Sunday 27 October 2013

२६.१०.१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार : -
  • भारत ने पाकिस्तान से मुंबई आतंकी हमले से जुड़े सबूत देने को कहा क्योंकि हमले की पूरी साजिश पाकिस्तान में ही रची गई।
  • आन्ध्रप्रदेश और ओड़िशा में बाढ़ की स्थिति में सुधार नहीं। मरने वालों की संख्या उनसठ हुई।
  • फ्रेंचाईजी शुल्क का भुगतान नहीं करने पर पुणे वॉरियर्स, आई पी एल से बाहर।
  • ईरान में १४ सीमा प्रहरियों के मारे जाने के बाद सोलह बागियों को फांसी।
  • तेहरान में छठी एअर गन शूटिंग चैंपियनशिप में भारतीय निशानेबाजों ने नौ स्वर्ण पदकों सहित ३७ पदक जीते।
-----
भारत ने जोर देकर कहा है कि पाकिस्तान को मुंबई आतंकी हमले से जुड़े सभी सबूत सामने लाना चाहिए क्योंकि इस हमले की साजिश पाकिस्तान में ही रची गई थी। पाकिस्तानी विदेश विभाग के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने कहा कि आतंकवादियों को पाकिस्तान में प्रशिक्षण दिया गया।  

मुम्बई पर आतंकी हमले का षडयंत्र पाकिस्तान में ही रचा गया।  इसे अंजाम देने वाले लोगों को पाकिस्तान में ही धन और प्रशिक्षण मुहैया कराया गया।  इसलिए इस मामले के ९९ प्रतिशत सबूत पाकिस्तान में मौजूद हैं और यह पाकिस्तान की सरकार की जिम्मेदारी है कि वो इन्हें इकट्ठा करे और अपने यहां की अदालतों में प्रस्तुत करे ताकि हमले के हताहतों को न्याय मिल सके।  

प्रवक्ता ने कहा कि भारत ने पाकिस्तान के न्यायिक आयोग को सितंबर में भारत दौरे के दौरान पूरा सहयोग दिया था और सभी जरूरी सूचनाएं पाकिस्तान के उच्चायोग को सौंप दी गई थीं। अब यह पाकिस्तानी अधिकारियों की जिम्मेदारी है कि वे अपने आश्वासन के मुताबिक मुम्बई हमले में न्याय दिलायें।  

कल इस्लामाबाद में पाकिस्तान विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा था कि उनके देश को मुम्बई हमले के मामले में आगे बढ़ने के लिए और सबूतों की जरूरत है।  
-----
कांग्रेस ने कहा है कि किसी भी समुदाय की साम्प्रदायिकता, निंदनीय है। पार्टी महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने नई दिल्ली में कहा कि साम्प्रदायिकता फैलाने में जो चाहे भी शामिल हो, उससे केवल सीमापार भारत विरोधी तत्वों को ही मदद मिलती है। गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी का नाम लिए बिना उन्होंने श्री राहुल गांधी के बारे में श्री मोदी के बयान का जिक्र किया। 

भाजपा प्रवक्ता प्रकाश जावडे कर ने कहा कि श्री द्विवेदी यह स्पष्ट करें कि क्या यह सही है कि मुजफ्‌फरनगर हिंसा पीड़ित कुछ युवकों से पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आई एस आई के संपर्क करने के बारे में गुप्तचर ब्यूरो ने श्री राहुल गांधी को बताया था। 
-----
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और भारतीय जनता पार्टी की आलोचना करते हुए कहा है कि ये दोनों संगठन महात्मा गांधी की हत्या के समय से गुजरात दंगों के समय तक लोगों का ध्रुवीकरण करने के साथ ही अतिवाद को बढ़ावा देते रहे हैं। ट्विटर पर उनकी यह टिप्पणी राहुल गांधी के इस बयान की भारतीय जनता पार्टी द्वारा आलोचना के बाद आई है, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी मुज+फ्फनगर दंगों के पीड़ितों के संपर्क में है।  
----- 
भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सदस्य और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भांजी करूणा शुक्ला ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। यह इस्तीफा ऐसे समय दिया गया है, जब सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव का सामना करना है। रायपुर में अपने इस्तीफे की घोषणा करते हुए पूर्व महिला मोर्चा अध्यक्ष श्रीमती शुक्ला ने कहा कि उन्हें लगता है कि पार्टी काफी समय से उनकी अनदेखी कर रही है।  
-----
कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव से संबंधित विभिन्न गतिविधियों में समन्वय के लिए वरिष्ठ पार्टी नेता जयराम रमेश के नेतृत्व में एक समूह बनाया है। यह समूह पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी की अध्यक्षता में पहले से ही गठित चुनाव समन्वय समिति के लिए सचिवालय के रूप में काम करेगा। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने कहा है कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। पार्टी ने चुनाव पूर्व गठबंधन के मुद्दों के लिए वरिष्ठ नेता ए.के एंटनी की अध्यक्षता में एक उपसमूह भी बनाया है।  
-----
निर्वाचन आयोग ने राजस्थान में दस हजार सात सौ से अधिक मतदान केंद्रों की पहचान गड़बड़ी की आशंका वाले केंद्रों के रूप में की है। चवालीस निर्वाचन क्षेत्रों को खर्च की दृष्टि से संवेदनशील माना गया है। विधानसभा चुनाव के दौरान त्वरित कार्रवाई बल की टीमें तैनात की जाएंगी। मुख्य चुनाव आयुक्त वी.एस. संपत ने आज जयपुर में चुनाव तैयारियों की समीक्षा के बाद कहा कि किसी को भी राजनीतिक गतिविधियों के लिए धार्मिक मंच का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं होगी। उम्मीदवारों को खर्च के बारे में सोशल मीडिया पर भी जानकारी देनी होगी।  

उन्होंने बताया कि आयोग को विभिन्न राजनीतिक दलों से आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की कई शिकायतें मिली हैं, जिनकी जांच की जा रही है।  
-----
निर्वाचन आयोग ने राजधानी में मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए कल मिनी मैराथन दौड़ का आयोजन किया है। दक्षिणी-पश्चिम जिला चुनाव कार्यालय की विज्ञप्ति के अनुसार कल सुबह आठ बजे मिनी मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया है। मैराथन की शुरूआत ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार करेंगे।  
-----
आंध्र प्रदेश में वर्षा प्रभावित इलाकों में चिकित्सा दल भेजे गए हैं। इन क्षेत्रों में राहत कार्य तेज+ी से जारी हैं। पिछले पांच दिन से जारी भारी वर्षा के कारण सोलह जि+लों के लगभग पांच लाख लोग प्रभावित हुए हैं। तीन हज+ार से अधिक गांव अब भी पानी से घिरे हुए हैं। कई नदियों का जलस्तर बढ़ने से अनेक गांवों पर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है।  
इस बीच, राज्य में वर्षा से जुड़ी घटनाओं में मरने वालों की संख्या चौंतीस हो गई है। निचले इलाकों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। हमारी संवाददाता ने बताया कि विभिन्न जगहों पर बनाए गए दो सौ सात राहत शिविरों में लगभग अस्सी हज+ार लोगों ने शरण ली है।  

आन्ध्रप्रदेश में पिछले पांच दिनों से हो रहा भारी वर्षा के कारण सभी क्षेत्रों में भारी नुकसान हुआ है।  रेल और सड़क परिवहन कई जगह में बंद होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हुआ है।  भारी वर्षा के कारण करीब १५ हजार घरों को नुकसान पहुंचा है।  हजार से ज्यादा सिंचाई तालाब डैमेज हुआ है।  भारी बारिश से प्रभावी इलाके महबूब नगर, नालगौंदा, श्रीकाकुलम, गुंटूर, विशाखापट्टनम और प्रकाशन जिले में ६ लाख हैक्टेयर में फसल खराब हुआ है।  इस बीच बीमारी फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकार ने हर प्रयास कर रहे हैं।  आकाशवाणी समाचार के लिए हैदराबाद से लक्ष्मी।  
-----
उधर, ओडिशा में बाढ़ प्रभावित अधिकांश क्षेत्रों में स्थिति गंभीर बनी हुई है, हालांकि बड़ी नदियों का जलस्तर आज कम होना शुरू हो गया। ताजा खबरों के अनुसार रूसीकुलिया, गोदाहादा और वंसाधारा जैसी बड़ी नदियां खतरे के निशान से नीचे बह रही हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि सरकारी सूत्रों ने दीवार ढहने और डूबने से मरने वालों की संख्या अब तक सोलह बताई है, लेकिन विभिन्न सूत्रों के अनुसार इसमें पच्चीस लोगों की मौत हुई है।  

ओड़िशा के विशेष राहत आयुक्त पी के महापात्रा ने कहा है कि गंजाम जिले में बचाव कार्य में लगा तीन में से दो हैलीकाप्टर को लौटाने का फैसला लिया गया है क्योंकि राहत संचालन टीम अब बाढ़ क्षेत्रों से सम्पर्क बना पा रहे हैं।  राज्य सरकार के आंकड़ों के तहत पांच दशमलव तीन-दो लाख से ज्यादा लोग और दो हजार २७६ गांव बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।  भुवनेश्वर मौसम कार्यालय ने कोरापुर, माल्कनगिरी, नवरंगपुर, रायगडा, गाजापट्टी और कलाहांडी के कई स्थान पर और उत्तरी ओडिशा के अगले ४८ घंटे में भारी बारिश की संभावना जताया है।  प्रकाश दास/आकाशवाणी समाचार/भुवनेश्वर।  
-----
पश्चिम बंगाल में कोलकाता और वर्द्धमान जिले में भारी वर्षा से तीन लोगों की मौत हो गई है। कोलकाता और दक्षिण बंगाल के जिलों में पिछली रात से हो रही लगातार वर्षा के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त है। शहर के कई इलाकों और उससे जुड़े क्षेत्रों में जलभराव हो गया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि विभिन्न क्षेत्रों में पेड़ उखड़ गए और कच्चे मकान भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं।  
-----
ईरान की सरकार ने ऐलान किया कि पाकिस्तानी सीमा पर हुई मुठभेड़ों में ईरान के १४ सीमा प्रहरियों की मौत के बाद १६ बागियों को फांसी दे दी गई है। ईरान के न्यायिक अधिकारियों ने कहा है कि जाहेदान जेल में बगावती गुटों से जुड़े विद्रोहियों को फांसी दे दी गई। यह  सजा सीमा प्रहरियों की हत्या के बदले में दी गई है। ईरानी अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि देश के आम नागरिकों और सुरक्षा कर्मियों पर होने वाले हर हमले का करारा जवाब दिया जायेगा। पाक सीमा पर हथियारबंद लोगों के एक गुट से हुई मुठभेड़ में ईरान के १४ सीमा प्रहरी मारे गए थे। ये हादसा ईरान के दक्षिणी पूर्वी प्रांत सिस्तान और बलूचिस्तान के पहाड़ी इलाके में हुआ था।  
-----
मालदीव में आज सेना ने संसद पर धावा बोलकर मालदीव डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद अली अज+ीम को सत्र में भाग लेने से रोका और गिरफ्तार कर लिया। सेना के संसद पर धावा बोलने के बाद सेनाकर्मियों और मालदीव डेमोक्रेटिक पार्टी के कुछ सांसदों के बीच झड़प हुई। हमारे संवाददाता ने बताया कि अगले महीने की नौ तारीख को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से संबंधित मुद्दों पर विचार के लिए संसद का यह सत्र बुलाया गया था, लेकिन इसे कल तक स्थगित कर दिया गया है।  

मालदीव की राजधानी माले में सेना में आज संसद में घुसकर मालदीव डेमोक्रेटिक पार्टी के एक सांसद को गिरफ्‌तार किया।  उच्चतम न्यायालय का आदेश मांगकर आज के सत्र में भाग लेने से रोकने के लिए सेना की ये कार्रवाई हुई।  संसद की विशेषाधिकार समिति ने न्यायालय के उस आदेश को गलत ठहराते हुए ठुकरा दिया था जिसमें दो सांसदों को एक दीवानी मामले में सुनवाई के चलते बर्खास्त किया गया था।  मथलिस का आज का सत्र ९ नवम्बर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव पर एक मत बनाने के लिए बुलाया गया था लेकिन आज के हालात को देखते हुए विशेष सत्र को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।  अभिषेक दयाल/आकाशवाणी समाचार।  
-----
जम्मू कश्मीर में लश्करे तैयबा का स्वयंभू जिला कमाण्डर अब्बास अहमद रेशी उर्फ आबिद भाई सुरक्षाबलों के साथ भीषण मुठभेड़ में मारा गया है। मुठभेड़ शोपियां जिले में दोपहर बाद हुई। पुलिस उप-महानिरीक्षक ए. जी. मीर ने बताया कि सुरक्षाबलों ने श्रीनगर से साठ किलोमीटर दूर जैनापुरा के एक गांव में तलाशी अभियान चलाया था।  
-----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने विज्ञान के अनुसंधान और विकास की गुणवत्ता में सुधार के लिए बुद्धिजीवियों, छात्रों और एकेडिमिशियनों से मिलजुल कर काम करने का आह्‌वान किया है। भारतीय संस्थानों के उत्तमता के वैश्विक पैमाने पर खरा न उतरने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्होंने छात्रों और अध्यापकों से इस पहलू पर भी विचार करने की अपील की है। राष्ट्रपति ने छात्रों को सलाह दी कि वे न सिर्फ रोजगार तलाशने वाले बनें, बल्कि रोजगार की व्यवस्था करने वाले भी बनें। 

आज पटना में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के दूसरे दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए श्री मुखर्जी ने कहा कि सरकार और कार्पोरेट सेक्टर को देश के तकनीकी उन्नयन के लिए आगे आना चाहिए।  
-----
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की कार्य समिति ने फ्रेंचाइज+ी शुल्क भुगतान करने में विफल रहने पर आई पी एल टीम पुणे वॉरियर्स का करार रद्द कर दिया है। टीम का करार १७४ करोड़ रूपए की बैंक गांरटी अदा न किए जाने की वजह से रद्द किया गया है। आई पी एल फ्रेंचाइज+ी पुणे वॉरियर्स की मालिक सहारा का बी सी सी आई से तनाव उस वक्त बढ़ गया था जब बोर्ड ने बैंक  गांरटी फ्रेंचाइज+ी शुल्क भुगतान न करने की दशा में भुना लिया था। २०१० में पुणे वॉरियर्स को सहारा ने १७०२ करोड़ रूपए में खरीदा था। ये टीम आई पी एल की सबसे महंगी टीम थी।  
-----
तेहरान में आज संपन्न हुई छठी एअर गन शूटिंग चैंपियनशिप में भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ३७ पदक जीते। इन पदकों में नौ स्वर्ण, बारह रजत और सौलह कांस्य पदक शामिल है। कपिल कुमार ने जूनियर पुरूषों की दस मीटर एअर पिस्टल, समरजीत सिंह ने युवा पुरूषों की दस मीटर एअर पिस्टल, मलायिका गोयल ने युवा महिलाओं की एअर पिस्टल और संजीव राजपूत ने पुरूषों की पचास मीटर राइफल प्रोन र्स्पधा में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीते। भारत ने सीनियर, जूनियर और युवा श्रेणियों में पैंसठ  निशोनबाजों का दल चैंपियनशिप में भेजा था।  
-----
रेड बुल के जर्मन ड्राइवर सेबेस्टियन वेट्टल ने ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर आज इंडियन ग्रां प्री में पोल पोजिशन हासिल कर ली है।  इंडियन ग्रां प्री के दो बार के चैंपियन वेट्टल ने बुद्ध सर्किट पर क्वालिफाइंग में एक मिनट २४ दशमलव एक नौ नौ सेकेंड का समय निकालकर पोल पोजिशन हासिल की। 

No comments:

Post a Comment