Tuesday 29 October 2013

२८.१०.१३
समाचार संध्या
२०४५
-----
मुख्य समाचार : -
  • गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा-केन्द्र ने गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी को व्यापक सुरक्षा उपलब्ध कराई है। चुनाव वाले राज्यों को रैलियों के दौरान सुरक्षा बढ़ाने को कहा।
  • पटना विस्फोटों का सरगना गिरफ्तार।
  • कश्मीर घाटी में उड़ी सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास गोलबारी में सेना का एक जूनियर कमीशण्ड ऑफिसर शहीद।
  • प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए देश की आपदा प्रबंधन क्षमताओं में सुधार करने को कहा।
  • उच्च्तम न्यायालय ने सहारा ग्रुप को बीस हजार करोड़ की संपत्ति के मालिकाना रजिस्ट्ररी सेबी को तीन सप्ताह के भीतर सौंपने का निर्देश दिया।
  • सेंसेक्स एक सौ १३ अंक गिरकर करीब दो सप्ताह के निचले स्तर बीस हजार पांच सौ ७० पर।
-----
गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि केंद्र सरकार ने गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी को पर्याप्त सुरक्षा उपलब्ध कराई है। उनका यह बयान कल पटना में श्री मोदी की रैली से पहले हुए सिलसिलेवार विस्फोटों के मद्देनजर आया है। श्री शिंदे ने नई दिल्ली में बताया कि वे स्थिति का मौके पर जायजा लेने के लिए कल पटना जाएंगे।  

जा रहा हूं पटना और वहां सिचुएशन देख लूंगा कल जाने के बाद और फिर मैं जो परिस्थिति हैं वो आपको बताऊंगा।  अभी कुछ अरैस्ट हो गए हैं और दो इन्जर्ड में से एक को एक को अरैस्ट कर दिया है एक हॉस्पिटल में है और वो पूरी मालूमात ले रहे हैं।  
-----
इसबीच, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से त्यौहारों के मौसम के दौरान सतर्क रहने और कड़ी सुरक्षा व्यवस्था करने को कहा है। गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने विधानसभा चुनाव वाले पांच राज्यों में विशेषकर बड़े नेताओं की चुनाव रैलियों के दौरान सुरक्षा बढ़ाने को कहा है। यह फैसला कल पटना में एक चुनावी सभा से पहले हुए विस्फोटों को देखते हुए लिया गया है। इन विस्फोटों में छह लोग मारे गए थे।  

इन विस्फोटों के सिलसिले में पुलिस ने दो संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। समझा जाता है कि इनमें एक आतंकवादी विस्फोटों का मास्टरमाइंड है। कई अन्य को भी हिरासत में लिया गया है। संदिग्ध आतंकवादियों की पहचान तहसीन और इम्तियाज के रूप में की गई है।  

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि एक आरोपी ने विस्फोटों को अंजाम देने के काम में शामिल होने की बात स्वीकार कर ली  है। विस्फोटों में घायल ३७ लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।  
-----
भारतीय जनता पार्टी ने पटना में कल हुए बम विस्फोटों की व्यापक जांच की मांग की है। पार्टी ने बिहार सरकार पर आरोप लगाया है कि वह गांधी मैदान में जनसभा के दौरान पर्याप्त सुरक्षा उपलब्ध कराने में विफल रही है। वरिष्ठ पार्टी नेता अरुण जेटली ने मीडिया की खबरों का हवाला देते हुए कहा कि केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने राज्य सरकार को पहले से आगाह कर दिया था। उन्होंने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि राज्य सरकार ने खुफिया जानकारी की उपेक्षा की।  

यह कहकर कि अलर्ट नहीं थे अपना पलड़ा नहीं झाड़ा जा सकता।  एक जर्नल अलर्ट फर्स्ट अक्टूबर को भी था, जो कई राज्यों को दिया गया।  बिहार के डीजीपी को भी दिया गया।  इसके अतिरिक्त २७ तारीख की रैली का स्पैसिफिक अलर्ट बिहार के एडिशनल डीजीपी को २३ अक्टूबर को सैंट्रल एजेंसीज+ ने भेजा।  इसके बाद भी कितनी प्रीकॉशन्स ली गई?
-----
इंडियन मुजाहिद्दीन के सह-संस्थापक यासीन भटकल को १५ दिन के लिए दिल्ली पुलिस के विशेष सैल को सौंप दिया गया है। उससे कल पटना में हुए बम विस्फोटों के सिलसिले में पूछताछ की जानी है। भटकल को आज दिल्ली की एक अदालत में पेश किया गया था। 
-----
इसबीच, कथित इंडियन मुजाहिदीन आतंकवादी अफजल उस्मानी को महाराष्ट्र पुलिस के आतंकवाद निरोधी दस्ते -ए टी एस ने आज उत्तर प्रदेश में फिर से गिरफ्‌तार कर लिया। उस्मानी पिछले महीने मुंबई की एक अदालत से भाग निकला था। वो पकडे जाते समय नेपाल भागने की तैयारी कर रहा था। महाराष्ट्र के ए टी एस प्रमुख राकेश मारिया ने मुंबई में बताया कि २००८ के अहमदाबाद बम विस्फोट मामले के आरोपी उस्मानी को कल तड़के साढे तीन बजे उत्तर प्रदेश के रूपईडीह रेलवे स्टेशन से गिरफ्‌तार किया गया।  
-----
पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का फिर उल्लंघन किया है। कश्मीर घाटी में उर+ी सैक्टर में नियंत्रण रेखा के पास गोलीबारी की एक घटना में सेना का एक जूनियर कमीशण्ड ऑफिसर-जेसीओ शहीद हो गया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि गोलीबारी कम्मा पुल के पास भीम चौकी पर हुई। रक्षा प्रवक्ता के अनुसार पाकिस्तान की तरफ से की गई गोलीबारी में जेसीओ प्रकाश चन्द्र गंभीर रूप से घायल हो गये। उन्हें सेना के चिकित्सा केन्द्र ले जाया गया, जहां उनकी मृत्यु हो गई। प्रवक्ता ने बताया कि इस मामले को पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ हॉटलाइन पर उठाया गया है। 
-------
प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए देश की आपदा प्रबंधन क्षमताओं में सुधार करने को कहा है। नई दिल्ली में आज प्राधिकरण की पांचवी बैठक को संबोधित करते हुए डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि आपदा जोखिम कम करने की रणनीति को विकास कार्यक्रमों और नीतियों में शामिल कर सुचारू बनाने की जरूरत है। प्रधानमंत्री ने तूफान प्रभावित ओड़िशा और आंध्र प्रदेश में पुनर्वास कार्यों में प्राधिकरण की भूमिका पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि पूर्व चेतावनी प्रणालियों और कार्रवाई तंत्र को और मजबूत किया जाना चाहिए।  

यह और भी जरूरी है कि हम अपनी आपदा प्रबंधन क्षमताओं में तेजी से सुधार करें।  हमारी पूर्व चेतावनी देने वाली प्रणालियों और कार्रवाई व्यवस्था को और भी मजबूत बनाया जाना चाहिए ताकि आपदा के नकारात्मक प्रभाव को कम से कम किया जा सके।  
--------
केन्द्रीय जहाजरानी मंत्री जी. के. वासन ने आज लक्षद्वीप के पूर्व में कवारत्ती, अमीनी और अगाती द्वीपों में तीन नौवहन जेट्टियों का उद्घाटन किया। यात्रियों के आवागमन और माल परिवहन के लिए बनी इन जेट्टियों के निर्माण पर ६१ करोड़ रूपए खर्च हुए हैं। श्री वासन ने कहा कि अन्य डिपों पर भी हर मौसम में काम आने वाली इसी तरह की सुविधाओं के निर्माण की संभावना का अध्ययन किया जा रहा है। 
------
मध्य प्रदेश में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए निर्वाचन आयोग का दल आज शाम भोपाल पहुंचा। मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी. एस. सम्पत और निर्वाचन आयुक्त- एच. एस. ब्रह्‌मा तथा डॉक्टर नसीम जै+दी ने मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। हमारे संवाददाता ने बताया है कि निर्वाचन आयोग कल चुनाव तैयारियों की विस्तृत समीक्षा करेगा।  

चुनाव आयोग कल भोपाल में राज्य में अब तक की गई चुनावी तैयारियों को लेकर संभाग आयुक्तों, पुलिस महानिरीक्षकों, कलैक्टरों और पुलिस अधीक्षकों के साथ चर्चा करेगा।  आयोग मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक और मुख्य आयकर आयुक्त के साथ ही चुनावी तैयारियों को लेकर बैठक करेगा।  मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी ए सम्पत कल सुबह भोपाल में स्वीप प्लान पर हुए कार्यक्रमों पर आधारित एक चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे।  इस प्रदर्शनी में जिलों में आयोजित विभिन्न मतदाता जागरूकता गतिविधियों के चित्र प्रदर्शित किए गए हैं।  शारीक नूर/आकाशवाणी समाचार/भोपाल।  
------
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए एक सौ ४३ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। आज नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन था। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस चरण में जिन १८ निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाने हैं, उनमें से १२ माओवाद प्रभावित बस्तर डिवीजन में और छह राजनंदगांव में हैं।  

नामांकन वापसी के आखिरी दिन १६९ उम्मीदवारों में से २६ ने अपने नाम वापस ले लिए हैं।  सबसे अधिक १४ उम्मीदवार राजदान गांव और जग्दलपुर विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव मैदान में हैं।  जबकि माओवाद प्रभावित कोंटा सीट से ४ उम्मीदवार ही चुनाव लड़ रहे हैं।  माओवाद की समस्या से जूझ रहे राज्य के आदिवासी बहुल बक्सर संभाग की १२ सीटों में से जग्दलपुर को छोड़कर बाकी ग्यारह सीटों में चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की संख्या दहाई के आंकड़े को भी नहीं छू पाई है।  विकल्प शुक्ला/आकाशवाणी समाचार/रायपुर।  

इन निर्वाचन क्षेत्रों में अगले महीने की ११ तरीख को मतदान होना है।  
-------
उधर, सी आर पी एफ ने नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ में शांतिपूर्ण विधानसभा चुनाव कराने के लिए माओवादी गतिविधियों से निपटने के वास्ते कई कदम उठाये हैं। आज नई दिल्ली में सी आर पी एफ के महानिदेशक दिलीप त्रिवेदी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बल ने छत्तीसगढ़ और झारखंड में माओवादियों के छिपने के ठिकानों तथा प्रशिक्षण स्थलों को नष्ट कर दिया है।
--------
इस बीच, छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों ने माओवाद से प्रभावित बस्तर संभाग के बीजापुर और सुकमा जिलों से छह बम बरामद किए। बम विरोधी दस्ते ने इन बमों को सफलतापूर्वक निष्क्रिय कर दिया। 
--------
राजस्थान के पुलिस महानिदेशक हरीश चन्द मीणा को भारतीय जनता पार्टी की शिकायत के बाद १३ दिसंबर तक लम्बी छुट्टी पर भेज दिया गया है। कार्मिक विभाग ने  अर्जित अवकाश का उनका आवेदन स्वीकार कर लिया है। मुख्य सचिव सी के मेथ्यू पहले ही १३ दिसंबर तक छुट्टी पर भेजे जा चुके हैं। 
-------
ओड़िशा में बाढ़ की स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है। गंजाम सहित राज्य के दस जिले भारी वर्षा और बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हैं। ओड़िशा सरकार ने राहत और पुनर्वास कार्यों के लिए केन्द्र से १५ अरब ९० करोड रूपए की अतिरिक्त सहायता की मांग की है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि केन्द्र के अंतर मंत्रालय दल को एक पूरक ज्ञापन सौंपा गया है।  

गृहमंत्रालय की संयुक्त सचिव रश्मि गोयल के नेतृत्व में उड़ीसा आई हुई ग्यारह सदस्यीय अंतरमत्रालय केन्द्रीय दल आज दोपहर में सबसे ज्यादा प्रभावित गंजाम और बालेश्वर का दौरा करके स्थिति का जायज+ा लिया।  अपने चार दिन के प्रवास के दौरान यह दल पुरी और मयूरगंज जैसे सबसे ज्यादा प्रभावित जिले का दौरा करेगी और उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से भी चर्चा करेगी।  प्रकाश दास/आकाशवाणी समाचार/भुवनेश्वर।  
----------
उधर, आंध्र प्रदेश में भारी बारिश से कुछ राहत मिलने के कारण बचाव और राहत कार्यों में  तेजी आई है। नागावल्ली नदी में बाढ का पानी उतरने से श्रीकाकुलम जिले में स्थानीय अधिकारियों और जनता को मामूली राहत मिली है। हालांकि सैंकडों गांवों में बाढ का पानी भरा हुआ है और हजारों लोग राहत शिविरों में शरण लिये हुए हैं।  
    ----------
उच्चतम न्यायालय ने सहारा समूह को बीस हजार करोड़ रूपए की संपत्ति के मालिकाना हक के कागजात भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड- सेबी को सौंपने के निर्देश दिए हैं। न्यायालय ने चेतावनी दी है कि आदेश का पालन न करने पर सहारा समूह के प्रमुख सुब्रत राय भारत छोडकर नहीं जा सकेंगे। शीर्ष न्यायालय ने सहारा समूह से संपत्तियों की  मूल्यांकन रिपोर्ट भी सेबी को देने को कहा जो इन परिसंपत्तियों के मूल्य का आकलन करेगी। न्यायमूर्ति के.एस. राधाकृष्णन और न्यायमूर्ति जे. एस. खेहर की खंडपीठ ने कहा कि अगर तीन हफ्‌ते में इस आदेश का पालन नहीं किया गया तो सुब्रत राय को विदेश जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 
-----------

भारत और पेरू के बीच संयुक्त आयोग के गठन, आपसी व्यापार और निवेश में वृद्धि के अलावा सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के चार समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की आज पेरू की राजधानी लीमा में वहां की उपराष्ट्रपति मेरीसोल एस्पिनोज+ा के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। श्री अंसारी ने आज आपसी व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के लिए इनचैम नाम के भारतीय उद्योग जगत के एक संगठन के गठन की औपचारिक घोषणा की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इनचैम भारत और पेरू के बीच व्यापारिक और आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देगा।
---------
बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज एक सौ १३ अंकों की गिरावट के साथ २० हजार पांच सौ ७० पर बंद हुआ। लगातार पांचवें सत्र में गिरावट दर्ज की गई है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी  ४४ अंक  लुढ़क कर छह हजार एक सौ एक पर आ गया। 
---------
मनप्रीत सिंह जापान में दो नवंबर से होने वाली एशियाई चैंपियन्स ट्रॉफी हॉकी प्रतियोगिता में भारतीय टीम के कप्तान होंगे। मनप्रीत को नियमित कप्तान सरदार सिंह को विश्राम देकर टीम का नेतृत्व सौंपा गया है। 
-----------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम श्पब्लिक स्पीकश् का विषय है खाद्य वस्तुओं की बढ़ती कीमतें और रोकथाम के उपाय 

No comments:

Post a Comment