Wednesday 23 October 2013

दिनांक : २३ अक्तूबर, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
------
मुख्य समाचार :
  • प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की आज पेइचिंग में चीन के प्रधानमंत्री से मुलाकात। वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनी सैनिकों की घुसपैठ रोकने संबंधी समझौता होने की संभावना।
  • जम्मू में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सैनिकों की भारी गोलाबारी में सीमा सुरक्षा बल का एक जवान शहीद और तीन घायल।
  • सरकार ने कंपनियों द्वारा सार्वजनिक जमा राशि पर अनिवार्य बीमा कवर का प्रस्ताव किया। इसका उल्लंघन करने वालों को मूल राशि पर १८ प्रतिशत का अतिरिक्त वार्षिक ब्याज देना होगा।
  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच आज रांची में।
  • पांच भारतीय मुक्केबाज अलमाटी में विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में खेलेंगे।  
------
प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह और चीन के प्रधानमंत्री ली खुछियांग के बीच पेइचिंग में आज शिखर और शिष्टमंडल स्तर की बातचीत होगी। भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के सैनिकों की घुसपैठ रोकने की व्यवस्था के बारे में आज समझौता होने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री की यात्रा कवर करने गए हमारे सवांददाता सुनील शुक्ल ने बताया है कि इसके अलावा छह से अधिक समझौतों और सहमति-ज्ञापनों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है। 

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का आज चीनी संसद ग्रेट हॉल ऑफ दा पीपल में रस्मी स्वागत किया जा रहा है। चीन में प्रधानमंत्री के दौरे को बहुत महत्व दिया जा रहा है और यह पहली बार है कि दोनों देशों के प्रधानमंत्री एक साल के भीतर दूसरी बार मिल रहे हैं। उच्च पदस्थ राजनयिक सूत्रों का कहना है कि सीमा सुरक्षा सहयोग संधि को लेकर दोनों देशों में सहमति बन गई है क्योंकि दोनों ही देश वास्तविक नियंत्रण रेखा पर किसी तरह के तनाव को बढ़ावा देने के पक्ष में नहीं हैं। भारत औषध, सूचना प्रोद्योगिकी, कृषि उत्पाद और सूचना प्रोद्योगिकी से जुड़ी सेवाओं जैसे अहम क्षेत्रों में बाजार खोलने के लिए लगातार कोशिशें कर रहा है।

राजनयिक सूत्रों ने बताया है कि बातचीत में चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश के दो तीरंदाजों को जारी स्टेपल्ड वीजा और आपसी व्यापार में असंतुलन जैसे मुद्दे प्रमुख रहेंगे।

दोनों प्रधानमंत्री, भारत और चीन के व्यवसायी समुदाय के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के मंच की दूसरी बैठक को सम्बोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह रूस की दो दिन की सफल यात्रा के बाद कल शाम तीन दिन की राजकीय यात्रा पर पेइचिंग पहुंचे। प्रधानमंत्री ने चीन को भारत का महान पड़ोसी बताया।

हमारे शताब्दियों पुराने संबंध हैं लेकिन अभी कई ऐसे मुद्दे हैं जिनपर हमें बातचीत करनी है। दोनों देशों के बीच सहयोग को और बढ़ाने के लिए हम इन सभी मुद्दों पर बातचीत करेंगे।

चीन के राष्ट्रपति आज रात डॉ० मनमोहन सिंह के सम्मान में भोज आयोजित करेंगे। स्वदेश रवाना होने से पूर्व डॉ० सिंह कल कम्युनिस्ट पार्टी के सेंट्रल स्कूल में भावी नेताओं को सम्बोधित करेंगे।
------
भारत-बांग्लादेश के सीमा शुल्क संबंधी संयुक्त समूह की दो दिन की बैठक के समापन पर व्यापार को बढ़ावा देने तथा शुल्क और करों का भुगतान नहीं करने के मामलों से निपटने के लिए कल एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौते पर भारत के राजस्व सचिव सुमित बोस और बांग्लादेश राष्ट्रीय राजस्व बोर्ड के अध्यक्ष मोहम्मद गुलाम हुसैन ने हस्ताक्षर किए। 
------
जम्मू कश्मीर के आर. एस. पुरा, रामगढ़ और आरनिया तथा पर्गवाल, अखनूर और कानाचक सेक्टरों के कुछ हिस्सों में कल रात पाकिस्तानी रेंजरों ने जबरदस्त गोलाबारी की। हमारे संवाददाता ने बताया है कि गोलाबारी की वजह से रामगढ़ के दो गांवों के लोग सुरक्षित स्थानों पर चले गए और अन्य क्षेत्रों में दहशत फैल गई। 
 
केन्द्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे, जम्मू कश्मीर राज्य के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, सीमा सुरक्षा बल और विभिन्न सुरक्षा एजेन्सियों के उच्च अधिकारियों के सांबा और हीरानगर सेक्टर के दौरे के कुछ घंटों के भीतर ही पाकिस्तानी रेजिमेन्टों ने कल रात आर एस पुरा, रामगढ़ और आरनिया सेक्टर के साथ साथ पर्गवाल, अखनूर, कानाचक सेक्टर में भारी गोलाबारी की जिसमें सीमा सुरक्षा बल का एक जवान शहीद हुआ और तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हुए। पाकिस्तानी रेजिमेन्ट की इस गोलाबारी से पूरे सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों में भय का माहौल है और लोग कल पूरी रात अपने घरों के अंदर ही रहे। कुछ सीमावर्ती इलाकों से लोग अपने घर बार छोड़कर दूसरी जगह पर रहने को मजबूर हो गए हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्मू से आर के रैना।    

शहीद जवान की पहचान राजस्थान के एम एल मीणा तथा घायलों की अशोक कुमार, सुरिन्दर कुमार और प्रदीप के रूप में की गई है। घायलों को जम्मू के सरकारी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। 
------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
------
सरकार ने कम्पनियों द्वारा आम लोगों से जमा की गई रकम को अनिवार्य बीमा कवर प्रदान करने तथा ऐसा न करने पर जुर्माने के रूप में १८ प्रतिशत तक सालाना ब्याज दर लेने की पेशकश की है। यह पेशकश निवेशकों को पैसा उगाहने की धोखाधड़ी वाली योजनाओं से बचाने के लिए की गई है। बीमे की प्रीमियम राशि का भुगतान कम्पनियों को करना होगा और बीमा कवर उपलब्ध न कराने वाली कम्पनियों पर १५ फीसदी की सालाना ब्याज दर से जुर्माना लगाया जाएगा।
------
वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने बैंकों के डूबे कर्जों पर चिंता व्यक्त की है और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से ऐसे कर्जों की वसूली का काम तेज करने को कहा है। उन्होंने इसके लिए बैंकों में एक अलग ईकाई बनाने को कहा है।

नई दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन में वित्त मंत्री ने बताया कि मौजूदा वित्त वर्ष में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की दस हजार नई शाखाएं और ३४ हजार छह सौ अड़सठ ए टी एम  खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि सोने के सिक्कों के आयात पर रोक जारी रहेगी। 
------
केन्द्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि खाद्य सुरक्षा कानून को प्रभावशाली ढंग से लागू करने के लिए अतिरिक्त भण्डारण सुविधा विकसित करें। इसके लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी अधिनियम के तहत ब्लॉक स्तर पर गोदामों का निर्माण किया जाए। ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश और खाद्य मंत्री के वी.टॉमस ने सभी मुख्यमंत्रियों को भेजे संयुक्त पत्र में कहा है कि योजना के तहत गोदामों का निर्माण करें।
------
केन्द्र ने कहा है कि देश में प्याज का पर्याप्त भण्डार है और इसके दामों में वृद्धि कृत्रिम अभाव के कारण हुई है। नई दिल्ली में कल संवाददाताओं से बातचीत में वाणिज्य मंत्री आनन्द शर्मा ने राज्य सरकारों से जमाखोरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा। 
 
राज्य सरकारों को भी और जो संबंधित विभाग हैं उनको सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। प्याज की कोई कमी देश में नहीं है। ये बिलकुल एक आर्टिफिशियल कमी बनाई गई है जिससे कीमतों में उछाल आया और हम समझते हैं कि इसपर काबू पाया जाएगा।
------
केन्द्र, असम सरकार और नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड के रंजन दैमारी गुट के बीच आज गुवाहाटी में त्रिपक्षीय बातचीत होगी। असम के गृहसचिव ज्ञानेन्द्र देव त्रिपाठी ने बताया कि अगर सब कुछ निश्चित योजना के अनुसार चलता है तो कार्रवाई रोकने की संधि पर आज हस्ताक्षर होने की संभावना है। श्री त्रिपाठी ने कहा कि संधि पर हस्ताक्षर होने के बाद प्रतिबंधित संगठन के साथ औपचारिक बातचीत की जाएगी।
------
सरकार ने उच्चतम न्यायालय से हर प्रकार के गुटखे पर प्रतिबंध लगाने के लिए उचित आदेश पारित करने का अनुरोध किया है। सरकार का कहना है कि तम्बाकूरहित होने के बावजूद गुटखे की लत लग जाती है, जो घातक हो सकती है। न्यायमूर्ति जी. एस. सिंघवी की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष अतिरिक्त महाधिवक्ता इंदिरा जयसिंह ने गुटखा उत्पादों को बनाने और बेचने के खिलाफ जबरदस्त दलील पेश करते हुए कहा कि देश में वयस्कों की ३५ प्रतिशत से ज्यादा आबादी को तम्बाकू की लत है और यह देश के लिए एक बड़ी समस्या है।
------
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा एकदिवसीय अतंर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच आज रांची में खेला जाएगा। मोहाली के रोमांचक मैच में ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान टीम को चार विकेट से हरा दिया था। सात मैचों की इस श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया २-१ से आगे है। 

आकाशवाणी से मैच का आंखों देखा हाल प्रसारित किया जाएगा। इसे दोपहर एक बजे से राजधानी और एफ एम गोल्ड चैनलों पर सुना जा सकता है।  
------
अलमाटी में विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारत के तीन और मुक्केबाजों ने विश्व चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। विकास मलिक, सुमित सांगवान और सतीश कुमार ने क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। इससे पहले शिव थापा और मनोज कुमार पहले ही क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह बना चुके हैं। विश्व चैंपियनशिप में यह पहला मौका है जब पांच भारतीय मुक्केबाज क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हैं।
------
फीफा अंडर-१७ फुटबाल विश्वकप में आज रास अल खेमा में ब्राजील का मुकाबला होंडुरास और इटली का मुकाबला उरूग्वे से होगा। अबु धाबी में मेजबान संयुक्त अरब अमारात का मुकाबला स्लोवाकिया से और आइवरी कोस्ट का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। 
------
बंगाल की खाड़ी पर बने हवा के कम दबाव और पूर्वोत्तर मॉनसून की वजह से आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश हुई। हमारी संवाददाता ने बताया है कि तटीय और रायलसीमा क्षेत्रों में कई स्थानों पर सामान्य जनजीवन पर असर पड़ा है। 
 
पिछले २४ घंटों से भारी वर्षा होने के कारण तटीय आंध्र प्रदेश और रायल सीमा क्षेत्रों में कई जगहों में जनजीवन अस्त व्यस्त हुए हैं, कई जगहों में वाटर लॉगिंग हुआ है, धान और कॉटन जैसा फसल नष्ट हुआ है। मेट अधिकारियों ने अगले ४८ घंटों तक भारी वर्षा की सूचना दिए हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए हैदराबाद से लक्ष्मी।
------
यूरोपीय संघ ने भारत में समुद्री तूफान पाइलीन से बुरी तरह से प्रभावित लगभग १५ हजार परिवारों को तत्काल मदद पहुंचाने के लिए रेडक्रॉस इंटरनेशनल को ९६ हजार सात सौ से अधिक यूरो आवंटित किए हैं। रेडक्रॉस और रेड क्रीसेंट के अनुरोध पर यह राशि उपलब्ध कराई गई है।
------  
समाचार पत्रों से
केन्द्रीय गृहमंत्री के जम्मू कश्मीर दौरे को आज अधिकांश अखबारों ने अहमियत दी है। जनसत्ता ने लिखा है-गृहमंत्री ने जताई आशंका, घुसपैठ के पीछे सईद का हाथ। दैनिक ट्रिब्यून की पहली खबर है-सईद के खिलाफ दिया जा सकता है, रेड कार्नर नोटिस। इस बीच, सीमा पर पाकिस्तान की लगातार गोलीबारी भी समाचार पत्रों के पहले पन्ने पर है। 
देशबंधु ने चीन पहुंचने पर प्रधानमंत्री के स्वागत का चित्र देते हुए लिखा है-शांति-भारत चीन समझौतों का आधार। बिजनेस भास्कर ने प्रधानमंत्री के हवाले से लिखा है-चीन के साथ व्यापार में भारी असंतुलन का सामना करने के बाद भारत में चीन का निवेश स्वागत योग्य है। हिन्दुस्तान ने लिखा है-रूस और चीन दोनों सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य हैं। इस लिहाज से दोनों देशों की यात्रा बहुत महत्वपूर्ण है। 
पश्चिमी घाट पर खनन और बड़े निर्माण प्रतिबंधित लिखता है-राष्ट्रीय सहारा। पत्र ने लिखा है-बेशकीमती प्राकृतिक धरोहर को बचाने के लिए इस क्षेत्र को अतिसंवेदनशील घोषित करते हुए नदियों से बालू निकालने, ताप बिजली संयंत्र लगाने और खनन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। 
इकोनोमिक टाइम्स लिखता है- सरकार ने सुप्रीमकोर्ट से किया ग्रीन रेग्यूलेटर बनाने का वादा। इसी अखबार की खबर है-दक्षिण अफ्रीका में पिछले पांच साल में भारतीयों ने जमाया बिजनेस। 
सीबीआई के पीएमओ से हिंडालको की फाइल मांगने को नवभारत टाइम्स और दैनिक भास्कर ने सुर्खियों में दिया है। 
अखबारों ने प्याज के बढ़ते दाम का आकलन अपने अपने अनुसार किया है। दैनिक जागरण लिखता है-प्याज ने छुड़ाये पसीने तो हिन्दुस्तान की खबर है सरकार ने माना जमाखोर बढ़ा रहे हैं प्याज के दाम। 
हरिभूमि की खबर है -केन्द्र ने सुप्रीमकोर्ट से आदेश जारी कराने का अनुरोध किया कि देश में हर तरह के गुटखे पर प्रतिबंध लगाया जाए। 
कुडनकुलम में बिजली उत्पादन शुरू होने और मंगल ग्रह के लिए भारत का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम मंगलयान पांच नवम्बर को श्रीहरिकोटा से रवाना होने का समाचार भी कुछ अखबारों के पहले पन्ने पर है।

No comments:

Post a Comment