Thursday 31 October 2013

३१ अक्तूबर, २०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार :
  • उच्चतम न्यायालय ने अफसरशाही के कामकाज में व्यापक  सुधार के सुझाव दिए। संसद से कहा- नियुक्तियों, तबादलों और अनुशासनात्मक कार्रवाई के नियमन के लिए  कानून बनाये। 
  • झारखण्ड उच्च न्यायालय ने चारा घोटाला मामले में राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका खारिज की।
  • उत्तरप्रदेश के मुजफ्फरनगर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था। गड़बड़ी वाले इलाकों में अर्द्धसैनिक बलों की गश्त जारी।
  • पूर्व प्रधानमंत्रंी स्वर्गीय इंदिरा गांधी की २९वीं पुण्यतिथि पर राष्ट्र की भावभीनी श्रद्धांजलि। सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर उन्हें भी याद किया गया।
  • तीसरे पहर के कारोबार में सेन्सेक्स में सुधार। डॉलर के मुकाबले रूपया नौ पैसे कमजोर। एक डॉलर ६१ रूपये ३२ पैसे का हुआ।
  • वैस्टइंडीज श्रृंखला के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा।
----
उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र और राज्य सरकारों को निर्देश दिया है कि लोक सेवकों का निश्चित कार्यकाल तय करने के बारे में तीन महीने के भीतर आदेश जारी किया जाये। न्यायमूर्ति के० एस० राधाकृष्णन की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा है कि इन अधिकारियों का कार्यकाल निश्चित होने से वे अधिक पेशेवर और बेहतर कार्यकुशलता के साथ काम करेंगे। न्यायालय की पीठ ने अफसरशाही के कामकाज में जबर्दस्त सुधार लाने का सुझाव देते हुए कहा कि संसद को नियुक्तियों, तबादलों और अनुशासनात्मक कार्रवाई के नियमन के लिए  कानून बनाना चाहिए। उच्चतम न्यायालय ने व्यवस्था दी कि नौकरशाही के कामकाज में गिरावट राजनीतिक हस्तक्षेप के कारण है। न्यायालय ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारियों को किसी के मौखिक आदेशों पर अमल नहीं करना चाहिए और सभी फैसले लिखित पत्राचार के आधार पर लेने चाहियें।

पीठ ने यह भी कहा कि केन्द्र और राज्य स्तर पर सिविल सेवा बोर्ड गठित किये जाने चाहिए। उच्चतम न्यायालय ने यह फैसला ८३ सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारियों की जनहित याचिका पर दिया है। याचिकाकर्ताओं में पूर्व केबिनेट सचिव टी० एस० आर० सुब्रह्‌मण्यन, अमरीका में भारत के पूर्व राजदूत आबिद हुसैन, पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त एन० गोपालास्वामी  और पूर्व निर्वाचन आयुक्त टी० एस० कृष्णमूर्ति शामिल हैं। याचिका में प्रशासनिक अधिकारियों को राजनीतिक हस्तक्षेप से बचाने सम्बन्धी निर्देश देने का अनुरोध किया गया है।
----
झारखण्ड उच्च न्यायालय ने चारा घोटाला मामले में राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका खारिज कर दी है। इस मामले में विशेष सीबीआई अदालत द्वारा दोषी पाए गये श्री यादव तीन अक्टूबर से बिरसा मुंडा केन्द्रीय कारागार में हैं। सीबीआई की अदालत ने ३० सितम्बर को उन्हें तथा ४४ अन्य लोगों को दोषी करार दिया था। श्री यादव को पांच साल की कड़ी कैद और २५ लाख रूपये जुर्माने की सजा सुनाई गई थी। श्री यादव तथा अन्य लोगों ने इस फैसले के खिलाफ उच्च न्यायालय में याचिका दायर की है। झारखण्ड उच्च न्यायालय ने कल उनकी जमानत की याचिका पर सुनवाई की थी और अपना फैसला आज तक के लिए सुरक्षित रखा था। न्यायालय ने गत शुक्रवार को बिहार के एक अन्य मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र को जमानत दे दी थी।
----
उत्तरप्रदेश के मुजफ्फरनगर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है और गड़बड़ी वाले इलाकों में अर्द्धसैनिक बलों के जवान गश्त लगा रहे हैं। जिले में भोराकलां क्षेत्र के दो गांवों में कल रात गुटों के बीच झड़पों में एक महिला सहित चार लोग मारे गए। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि पूरे जिले में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।

जिला पुलिस प्रमुख हरि नारायण सिंह ने बताया कि हिंसा की ताजा घटनाओ के सिलसिले में आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जबकि कुल १५ लोगों के खिलाफ हत्या और हिंसा फैलाने के आरोपों में मुकदमे दर्ज किए गए हैं। प्रशासन हिंसा प्रभावित और संवेदनशील क्षेत्रों में कड़ी चौकसी बरत रहा है।  कल देर शाम हुई हिंसक घटनाओं के बाद से  कहीं से भी किसी अप्रिय घटना के समाचार नहीं मिले है। एडीजी कानून व्यवस्था, पुलिस महानिरीक्षक, कमिश्नर समेत कई वरिष्ठ अधिकारी मौके पर मौजूद रहकर स्थिति पर कडी निगाह रखे हुए हैं। मेराजुद्दीन, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ। 
----
असम के ग्वालपाड़ा जिले में कृष्णाई में आज पुलिस गोलीबारी में एक व्यक्ति मारा गया और कई घायल हो गये। पुलिस महानिरीक्षक कानून और व्यवस्था एस० एन० सिंह ने बताया कि बिना अनुमति के राष्ट्रीय राजमार्ग को रोकने वाले प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों को लाठीचार्ज और फायरिंग करनी पड़ी। श्री सिंह ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने वाहनों को नुकसान पहुंचाया और पथराव भी किया। ये लोग राभा हसोंग परिषद चुनाव से गैर राभा इलाकों को बाहर रखने की मांग कर रहे हैं। पुलिस ने कई प्रदर्शनकारियों को गिरफ्‌तार कर लिया। परिषद के चुनाव १३ नवम्बर से तीन चरणों में होने हैं।
----
छत्तीसगढ़ में माओवादी हिंसा से प्रभावित सुकमा जिले में सुरक्षा बलों के साथ भीषण गोलीबारी में दो नक्सलवादी मारे गये हैं। सुकमा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आज सवेरे मराईगुड़ी थाने के अंतर्गत जंगलों में सुरक्षाबलों के नक्सल-विरोधी अभियान के दौरान यह झड़प हुई। बड़े तेलमा गांव के निकट जंगल में पुलिस दल को देखते ही नक्सलवादियों ने अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। पुलिस की जवाबी गोलीबारी में दो नक्सली मारे गये। मुठभेड़ स्थल से दो एस एल आर राइफलें बरामद हुई हैं।
----
मणिपुर के विभिन्न भागों में सुरक्षा बलों के तलाशी अभियान में आठ उग्रवादी गिरफ्‌तार किये गये हैं और कुछ हथियार और गोलीबारूद बरामद किया गया है। पुलिस ने बताया कि काकचिंग और थाउबल बाजार इलाकों से सात उग्रवादी गिरफ्‌तार किये गये जिनमें कांगलेई यावोल कान लुप की चार महिला उग्रवादी शामिल हैं। एक उग्रवादी कांगलेईपैक कम्युनिस्ट पार्टी का है, जिसे कल थाउबल पुलिस थाना इलाके से पकड़ा गया।      
----
कृतज्ञ राष्ट्र आज पूर्व प्रधानमंत्रंी स्वर्गीय इंदिरा गांधी को उनकी २९वीं पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने श्रीमती इंदिरा गांधी की समाधि - शक्ति स्थल जाकर श्रद्धासुमन अर्पित किये। इस मौके पर राष्ट्र निर्माण में इंदिरा गांधी के योगदान को दर्शाने वाले कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
----
राष्ट्र आज देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की १३८वीं जयंती पर उन्हें याद कर रहा है। उन्होंने स्वाधीनता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।  पांच सौ रजवाड़ों को भारतीय संघ में शामिल करवाने में भी सरदार पटेल का  अहम योगदान था।
----
लौह पुरूष सरदार पटेल की जयन्ती पर आज भरूच जिले में सरदार सरोवर बांध स्थल पर गुजरात के मुख्य मंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनकी प्रतिमा का शिलान्यास किया। यह प्रतिमा १८२ मीटर ऊंची होगी जिसे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी नाम दिया गया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस प्रस्तावित प्रतिमा को एक छोटे चट्टानी द्वीप पर स्थापित किया जायेगा। यह स्थान केवाड़िया में सरदार सरोवर बांध के सामने नर्मदा नदी के मध्य में है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी अमरीका की स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से दुगनी ऊंची होगी। इस अवसर पर पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने पांच सौ से अधिक रजवाड़ों का भारतीय संघ में विलय कराने में सरदार पटेल की महत्वपूर्ण भूमिका की प्रशंसा की।
----
उच्चतम न्यायालय ने सहारा ग्रुप के इस अनुरोध को सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया है कि न्यायालय अपने उस आदेश पर पुनर्विचार करे जिसमें कहा गया था कि जब तक सहारा ग्रुप अपनी २० हजार करोड़ रूपये की सम्पत्तियों के मालिकाना कागजात सेबी को नहीं सौंप देता तब तक सुब्रत राय देश से बाहर नहीं जा सकते। न्यायमूर्ति के० एस० राधाकृष्णन की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि पीठ सहारा ग्रुप के अनुरोध पर कल विचार करेगी। सहारा ग्रुप ने मंगलवार को उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर करके अनुरोध किया था कि उसके आदेश में कुछ गलती है। पीठ ने कल अपने पूर्व आदेश में संशोधन सम्बन्धी पुनर्विचार याचिका दायर हुए बिना सुब्रत राय को विदेश जाने की अनुमति देने का अंतरिम आदेश जारी करने से इंकार कर दिया था।
----
बम्बई शेयर बाजार के तीसरे पहर के कारोबार में आज सेन्सेक्स में सुधार हुआ है। शुरूआती कारोबार में सेन्सेक्स में ३७ अंक से अधिक की गिरावट आयी, लेकिन बाद में इसमें सुधार हुआ और  कुछ देर पहले सेन्सेक्स १६ अंक की वृद्धि के साथ २१ हजार ५० पर था।नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ७ अंक बढ़कर ६ हजार २५९ पर था।
अन्तरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में आज डॉलर के मुकाबले रूपया ९ पैसे कमजोर हुआ।एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये ३२ पैसे बोली गयी।
----
भारत ने भूटान की नई सरकारी प्रोत्साहन योजना में सहायता के लिए एक सौ करोड़ रूपये दिये हैं। भूटान में भारत के राजदूत वी० पी० हरन ने थिम्पू में प्रधानमंत्री त्शेरिंग टॉबगे को इस राशि का चैक प्रदान किया। यह राशि भूटान की ११वीं योजना में सहायता के अलावा पांच सौ करोड़ रूपये उपलब्ध कराने के केन्द्र सरकार के पैकेज का हिस्सा है। भूटान सरकार ने बैंकिंग क्षेत्र की मौजूदा आर्थिक तंगी से निपटने और उत्पादक आर्थिक गतिविधियों के लिए अधिक ऋण उपलब्ध कराने के लिए योजना तैयार की है।
----
अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास ने स्पष्ट किया है कि काबुल हवाई अड्डे पर भारतीय विमानों में चढ़ने वाले यात्रियों की दूसरी बार तलाशी लेने का तरीका भारत और अफगानिस्तान के बीच द्विपक्षीय सुरक्षा समझौते और अंतर्राष्ट्रीय नागर विमानन संगठन के दिशा-निर्देशों के अनुसार है। इस बारे में अफगानिस्तान के कुछ मीडिया संगठनों से प्रसारित खबरों को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए काबुल में भारतीय दूतावास ने कल एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि विमान की सीढ़ियों पर सिर्फ अफगान यात्रियों की तलाशी लिए जाने की बात तथ्यों के आधार पर गलत है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि एयर इंडिया तलाशी का जो तरीका अपनाता है, उसमें किसी के साथ भेदभाव नहीं बरता जाता और भारतीयों समेत सभी देशों के यात्रियों की तलाशी ली जाती है।
----
पाकिस्तानी सेना ने कल रात नियंत्रण रेखा के पास एक बार फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए जम्मू क्षेत्र के अखनूर तहसील के जौरियां सेक्टर में खूर इलाके के हमीरपुर और गिगरियाल गांव में गोलीबारी की। पाकिस्तानी सेना की ओर से शाम सात बजकर ४५ मिनट से शुरू की गर्इ्र इस गोलीबारी में छोटे और स्वचालित हथियारों से भारत की अग्रिम चौकियों को निशाना बनाया गया।  भारतीय सेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया। दोनों ओर से रात दस बजकर बीस मिनट तक  गोलीबारी हुई। भारत की ओर से जानमाल के किसी  नुकसान की खबर नहीं है।
----
पाकिस्तान के उत्तरी वजीरीस्तान में मीरनशाह बाजार के पास एक मकान पर कल रात अमरीका के संदिग्ध ड्रोन हमले में तीन लोग मारे गये। इनकी पहचान नहीं हो पाई है।
----
बहरीन में राष्ट्रीय स्तर की बातचीत में भाग लेने वाले समूहों ने विपक्षी गुटों को पांच हफ्ते का समय देते हुए कहा है कि वे या तो चार दिसम्बर की वार्ता में शामिल हों या उससे हट जायें। राजधानी मनामा में कल रात बहरीन सरकार के प्रतिनिधियों, सुन्नी समूहों के राष्ट्रीय गठबंधन, शूरा परिषद के स्वतंत्र नेताओं और सांसदों की बैठक में यह फैसला लिया गया। इस फैसले का मतलब यह है कि चार दिसम्बर को होने वाली बैठक में यदि विपक्षी नेता शामिल नहीं होते तो वे वार्ता से बाहर मान लिये जायेंगे। उधर, विपक्षी गुटों ने कहा है कि उनके एक शीर्ष नेता की जेल से रिहाई के बावजूद वे बातचीत की प्रक्रिया का बहिष्कार करते रहेंगे।
----
अबू धाबी ग्रॉं प्री के यस मैरीना सर्किट में कल से अभ्यास सत्र शुरू हो रहा है। इसमें विश्व चैम्पियन सेबेस्टियन वेट्टेल और लेविस हैमिल्टन सहित फार्मूला-वन रेस के शीर्ष ड्राइवर शामिल होंगे। इस रेस का फाइनल मुकाबला तीन नवम्बर की शाम को होगा। इसमें रेड बुल, फरारी, मैकलारेन, मर्सडीज+ और विलियम्स तथा अन्य की ओर से बड़े-बड़े ड्राइवर शामिल होकर रेस जीतने की कोशिश करेंगे। रेड बुल के चैम्पियन्स सेबेस्टियन वेट्टेल को लेकर आशा की जा रही है कि वे खिताब जीतेंगे। दूसरी ओर, मौजूदा चैम्पियन किमी रेकोनेन को विश्वास है कि वे पिछले साल की तरह इस बार भी रेस जीतेंगे।
----
वेस्ट इंडीज+ के साथ ६ नवम्बर से होने वाली दो क्रिकेट टैस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में शिखर धवन और रोहित शर्मा को शमिल किया गया है। गेंदबाज शमी अहमद और उमेश यादव भी टीम में शामिल हैं। सुरेश रैना को टीम में शामिल नहीं किया गया है। ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा को कंधे में खिंचाव के कारण टीम में नहीं रखा गया है । उनकी जगह अमित मिश्रा को लिया गया है। युवराज सिंह और जहीर खान भी टीम में शामिल नहीं हैं। तेज गेंदबाज अशोक डिण्डा और स्पिनर हरभजन सिंह भी टीम में नहीं लिये गये हैं। टीम में शामिल खिलाड़ियों के नाम हैं- महेन्द्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, प्रज्ञान ओझा, अमित मिश्रा, अजिंक्या रहाणे, उमेश यादव, शमी अहमद, रोहित शर्मा और इशान्त शर्मा। पहला टैस्ट मैच कोलकाता में और दूसरा मुम्बई में होगा। मुम्बई टैस्ट सचिन तेंदुलकर का आखिरी अन्तर्राष्ट्रीय मैच होगा।
----
भारत के सौरव घोषाल विश्व स्क्वाश प्रतियोगिता के पुरूष क्वार्टर फाइनल में आज मैनचेस्टर में सर्वोच्च वरीयता प्राप्त मिस्र के रैमी अशूर से खेलेंगे। प्री-क्वार्टर फाइनल में सौरव ने फिनलैण्ड के हेनरिक मुस्तोनेन को हराया था।

No comments:

Post a Comment