-मुंबई आंतकी हमले की अदालती कार्रवाई क्यों शुरू नहीं हुई ?
--------
प्रधानमंत्री ने भारत-पाकिस्तान सीमा की घटनाओं पर निराशा व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाएं दोनों देशों में से किसी के लिए भी अच्छी नहीं है। 

रूस और चीन की यात्रा के बाद स्वदेश लौटते समय विशेष विमान में मीडिया से बातचीत में डॉ० मनमोहन ंिसह ने कहा कि न्यूयार्क में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ बैठक में दोनों पक्षों में सहमति बनी थी कि नियंत्रण रेखा सहित अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर शांति बनी रहनी चाहिए। लेकिन ऐसा नहीं हुआ है, जिससे वे काफी निराश हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि २००३ से लागू संघर्ष विराम जब दस वर्षो से कारगर ढंग से लागू है तो यह अभी भी कारगर रह सकता है। 

कोयला खंड आवंटन की सीबीआई जांच पर प्रश्नों का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वे देश के कानून से ऊपर नहीं हैं। यदि सीबीआई या कोई अन्य संस्था उनसे पूछताछ करना चाहती है तो वे इसके लिए तैयार हैं। उनके पास छुपाने के लिए कुछ नहीं है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि २०१४ लोकसभा चुनाव के परिणाम चौंकाने वाले होंगे। उन्होंने कहा कि वे अपने ड्यूटी कर रहे हैं और करते रहेंगे। श्री सिंह ने कहा कि यह इतिहासकारों का काम है कि वे उनके दस साल के कार्यकाल का आकलन करें।  

तेलंगाना मुद्दे पर प्रधानमंत्री ने कहा कि यह मामला मंत्रिसमूह के सामने है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि मंत्रिसमूह सभी पहलुओं पर चर्चा कर अपना विचार देगा। 
--------
प्रधानमंत्री ने अपनी रूस और चीन की यात्रा पर संतोष प्रकट करते हुए कहा है कि उनकी यात्रा के अच्छे परिणाम निकले हैं। दोनों देशों की पांच दिन की सफल यात्रा के बाद स्वदेश लौटते समय विमान में मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि तीनों देश आतंकवाद और उग्रवाद को सभी देशों के लिए खतरा और प्रगति का दुश्मन मानते हैं। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि रूस रक्षा, ऊर्जा और व्यापार सहित कई क्षेत्रों में भारत का महत्वपूर्ण भागीदार है। 

चीन के नेताओं के साथ बातचीत पर प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देश एक-दूसरे के निकट संपर्क में रहकर सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ सकते हैं।

डॉ० मनमोहन सिंह ने कहा कि कई द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और पहुपक्षीय क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच मतभेद हैं, किन्तु दोनों देश परस्पर लाभ के लिए आगे बढ़ना चाहते हैं। दोनों देश मानते हैं कि सीमा पर शांति दोनों देशों के बीच संबंधों में मजबूती के लिए पहली जरूरत है। 

उन्होंने बताया कि चीनी नेतृत्व नदियों के जल प्रवाह के बारे में अधिक समय तक आंकड़ा देने पर सहमत हुआ है। 
--------
सरकार ने, भारत-चीन सीमा के दूरदराज क्षेत्रों में स्थापित भारत-तिब्बत सीमा पुलिस - आईटीबीपी की चौकियों को मजबूत करने और जवानों के लिए उपलब्ध सुविधाओं को और बेहतर बनाने के उद्देश्य से एक हजार दो सौ साठ करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। आज नई दिल्ली में आईटीबीपी के ५२वें स्थापना दिवस पर संवाददाताओं से गृह राज्यमंत्री आर. पी. एन. सिंह ने कहा कि इस धनराशि को मंजूर किए जाने का उद्देश्य न केवल सीमा चौकियों को मजबूत करना, बल्कि भीषण सर्दी में भी सैनिकों और अर्द्धसैनिक बलों को पर्याप्त जल और बिजली आपूर्ति मुहैया कराना है।
--------
उच्चतम न्यायालय एमबीबीएस, बीडीएस और स्नातकोत्तर मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए एकल सम्मिलित प्रवेश परीक्षा प्रणाली रद्द करने के अपने फैसले पर फिर से विचार करने पर सहमत हो गया है। अदालत ने तीन महीने पहले मेडिकल कॉलेजों में एकल सम्मिलित प्रवेश परीक्षा प्रणाली रद्द करने का आदेश दिया था। 

उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र और अन्य लोगों की याचिकाओं पर ये फैसला दिया। इस वर्ष १८ जुलाई को अदालत ने राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा नीट की अधिसूचना को इस आधार पर दो-एक के बहुमत से खारिज कर दिया था कि इससे निजी संस्थानों के अधिकारों का हनन होता है। 

न्यायमूर्ति एच एल दत्तू की पीठ ने सभी संबद्ध पक्षों को इस बारे में नोटिस जारी किया है।
---------------                                                                                                                                                                             
विदेश निवेश संवर्धन बोर्ड ने टाटा संस के साथ विमानन कंपनी खोलने के सिंगापुर एयरलाइंस के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। इस कंपनी में प्रारंभ में चार करोड़ नब्बे लाख डॉलर के निवेश का प्रस्ताव है। आर्थिक मामलों के सचिव अरविन्द मायाराम ने आज नई दिल्ली में बोर्ड की बैठक के बाद बताया कि बिना किसी शर्त के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

टाटा-एस आई ए एयरलाइंस लिमिटेड नाम की इस नई कंपनी में टाटा संस की हिस्सेदारी ५१ प्रतिशत रहेगी, जबकि ४९ प्रतिशत शेयर सिंगापुर एयरलाइंस के पास रहेगा। 
--------
वित्त मंत्री ने सेबी तथा आर.बी.आई. सहित सभी नियामक संस्थाओं से अमरीका में सरकारी बांड की खरीदारी की योजना को समाप्त किए जाने पर देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभावों से निपटने के लिए सभी संभव उपाय करने को कहा है।  श्री पी. चिदम्बरम आज नई दिल्ली में वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद की आठवीं बैठक में बोल रहे थे। 
--------
प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार सी. रंगराजन ने, आपूर्ति में कमी को प्याज की कीमतों में वृद्धि का कारण बताया है। उनका कहना है कि इससे मुद्रास्फीति पर अस्थाई प्रभाव पड़ेगा। आज नई दिल्ली में संवाददाताओं से  उन्होंने कहा कि प्याज की उपलब्धता बढ़ाने की दिशा में कार्रवाई की सख्त जरूरत है। उनका यह भी कहना था कि आपूर्ति बढ़ते ही आगामी सप्ताहों में प्याज की उपलब्धता बेहतर हो जायेगी। 
--------
दिल्ली सरकार, राजधानी  में चलती-फिरती गाड़ियों के जरिए प्याज बेचने के लिए निर्वाचन आयोग से अनुमति मांगेगी। राज्य विधानसभा के चुनाव प्रक्रिया जारी रहने के कारण राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू है। मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने आज प्याज की कीमत के मुद्दे पर कृषि मंत्री शरद पवार और खाद्य और आपूर्ति मंत्री के. वी. थॉमस के साथ बैठक की।

हमारी मीटिंग पवार साहब से और थॉमस साहब से हुई। हमने दिल्ली की तकलीफों को बताया, कुछ सुझाव भी निकले। हमारे तीन ऑफिसर्स और एक एटीएमसी के चेयरमैन ऑलरेडी नासिक पहुंच गए, वहां से निगोशिएट करेंगे। इसके अलावा नेफेड ने भी हमें कहा है कि नो प्रोफिट नो लॉस के आधार पर वो हमें प्याज देंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में आठ हजार क्विंटल प्याज पहुंच गया है, जिससे इसके दाम में कमी आ सकती है। 
--------
आर्थिक जगत की खबरें ---
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में आज दिन में सेंसेक्स लगभग तीन वर्ष बाद २१ हजार के आंकड़े को पार कर गया लेकिन बाद में मुनाफा वसुली के कारण ४२ अंक  गिरकर २० हजार ७२५ पर बंद हुआ।
निफ्‌टी १४ अंक गिरकर छह हजार १६४ पर बंद हुआ। देश में रूपये के १३ पैसे मजबूत होने के बाद एक डॉलर का मूल्य ६१ रूपये ४६ पैसे रहा।
दल्ली के सरार्फा बाजार में दस ग्राम सोने का मूल्य ४८० रूपये बढ़कर सात सप्ताह बाद ३२ हजार रूपये से ऊपर ३२ हजार ४१० रूपये हो गया।  चांदी का मूल्य पचास हजार दो सौ रूपये प्रति किलोग्राम पर बना रहा।
उधर, न्यूयॉर्क में कच्चे तेल का वायदा मूल्य ८३ सेंट बढ़कर ९७ डॉलर ६९ सेंट प्रति बैरल रहा। 

--------
निर्वाचन आयोग ने मध्यप्रदेश के उद्योग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय द्वारा चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन पर गहरी नाराजगी प्रकट की है। आयोग ने उनसे भविष्य में सावधान रहने को कहा है। इंदौर के जिला निर्वाचन अधिकारी की रिपोर्ट पर आयोग ने विजयवर्गीय को नोटिस जारी किया था। 
--------
दिल्ली निर्वाचन कार्यालय ने राजधानी में होने वाले विधानसभा चुनाव में लोगों की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से दिल में है दिल्ली वोट करेंगे नामक कैंपेन थीम शुरू की है। आज नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्य चुनाव अधिकारी विजय देव ने इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए मशहूर क्रिकेट खिलाड़ी विराट कोहली, बॉलीवुड अदाकारा सोहा अली खान और टी वी एक्टे्रस तोरल राजपुत्रा को ब्रैंड एम्बेस्डर बनाया गया है। 
--------
जाने-माने पार्श्व गायक मन्ना डे के पार्थिव शरीर का आज दिन में अंतिम संस्कार कर दिया गया। लंबी बीमारी के बाद बंगलौर के एक अस्पताल में आज सवेरे उनका निधन हो गया था। वे ९४ वर्ष के थे। एक नजर उनके संगीत सफर पर-

दशकों तक अपनी आवाज+ से संगीत की दुनिया को रोशन करने वाले मन्ना डे ने केवल हिन्दी में ही नहीं बल्कि बंग्ला, गुजराती, मराठी और असमिया भाषा के शब्दों को भी अपने सुरों से पिरोया। १९४२ में तमन्ना फिल्म में उन्हें पहली बार पार्श्व गायन का मौका मिला। और तब से यह सफर जारी रहा। उन्होंने साढ़े तीन हजार से अधिक गीतों को अपना सर्वोत्म दिया। उन्हें १९७१ में पदमश्री, २००५ में पदमभूषण और २००७ में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वे आज हमारे बीच नहीं है लेकिन उनकी आवाज का जादू आज भी लोगों के दिलों दिमाग में जीवन्त है। 

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मन्ना डे के निधन पर शोक व्यक्त किया है। 

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है।  
--------

अमरीका की यात्रा पर गए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ दो घंटे तक बातचीत हुई। वाशिंगटन से समाचार एजेंसियो ने खबर दी है कि अमरीकी राष्ट्रपति ने नवाज शरीफ से कुछ ऐसे प्रश्न किए जिसका उन्होंने कोई जवाब नही दिया। श्री ओबामा ने उनसे स्पष्ट रूप से कहा कि जो लोग २००८ के मुम्बई हमलों में शामिल है उनके खिलाफ मुकदमें की कार्रवाई अब तक क्यों शुरू नहीं हुई। राष्ट्रपति ओबामा ने सीमा पार आतंकवाद, विशेषकर हाफिज सईद के नेतृत्व वाले संगठन जमात उद दावा की आतंकवादी गतिविधियों के मुद्दे को भी उठाया। पाकिस्तान में ड्रोन हमलों को रोकने और कश्मीर में अमरीकी   हस्तक्षेप के मुद्दे पर भी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की कोई बात सुनी नहीं गई। बैठक के बाद जारी संयुक्त वक्तव्य में राष्ट्रपति ओबामा ने नवाज शरीफ और डॉ+ मनमोहन सिंह के बीच हाल की बातचीत का स्वागत किया । 
--------
एक प्रमुख अमरीकी अखबार वाशिंग्टन पोस्ट के अनुसार पाकिस्तानी अधिकारियों को उनके देश के इलाके पर किये जाने वाले अमरीकी ड्रोन हमलों के बारे में पहले से पूरी जानकारी रहती थी, हालांकि वे इन हमलों की सक्रिय रूप से आलोचना करते रहे हैं। अखबार की रिपोर्ट के अनुसार उसे २००७ से २०११ तक किये गए ड्रोन हमलों के बारे में दस्तावेज मिले हैं, जिनमें हवाई जहाजों से खींचे गए फोटो भी शामिल हैं। ये दस्तावेज 

सी आई ए द्वारा तैयार किए गए थे जो पाकिस्तानी अधिकारियों के प्रतिनिधियों को सौंप दिए जाते थे। दस्तावेजों में यह भी कहा गया है कि इन हमलों में अलकायदा के अनेक आतंकवादियों का सफाया हुआ है। 
--------
उच्चतम न्यायालय, इंडियन ग्राँ प्री प्रतियोगिता रद्द करने की याचिका पर सुनवाई करने पर सहमत हो गया है। आरोप है कि आयोजकों ने २०१२ की प्रतियोगिता के लिए मनोरंजन कर का भुगतान नहीं किया है। उच्चतम न्यायालय ने दो वर्ष पहले आयोजकों को आदेश दिया था कि जब तक वे संबद्ध राज्य सरकार के साथ कर विवाद को हल नहीं कर लेते, तब तक टिकट बिक्री की २५ प्रतिशत राशि को रोक रखा जाय। न्यायालय ने यह आदेश एक जनहित याचिका पर दिया था, जिसमें कहा गया था कि फार्मूला वन मनोरंजन है न कि खेलकूद। इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कर में दी गई छूट इसे नहीं मिलनी चाहिए। 
--------
भारत के के. श्रीकांत और पी.वी. सिंधू फ्रेंच ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में सिंगल्स के अपने-अपने मुकाबले हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गये हैं। पुरूष सिंगल्स के प्री-क्वार्टर फाइनल में श्रीकांत को छठीं वरीयता प्राप्त थाईलैण्ड के बून्साक पोन्साना ने १५-२१, २१-१८, २१-१५ से शिकस्त दी। महिला सिंगल्स के प्री-क्वार्टर फाइनल में सिंधू को स्कॉटलैण्ड की कर्स्टी गिलमौर ने १०-२१, २१-१९, २१-१६ से हराया। आज ही साइना नेहवाल, अजय जयराम और आनन्द पवार अलग-अलग प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में अपनी चुनौती पेश करेंगे। 

No comments:

Post a Comment