Thursday 31 October 2013

३०.१०.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार : -
  • केन्द्र ने पटना विस्फोट की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी-एन.आई.ए. को सौंपी।  
  • केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने खाद्य सुरक्षा विधेयक को लागू करने की समयसीमा छह महीने से बढ़ाकर एक साल करने सहित कुछ संशोधनों को मंजूरी दी।  
  • केन्द्र तेलंगाना मुद्दे पर सात नवम्बर को होने वाली मंत्रिसमूह की बैठक से पहले सर्वदलीय बैठक बुलाएगा।  
  • सेंसैक्स अब तक के सबसे उच्चतम स्तर २१ हजार के पार।  
  • सचिन तेंदुलकर ने हरियाणा के खिलाफ रणजी मुकाबले में मुम्बई को जीत दिलाकर शानदार विदाई ली।  
  • छठे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलते हुए भारत जीत के करीब।  ४२ गेंद में  ६० रन की जरूरत  ६ विकेट शेष।  
-----
केंद्र ने बिहार सरकार के अनुरोध पर पटना बम विस्फोट मामले को छानबीन के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी-एन आई ए को सौंप दिया है। गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने आज नई दिल्ली में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ बैठक के बाद यह जानकारी दी।

बाद में श्री नीतीश कुमार ने संवाददाताओं से  कहा कि बिहार को अपनी आतंकवाद विरोधी क्षमता को मजबूत करना है, क्योंकि राज्य में ऐसी बड़ी घटना पहले कभी नहीं हुई थी। उन्होंने बताया कि उनकी सरकार ने आतंकवाद विरोधी दस्ता बनाने का भी फैसला किया है।

रविवार को पटना में भाजपा की रैली के दौरान हुए सिलसिलेवार विस्फोटों में छह लोग मारे गए थे और ८० से अधिक घायल हुए थे।
-----
रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने कहा है कि पाकिस्तान लगातार संघर्षविराम का उल्लंघन कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष संघर्षविराम उल्लंघन की घटनाएं नियंत्रण रेखा की अपेक्षा अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर अधिक हो रही हैं। आज, नई दिल्ली में एक समारोह के अवसर पर श्री एंटनी ने कहा कि पाकिस्तान से घुसपैठ के प्रयास अधिक हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी सेना के सहयोग के बिना ऐसा नहीं हो सकता। श्री एंटनी ने कहा कि भारतीय सेना किसी भी चुनौती से निपटने में सक्षम हैं। चीन का जिक्र करते हुए रक्षामंत्री ने कहा कि दोनों देशों ने सीमा पर स्थिाति में सुधार के लिए गंभीर प्रयास किये हैं।
-----
उत्तर प्रदेश में मुजफ्‌फरनगर जिले के भोराकलां पुलिस थाना के मोहम्मदपुर गांव में आज शाम तीन युवक मारे गए। जिला मजिस्ट्रेट कौशलराज शर्मा और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरि नारायण सिंह घटना स्थल पर गए हैं। प्रशासन ने इस घटना के बाद पूरे जिले में अलर्ट    घोषित कर दिया है। पुलिस ने कहा कि गांव वालों के बीच हुई झडप हिंसक हो गई और इसमें तीन युवकों की मौत हो गई। ये तीनों पास के हसनपुर गांव के रहने वाले थे। गांव में सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया है तथा स्थिति को और बिगडने से रोकने के लिए कडी निगरानी की जा रही है।
-----
असम में बाक्सा जिले के मुशलपुर क्षेत्र में बंद समर्थकों की पुलिस के साथ झडप के बाद अनिश्चितकालीन कफ्‌र्यू लगा दिया गया है। राज्य के गृह सचिव जी. डी. त्रिपाठी ने कहा कि झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है तथा सेना को अलर्ट कर दिया गया है।
-----
ओड़िशा में तीन महिलाओं सहित दस माओवादियों ने   मलकानगिरि जिले में आज पुलिस के सामने समर्पण किया। उन्होंने आरोप लगाया कि वरिष्ठ माओवादी नेता उनको अपमानित करने के अलावा उन पर अत्याचार करते थे। समर्पण करने वालों में १४ आपराधिक मामलों में शामिल खूंखार माओवादी रमेश मदकानी शामिल है। पिछले तीन महीनों में मलकानगिरि जिले में ६५ माओवादियों ने पुलिस के सामने समर्पण किया है।
-----
आंध्र प्रदेश के महबूबनगर जिले में आज सुबह बस में आग लगने की घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर ४५ हो गई है। पुलिस ने सभी शव बरामद कर लिए हैं और पहचान के लिए उन्हें हैदराबाद भेज दिया  है। हैदराबाद आ रही निजी वोल्वो बस राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक पुलिया से टकरा गई और उसमें आग लग गई। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सात शवों को उनके परिजनों को सौंप दिया गया है, बाकी का     डी एन ए टैस्ट किया जा रहा है।

इस बीच, पुलिस ने बस के मालिक को गिरफ्तार कर लिया है। चालक तथा क्लीनर भी हिरासत में ले लिए गए हैं। फॉरेंसिक विशेषज्ञों का दल घटना स्थल पर पहुंच गया है।
-----
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आज खाद्य सुरक्षा विधेयक में कुछ संशोधनों को भी स्वीकृति प्रदान की, जिनमें इसे लागू करने की समय-सीमा को छह महीने से बढ़ाकर एक साल करना शामिल है।

मंत्रिमंडल ने पांच वर्षों के लिए औषधि खरीद नीति को मंजूरी दी। इसका उद्देश्य सार्वजनिक क्षेत्र की दवा निर्माता कंपनियों की स्थापित क्षमता का सर्वोत्तम उपयोग सुनिश्चित करना है। इस नीति के अंतर्गत एक सौ तीन दवाइयां शामिल की गई हैं।

मंत्रिमंडल ने ओड़िशा के भुवनेश्वर और मणिपुर के इम्फाल हवाई अड्डों को अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित करने को भी स्वीकृति प्रदान की। आर्थिक मामलों से संबद्ध मंत्रिमंडलीय समिति ने गेहूं के न्यूनतम निर्यात मूल्य में चालीस डॉलर प्रति टन की कमी कर दो सौ साठ डॉलर कर दिया है। समिति ने १२वीं पंचवर्षीय योजना में पांच अरब रुपये की लागत से एक नई एकीकृत संसाधन विकास योजना शुरू करने की भी मंजूरी दी।
-----
अलग तेलंगाना राज्य के गठन से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिए केन्द्र अगले हफ्ते सर्वदलीय बैठक बुलाएगा। आज नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने बताया कि यह बैठक आंध्र प्रदेश के बंटवारे पर गठित मंत्रिसमूह की बैठक से पहले होने की संभावना है। मंत्रिसमूह की बैठक सात नवम्बर को होनी है।

गृह मंत्री की अध्यक्षता में बने मंत्रिसमूह की अब तक दो बैठक हो चुकी हैं, जिनमें नदी जल, बिजली, सम्पत्तियों का बंटवारे और सीमांकन सहित कई मुद्दों पर चर्चा हुई है।
-----
देशभर के १७ राजनीतिक दलों ने धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक शक्तियों का आह्‌वान किया है कि वे फासीवादी और साम्प्रदायिक ताकतों का एक होकर मुकाबला करें। आज नई दिल्ली में इन दलों के वरिष्ठ नेताओं ने एक प्रस्ताव में कहा कि २०१४ के लोकसभा चुनाव से पहले साम्प्रदायिक शक्तियां एक बार फिर सक्रिय हो रही हैं।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सम्मेलन में कहा कि फासीवाद, साम्प्रदायिकतावाद और आतंकवाद से देश को होने वाले खतरे को नाकाम करने के लिए व्यापक एकता बनाई जानी चाहिए। समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने कहा कि अगर सभी धर्मनिरपेक्ष पार्टियां एकजुट हो जाएं तो साम्प्रदायिक शक्तियां अपने कुचक्र में सफल नहीं हो पाएंगी। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव प्रकाश कारात ने भी ऐसे ही विचार व्यक्त किए।
-----
निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव वाले पांच राज्यों में सुरक्षा और चुनाव से संबंधित अन्य प्रबंधों की आज नई दिल्ली में एक बैठक में समीक्षा की।  बैठक में चुनाव वाले राज्यों और उनके पड़ोसी राज्यों के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक और मुख्य चुनाव अधिकारियों ने भाग लिया।

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मिजोरम और दिल्ली में इस वर्ष ११ नवम्बर और चार दिसम्बर के बीच विधानसभा चुनाव कराये जायेंगे।
-----
आर्थिक जगत की खबरें 

बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज १०५ अंक बढकर २१ हजार ३४ के रिकार्ड उच्चतम समापन स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी ३१ अंक बढ़कर छह हजार २५२ पर बंद हुआ।

बाजार में तेजी के कारणों के बारे में बाजार विशेषज्ञ पुनीत जैन ने हमें बताया- हमने देखा है कि पिछले दिनों जब यूएस फेडरल रिजर्व ने डिसाइड किया कि वो अभी मॉनिटरी ईट्यूम्लस विड्रा नहीं करना चाहते, उसके बाद काफी बड़े पैमाने पर एलुजन मार्केट में फार्नर इंस्ट्टीयूशन इनवेस्टर ने पैसा लगाया जाता है, खासतौर से भारत में बहुत बड़े पैमाने पर पैसा लगाया है। पिछले करीब एक महीने में हमने तीन से चार मिलियन डॉलर की इन्वेस्टमेंट देखी है और यही कारण है कि स्टॉक मार्केट के अंदरकाफी मजबूती है।  
रूपया डॉलर के मुकाबले ८ पैसे मजबूत हुआ और एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये २३ पैसे दर्ज हुई जो रूपये का दो सप्ताह से अधिक का उच्चतम स्तर है।

दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने का मूल्य २२० रुपए गिरकर ३१ हजार ७१० रुपए प्रति दस ग्राम हो गया। लेकिन चांदी ५१० रुपए के उछाल से ५० हजार एक सौ रुपए प्रति किलो हो गई।  

-----
तेल और गैस की कीमत तय करने के तौर-तरीकों पर बने विशेषज्ञ दल ने डीजल के दाम में प्रति लीटर पांच रुपये और केरोसिन के दाम में प्रति लीटर चार रुपये की बढ़ोतरी करने की सिफारिश की है। समिति ने रसोई गैस के मूल्य में प्रति सिलेण्डर दो सौ पचास रुपये    बढ़ाने का सुझाव दिया है। डॉक्टर कीरीट पारिख की अध्यक्षता वाली समिति ने आज नई दिल्ली में पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्री वीरप्पा मोइली को अपनी रिपोर्ट सौंपी। समिति ने सब्सिडी वाले गैस सिलेण्डरों की संख्या प्रति वर्ष नौ से घटाकर छह करने की भी सिफारिश की है।
-----
रोहतक के लाहली में सचिन तेंदुलकर ने अकेले दम पर मुंबई को हरियाणा के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में चार विकेट से जीत दिलाकर घरेलू क्रिकेट से शानदान विदाई ली। आकाशवाणी से विशेष बातचीत में पूर्व क्रिकेटर मदन लाल ने सचिन तेंदुलकर को भारतीय क्रिकेट का लेजेंट बताया।

सचिन रिटायर होने जा रहे है, ये उनका खुद का अपना डिशिजन है, जब कोई इंसान अपना यह डिशिजन लेता है तो सोच समझकर ही लेता है। मैं समझता हूं कि सचिन जो है एक लिजेंड है और उन्होंने जो भारतीय क्रिकेट की देने है। भारतीय क्रिकेट ने ग्रो किया है, सचिन के साथ ही मिलकर किया है जबभी उनका योगदान रहा काफी अच्छा रहा।   

मुंबई को चौथे और आखिरी दिन जीत के लिये ३९ रन की जरूरत थी जबकि उसके चार खिलाड़ी आउट होने बाकी थे। तेंदुलकर ने १७५ गेंद में नाबाद ७९ रन बनाये। तेंदुलकर मुंबई में १४ नवंबर से शुरू हो रहे अपने २००वें टेस्ट के बाद क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे।
-----
नागपुर में छठे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए ३५१ रन का लक्ष्य दिया है। ताजा समाचार मिलने तक भारत ने  ४५ व --ओवर म ४  विकेट पर  ३०० रन बना लिए थे। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित ५० ओवर में छह विकेट पर ३५० रन बनाए।

सात एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया को फिलहाल दो-एक से बढ़त हासिल है। रांची और कटक के मैच बारिश के कारण रद्द हो गए थे।
-----
छत्तीसगढ़ की एक त्वरित अदालत ने कांकेर जिले में झालियामारी जनजातीय बालिका छात्रावास में १५ नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म के मामले में दोषी पाए गए तीन व्यक्तियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। जिला तथा सत्र न्यायाधीश महादेव कातुलकर ने प्रत्येक पीड़िता को सात-सात लाख रुपये का मुआवजा देने का भी आदेश दिया है। अन्य पांच अभियुक्तों को विभिन्न अवधि की जेल की सजा सुनाई गई है।
-----
केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याणमंत्री गुलाम नबी आजाद ने आज उत्तराखंड के देहरादून में चार जनस्वास्थ्य कल्याण योजनाओं का शुभारंभ किया। ये योजनायें हैं - राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, राष्ट्रीय आयरन प्लस योजना, राष्ट्रीय एम्बुलेंस सेवा तथा निशुल्क जेनरिक औषधि और निदान सेवा। इस अवसर पर श्री आजाद ने घोषणा की कि हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में एक अरब बीस करोड़ रूपये की लागत से राज्य कैंसर संस्थान खोला जायेगा। उन्होंने यह भी घोषणा की कि राष्ट्रीय एम्बुलेंस सेवा के तहत उत्तराखंड को नब्बे एम्बुलेंस उपलब्ध कराये जायेंगे।
-----
भारत और फिलिपींस के शहरों में जलवायु परिवर्तन के होने वाले प्रभाव पर दो दिन की अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला आज केरल के कोच्चि में शुरू हुई। इसका उद्देश्य जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से निपटने के लिए वैज्ञानिकों और स्थानीय अधिकारियों को एक साथ लाना है।    विशाखापट्टनम, मदुरई, कोच्ची और हावडा से जुडे विशेष मुद्दों पर कार्यशाला में चर्चा की जा रही है।
-----
नेपाल में मंत्रियों की अंतरिम चुनाव परिषद के अध्यक्ष खिल राज रेग्मी ने कहा है कि सरकार संविधान सभा का चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने ये बात आज काठमांडू में प्रधानमंत्री के कार्यालय में यूरोपीय संघ के चुनाव प्रेक्षक मिशन की प्रमुख और यूरोपीय संसद की सदस्य ईवा जोली के साथ एक बैठक में कही। 

No comments:

Post a Comment