Tuesday 29 October 2013

२९ अक्तूबर, २०१३ 
समाचार प्रभात
०८००
------
मुख्य समाचार :
  • पटना विस्फोटों के संबंध में एन.आई.ए. के दल को रांची में विभिन्न स्थानों पर महत्वपूर्ण सुराग मिले।
  • निर्वाचन आयोग ने कहा-बहुमत हासिल करने वाले उम्मीदवार को निर्वाचित घोषित किया जाएगा, भले ही इनमें से कोई नहीं विकल्प को उससे ज्यादा वोट मिले हों।
  • भारत और पेरू ने रक्षा, सहयोग और शिक्षा सहित चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए।
  • जाने-माने हिंदी साहित्यकार राजेन्द्र यादव का निधन।
  • भारत आई.सी.सी. वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर बरकरार।
------
पटना में सिलसिलेवार विस्फोटों की साजिश झारखंड की राजधानी रांची के एच.ई.सी. धुर्वा इलाके में रची गई थी। राष्ट्रीय जांच एजेंसी- एन आई ए के दल को रांची के विभिन्न स्थानों से इस बारे में महत्वपूर्ण सुराग मिले हैं। इनमें पेन ड्राइव में मौजूद आतंकी घटनाओं से संबंधित कलेंडर, नाम, टेलीफोन नम्बर, पते और अन्य सूचनाएं शामिल हैं। 

झारखंड के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक और पुलिस विभाग के प्रवक्ता एस. एन. प्रधान ने संवाददाताओं को बताया कि मोहम्मद इम्तियाज के आवास पर आतंकवादियों का एक प्रशिक्षण केंद्र चलाया जा रहा था। उसका पिता केंद्र सरकार के एक सार्वजनिक उपक्रम का सेवानिवृत्त कर्मचारी है। विस्फोट में शामिल सभी आरोपी २० से २५ साल की उम्र के और पेशे से पेंटर हैं। श्री प्रधान ने झारखंड में आतंकवाद रोधी दस्ते की जरूरत पर बल दिया। 
------
बिहार पुलिस ने इस बात से इनकार किया है किं उसे केंद्रीय एजेंसियों ने आतंकी हमले के बारे में किसी तरह की विशिष्ट खुफिया जानकारी दी थी।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुख्यमंत्री ने राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ करीब एक घंटे तक विधि व्यवस्था की समीक्षा की और कई निर्देश दिये। 

बिहार के पुलिस महानिदेशक अभयानंद ने कहा है कि रैली में आने वाले अतिविशिष्ट व्यक्तियों की सुरक्षा के खतरे के संबंध में कोई विशिष्ट खुफिया जानकारी नहीं मिली। लेकिन नक्सली और इंडियन मुजाहिद्दीन के मुद्दे को ध्यान में रखकर सुरक्षा के सामान्य अलर्ट जरूर दिया गया था। राज्य के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुख्यालय रविन्द्र कुमार ने कहा है कि केन्द्रीय जांच एजेंसी और बिहार पुलिस मामले की तहकीकात कर रही है और जांच सही दिशा में जारी है। इस बीच धमाके के सिलसिले में पटना में दो प्राथमिकी दर्ज की गई है जिसमें धमाके का मास्टर माइंड माना जा रहा तहसील उर्फ मोनू समेत छह लोगों पर नामजद मुकदमा दायर किया गया है। एक एफ आई आर जी आर पी पुलिस थाना के पटना रेलवे स्टेशन पर जबकि दूसरा गांधी मैदान के पास पुलिस थाना में दर्ज किया गया है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से मैं दिवाकर कुमार।
------
केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से त्यौहारों के मौसम के दौरान सतर्कता बरतने और कड़ी सुरक्षा व्यवस्था करने को कहा है। गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने विधानसभा चुनाव वाले पांच राज्यों में विशेषकर बड़े नेताओं की चुनाव रैलियों के दौरान सुरक्षा बढ़ाने को कहा है। उन्होंने कहा है कि केंद्र सरकार ने गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी को पर्याप्त सुरक्षा उपलब्ध करा दी है। 
------
निर्वाचन आयोग ने कहा है कि किसी भी उम्मीदवार को वोट न देने का विकल्प -नोटा अपनाने वाले मतदाताओं की संख्या तुलनात्मक रूप से अधिक होने के बावजूद सबसे ज्यादा वोट पाने वाले उम्मीदवार को निर्वाचित घोषित किया जाएगा। नई दिल्ली में जारी सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि आगामी विधानसभा चुनावों में मतदाताओं को किसी भी उम्मीदवार के पक्ष में मतदान न करने यानी नोटा का विकल्प उपलब्ध कराने के उच्चतम न्यायालय के निर्देश को देखते हुए यह स्पष्टीकरण जारी किया गया है। आयोग ने यह भी स्पष्ट किया कि एक ही उम्मीदवार के चुनाव मैदान में होने पर नोटा का विकल्प उपलब्ध नहीं होगा। ऐसे मामलों में उम्मीदवार को निर्वाचित घोषित किया जाएगा। आयोग ने इस निर्देश के समर्थन में जनप्रतिनिधित्व अधिनियम के प्रावधानों का हवाला दिया है। 
------
मध्यप्रदेश में आज पूर्ण निर्वाचन आयोग राज्य विधानसभा की चुनाव तैयारियों की विस्तृत समीक्षा करेगा। राज्य में २५ नवंबर को चुनाव होने हैं। मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी. एस. संपत और दो अन्य आयुक्त भोपाल में मंडलायुक्तों, पुलिस महानिरीक्षकों, कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों के साथ चुनाव तैयारियों के सिलसिले में विचार-विमर्श करेंगे। 
------
ओड़िशा में बाढ़ की स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है। इस बीच, ग्यारह सदस्यीय केन्द्रीय दल चक्रवात और बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए कल शाम भुवनेश्वर पहुंच गया।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य सरकार ने राहत और बचाव के लिए १५ सौ ९० करोड़ रूपये की अतिरिक्त सहायता केन्द्र सरकार से मांगी है। 

ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गंजाम और बालेश्वर को छोड़कर पूरी तरह प्रभावित ग्यारह जिले के अधिकारी और इसी महीने अंत तक राहत वितरण कार्य पूरा करने को कहा है। गंजाम और बालेश्वर जिले के कई गांव में बाढ़ के पानी बने रहने से राहत वितरण का अंतिम दिन के लिए एक नई तारीख तय किया जाएगा। जैसेकि गंजाम के लोग चक्रवाती तूफान के बाद अंधेरे में हैं। राज्य के ऊर्जा विभाग ने अगले महीने आठ तारीख तक जिले में बिजली बहाल करने की आशा व्यक्त की है। उधर मौसम सुधरने से गंजाम को छोड़कर अन्य सभी जिलों में दुर्गापूजा छुट्टी के बाद कल से सभी स्कूल और कॉलेज खोल दिया गया है। प्रकाशदास आकाशवाणी समाचार भुवनेश्वर।

उधर, आंध्र प्रदेश में भारी बारिश से कुछ राहत मिलने के कारण बचाव कार्यों में तेजी आई है। बचावकर्मी नागावल्ली नदी पर बने जलाशय में आई दरार को पाटने के हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। 
------
प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए देश की आपदा प्रबंधन क्षमताओं में सुधार करने को कहा है। नई दिल्ली में कल प्राधिकरण की पांचवी बैठक में डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि आपदा जोखिम कम करने की रणनीति को विकास कार्यक्रमों और नीतियों में शामिल कर सुचारू बनाने की जरूरत है।
------
केन्द्र सरकार ने कृषि उत्पादकता बढ़ाने के लिए कई उपाए किए हैं। खाद्य पदार्थों में बढ़ती कीमतों को रोकने के लिए यही स्थायी समाधान है। भारतीय राष्ट्रीय कृषि विपणन महासंघ-नैफेड के प्रबंध निदेशक संजीव चोपड़ा ने कल आकाशवाणी के फोन इन कार्यक्रम पब्लिक स्पीक में कहा कि खाद्य पदार्थों की आसमान छूती कीमतों को रोकने के लिए देशभर में गोदामों जैसी पर्याप्त भंडार गृह सुिवधाएं कायम करना भी जरूरी है। प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी के बारे में श्री चोपड़ा ने कहा कि उनके संगठन ने पाकिस्तान, ईरान, चीन और मिस्र से प्याज के आयात के लिए निविदाएं आमंत्रित की हैं और इस संबंध में आज कोटेशन खोला जाएगा।

नेफेड के टेंडर आज खुलेंगे और सबसे अच्छी बात यह है कि इस मौके पर सफल और मदर डेयरी के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे ताकि दिल्ली के सफल बिक्री केन्द्र की जरूरतों का आकलन किया जा सके। इससे देशभर में वस्तुओं की जरूरी मात्रा उपलब्ध कराई जा सकेगी। हमने दिल्ली सरकार को भी पत्र लिखा है कि अगर इस टेंडर से माल लेना चाहती है तो हम उसे ये वस्तुएं बिना नफे-नुकसान के उपलब्ध करा सकेंगे।
------
भारतीय रिजर्व बैंक आज दूसरी तिमाही की मौद्रिक नीति की समीक्षा करेगा। रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने मुख्य दरों में वृद्धि के संकेत दिए हैं। मुंबई में कल उन्होंने कहा कि मंहगाई में वृद्धि को देखते हुए यह जरूरी हो गया है। श्री राजन ने कहा कि अर्थव्यवस्था के लिए कुछ बड़े जोखिम अभी कायम हैं जिससे मुद्रास्फीति की वृद्धि का दवाब बना हुआ है जो एक नई चुनौती है।
------
उच्चतम न्यायालय ने सहारा समूह को निर्देश दिया है कि वह बीस हजार करोड़ रूपए मूल्य की अपनी परिसंपत्तियों के मालिकाना दस्तावेज भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड-सेबी को सौंप दे। न्यायालय ने सहारा समूह के प्रमुख सुब्रत रॉय के बिना अनुमति देश से बाहर जाने पर भी रोक लगा दी है। न्यायालय ने समूह से यह भी कहा है कि वह अपनी परिसंपत्तियों के मूल्यांकन से संबंधित रिपोर्ट भी सेबी को सौंपे, जो उनके वास्तविक मूल्य की जांच करेगी। 
------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है। 
------
भारत और पेरू आपसी सहयोग और बढ़ाने तथा आर्थिक भागीदारी और मजबूत करने पर सहमत हुए हैं। दोनों देशों ने रक्षा सहयोग, शिक्षा और पुरातत्व से संबंधित परिसंपत्तियों के संरक्षण सहित विभिन्न क्षेत्रों में चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। आपसी सहयोग को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त आयोग भी बनाया है। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और पेरू के उपराष्ट्रपति मारिशोल एस्पिनोज+ा के बीच हुई द्विपक्षीय बातचीत के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी तीन दिन की पेरू यात्रा पर थे। दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों के पचास साल पूरे होने और उपराष्ट्रपति की पेरू यात्रा से आपसी संबंधों को नया आयाम मिला है। भारत और पेरू ने भारतीय वाणिज्य मंडल यानी इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स की भी शुरुआत की है। हमारे संवाददाता मदन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से राजेश पाण्डेय।

भारत और पेरू ने जोर देकर कहा कि आतंकवाद किसी भी रूप में किसी भी कारण से बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। दोनों देशों के बीच संयुक्तराष्ट्र में सुधार की प्रक्रिया में उच्चस्तरीय आपसी समन्वय और अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं में एक दूसरे देशों के उम्मीदवारों को समर्थन देने पर सहमत हुए। दोनों देशों के लोगों की समृद्धि और विकास के लिए मुक्त व्यापार समझौते पर भी सहमति बनी। उद्योग जगत के संरक्षण और दोनों देशों के बीच आपसी व्यापार और निवेश बढ़ाने पर भी सहमति हुई। आने वाला समय भारत और पेरू के संबंधों की दिशा में एक नया अध्याय शुरू करेगा।

पेरू के राष्ट्रपति ओलांटा ह्‌यूमाला टासो ने भारत आने का राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का आमंत्रण स्वीकार कर लिया। 
------
मालदीव में भारत के उच्चायुक्त राजीव शहारे की कार पर कल शाम हमला किया गया। दो अज्ञात व्यक्तियों ने कार पर पथराव किया और शीशे तोड़ डाले। पुलिस ने सिलसिले में मामला दर्ज कर लिया है और जांच की जा रही है। 

राष्ट्रपति वहीद के प्रवक्ता मसूद इमाद ने इस घटना की निंदा करते हुए इसे गंभीर और खेदजनक बताया।
------
जाने-माने साहित्यकार राजेन्द्र यादव का कल रात नई दिल्ली में निधन हो गया। ८४ वर्षीय श्री यादव लम्बे समय से बीमार थे। उनका जन्म २८ अगस्त, १९२९ को आगरा में हुआ था। साठ के दशक में राजेन्द्र यादव के नई कहानी आंदोलन से जुड़ने के कारण इन्हें उसका प्रवर्तक भी माना जाता है। उन्होंने कलम सम्राट मुंशी प्रेमचन्द की पत्रिका हंस का पुनर्प्रकाशन शुरू किया और १९८६ से इसके संपादक बने रहे। 
------
भारत ने आई सी सी एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में विश्व में अपना पहला स्थान बरकरार रखा है। मौजूदा घरेलू श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया से एक के मुकाबले दो से पिछड़ने के बावजूद भारतीय खिलाड़ी ५० ओवर के खेल में अपने लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन से शीर्ष स्थान बनाए रखने में सफल रहे हैं। एक दिवसीय आईसीसी रैंकिंग कल दुबई में जारी की गई।
------
समाचार पत्रों से
पटना विस्फोट से जुड़ी खबरें आज अखबारों की अहम सुर्खी हैं। दैनिक भास्कर लिखता है-रांची से पटना गए थे बारह आतंकी। आई.बी. ने पटना रैली से तीन दिन पहले जता दी थी आशंका। पंजाब केसरी लिखता धमाकों के पीछे इंडियन मुजाहिद्दीन। वीर अर्जुन ने लिखा है- रांची माड्यूल से जुड़े विस्फोट के तार। दैनिक जागरण की हेडलाइन है- आई. बी. ने खोली नीतिश की पोल। मुख्यमंत्री के पूर्व सूचना न मिलने के दावे को किया खारिज। 
जमीन खरीददारी के मामले में राबर्ट वाड्रा के खिलाफ सी बी आई जांच की मांग से संबंधित याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज होने की खबर भी अखबारों के पहले पन्ने पर है। अमर उजाला ने बताया है-आधार कार्ड का विकल्प बन सकता है वोटर आई. कार्ड। 
क्रिकेट मैच फिक्सिंग में हो रहे खुलासे का एक और समाचार देते हुए अखबारों ने लिखा है-दाउद ने १९८६ में आस्ट्रेलिया-एशिया कप फाइनल में पाकिस्तान को हराने पर सभी भारतीय खिलाड़ियों को एक-एक कार देने की पेशकश की थी। 
इकोनामिक टाइम्स और बिजनेस भास्कर ने संभावना व्यक्त की है कि दिवाली से पहले मिल सकता है उपभोक्ताओं को सस्ते पेट्रोल का गिफ्‌ट। 
इकोनामिक टाइम्स ने रेपो रेट बढ़ाये जाने के आर बी आई गवर्नर रघुराम राजन के संकेत को अपनी सुर्खी बनया है। पत्र लिखता है- इंटरेस्ट रेट पर जोर का झटका धीरे से देगा रिजर्व बैंक। 
दैनिक हिन्दुस्तान ने अन्दर के पृष्ठ पर लिखा है-मनरेगा की सुस्त पड़ती मांग को बढ़ाने के लिए देश में काम मांगों अभियान चलायेगी सरकार। 
हरि भूमि और हिन्दुस्तान ने मिनरल और माइंस डिपार्टमेंट की रिपोर्ट का उल्लेख करते हुए लिखा-बुंदेलखंड में चार हजार करोड़ का खनिज का भंडार है। 

No comments:

Post a Comment