Friday 25 October 2013

दिनांक :२५ अक्तूबर, २०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार :-
  • आन्ध्रप्रदेश में भारी वर्षा से १५ लोगों की मौत, दो बाढ़ में बहे।
  • छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की ७२ सीटों के लिए नामांकन भरने का काम शुरू।
  • उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी पेरू, क्यूबा और ब्रिटेन की यात्रा पर रवाना। भारत, खनिज सम्पन्न पेरू के साथ हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने का इच्छुक।
  • नेपाली कांग्रेस का संसदीय प्रणाली अपनाने का प्रस्ताव। प्रधानमंत्री  कार्यकारी अध्यक्ष और राष्ट्रपति संवैधानिक मुखिया होंगे।
  • दिल्ली उच्च न्यायालय ने बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा के खिलाफ कथित अनुशासनहीनता की जांच पर स्थगन आदेश देने से इंकार किया।
  • सेंसेक्स में उतार-चढ़ाव। रूपया २१ पैसे कमजोर। एक डॉलर ६१ रूपये ६७ पैसे का।
---------------
आन्ध्रप्रदेश में लगातार हो रही मूसलधार वर्षा से मरने वालों की संख्या पन्द्रह हो गयी है। दो लोग बाढ़ में बह गए हैं। तटवर्ती जिलों के निचले इलाकों से बड़ी संख्या में लोगों को हटाया जा रहा है। बारिश से श्रीकाकुलम, गुन्टूर, विशाखापतनम, प्रकाशम और पूर्वी गोदावरी जिले विशेष रूप से प्रभावित हैं। बंगाल की खाड़ी में हवा के कम दबाव तथा उत्तर-पूर्वी मॉनसून के कारण राज्य के कई भागों में भारी वर्षा से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। राज्य आपदा प्रबन्धन विभाग के अधिकारियों ने हमारी संवाददाता को बताया है कि तटवर्ती जिलों में एक सौ पैंतीस राहत शिविर बनाये गये हैं।

राज्य के सभी क्षेत्रों में विशेष रूप से हजारों गांव और शहरी इलाके पानी से भर गया है। आधिकारिक रिपोर्टों के अनुसार तीन हजार से ज्यादा घरों को नुकसान पहुंचने से कई लोग बेघर हुए हैं। अभी तक के समाचार के अनुसार करीब ७० हजार लोग राहत शिविरों में शरण ले रखे हैं। राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई दल के १० टीमों को बचाव कार्य के लिए प्रभावित क्षेत्रों में भेजा गया है। जिला अधिकारी जो छुट्टी पर हैं उन्हें राहत कार्य के लिए वापस बुलाया गया है। करीब तीन लाख हेक्टेयर में धान, कपास और सोयाबीन जैसा कई फसल खराब हुई है। आकाशवाणी समाचार के लिए हैदराबाद से लक्ष्मी। 
---------------
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज अधिसूचना जारी होने के साथ ही ७२ निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन पत्र भरने का काम शुरू हो गया है। इस चरण के लिए नामांकन पत्र पहली नवम्बर तक भरे जा सकते हैं। दो नवम्बर को इनकी जांच की जाएगी और चार नवम्बर तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। मतदान १९ नवम्बर को कराया जाएगा। 

इन ७२ सीटों में से नौ सीटें अनुसूचित जाति के लिए और १७ सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। अधिसूचना जारी होने के साथ ही इन ७२ विधानसभा क्षेत्रों के लिए निर्वाचन आयोग की सख्त निगरानी और उसके दिशा-निर्देशों के अनुसार नामांकन दाखिले की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। जिन १९ जिलों के कलैकटर कार्यालयों में नामांकन पत्र जमा होने हैं वहां सुरक्षा के सख्त इंतजाम किये गये हैं। नामांकन पत्र सुबह ११ बजे से शाम ३ बजे तक जमा किये जा सकेंगे। और नामांकन  दाखिले के समय उम्मीदवार सहित सिर्फ पांच लोगों को ही निर्वाचन कक्ष में प्रवेश की अनुमति होगी। आकाशवाणी समाचार रायपुर से विकल्प शुक्ला। 

पहले चरण के चुनाव के लिए १८ निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन भरने का आज अन्तिम दिन है। नामांकन पत्रों की जांच कल होगी और २८ अक्टूबर तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। पहले चरण में राज्य के माओवाद प्रभावित १८ निर्वाचन क्षेत्रों में ११ नवम्बर को वोट डाले जायेंगे।  
---------------
जनता दल युनाइटेड ने निर्वाचन आयोग और आयकर विभाग से भारतीय जनता पार्टी तथा अन्य दलों के चुनाव अभियान में सार्वजनिक रैलियों पर होने वाले खर्च की शिकायत की है। आज नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में जे डी यू प्रवक्ता के० सी० त्यागी ने आरोप लगाया कि ऐसी हर रैली पर पांच करोड़ से अधिक रूपये खर्च किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग को इस पर नज+र रखनी चाहिए और यह राशि उन दलों के चुनाव खर्च में शामिल की जानी चाहिए। श्री त्यागी ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी लोगों को कुर्ते और साड़ियां भी बांट रही है जो आचार संहिता का खुला उल्लंघन है।
---------------
खाद्य मंत्री के वी थॉमस ने आशा व्यक्त की है कि प्याज की कीमतें दस दिन के भीतर कम हो जाएंगी, क्योंकि नैफेड ने इनका आयात शुरू कर दिया है। नई दिल्ली में एक समारोह से अलग पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने व्यापारियों से कहा कि वे प्याज की जमाखोरी न करें, लेकिन उन्होंने कहा कि वे प्याज के निर्यात पर रोक नहीं लगाएंगे, क्योंकि इससे अंतर्राष्ट्रीय बाजार हाथ से निकल जाएगा।
---------------
असम में गुवाहाटी के अज+ारा पुलिस थाने के अन्तर्गत बोरझार के निकट पिछले १२ घंटे में दो महिलाओं के शव मिलने के बाद एक व्यक्ति को गिरफ्‌तार किया गया है। दो अन्य लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। राज्य के पुलिस महानिरीक्षक एस० एन० सिंह ने बताया कि शुरूआती जांच के अनुसार एक महिला की मृत्यु बुधवार की रात एक दुर्घटना में हुई। वाहन का ड्राइवर पुलिस को सूचना दिये बिना घटनास्थल से फरार हो गया। श्री सिंह ने बताया कि दूसरा शव आज सुबह बरामद हुआ। स्थानीय लोगों और संगठनों ने अज+ारा पुलिस थाने के निकट इकट्ठा होकर दोषियों को सजा दिये जाने की मांग की। 
---------------
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई ने आज राजस्थान के पूर्व मंत्री बाबूलाल नागर से पूछताछ की। नागर पर एक ३५ वर्षीय महिला से मारपीट और दुष्कर्म का आरोप है। एक अधिकारी ने बताया कि नागर का बयान जयपुर में सर्किट हाउस में रिकार्ड किया गया। नागर ने आरोपों का खण्डन करते हुए पूछताछ में सीबीआई को सहयोग का आश्वासन दिया है। नागर के खिलाफ इस महिला को नौकरी दिलाने के बहाने अपने बंगले पर बुलाकर मारपीट करने और कथित दुष्कर्म का मामला ११ सितम्बर को जयपुर के सोडाला थाने में दर्ज किया गया था।  

सीबीआई ने नौ अक्टूबर को राजस्थान पुलिस से जांच अपने हाथ में ले ली थी। राजस्थान पुलिस द्वारा मामला दर्ज किये जाने के बाद नागर ने डेयरी और खादी ग्रामोद्योग मंत्रालय से त्यागपत्र दे दिया था। पिछले महीने कांग्रेस हाईकमान ने नागर को पार्टी से निकाल दिया था।
---------------
उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी पेरू, क्यूबा और ब्रिटेन की यात्रा पर रवाना हो गये हैं। फ्रेंकफर्ट में एक रात रूकने के बाद वे  तीन दिन की यात्रा पर कल पेरू पहुंचेंगे। १५ वर्ष के अंतराल के बाद हो रही उच्च स्तरीय यात्रा से इस लैटिन अमरीकी देश के साथ भारत के सम्बन्ध मजबूत होंगे। भारत, खनिज सम्पदा से समृद्ध पेरू के साथ हाइड्रो-कार्बन क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने का भी इच्छुक है। उपराष्ट्रपति इस महीने की २९ और ३० तारीख को अपनी यात्रा के अन्तिम चरण में क्यूबा पहुंचेंगे। वे ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड इस्लामिक अध्ययन केन्द्र में भाषण देंगे।
---------------
नेपाल में नेपाली कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र कल काठमांडु में जारी किया। पार्टी ने संसदीय प्रणाली की सरकार बनाने का प्रस्ताव किया है, जिसमें प्रधानमंत्री कार्यकारी अध्यक्ष और राष्ट्रपति संवैधानिक प्रमुख होंगे। पार्टी घोषणापत्र में प्रस्ताव किया गया है कि देश में राज्यों का पुनर्गठन करके बहुजातीय पहचान के आधार पर सात राज्य बनाए जाने चाहिए। पार्टी ने एक वर्ष के भीतर संविधान लिखने का काम पूरा करने का संकल्प व्यक्त किया है। 

उधर, पहली बार चुनाव में उतर रही फेडरल सोशलिस्ट पार्टी ने १४ राज्य बनाने की बात कही है। संविधानसभा भंग होने के बाद गठित इस पार्टी ने कहा है कि देश में त्रिस्तरीय सरकार होनी चाहिए और स्वायत्त क्षेत्र स्थापित होने चाहिए, जिससे अल्पसंख्यकों और बेहद गरीब लोगों के अधिकारों की सुरक्षा हो सके। पार्टी अध्यक्ष अशोक कुमार राय ने घोषणापत्र जारी किया, जिसमें राष्ट्रपति का प्रत्यक्ष चुनाव कराने और अधिकतम दो कार्यकाल तक बने रहने का प्रस्ताव है। 
---------------
श्रीलंका की उत्तरी प्रान्तीय परिषद का आज सवेरे जाफना में कैकटाड़ी में उद्घाटन अधिवेशन हुआ। नवनिर्वाचित परिषद ने अपने पहले सत्र की शुरूआत पार्षद कुंडासामी शिवज्ञानम को परिषद का अध्यक्ष चुनकर की। अपने उद्घाटन भाषण में मुख्यमंत्री सी वी विनेश्वरन ने कहा कि परिषद अलगाववाद के किसी काम के बजाय क्षेत्र के लोगों के उत्थान का काम करेगी। उन्होंने कहा कि प्रान्त में गृहयुद्ध के दौरान जबरन हटाये गये मुसलमानों को फिर बसाने के सभी प्रयास किये जाएंगे और पार्षदों के काम की नियमित समीक्षा की जाएगी। तमिल नैशनल एलायंस ने पिछले महीने उत्तरी प्रान्त परिषद के चुनाव में ३८ में से ३० सीटें जीती थी। 
---------------
चीन की एक अदालत ने पूर्व राजनीतिज्ञ पो षिलाई की अपील ठुकराते हुए रिश्वत, गबन और सत्ता के दुरूपयोग के आरोपों में उन्हें दी गई मौत की सजा बरकरार रखी है। चोंगकिंग कम्युनिस्ट पार्टी के इस पूर्व नेता को सितम्बर में सजा सुनाई गई थी। पो षिलाई को ब्रिटेन के एक व्यवसायी की हत्या की साजिश के सिलसिले में  २०१२ में पद से हटाया गया था। इस हत्या के लिए षिलाई की पत्नी को दोषी ठहराया गया था। 
---------------
राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में सातवां भारत-रूस संयुक्त सैन्य अभ्यास इन्द्र २०१३ चल रहा है। दोनों देशों के सैनिकों ने आज अपनी युद्ध क्षमताओं को प्रदर्शन किया।  हमारे संवादददाता ने बताया है कि इसका उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र के शांति मिशन के दौरान समन्वित सैन्य क्षमता को बढ़ावा देना और आपसी रक्षा संबंधों को मजबूत करना है। 
                    
भारतीय सैनिकों का नेतृत्व करना राजेश नांबियार और रूसी सैनिकों के दल का प्रतिनिधित्व लेफ्टिनेंट जनरल राजबीर जी ट्यूनको ने किया। इस दौरान टी-७२ टैंकों, हैलीकॉप्टरों और आधुनिक इंफैंटरी वाहनों के साथ कई तरह के गोलाबारूद का इस्तेमाल कर काल्पनिक आतंकवादी ठिकानों को ध्वस्त किया गया। इस युद्धाभ्यास के दौरान भारत और रूस के पर्वतों विध्यांचल और उराल तथा नदियो गंगा और नेवा के नाम पर विंदुराल और गंगनेवा के नाम से दो सैन्य अभ्यास किये गए। इन्द्र-२०१३ कल संपन्न होगा।  अनुराग वाजपेयी, आकाशवाणी समाचार, महाजनफील्ड फायरिंग रेंज, बीकानेर। 
---------------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ''ऑल इंडिया रेडियो न्यूज'' एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
---------------
दिल्ली उच्च न्यायालय ने बैडमिंटन खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा पर अनुशासनहीनता के लिए एक समिति द्वारा चल रही जांच प्रक्रिया पर स्थगन आदेश देने से इन्कार कर दिया है। समिति का गठन भारतीय बैडमिंटन संघ ने किया है। गुट्टा ने १४ अक्टूबर को समिति की ओर से मिले कारण बताओ नोटिस को चुनौती दी थी और अपने खिलाफ कार्रवाई पर रोक लगाने का आग्रह किया था।

न्यायमूर्ति वी के जैन ने अपने दस अक्टूबर के आदेश का उल्लेख किया और कहा कि न्यायालय को कोई अंतरिम आदेश देने की जरूरत नहीं है, क्योंकि भारतीय बैडमिंटन संघ से गुट्टा को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने की अनुमति देने के लिए कहकर न्यायालय ज्वाला को पहले ही राहत दे चुका है। लेकिन न्यायालय ने ज्वाला को समिति के कारण बताओ नोटिस का जवाब देने के लिए दो सप्ताह का समय दिया है।
---------------
१७ वर्ष से कम आयु के खिलाड़ियों की फीफा विश्व कप फुटबॉल प्रतियोगिता  में आज एल ऐन में पिछले चैंपियन मैक्सिको का स्वीडन से और ऑस्ट्रिया का ईरान से मुकाबला होगा। उधर, दुबई में इराक का नाइजीरिया से और अर्जेन्टीना का कनाडा से मुकाबला होगा।

संयुक्त अरब अमारात में चल रही इस प्रतियोगिता में कल फुजेराह में यूरोप के चैम्पियन रूस ने वेनेजुएला को ४-० से हराया। उज्बेकिस्तान ने क्रोएशिया को २-१ से पराजित किया। शारजाह  में मोरक्को ने पनामा को ४-२ से तथा जापान ने ट्यूनीशिया को २-१ से हराया। 
---------------
बम्बई शेयर बाजार में आज उतार-चढ़ाव जारी है। शुरूआती कारोबार में सेन्सेक्स ६५ अंक की गिरावट के साथ २० हजार ६६० पर खुला। अब से कुछ देर पहले सेन्सेक्स १७ अंक की वृद्धि के साथ २० हजार ७४० पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ६ हजार १६१ पर था। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज २१ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये ६७ पैसे बोली गयी। 

No comments:

Post a Comment